home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सांस लेना हो रहा है मुश्किल? राहत प्रदान कर सकते हैं ये 9 नेजल डिकंजेस्टेंट

सांस लेना हो रहा है मुश्किल? राहत प्रदान कर सकते हैं ये 9 नेजल डिकंजेस्टेंट

डिकंजेस्टेंट मेडिकेशन का वह रूप हैं जो ब्लॉक्ड (blocked) और स्टफी नोज (Stuffy Nose) से टेम्परेरी रिलीफ प्रदान करता है। लोग अपर रेस्पायरेटरी इंफेक्शन्स (upper respiratory infections) और एलर्जीज (allergies) के कारण होने वाले नेजल कंजेशन (nasal congestion) से राहत प्राप्त करने के लिए डिकंजेस्टेंट (decongestants) का उपयोग करते हैं। नेजल डिकंजेस्टेंट स्प्रे, ड्रॉप्स और टैबलेट के रूप में उपलब्ध रहते हैं। कई बार ये स्टफी ईयर की प्राब्लम में भी राहत प्रदान करते हैं। निम्न कंडिशन में अक्सर इनका उपयोग किया जाता है।

  • अपर रेस्पायरटरी इंफेक्शन जैसे कि कॉमन कोल्ड (Common Cold) और फ्लू (Flu)
  • एलर्जिक राइनाइटिस (Allergic rhinitis)
  • नेजल पॉलिप्स (nasal polyps)

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पिडियाट्रिक्स के अनुसार डिकंजेस्टेंट साइनस (Sinus) के ब्लड फ्लो को कम करते हैं। जिससे स्वेलिंग कम होने के साथ नेजल पैसेज (Nasal Passage) ओपन हो जाते हैं और सांस लेना आसान हो जाता है। इस आर्टिकल में 9 बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट के बारे में बताया जा रहा है।

बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट: (Best Nasal Decongestant)

गुडसेंस नेजल डिकंजेस्टेंट (GoodSense Nasal Decongestant)

गुडसेंस नेजल डिकंजेस्टेंट एक ट्रस्टेड ब्रांड है। यह टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। चौबीस घंटों में इसकी 6 टैबलेट ली जा सकती हैं। एक घंटे में एक टैबलेट लेने की सलाह दी जाती है,लेकिन 6 टैबलेट से ज्यादा लेना नुकसानदायक हो सकता है। यह साइनस कंजेशन में टेम्प्रेरेरी राहत प्रदान करता है। इसके साथ ही कोल्ड (colds), हे फीवर (hay fever) और एलर्जीज (allergies) के दौरान होने पर कंजेशन में राहत देता है। इसके एक्टिव इंग्रीडिएंट में फिनायलेफ्रीन (phenylephrine) शामिल है। इसे बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट की लिस्ट में शामिल किया जाता है।

और पढ़ें: Nasal congestion : नेजल कंजेशन (बंद नाक) क्या है?

विक्स कूल मिस्ट ह्यूमिडिफायर (Vicks Cool Mist Humidifier)

बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट

इस ह्यूमिडफायर (Humidifier) को ऐसे डिजाइन किया गया है कि यह एयर में मॉश्चर को एड कर सके। ह्यूमिडफायर नाक में मॉश्चर को बढ़ाकर कंजेशन को खत्म करने का काम करता है। यह कोल्ड और एलर्जी के कारण होने वाले किसी प्रकार के कफ से राहत दिलाने में भी मददगार है। यह 33 घंटे तक लगातार काम कर सकता है। यह विक्स वेपोर्स पैक्स के साथ आता है जो नेजल पैसेज को ओपन करने में भी मदद करता है। बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट की लिस्ट में इसे भी शामिल किया जा सकता है।

फ्लोनेस एलर्जी नेजल स्प्रे (Flonase Allergy Nasal spray)

नेजल स्प्रे इंफ्लामेटरी सेल्स (inflammatory cells) को आइसोलेट (Isolate) करके काम करते हैं जो म्यूकस को ओवरप्रोड्यूस करती हैं। फ्लोनेस नेजल कंजेशन से राहत दिलाने के साथ ही रनी नोज (Runny Nose), नाक में खुजली और आंखों में खुजली और आंख से पानी आना जैसी परेशानियों में भी राहत दिलाता है। इसे एक दिन में दो बार स्प्रे करने की सलाह दी जाती है और यह दिन भर के लिए राहत पहुंचाता है। इसे बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट कह सकते हैं।

और पढ़ें: Nasal Polyps: नेजल पॉलिप्स क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

म्यूसिनेक्स साइनस मैक्स लिक्विड (Mucinex Sinus-Max Liquid)

नाक बंद होने पर नींद आना मुश्किल लगता है। यह डिकंजेस्टेंट टेस्ट में खराब लग सकता है, लेकिन इसमें पाए जाने वाले तत्व गुआफिनिसिन (guaifenesin) एसिटामिनोफेन (acetaminophen) और फेनीलेफिरिन (phenylephrine) साथ में काम करके साइनस प्रेशर, सिर दर्द, फीवर, म्यूकस आदि में राहत दिलाने का काम करते हैं।

सुडाफेड पीई साइनस प्रेशर (Sudafed PE Sinus Pressure)

