आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Face Wash For Oily Skin: ऑयली स्किन के लिए कौन-से फेसवॉश का किया जा सकता है इस्तेमाल?

    Face Wash For Oily Skin: ऑयली स्किन के लिए कौन-से फेसवॉश का किया जा सकता है इस्तेमाल?

    हम सभी की त्वचा एक जैसी नहीं होती है। किसी की स्किन नॉर्मल होती है, किसी की ड्राय या फिर किसी की ऑयली होती है। जिन लोगों की स्किन नॉर्मल होती है, उन्हें अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ता है। वहीं ड्राय और ऑयली स्किन के लिए खास तरह के प्रोडक्ट का चुनाव करना जरूरी हो जाता है। जिन लोगों की स्किन ऑयली यानी की तैलीय होती है, अगर वह अपनी स्किन पर ध्यान ना दें, तो मुंहासों की समस्या पैदा हो जाती है। समय समय पर त्वचा की सफाई करना बहुत जरूरी हो जाता है। अक्सर ऑयली स्किन वाले लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि उन्हें स्किन को साफ करने के लिए कौन से प्रोडक्ट या फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से उनकी स्किन में समस्या पैदा होगी। प्रोडक्ट का चुनाव ऐसा होना चाहिए, जो स्किन से अतिरिक्त मात्रा में तेल को हटाने का काम करें और स्किन को नमी भी प्रदान करें। तो आइए जानते हैं ऑयली स्किन के लिए फेसवॉश (Face Wash For Oily Skin) कौन-से बेहतर रहते हैं और साथ ही किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

    और पढ़ें: स्किन का रंग अगर पड़ गया है ब्लू, तो यह हो सकता है पेरीफेरल सायनोसिस का लक्षण!

    ऑयली स्किन के लिए फेसवॉश (Face Wash For Oily Skin)

    हम सभी के शरीर में रोम छिद्र होते हैं। इन रोम छिद्रों में ऑयलग्लैंड्स भी होती हैं। जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उनमें अधिक मात्रा में ऑयल बनता है और इस कारण से वातावरण की गंदगी उसको बंद करने का काम कर देती है। ऑयली स्किन वाले लोगों को जल्द ही मुहांसों की समस्या का सामना भी करना पड़ जाता है। ऐसे में फेस वॉश का चुनाव करते समय ऐसे इंग्रीडिएंट से बचना चाहिए, जो रोम छिद्रों को बंद करने का काम करें। आपको ऐसे फेश वॉश का चुनाव करना चाहिए, जो स्किन को क्लीन करें और साथ ही त्वचा में पसीने को भी साफ करें और अधिक तेल को हटाने का काम करें।

    जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें रोजाना दो बार पानी से मुंह साफ करने की और एक बार फेस वॉश से चेहरे को क्लीन करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए कहा जाता है ताकि स्किन से निकलने वाला अतिरिक्त तेल हट जाए और रोमछिद्रो या पोर्स को खोलने में मदद मिले। फेस वाश भी यही काम करता है। अगर स्किन ऑयली है, तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप दिन में कई बार फेस वॉश का इस्तेमाल करें। आप दिन में एक से दो बार फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि ऑयली स्किन के लिए फेसवॉश (Face Wash For Oily Skin) कौन-से इस्तेमाल किए जाए, जो समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

    और पढ़ें: Sunburn On Dark Skin: जानिए डार्क स्किन पर सनबर्न के बारे में यहां!

    ममाअर्थ ऑयल कंट्रोल के लिए चारकोल फेसवॉश (mamaearth Charcoal Facewash for oil control)

    अगर आप ऑइली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप चारकोल युक्त फेस वॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ममा अर्थ चारकोल फेस वॉश (Charcoal Facewash) का इस्तेमाल करने से आपके फेस में अतिरिक्त मात्रा में उपस्थित तेल को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह स्किन को हेल्दी बनाने के साथ ही ग्लोइंग भी बनाता है। चेहरे से गंदगी को निकालना हो, मेकअप साफ करना हो या फिर फ्रेश फील करना हो, आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस वॉश में नैचुरल तत्वों का इस्तेमाल किया गया है। इसका इस्तेमाल करने से आपको किसी भी प्रकार की इरिटेशन नहीं होती है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाने का भी काम करता है। यह डर्मेट्रोलॉजिस्ट टेस्टेड है और साथ ही पीएच बैलेंस है। इसके अंदर किसी भी हार्मफुल केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है और ना ही कोई आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस उपस्थित है। एक पैक की कीमत 249 रु है।

    और पढ़ें: Fitzpatrick Skin Types : स्किन कैंसर के बारे में जानने का आसान तरीका है फिट्जपैट्रिक स्किन टाइप्स!

    न्यूट्रोजेना डीप क्लीन फेशियल क्लींजर (Neutrogena Deep Clean Facial Cleanser)

    न्यूट्रोजेना डीप क्लीन फेशियल क्लीन्जर स्किन को ब्राइटनेस प्रदान करने के साथ ही स्किन को हेल्दी बनाने का काम करता है। इसका इस्तेमाल नॉर्मल स्किन के साथ ही ऑयली स्किन वाले लोग भी कर सकते हैं। न्यूट्रोजेना डीप क्लीन फेशियल क्लींजर (Neutrogena Deep Clean Facial Cleanser) गंदगी, तेल और मेकअप को हटाने में ये मदद करता है और साथ ही स्किन से डेड सेल्स को भी हटाता है। जिन लोगों की स्किन ऑयली है, उनके लिए भी ये खास तौर पर तैयार किया गया है। न्यूट्रोजेना डीप क्लीन फेशियल क्लींज मुंहासे रोकने वाला, ऑयल-फ्री, एल्कोहल-फ्री है। अपने चेहरे और हाथों को गुनगुने पानी से गीला करें। अब हाथों में क्लींजर पंप करें और फिर
    गोलाकार गति के साथ त्वचा को क्लीन करें। आंखों के नाजुक क्षेत्र के संपर्क से बचें। अब गुनगुने पानी से धो लें और तौलिये से पानी को सुखाएं। 200 ml पैक की कीमत 117 रु है।

    और पढ़ें: स्किन के लिए अंजीर के फायदे : चेहरे को चमक प्रदान करने के साथ ही हेयर ग्रोथ में करती है मदद

    प्लम ग्रीन टी पोयर क्लींजिंग फेस वाश (Plum Green Tea Pore Cleansing Face Wash )

    तैलीय त्वचा के लिए यह नैचुरली लाइट फेस वाश आपके चेहरे से गंदगी, जमी हुई मैल और डेड स्किन को गहराई से साफ करता है। एंटीऑक्सीडेंट ग्रीन टी से भरपूर, यह फेस वाश आपकी त्वचा को मुंहासे मुक्त बनाने वाले सीबम प्रोडक्शन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें ग्लाइकोलिक एसिड भी होता है, जो स्किन पोर्स की गहरी सफाई के लिए डेड स्किन सेल्स और प्राकृतिक सेल्युलोज को हटाता है। एक पैक की कीमत 239 रु है।

    अर्बनबोटैनिक्स नीम फेस वाश (UrbanBotanics Neem Face Wash )

    नीम के साथ यह टी ट्री फेस वाश अधिक ऑयल को कंट्रोल करके नए मुंहासों और फुंसियों के विकास को नियंत्रित करने और रोकने में मदद करता है। यह प्योर और ऑर्गेनिक फेस वाश स्किन को पूरी तरह से साफ करता है और आपकी त्वचा के लिए सभी प्राकृतिक अवयवों को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही ये हानिकारक कैमिकल्स से रहित होता है, इसलिए त्वचा को हेल्दी बनाता है। यह आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटा देता है जिससे त्वचा सूखी या खिंचाव के बिना पूरी तरह से साफ हो जाती है।

    और पढ़ें: पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय अपनाने हैं, तो पढ़ें यहां

    इस आर्टिकल में हमने आपको ऑयली स्किन के लिए फेसवॉश (Face Wash For Oily Skin) के बारे में अहम जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको स्किन हेल्थ के संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हैलो हेल्थ की वेबसाइट में आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: