home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए उपयोगी है नीम का तेल

त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए उपयोगी है नीम का तेल

नीम और उसकी खूबियां तो दुनिया भर में मशहूर हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इसके सौंदर्य फायदों के बारे में नहीं जानते। नीम की पत्तियों का पेस्ट इस्तेमाल करना त्वचा के निखार के लिए बेहतरीन है लेकिन उसकी तुलना में नीम के तेल का उपयोग ज्यादा सरल और आसान है, और यह त्वचा के अंदर तक पहुंच जाता है। नीम का तेल आम मेडिकल स्टोर या आयुर्वेदिक दवाओं की दुकान में आसानी से मिल जाता है। नीम तेल में दो प्रमुख यौगिक शामिल हैं, जिसके कारण नीम के तेल में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, एंटीपीयरेटिक और एंटीहिस्टामाइन गुण पाए जाते हैं।

और पढ़ें : Bipolar Disorder :बाईपोलर डिसऑर्डर क्या है?जाने इसके कारण लक्षण और उपाय

त्वचा के परेशानियों के लिए नीम तेल कैसे है फायदेमंद:

1.झुर्रियां कम करने में मदद करे:

नीम में एंटीऑक्सिडेंट्स और इम्यून बढ़ाने के तत्व होते हैं जिसके कारण यह त्वचा निचली परत में मौजूद पैथोजन्स का मुकाबला करते हैं। इससे त्वचा मुएलायम रहती है और झुर्रियां नहीं पड़तीं। हफ्ते में दो बार, त्वचा पर नीम का तेल या नीम फेस पैक लगाने से बुढ़ापे के दिखाई देने वाले लक्षणों का असर कम किया जा सकता है और त्वचा में निखार और नयापन नजर आ सकता है।

2.त्वचा का लचीलापन बरकार रखता है:

नीम के तेल में विटामिन ‘ई’ और फैटी एसिड्स का खजाना होता है जो त्वचा के लचीलेपन को बरकार रखने में मदद करते हैं। नहाने के बाद, नीम का तेल नारियल के तेल मिला कर शरीर पर लगाया जाए तो यह मॉइस्चराइज़र का काम करेगा जिससे त्वचा नरम, मुलायम और हाइड्रेटेड रहेगी।

3.मुंहासों का सफाया करे:

नीम की एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक खूबियां मुँहासे कम करने में मदद करती हैं। नीम का एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा पर मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।नीम के तेल से मुंहासों के दाग-धब्बों और सूजन को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4.सेहतमंद पलकें और भौं:

रिसर्च के अनुसार जो लोग अपने चेहरे पर नीम का तेल लगाते हैं, उनकी पलकें और भौं साफ़ और सेहतमंद नजर आती हैं। नीम त्वचा को गहराई से साफ़ करती है जबकि नीम का तेल त्वचा की सफाई के साथ-साथ पलकों और भौओं की बढ़ोतरी में भी अहम किरदार निभाता है।

5.त्वचा के फंगल इंफेक्शन से राहत:

नीम के एंटी-फंगल गुण त्वचा के फंगल इंफेक्शन जैसे रिंगवॉर्म, एथलीट्स फुट और नाख़ून के फंगस को खत्म कर देते हैं। नीम के तेल में मौजूद 2 कंपाउंड्स जेडुनिन और निम्बीडॉल, फंगस को खत्म कर देते हैं, जिसके कारण त्वचा के इंफेक्शन से राहत मिल जाती है। यह रिसर्च द्वारा साबित हुआ है कि नीम का तेल फंगस के 14 प्रकार में फायदेमंद है।

6.खुजली से राहत दिलाए:

त्वचा की खुजली ज्यादातर त्वचा में नमी की कमी के कारण होती है। नीम के तेल में फैटी एसिड्स और विटामिन ‘ई’ की अच्छी मात्रा होती है जिसके कारण यह आसानी से त्वचा की अंदरूनी सतह तक पहुंच जाता है और नमी पैदा करता है। खुजली वाली त्वचा पर नीम का तेल लगाया जाए तो खुजली से राहत मिलेगी। साथ ही, ड्राई और डैमेज हुयी त्वचा दोबारा ठीक करने में आसानी होगी

7. डार्क सर्कल से करे बचाव

आपको जानकर हैरानी होगी कि नीम का सेवन डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। तो अगर आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, तो आप नीम का सेवन कर सकते हैं। आंखों के नीचे डार्क सर्किल होने पर आप नीम के पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। फिर उस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगा दें और कुछ मिनट तक इस पेस्ट को लगे रहने दें। कुछ देर के बाद आप इस लेप को पानी की सहायता से अच्छी तरह साफ कर दें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन बार दोहरा सकते हैं।

नीम का तेल सुरक्षित है लेकिन बेहद गुणकारी है। यह गजकर्ण जैसे त्वचा विकार वाले किसी व्यक्ति में प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है। अगर यह नीम के तेल का उपयोग कर रहा है, तो अपने चेहरे से दूर, आपकी त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर एक छोटी, पतला मात्रा में कोशिश करके शुरू करें। यदि लालिमा या खुजली विकसित होती है, तो आप तेल को और पतला कर सकते हैं या इसका पूरी तरह से उपयोग करने से बच सकते हैं।

और पढ़ें : Alprazolam : अल्प्राजोलम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए नीम के अन्य फायदे क्या हैं

अभी तक आपने नीम के तेल के फायदे जानें, आइए अब हम नीचे जानते हैं कि नीम किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जानिए नीम और किस किस तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है :

फायदेमंद है नीम की दातुन

नीम के फायदे में एक फायदा उसका प्राकृतिक टूथब्रश होना भी है। दांतों और मसूड़ों की स्वच्छता और देखभाल के लिए नीम की टहनी चबाना एक पुरानी परंपरा है। आज के आधुनिक युग में भी भारतीय घरों में लोग नीम की टहनी का प्रयोग ब्रश की तरह करते हैं। आजकल नीम आधारित अनेक टूथपेस्ट बाजार में उपलब्ध हैं। एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल होने के कारण यह सभी प्रकार की दांत की बीमारियों और इंफेक्शन को दूर रखता है।

कैंसर से बचाए नीम

नीम में पाए जाने वाले कई तत्त्व कैंसर से बचाव करने में सक्षम हैं। कुछ अध्ययनों में पाया गया है की नीम की पत्तियों का अर्क कैंसरग्रस्त कोशिकाएं को खत्म करता है और कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है। इस तरह से कैंसर में नीम के फायदे का नाम बहुत है।

ब्लड प्यूरीफाई करता है नीम

आपको शायद न पता हो कि नीम में ब्लड प्यूरिफाई करने के गुण भी होते हैं। इसलिए अगर इसकी पत्तियों को खाया जाए, तो शरीर का खून साफ हो जाता है और शरीर के गंदे जीवाणु भी खत्म हो जाते हैं। आप चाहें तो नीम के पत्तों को उबालकर इसका पानी पी सकते हैं। अगर कड़वेपन के कारण आप इसे पी नहीं सकते हैं, तो आप इस पानी में थोड़ा सा शहद मिला लें। आपको काफी फायदा पहुंच सकता है।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और नीम से जुड़ी ये जानकारियां पाकर आप इसका सेवन करना भी शुरू करेंगे। अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां पसंद आई हैं, तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

NEEM https://www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-577/neem  Accessed 17 Feb 2020

What are the benefits of neem oil for the skin? https://www.medicalnewstoday.com/articles/327179.php Accessed 17 Feb 2020

neem-oil-for-skin https://www.healthline.com/health/neem-oil-for-skin  Accessed 17 Feb 2020

the-benefits-of-neem-oil https://www.verywellhealth.com/the-benefits-of-neem-oil-89484 Accessed 17 Feb 2020

NEEM https://www.rxlist.com/neem/supplements.htm Accessed 17 Feb 2020

 

लेखक की तस्वीर
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/04/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x