सुडाफेड पीई साइनस प्रेशर एक पैकेट में 24 गोलियां आती हैं ये नेजल कंजेशन से राहत दिलाने के साथ ही दर्द और बुखार में भी आराम पहुंचाती हैं। इसे बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट की सूची में शामिल किया जा सकता है क्योंकि यह साइनस के कारण होने पर दर्द और डिसकंफर्ट में भी राहत पहुंचाता है। इसमें एसिटामिनोफिन (acetaminophen) और फेनिलेफ्रिरीन (phenylephrine ) पाया जाता है।

कम्फी पॉट (ComfyPot)

नेटी पॉट (Neti pot) टीपॉट की तरह दिखाई देते हैं। इसका डिजाइन इसे यूजर के लिए कंफर्टेबल बनाता है जिससे वे इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं। यह म्यूकस को नाक से निकालने में मदद करता है। आप नेजल कंजेशन से परेशान हैं या कोल्ड और एलर्जी से नेटी पॉट बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट है। आप इसके लिए सॉल्यूशन घर पर बना सकते हैं और बाजार से भी खरीद सकते हैं। कम्फी पॉट के नाम से ही पता चलता है कि इसे कंफर्ट को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इसकी सिलिकॉन नोजल के कारण यह नाक में आसानी से फिट हो जाता है। जिससे सॉल्यूशन आसानी से नाक में चला जाता है। इसको भी हम बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट कह सकते हैं।

और पढ़ें: Flomist Nasal Spray: फ्लोमिस्ट नेजल स्प्रे क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिल्ड्रन्स जायरटेक (Children’s Zyrtec)

जैसे कि नाम से पता चलता है कि यह बच्चों के लिए उपयोग किया जाने वाला नेजल डिकंजेस्टेंट है। अगर आपका बच्चा 6 साल से छोटा है तो किसी भी कंजेस्टेंट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें, लेकिन अगर वह 6 साल से बड़ा है तो जायरटेक एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह अंगूर फ्लेवर में सिरप के रूप में उपलब्ध है। यह एलर्जीज के साथ ही, रनी नोज, छींकना और नाक, आंख और गले में खुजली से भी राहत प्रदान करता है। इसमें शुगर नहीं है। यह बच्चों के लिए बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट है।

ऑट्रिविन ऑक्सी फास्ट रिलीफ (Otrivin Oxy Fast Relief)

कंपनी का दवा है कि ऑट्रिविन 25 सेकेंड के अंदर नाक के ब्लॉकेज को खोल सकती है। यह नेजल पैसेज (Nasal Passage) को ओपन करके सांस लेना आसान बनाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसका नेजल सॉल्यूशन सीधे नाक के अंदर जाता है। यह 12 घंटे तक आराम देती है। इसके फीचर्स को देखते हुए इसे भी बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट कह सकते हैं।

बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट

श्री श्री तत्व अणु तेल नेजल ड्रॉप्स (Sri sri tattva Anu taila Nasal drops)

जो लोग नेजल स्प्रे का यूज करने में कंफर्टेबल नहीं हैं और नाक के लिए ड्रॉप की तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह अणु तेल बेस्ट ऑप्शन है। यह नैचुरल इंग्रीडिएंट्स से मिलकर बना है, जो नेजल पैसेज को ओपन करके सांस लेना आसान बनाते हैं। यह सर्दी के कारण होने वाले सिर दर्द में भी राहत प्रदान करता है। बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट की लिस्ट में इसे भी जगह दी जा सकती है।

और पढ़ें: नाक से जुड़ी ये स्थिति बन सकती है शिशु की मौत की वजह, जान लें इसके कारण, लक्षण और उपाय

नोट: किसी भी नेजल डिकंजेस्टेंट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

क्या नेजल डिकंजेस्टेंट कारगर हैं?

नेजल कंजेशन को दूर करने के लिए उपयोग किए जाने नेजल डिकंजेस्टेंट के बारे में ऐसे कोई स्ट्रॉन्ग एविडेंस नहीं जो ये बताते हैं कि ये मेडिकेशन इफेक्टिव है। 2016 में हुई 15 स्टडीज में इस बात का दावा किया गया कि पॉप्युलर डिकंजेस्टेंट कॉमन कोल्ड के कारण होने वाले कंजेशन पर इफेक्टिव थे। स्टडी में ये भी बताया गया कि डिकंजेस्टेंट एडल्ट्स में होने वाले नेजल कंजेशन में फायदा पहुंचा सकते हैं। हालांकि इस स्टडी में रिसर्चर सारांश तक नहीं पहुंच पाए कि यह इफेक्टिव हैं या नहीं। किसी प्रकार के डिकंजेस्टेंट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना सही होगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और बेस्ट नेजल डिकंजेस्टेंट से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

 

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Nasal decongestants in monotherapy for the common cold/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6461189/ Accessed on 25th March 2021

Treating acute sinusitis/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279483/?report=classic/Accessed on 25th March 2021

Effect of Oral Pseudoephedrine on Blood Pressure and Heart Rate/https://jamanetwork.com/journals/jamainternalmedicine/fullarticle/765664/Accessed on 25th March 2021

What are the best nasal decongestants by age?/https://www.medicalnewstoday.com/articles/decongestants/Accessed on 25th March 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x