home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कहीं ये आपका छींकना, खांसना या गले में खराश का कारण बिल्ली से एलर्जी तो नहीं!

कहीं ये आपका छींकना, खांसना या गले में खराश का कारण बिल्ली से एलर्जी तो नहीं!

मैं अपने आसपास रहने वाले कई लोगों को पेट (Pet) को बच्चों की तरह प्यार करते देखती हूं। शायद इसीलिए कहते हैं ‘पशु एक ऐसे दोस्त हैं, जो आपसे कभी कोई सवाल नहीं करते, लेकिन आपके साथ हमेशा खड़े रहते हैं’। कुछ एनिमल लवर्स डॉग (Dog) पालते हैं, तो कुछ कैट (Cat)। वैसे कई लोग चिड़ियों के भी दीवाने होते हैं और अपने घर में बर्ड्स रखते हैं। मेरा मानना है कि जानवरों से प्यार करने या उनकी देखभाल करने में कोई गुरेज नहीं है। लेकिन जानवरों के प्रति प्यार और गहरा तब हो जाता है, जब उनसे कोई एलर्जी (Allergy) ना हो। आज का ये आर्टिकल खासकर पेट लवर्स (Pet Lovers) के लिए है। इस आर्टिकल में जानेंगे बिल्ली से एलर्जी (Cat Allergies) से कैसा बचा जाए ? और इससे जुड़े कई अन्य सवालों के जवाब।

एक स्टैटिक रिपोर्ट मानें, तो भारत में साल 2014 से 2018 के बीच लोगों ने 17 मिलियन डॉग्स (Dogs) और 1.5 मिलियन कैट्स (Cats) को अपना पेट (Pet) चुना था। वैसे ये हर व्यक्ति की अपनी इच्छा होती है, क्योंकि कुछ लोग घर में कुत्ता (Dog) पालना पसंद करते हैं, तो कुछ बिल्ली और शुरू हो जाती है एलर्जी की समस्या। बिल्ली से एलर्जी (Cat Allergies) की समस्या भी आम है, लेकिन आपको परेशानी में डालने के लिए काफी है। ऐसे में बिल्ली से एलर्जी (Cat Allergies) के कारणों को समझना जरूरी है।

और पढ़ें : क्या आप जानते हैं दूध से एलर्जी (Milk Intolerance) का कारण सिर्फ लैक्टोज नहीं है?

बिल्ली से एलर्जी के कारण क्या हैं? (Cause of Cat Allergies)

बिल्ली से एलर्जी (Cat Allergies)

आनुवांशिक (Genetics) कारणों से एलर्जी की संभावना बढ़ जाती है, जिसका अर्थ है कि यदि आपके परिवार के सदस्यों को एलर्जी (Allergy) की समस्या बनी रहती है, तो आप भी किसी भी एलर्जी के शिकार जल्द हो सकते हैं। इसलिए अगर आपके घर में बिल्ली रहती है, तो आपको बिल्ली से एलर्जी (Cat Allergies) हो सकती है। कैंब्रिज युनिवर्सिटी द्वारा पब्लिश की गई एक रिपोर्ट में यह बताया गया है कि कैट एलर्जी यानी बिल्ली से एलर्जी होने पर ह्यूमन बॉडी की इम्यूनिटी वीक होने लगती है। इसके अलावा युनिवर्सिटी के क्लेयर ब्रेंट में पब्लिश्ड रिपोर्ट के मुताबिक बिल्ली की स्किन में प्रोटीन मौजूद होता है, जिसे मेडिकल टर्म में डैंडर (Dander) कहा जाता है। यही डैंडर मनुष्यों में होने वाली बिल्ली से एलर्जी के मुख्य कारण होते हैं। इसलिए बिल्ली से होने वाली एलर्जी (Cat Allergies) से खुद को बचाकर रखना चाहिए। दरअसल बिल्ली (Cat) के शरीर से एक प्रकार का पदार्थ निकलता है, जो चिपकने वाला होता है। यह पदार्थ कपड़ों, जूतों, घर की दीवारों और यहां तक की पंखों तक अपनी जगह बना लेता है। कहते हैं ये काफी वक्त तक वहीं रहता है, जिससे व्यत्कि को एलर्जी होती है। आर्टिकल में आगे जानेंगे बिल्ली से एलर्जी (Cat Allergies) के लक्षणों के बारें में।

और पढ़ें : इस जानवर के खून से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज, वैज्ञानिकों ने किया दावा

बिल्ली से एलर्जी के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Cat Allergies)

बिल्ली से एलर्जी (Cat Allergies)

बिल्ली के साथ कॉन्टैक्ट में रहने पर इसका सीधा प्रभाव मनुष्य के इम्यून पावर (Immune Power) पर पड़ता है, जो कमजोर होने लगता है। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) के साथ-साथ मनुष्यों में इसके निम्नलिखित लक्षण देखे या महसूस किये जा सकते हैं। जैसे:

  • बार-बार खांसना
  • छींक आना
  • गले में खराश होना
  • नाक का बहना
  • आंख और नाक के आसपास सूजन आना
  • चेहरे, गले और सीने के ऊपरी हिस्से पर रैशेज होना

अगर आप कैट लवर हैं, तो सतर्क रहें और कैट एलर्जी से बचें। लेकिन अगर कोई व्यक्ति अस्थमा का पेशेंट है, तो बिल्ली से एलर्जी होने पर पेशेंट की तकलीफ बढ़ सकती है और उन्हें सांस लेने में परेशानी (Breathing problem), गले से घरघराहट और कफ (Cough) जैसी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अस्थमा एंड एलर्जी फाउंडेशन ऑफ अमेरिका (Asthma and Allergy Foundation of America) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार कैट एलर्जी की वजह से अस्थमा के पेशेंट्स में 30 प्रतिशत तक अटैक की संभावना बढ़ जाती है। वहीं नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) की रिपोर्ट की मानें, तो 90 प्रतिशत बिल्ली से होने वाली एलर्जी का कारण बिल्ली का सलाइवा (Saliva), डैंडर (Dander) और यूरिन (Urine) ही होता है। रिसर्च रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि फीमेल कैट्स (Female Cats) की तुलना में मेल कैट्स (Male Cats) से एलर्जी की संभावना ज्यादा होती है।

और पढ़ें : प्रति मिनट 6.5 लीटर हवा खींचते हैं हम, जानें सांसों (breathing) के बारे में ऐसे ही मजेदार फैक्ट्स

बिल्ली से एलर्जी के लक्षणों को इग्नोर करने से क्या परेशानी हो सकती है? (Risk factor of Cat Allergy)

अगर कैट एलर्जी को नजरअंदाज किया गया, तो इससे निम्नलिखित शारीरिक परेशानी बढ़ सकती है। जैसे:

बिल्ली से एलर्जी के कारण ऊपर बताई गई शारीरिक परेशानी बढ़ सकती है।

और पढ़ें : Fatigue : थकान क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कैट एलर्जी का डायग्नोसिस कैसे किया जाता है? (Diagnosis of cat allergies)

कैट एलर्जी के डायग्नोसिस के लिए निम्नलिखित शारीरिक जांच की सलाह दी जाती है। इनमें शामिल है:

एलर्जी स्किन प्रिक टेस्ट (Allergy skin prick test): एलर्जी टेस्ट करने के लिए एलर्जी स्किन प्रिक टेस्ट सबसे सामान्य टेस्ट होता है। इस टेस्ट की मदद से एलर्जी बढ़ाने वाले तत्व को समझने में आसानी होती है। इस टेस्ट के दौरान डॉक्टर पेशेंट के बाजू (Arms) या पीठ (Back) पर एक लिक्विड डालते हैं। इस तरल पदार्थ को डालने के बाद स्किन की सतहों पर चुभन दी जाती है, जो मामूली खरोंच जैसा महसूस हो सकता है। इसके बाद तकरीबन 15 मिनट के अंदर-अंदर वहां की त्वचा लाल होने के साथ-साथ इचिंग महसूस होने लगेगी। इस टेस्ट के पहले पेशेंट्स को नशीले (Intoxicating) या एंटी-हिस्टामाइन (Antihistamine) जैसे फेक्सोफेनाडाइन (Fexofenadine) या लोरैटैडाइन (Loratadine) का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका नेगेटिव प्रभाव रिपोर्ट पर पड़ सकता है।

इंट्राडर्मल स्किन टेस्टिंग (Intradermal skin testing): जिन लोगों का शरीर अत्यधिक सेंसेटिव (Sensitive skin) होता है, उनमें इंट्राडर्मल स्किन टेस्टिंग की जाती है। इंजेक्शन (Injection) की मदद से की जाने वाली इस टेस्ट से शरीर पर खुजली (Itching), त्वचा का लाल (Red skin) होना या दानें आने जैसी परेशानियों को समझने में मदद मिलती है।

ब्लड टेस्ट (Blood test): कुछ लोग स्किन टेस्ट (Skin test) नहीं करवा सकते हैं, तो उन्हें ब्लड टेस्ट (Blood test) करवाने की सलाह दी जाती है। त्वचा संबंधी परेशानी (Skin problem) झेल रहे लोगों को या बच्चों (Kids) को बिल्ली से एलर्जी होने पर ब्लड टेस्ट की सलाह दी जाती है। इससे एलर्जी का कारण डैंडर (Dander) है या कोई और वजह, उसकी जानकारी मिल जाती है।

ऊपर बताये ये तीन टेस्ट की मदद से बिल्ली से एलर्जी (Cat Allergy) होने की जानकारी मिल सकती है। हालांकि कभी-कभी किसी बीमारी या क्रॉनिक डिजीज से पीड़ित पेशेंट्स को अन्य टेस्ट की सलाह दी जा सकती है।

और पढ़ें : Drug allergy : ड्रग एलर्जी क्या है?

बिल्ली से एलर्जी का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for cat allergies)

कैट एलर्जी का इलाज निम्नलिखित तरह से किया जाता है। जैसे:

  • एंटी-हिस्टामाइन (Antihistamine) दवाएं जैसे बेनाड्रिल (Benadryl), लोरैटैडाइन (Loratadine) या सिट्रिजिन (Cetirizine) दवाएं प्रिस्क्राइब की जाती हैं।
  • कॉर्टिकोस्टेरॉयड नेजल स्प्रे (Corticosteroid nasal sprays) जैसे फ्लोनसे/फ्लोनास (Flonase) या नेसॉनेक्स (Nasonex)
  • ओवर दि काउंटर (OTC) मिलने वाली दवा जैसे डोंगेस्टेन्ट स्प्रे (Decongestants sprays) इस्तेमाल की जा सकती है।
  • इम्यून सिस्टम से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए क्रोमोलिन सोडियम (Cromolyn sodium) दी जा सकती है।
  • इम्यूनो थेरिपी (Immunotherapy) जैसी एलर्जी शॉट्स पेशेंट को दी जा सकती है।
  • पेशेंट को एलर्जी की परेशानी कम करने के लिए मोंटेलुकास्ट (Montelukast) भी दी जा सकती है। लेकिन यह पेशेंट की स्थिति पर निर्भर करता है कि, उन्हें ये दवा देनी है या नहीं। इसका निर्णय डॉक्टर ही करते हैं।

नोट: ऊपर बताई गई कैट एलर्जी दूर करने के लिए दवाओं में शामिल किसी भी दवा का सेवन अपनी मर्जी से ना करें, क्योंकि इन दवाओं का साइड इफेक्ट्स भी हो सकता है। इसलिए डॉक्टर पेशेंट की हेल्थ कंडिशन (Health Condition) को देखते हुए कैट एलर्जी की तकलीफ को दूर करने के लिए प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।

और पढ़ें : Guaifenesin+Ambroxol+Chlorpheniramine Maleate : गुआइफेनेसिन+एम्ब्रोक्सोल+क्लोरफेनेरमाइन मैलीएट है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कैट एलर्जी से बचने के लिए क्या हैं घरेलू उपाय? (Home remedies to avoid Cat Allergy)

कैट एलर्जी से बचने के लिए निम्नलिखित घरेलू उपाय अपनाये जा सकते हैं। जैसे:

  • इम्यून पवार को स्ट्रॉन्ग बनाये रखने के लिए हल्दी पानी, तुलसी, अदरक एवं लौंग का सेवन किया जा सकता है।
  • शरीर में आयरन, कैल्शियम और अन्य पौष्टिक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए आंवला या च्यवनप्राश का सेवन किया जा सकता है।
  • बिल्ली को कैट एलर्जी वैक्सीन (Cat Allergy Vaccine) दिलवाएं।
  • घर में पेट रहने पर घर के सदस्य उसे छूते रहते हैं। इसलिए हाथों को हमेशा क्लीन रखें और जबभी कुछ खाएं-पीएं तो हाथों को सैनिटाइज जरूर करें।

इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप कैट एलर्जी से आसानी से बच सकते हैं। लेकिन अगर आप कैट एलर्जी से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। वहीं अगर घरेलू उपचार आपके लिए कारगर नहीं हो रहें, तो ऐसी स्थिति में जल्द से डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

एलर्जी से जुड़े सवालों को सुलझाने के लिए खेलें 👇 क्विज

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

India households with pet dogs and cats/https://www.statista.com/statistics/1061322/india-households-with-pet-dogs-and-cats/Accessed on 04/03/2021

Pet Allergy/https://www.allergy.org.au/patients/other-allergy/pet-allergy/Accessed on 04/03/2021

PET ALLERGY/https://www.aaaai.org/conditions-and-treatments/allergies/pet-allergy/Accessed on 04/03/2021

Pet Allergy/https://acaai.org/allergies/types/pet-allergy/Accessed on 04/03/2021

Pet Allergy: Are You Allergic to Dogs or Cats?/https://www.aafa.org/pet-dog-cat-allergies/Accessed on 04/03/2021

Dog and Cat Allergies: Current State of Diagnostic Approaches and Challenges/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5809771/Accessed on 04/03/2021

Cat and dog allergy/https://www.healthdirect.gov.au/cat-and-dog-allergy/Accessed on 04/03/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x