home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

त्वचा के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

त्वचा के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

स्क्रबिंग कर चेहरे को कैसे बनाए चमकदार ?

बेदाग, सुंदर और चमकदार त्वचा की चाहत हमसभी की होती है। इसके लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं। लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे या क्रीमों को भी अपनाते हैं। लेकिन, इस सबके बीच सबसे ज्यादा जरूरी है स्क्रबिंग। चेहरे को क्लीन रखने के लिए जैसे क्लींजिंग मिल्क, मेकअप रिमूवर या फेस वॉश का इस्तेमाल किया जाता है। ठीक उसी तरह स्क्रब का इस्तेमाल जरूरी होता है। इस आर्टिकल में जानें कि आपको त्वचा के लिए किस तरह स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए।

और पढ़ें: चेहरे पर अनचाहे तिल से न हों परेशान, अपनाएं ये 11 घरेलू उपाय

स्क्रबिंग कैसे करें ?

  • आप अपनी स्किन के अनुसार स्क्रब का चयन करें।
  • स्क्रबिंग के पहले चेहरे को पानी से क्लीन करें। अगर आप चाहें तो इस दौरान क्लींजिंग मिल्क का भी इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए कर सकते हैं। आप स्क्रबिंग से पहले गुलाब जल से भी चेहरे को क्लीन कर सकते हैं। कॉटन पर गुलाब जल डालकर इससे चेहरे को वाइप करें और फिर स्क्रबिंग प्रोसेस शुरू करें।
  • फ्रूट स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे पर करने से फायदा मिलता है।
  • स्क्रब में थोड़ा पानी मिलाकर फिर फेस पर लगाएं और हल्के हाथों से रब करें।
  • चेहरे पर स्क्रब लगाने के बाद स्किन हल्की ड्राई हो सकती है। इसलिए स्क्रब के बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाजार से खरीदे गए स्क्रब का इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन, घर पर भी आसानी से स्क्रब बनाया जा सकता है और घर पर ही स्क्रबिंग की जा सकती है।

और पढ़ें :फुलर या बड़े होंठ कैसे पाएं?

घर पर कैसे बनाएं स्क्रब और कैसे करें स्क्रबिंग?

स्क्रबिंग सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी के लिए जरूरी है। इससे चेहरे और शरीर से धूल-मिट्टी, ब्लैक हैड्स हटने के साथ-साथ त्वचा सॉफ्ट भी बनी रहती है। निम्नलिखित तरीकों से आप घर पर भी

1. नींबू-चीनी बॉडी स्क्रब

नींबू के रस में दानेदार चीनी मिलाएं और फिर थोड़ा-सा आलमंड ऑइल। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से और सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं। इस स्क्रब को बॉडी पर भी लगा सकते हैं। ठीक तरह से लगाने के 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

2. कॉफी बॉडी स्क्रब

कॉफी में चीनी और विटामिन-ई या जैतून के तेल को मिलाएं। अब इस पैक को अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे, गर्दन, कंधें, हाथ और पैर पर मसाज करते हुए लगाएं। मसाज करने के बाद इस स्क्रब को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसे धो लें। इससे डेड स्किन निकलने के साथ-साथ त्वचा में रौनक आ जाती है।

3. केला-चीनी स्क्रब

केले में चीनी मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें और इसे हल्के हाथ से रब करते हुए चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा सॉफ्ट और ग्लो नजर आता है। केला-चीनी स्क्रबिंग को सप्ताह में कम से कम दो बार किया जा सकता है।

4. टमाटर स्क्रब

यह सबसे आसान स्क्रब है। टमाटर के स्लाइस या टमाटर का पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। अब 10 से 15 मिनट बाद चेहरे की मसाज करें और जब टमाटर का पेस्ट सूखने लगे तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरा क्लीन और निखरा दिखेगा।

5. ओट्स और दूध स्क्रब

ओट्स को दूध में अच्छी तरह मिक्स करें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करें। 10 से 15 मिनट अच्छी तरह से मसाज करने के बाद ताजे पानी से धो लें। ओट्स और दूध स्क्रबिंग से चेहरे पर रोनक आती है।

और पढ़ें : त्वचा के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

स्क्रब के साथ-साथ फेस को और शरीर को हेल्दी रखने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  • रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीएं। शरीर में पानी की मौजूदगी स्किन को डीहाइड्रेट होने से बचाती है और आप अच्छा महसूस करते हैं।
  • पौष्टिक आहार जैसे दाल, चावल, रोटी, हरी सब्जी और सलाद रोजाना खाना चाहिए।
  • अगर आप नॉन-वेजिटेरियन खाते हैं, तो अपने आहार में मछली और चिकेन का सेवन कर सकते हैं। इससे भी स्किन अच्छी होती है।
  • मौसमी फल नियमित रूप से खाएं।
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। अगर रोज एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं, तो कम से कम सप्ताह में 5 दिन जरूर एक्सरसाइज करें। अगर यह भी संभव नहीं हो पा रहा है, तो नियमित रूप से वॉकिंग पर जाएं या स्विमिंग करें।
  • रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। अच्छी तवचा का राज आपकी नींद में भी छुपा रहता है। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगी तो ऐसे में इसका नकारात्मक असर चेहरे पर भी देखा जा सकता है और नींद की कमी कई बीमारियों को भी दस्तक दे सकती हैं। इसलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद के लिए समय पर सोने जाएं और समय पर जागें।

स्क्रबिंग के साथ-साथ इन ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही कुछ और बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है। जैसे-

चेहरे की स्क्रबिंग के दौरान नाक के आसपास विशेष ध्यान से स्क्रब करें। क्योंकि यहां डेड स्किन ज्यादा होती है। इसलिए नाक और इसकी आसपास की त्वचा की स्क्रबिंग जरूर करें। यही नहीं नाक के साथ-साथ होठों के आसपास की त्वचा की भी स्क्रबिंग अच्छे से करें। ऐसा नहीं है की आप होठों की स्क्रबिंग नहीं कर सकती हैं। इसी दौरान आप होठों की भी स्क्रबिंग करें लेकिन, हाथ को आराम से धीरे-धीरे और होठों पर चलाएं। वैसे चेहरे की सफाई करते वक्त गर्दन और कान के आसपास की त्वचा की भी ठीक तरह सफाई करें। यह ध्यान रखें की शरीर के हर एक अंग की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

ज्यादातर लोग स्क्रबिंग सिर्फ चेहरी की करते हैं लेकिन, पूरे शरीर को स्क्रबिंग की जरूरत पड़ती है। इसलिए चेहरे के साथ-साथ बॉडी की भी स्क्रबिंग समय-समय पर करते रहें। स्क्रबिंग करने से स्किन थोड़ी ड्राई हो सकती है। इसलिए ड्राइनेस से बचने के लिए स्क्रबिंग के बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

त्वचा संबंधी कोई परेशानी होने पर खुद से इलाज न करें। ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट से जल्द से जल्द संपर्क करना चाहिए। अगर आप स्क्रबिंग से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The effect of a daily facial cleanser for normal to oily skin on the skin barrier of subjects with acne./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/16910029/Accessed on 06/02/2020

Acne/https://www.womenshealth.gov/a-z-topics/acne/Accessed on 06/02/2020

Looking for an Easy-to-Make Body Scrub? Try these 5 DIY Recipes/https://www.healthline.com/health/skin/diy-body-scrub#how-often-to-use-them/Accessed on 06/02/2020

THE IMPORTANCE OF FACE SCRUB/https://superfacialist.co.uk/2018/05/04/the-importance-of-face-scrub/Accessed on 06/02/2020

How to remove dead skin from the face/https://www.medicalnewstoday.com/articles/327394.php/Accessed on 06/02/2020

Why Sugar Scrubs Are Bad for Your Facial Skin/https://www.healthline.com/health/sugar-scrub-for-face/Accessed on 06/02/2020

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 25/09/2019
x