आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Ear eczema: ईयर एक्जिमा के क्या हैं कारण, जानिए दिख सकते लक्षण?

    Ear eczema: ईयर एक्जिमा के क्या हैं कारण, जानिए दिख सकते लक्षण?

    एग्जिमा की समस्या शरीर के किसी भी भाग में हो सकती है। यह कान के अंदरूनी हिस्से में या फिर बाहर के हिस्से में भी हो सकती है एग्जिमा की समस्या के कारण स्किन सुखी हो जाती है और साथ ही उस में खुजली की समस्या भी हो जाती है जब किसी व्यक्ति को कान में एक्जिमा की समस्या होती है तो कान के बाहरी भाग में सूखी पड़ी पड़ जाती है और साथ ही उसमें सूजन की समस्या भी पैदा हो जाती है इस समस्या को ठीक करने के लिए ट्रीटमेंट की जरूरत होती है आज और कल में हम आपको काम के एग्जिमा के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही इसके कारण लक्षण और ट्रीटमेंट के बारे में बताएंगे आइए जानते हैं कि कान का एक्जिमा क्या है।

    और पढ़ें: Skin Blemishes: स्किन ब्लेमिशेस क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और बचाव!

    ईयर एक्जिमा (Ear eczema) क्या है?

    कान के एग्जिमा की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। ईयर एक्जिमा (Ear eczema) होने पर लाल, खुजली दार दाने हो जाते हैं।ये ईयर कैनाल के अंदर या बाहर, दोनों जगह पर डेवलप हो सकते हैं। कान के एक्जिमा के लिए कभी-कभी बिना किसी ट्रिगर के भी समस्या पैदा हो जाती है। इसे ऑरल एक्जिमेटॉइड डर्मेटाइटिस (Aural eczematoid dermatitis) भी कहा जाता है। जिन लोगों को सोरायसिस (Psoriasis) की समस्या होती है, उन्हें दूसरों के मुकाबले एक्जिमा की समस्या पैदा होने की अधिक संभावना होती है। इरिटेंट के संपर्क में आने पर भी एग्जिमा हो सकता है। इसे कांटेक्ट डर्मेटाइटिस कहा जाता है। ईयर एक्जिमा (Ear eczema) की समस्या शिशुओं और बच्चों में भी पैदा हो सकती है। आमतौर पर बच्चों में होने वाली एक्जिमा की समस्या संक्रामक नहीं होती है। आइए जानते हैं ईयर एक्जिमा (Ear eczema) हो जाने पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं।

    और पढ़ें: Anti-aging Creams: हेल्दी स्किन के लिए 7 बेस्ट एंटी-एजिंग क्रीम!

    ईयर एक्जिमा के लक्षण (Ear eczema Symptoms) क्या हैं?

    कान का एक्जिमा ऐसे लक्षणों का कारण बनता है जो शरीर के अन्य भागों पर एक्जिमा के समान होते हैं। कान के एक्जिमा वाले लोग अनुभव कर सकते हैं:

    • कान के आसपास की त्वचा सूखी व पपड़ीदार होना
    • कान नहर के अंदर या बाहर सूखी, पपड़ीदार त्वचा
    • लालिमा और सूजन पैदा होना
    • ईयर कैनाल या उसके आसपास खुजली
    • कान से क्लिर डिस्चार्ज निकलना

    अधिकांश लोगों के लिए, एक्जिमा के लक्षण हल्के से मध्यम हो सकते हैं। कुछ मामलों में लोगों को तेज खुजली का एहसास हो सकता है। जिसके कारण स्किन सूख जाती है या फिर त्वचा काली पड़ जाती है। इस कारण से स्किन सेंसिटिव हो जाती है। कुछ लोगों की स्किन में पैचेस दिखने लगते हैं, जो कि पपड़ीदार होते हैं। अधिक समस्या होने पर ब्लीडिंग भी हो सकती है या स्किन में सूजन आ सकती है। ईयर एक्जिमा (Ear eczema) संक्रमण के कारण भी फैल सकता है। जिन लोगों को एक्जिमा की समस्या हो चुकी है, उन्हें बार-बार खुजली करने से बचना चाहिए। अगर आपको ऐसी समस्या है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए और जो भी मरहम लगाने की सलाह दी गई है, उसका इस्तेमाल करें।

    और पढ़ें: स्किन का रंग अगर पड़ गया है ब्लू, तो यह हो सकता है पेरीफेरल सायनोसिस का लक्षण!

    ईयर एक्जिमा के क्या हो सकते हैं कारण?

    ईयर एक्जिमा (Ear eczema) की समस्या का कोई एक निश्चित कारण नहीं होता है। इस स्किन कंडीशन के लिए कई फैक्टर जिम्मेदार हो सकते हैं। इन फैक्टर में से एक जीन उत्परिवर्तन (Gene mutation) शामिल हो सकता है, जो फिलाग्रेगिन (Filaggrin) नामक प्रोटीन को प्रभावित करता है, जो स्किन के प्रोटेक्टिव बैरियर को डेवलप करने का काम करता है। यह उत्परिवर्तन त्वचा को जलन और संक्रमण के प्रति संवेदनशील बना सकता है।एक्जिमा वाले कई लोगों में ओवरएक्टिव इम्यून सिस्टम (Overactive immune systems) भी हो सकता है। जब ट्रिगर का सामना होता है, तो फिर स्किन इंफ्लामेशन (सूजन) की समस्या पैदा हो जाती है। जानिए ईयर एक्जिमा की समस्या के लिए कौन से फैक्टर जिम्मेदार हो सकते हैं।

    एक्जिमा के लिए सामान्य ट्रिगर्स में शामिल हैं:

    • साबुन, डिटर्जेंट, और बेबी वाइप्स
    • आम एलर्जी की समस्या
    • निकेल सहित कुछ धातुएं का कॉन्टेक्ट
    • सुगंधित लोशन, साबुन और परफ्यूम
    • मोटे कपड़े, जैसे ऊन
    • कुछ कीटाणुनाशक
    • सिगरेट का धुंआ (cigarette smoke)
    • तनाव
    • संक्रमण (infections)

    कैसे किया जाता है बीमारी का डायग्नोसिस?

    बीमारी को डायग्नोस करने के लिए डॉक्टर रूटीन एग्जामिनेशन कर सकते हैं। इस दौरान कान के आसपास की स्किन को चेक किया जाता है। साथ ही डॉक्टर बीमारी के लक्षणों के बारे में भी जानकारी लेते हैं। कुछ मामलों में बीमारी को डायग्नोज करने के लिए स्किन टेस्ट भी किया जाता है और साथ ही एलर्जी के लक्षण के बारे में भी जानकारी ली जाती है। अगर आपको बीमारी के लक्षण महसूस होते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

    और पढ़ें: पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय अपनाने हैं, तो पढ़ें यहां

    ईयर एक्जिमा को ठीक करने के लिए क्या किए जा सकते हैं घरेलू उपाय?

    ईयर एक्जिमा (Ear eczema) की समस्या हो गई है, तो उसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। लेकिन अगर आपको ज्यादा समस्या है, तो ऐसे मैं आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। जानिए किन घरेलू उपाय को अपनाया जा सकता हैं।

    • आपको रोज रात को अपने कानों को हल्के गुनगुने पानी से साफ करना चाहिए, लेकिन गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें।
    • कान में ऐसी किसी चीज का इस्तेमाल न करें, जिससे आपको किसी तरह की परेशानी हो। आपको किसी भी तरह ज्वेलरी आदि समस्या पैदा हो सकती है। बेहतर होगा कि उससे दूरी बनाए।
    • स्नान करने के तुरंत बाद कानों पर खुशबू वाला मॉइस्चराइजर का उपयोग न करें।
    • ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) या एंटी-इच क्रीम का उपयोग करें।

    और पढ़ें: स्किन के लिए अंजीर के फायदे : चेहरे को चमक प्रदान करने के साथ ही हेयर ग्रोथ में करती है मदद

    कान के एक्जिमा के लिए ट्रीटमेंट क्या है?

    कान के एक्जिमा की समस्या से राहत के लिए डॉक्टर ईयर ड्राप लेने की सलाह ले सकते हैं। साथ में ही त्वचा के लिए क्रीम जैसे कि एंटी फंगल क्रीम, स्टेरॉइड या बैरियर क्रीम इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं। डॉक्टर स्किन की कंडीशन के अनुसार मेडिकेशन भी दे सकते हैं, जो कि इम्यून सिस्टम के रिस्पांस को कम करने का काम करता है। कुछ मामलों में फोटो थेरिपी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जो कि त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर यूवीबी प्रकाश डालता है। आपको डॉक्टर से ईयर एक्जिमा (Ear eczema) के ट्रीटमेंट के बारे में अधिक जानकारी लेनी चाहिए।

    इस आर्टिकल में हमने आपको ईयर एक्जिमा (Ear eczema) के बारे में अहम जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको स्किन के संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हैलो हेल्थ की वेबसाइट में आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: