आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी के दौरान होने वाला प्रॉसेज के बारे में जानें यहां

स्तन कैंसर के लिए मास्टेक्टॉमी एक प्रभावी उपचार है। यह एक सर्जरी प्रक्रिया है, जिसमें सर्जन एक या दोनों स्तनों के साथ-साथ अधिकांश त्वचा को भी रिमूव कर देते हैं। स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी में स्तन ऊतक और ग्रंथियों को हटाना शामिल है, लेकिन स्तन के क्षेत्र में त्वचा को संरक्षित करता है, जो कई प्रकार के लाभ प्रदान कर सकता है और रिकवरी में सहायता कर सकता है। उदाहरण के लिए, सर्जन स्तन को अधिक प्राकृतिक दिखने के लिए स्तन पुनर्निर्माण प्रक्रिया में त्वचा का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, जबकि एक स्टैंर्ड मास्टेक्टॉमी के दौरान सीने पर एक बड़ा निशान भी बन जाता है। एक स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी निशान को हल करने में मदद कर सकता है। जानिए यहां, स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी के दौरान होने वाला प्रॉसेज के बारे में :

और पढ़ें: स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी का उपयोग हो सकता है फायदेमंद, जानिए इसकी प्रॉसेस

स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी के दौरान होने वाला प्रॉसेज (Procedure During Skin Sparing Mastectomy)

स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी में, सर्जन निप्पल और उसके आसपास की त्वचा, साथ ही बायोप्सी निशान को हटा देते हैं। इन्हें हटाने से त्वचा में छिद्र बन जाते हैं जिससे सर्जरी करना संभव होता है। सर्जन जितना संभव हो स्तन ऊतक के आसपास की त्वचा को सुरक्षित रखते हैं। इस प्रकार की मास्टेक्टॉमी कैंसर के ऊतकों को हटाने में अन्य प्रकारों की तरह ही प्रभावी है। साधारण मास्टेक्टॉमी के हिस्से के रूप में स्किन स्पेयरिंग संभव है, साथ ही उन लोगों के लिए जो हाथ के नीचे लिम्फ नोड्स को हटाने में शामिल हैं, यदि कैंसर इन क्षेत्रों में फैल गया है। स्तन कैंसर वाले अधिकांश लोग स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी को चुनते हैं। हालांकि, एक डॉक्टर स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी की सिफारिश नहीं कर सकते हैं, यदि:

  • ऐसी संभावना है कि ट्यूमर कोशिकाएं त्वचा के बहुत करीब हों
  • ट्यूमर का एक हिस्सा बन सकती है, उदाहरण के लिए, उन लोगों में जिन्हें स्तन कैंसर है
  • व्यक्ति मास्टेक्टॉमी के तुरंत बाद रिपेयरिंग सर्जरी की मांग नहीं कर रहा है

कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है या नहीं, यह भी डॉक्टर के निर्णय को प्रभावित कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति मास्टेक्टॉमी के तुरंत बाद पुनर्निर्माण सर्जरी नहीं करना चाहता है, तो एक सर्जन निशान को कम करने के लिए जितना संभव हो उतना स्तन और त्वचा को रिमूव कर देते हैं।

और पढ़ें: Vitamin D for Skin: स्किन के लिए सूर्य से विटामिन डी की पूर्ति के लिए क्या करें?

अन्य मास्टक्टोमी के विकल्प (Procedure During Skin Sparing Mastectomy)

जिन लोगों को इस प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, उनके लिए कई प्रकार के मास्टेक्टॉमी उपलब्ध हैं:

  • सिंपल मास्टेक्टॉमी या टोटल मास्टेक्टॉमी: इस प्रक्रिया में स्तन, निप्पल और एरोला को हटाना शामिल है।
  • मॉडिफाइड रेडिकल मास्टेक्टॉमी: इस मास्टक्टोमी में बगल में स्तन, निप्पल, एरोला और लिम्फ नोड्स को हटाना शामिल है।
  • निप्पल स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी: इस प्रक्रिया में, एक सर्जन स्तन ऊतक को हटा देता है और त्वचा, निप्पल और इरोला को सुरक्षित रखता है। वे अक्सर स्तन के नीचे के कट को छिपाते हैं।
  • स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी: सर्जरी के इस नए रूप में, सर्जन स्तन को खोखला कर देता है। सर्जन कई अलग-अलग प्रकार के मास्टेक्टॉमी के दौरान स्कार स्पैरिंग तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • जोखिम कम करने वाली मास्टेक्टॉमी: एक सर्जन एक या दोनों स्तनों को हटा देता है।
  • एक व्यक्ति को उपलब्ध विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करने और यह तय करने के लिए कि कौन सी प्रक्रिया उनके लिए सबसे उपयुक्त है, एक सर्जन से परामर्श लेना चाहिए।

कुछ मामलों में, एक सर्जन उसी समय स्तन का पुनर्निर्माण कर सकता है जब मास्टेक्टॉमी किया जाता है। दूसरों में, वे बाद में पुनर्निर्माण के लिए स्तन को संरक्षित करने के लिए एक ऊतक विस्तारक सम्मिलित कर सकते हैं। कुछ लोग अपनी सर्जरी के दिन घर जा सकेंगे। हालांकि, कई लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें: ओटमील के स्किन बेनेफिट्स : जानिए स्किन टाइप के अनुसार फेस मास्क!

रिबिल्ड ऑपशन

उन लोगों के लिए दो पुनर्निर्माण विकल्प हैं जिनकी त्वचा को बख्शने वाली मास्टेक्टॉमी है। किसी व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा विकल्प उन कारकों पर निर्भर करेगा जिनमें शामिल हैं:

  • कैंसर का चरण
  • अतिरिक्त उपचार की संभावित आवश्यकता
  • व्यक्तिगत चयन
  • तत्काल पुनर्निर्माण की आवश्यकता

इस विकल्प में, पुनर्निर्माण सर्जरी सीधे स्तन ऊतक को हटाने के बाद शुरू होती है। इस तकनीक में स्तन कैंसर सर्जन और प्लास्टिक सर्जन के बीच समन्वय की आवश्यकता होती है। एनेस्थीसिया से व्यक्ति के जागने से पहले सर्जिकल टीम ने स्तन को बहाल कर दिया होगा।

और पढ़ें: Red Circle On the Skin: त्वचा पर लाल चकत्ते सिर्फ एक नहीं, बल्कि कई स्किन डिजीज की ओर इशारा कर सकते हैं!

तत्काल पुनर्निर्माण में देरी (Immediate reconstruction)

कुछ मामलों में, डॉक्टर सर्जरी के बाद तक मास्टेक्टॉमी की प्रभावशीलता के बारे में सुनिश्चित नहीं हो सकते हैं। इन परिस्थितियों में, एक सर्जन अस्थायी रूप से अंतरिक्ष को संरक्षित करने के लिए त्वचा के नीचे एक ऊतक विस्तारक रख सकता है। पुनर्निर्माण के दौरान प्लास्टिक सर्जन विस्तारक को हटा देगा। एक विलंबित तत्काल पुनर्निर्माण चिकित्सा टीम को पुनर्निर्माण से पहले विकिरण चिकित्सा जैसे अन्य कैंसर उपचारों का उपयोग करने की अनुमति देता है। अन्य प्रकार के मास्टेक्टॉमी वाले लोग पुनर्निर्माण को स्थगित करना चुन सकते हैं। हालांकि, त्वचा को बख्शने वाली मास्टेक्टॉमी के बाद यह संभव नहीं है।

एक त्वचा बख्शते मास्टेक्टॉमी के बाद, अधिकांश लोग पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद कर सकते हैं।

विशिष्ट जटिलताओं में शामिल हैं:

  • अस्थायी कंधे में जकड़न या दर्द
  • स्तनों में सूजन
  • स्तन के आसपास की नसों को नुकसान

और पढ़ें: ड्राय स्किन और स्किन डिहाइड्रेशन में संबंध है, जानिए यहां..

कैंसर के वापस आने या आगे के उपचार की संभावित जोखिम भी शामिल है। एक कैंसर विशेषज्ञ, जिसे ऑन्कोलॉजिस्ट कहा जाता है, मास्टेक्टॉमी के बाद मरीज के साथ संभावित आगे के उपचारों पर चर्चा करेंगे। इनमें शामिल हो सकते हैं:

  • हाॅर्मोन थेरिपी
  • रेडिएशन थेरिपी
  • कीमोथेरिपी
  • टार्गेट थेरिपी

हालांकि, कैंसर के चरण और प्रसार के आधार पर, स्तन कैंसर निदान वाले लोगों के लिए दृष्टिकोण आम तौर पर अच्छा होता है।

और पढ़ें: Vitamin D for Skin: स्किन के लिए सूर्य से विटामिन डी की पूर्ति के लिए क्या करें?

यू.एस. में स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं के लिए औसतन 5 वर्ष की सापेक्ष उत्तरजीविता दर 90% है। इस आंकड़े का मतलब है कि स्तन कैंसर से पीड़ित महिला के निदान के बाद 5 साल तक जीवित रहने की संभावना 90% है, क्योंकि एक महिला जिसे स्तन कैंसर नहीं है। एक स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी के अन्य प्रकारों की तुलना में पुनरावृत्ति के जोखिम को कम नहीं करता है। हालांकि, यह प्रक्रिया के मनोवैज्ञानिक प्रभावों को प्रबंधित करने में आसान बना सकता है। स्किन स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड