आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए?

पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए?

हर किसी की त्वचा अलग होती है और स्किन केयर रूटीन अपनाने से फायदा हो सकता है। पुरुषों की त्वचा अधिक ऑयली, बालों वाली और मोटी होती है। इसलिए कुछ प्रैक्टिस और प्रोडक्ट्स उनके लिए लाभदायक हो सकते हैं। कुछ रूटीन्स हर व्यक्ति की स्किन की जरूरतों को फायदा पहुंचा सकते हैं। यहां पर पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन (Skin care routines for men) के बारे में बताने जा रहे हैं। अक्सर पुरुष इसे इग्नोर करते हैं। सबसे पहले स्किन टाइप के बारे में जान लेते हैं।

पहले स्किन टाइप (Skin type) को समझें

हर व्यक्ति की स्किन अलग होती है। कई फैक्टर्स स्किन को डार्क, ऑयली या एक्ने प्रोन बना सकते हैं। मुख्य रूप से 5 प्रकार की त्वचा होती है।

स्किन अपीरिएंस, एहसास और संवेदनशीलता लोगों के लिए आसान तरीका है स्किन टाइप को पहचानने का और अपने लिए बेस्ट रूटीन को फॉलो करने का।

पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन (Skin care routines for men)

अपनी स्किन की अच्छी तरह से केयर करने के लिए व्यक्ति को बेसिक रूटीन को फॉलो करना चाहिए।

व्यक्ति को अपने स्किन टाइप के अनुसार प्रोडक्ट्स को सिलेक्ट करना चाहिए।

रोज नहाएं (Bath daily)

पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन (Skin care routines for men) में पहला स्टेप हर दिन अपनी स्किन की सफाई करना है। जिसमें सुबह-शाम मुंह धोना, नहाना, एक्सरसाइज या स्वेटिंग के बाद नहाना या अच्छी तरह स्किन को साफ करना शामिल है। व्यक्ति को इसके लिए सौम्य साबुन का उपयोग करना चाहिए जिसमें ऑयल्स या दूसरे ऐसे इंग्रीडिएंट्स ना हो जो पोर्स के ब्लॉकेज का कारण बनें।

और पढ़ें: सिर्फ 3 बातों को समझकर स्किन केयर के लिए बेस्ट प्रॉडक्ट का चुनाव करना हो सकता है आसान!

शेव करें (Shave)

पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन (Skin care routines for men) में शेव करना भी शामिल है। हालांकि, फेस को शेव करना या शरीर के दूसरे हिस्सों को शेव करना किसी भी व्यक्ति के डेली रूटीन का हिस्सा नहीं हो सकता। शेविंग करते वक्त स्किन को स्ट्रेच नहीं करना चाहिए।

  • त्वचा को वॉटर से मॉश्चराइज करें
  • मॉश्चराइजिंग शेविंग क्रीम को अप्लाई करें
  • हेयर जिस डायरेक्शन में उस दिशा में शेव करें
  • चेहरे को अच्छी तरह साफ करें
  • 5-7 शेव्स के बाद ब्लैड बदल दें

शेविंग के बाद क्रीम को पूरी तरह से हटा देना चाहिए। इसके बाद मॉश्चराइजरिंग ऑइंटमेंट या क्रीम का उपयोग करें।

मॉश्चराइजर लगाएं (Apply moisturizers)

पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन

मॉश्चराइजिंग ओवरऑल स्किन हेल्थ और एपीरिएंस के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह तेल और सूखापन को कम करने में मदद कर सकता है। पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन इसका उपयोग करना भी है। यह त्वचा के दोषों की उपस्थिति को कम करने में भी मदद कर सकता है। हर बार हाथ धोने के बाद हाथों पर मॉश्चराइजर लगाने की सलाह दी जाती है। त्वचा को नम रखने में मदद करने के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए जाते हैं:

  • गर्म, लंबे समय तक नहाने से बचे
  • ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें
  • केवल माइल्ड सोप का उपयोग करना
  • धोने के बाद त्वचा को थपथपाकर सुखाएं
  • खूब पानी पिएं

सनस्क्रीन अप्लाई करें (Apply sunscreen)

घर से बाहर जाने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन का उपयोग करें। जिसमें वे दिन भी शामिल हैं जिनमें धूप नहीं निकलती क्योंकि अल्ट्रावॉयलेट किरणें फिर भी पृथ्वी पर पहुंचती हैं। पूरी बॉडी पर भी सनस्क्रीन आप लगा सकते हैं जो बॉडी से कपड़ों को हटाने पर भी बॉडी को सुरक्षा प्रदान करती है। लोगों को SPF30 सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। जो लोग अधिक बाहर जाते हैं उन्हें स्ट्रॉन्ग एसपीएफ का यूज करना चाहिए। पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन को जगह देना चाहिए।

और पढ़ें: Clear Skin: साफ त्वचा की रखते हैं चाहत, तो जानिए स्किन टाइप और स्किन केयर टिप्स

स्किन को रोज चेक करें (Check skin regularly)

पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन (Skin care routines for men) में त्वचा की जांच करना भी शामिल है। त्वचा विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि जिन लोगों के परिवार या त्वचा कैंसर का व्यक्तिगत इतिहास नहीं है, वे भी साल में एक बार पूरे शरीर की त्वचा की जांच करवाएं। त्वचा कैंसर के व्यक्तिगत इतिहास वाले लोगों को जांच के लिए हर 3 से 4 महीने में त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। इस स्थिति के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों को हर 6 महीने में त्वचा मेडिकल प्रोफेशनल से मिलना चाहिए।

हर किसी की त्वचा अलग होती है, ये रिकमंडेशन व्यक्ति और उसकी मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर अगल हो सकती हैं। व्यक्तिगत देखभाल योजना पर चर्चा करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें। त्वचा में निम्न परिवर्तन दिखाई देने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुषों की स्किन केयर से जुड़े फैक्ट्स

ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन के लिए स्किन रूटीन कैसा होना चाहिए? (Routine for oily or acne-prone skin)

पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन में अगर अगर स्किन ऑयली है तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तैलीय त्वचा चमकदार दिखती है और आमतौर पर चिपचिपी महसूस होती है। इस प्रकार की त्वचा वाले लोगों को तेल मुक्त उत्पादों की तलाश करनी चाहिए जो पोर्स को बंद न करें। बहुत अधिक तेल को बनने से रोकने में मदद करने के लिए उन्हें मॉश्चराइजर भी लगाना चाहिए।

एक्ने प्रोन स्किन वाले लोग अपने रेगुलर स्किन केयर रूटीन में मुंहासे की दवा या क्रीम जोड़ना चाह सकते हैं, जिसे वे सुबह, शाम या दोनों में लगा सकते हैं। लोगों को एक्ने प्रोन त्वचा के इलाज के लिए निम्नलिखित कदम उठाने चाहिए

  • वाइप्स से त्वचा को रगड़कर साफ करने से बचें
  • मुंहासों को फोड़ें या खरोंचें नहीं
  • चेहरे को छूने से बचें
  • क्लींजर लगाने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल करें
  • नियमित रूप से शैम्पू करें
  • सीधे सूर्य के संपर्क से बचें

ड्राय या सेंसटिव स्किन के लिए रूटीन (Routine for dry or sensitive skin)

अगर त्वचा ड्राय या सेंसटिव है तो पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन (Skin care routines for men) को फॉलो करना और भी जरूरी हो जाता है। संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्ति को अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले त्वचा उत्पादों पर पूरा ध्यान देना चाहिए।

उनमें से कई में रंग, सुगंध या अन्य अवयव होते हैं जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को उन प्रोडक्ट्स को उपयोग करने से पहले जो सुगंध मुक्त होने का दावा करते हैं अच्छी तरह जांच करनी चाहिए क्योंकि अन्य इंग्रीडिंएट जलन पैदा कर सकते हैं। शुष्क त्वचा के लिए, एक व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे नियमित रूप से मॉश्चराइजर का उपयोग करें। वे अतिरिक्त कदम भी उठाना चाह सकते हैं, जैसे:

  • नहाते समय गर्म पानी से परहेज
  • मॉश्चराइजिंग साबुन का उपयोग करना
  • त्वचा को सुखाएं
  • ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना
  • बहुत सारे तरल पदार्थ पीना

कॉब्निनेशन स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन (Routine for combination skin)

पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन में कॉब्निनेशन स्किन वाले लोगों के लिए तैलीय और शुष्क दोनों प्रकार की त्वचा के लक्षणों को प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है। लोगों को ऑयली और ड्राय स्किन रूटीन से जुड़ी स्ट्रैटेजी ट्राय करना चाहिए। देखें कि त्वचा के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, जो किसी भी प्रकार की त्वचा को खराब नहीं करता है।

और पढ़ें: Clear Skin: साफ त्वचा की रखते हैं चाहत, तो जानिए स्किन टाइप और स्किन केयर टिप्स

उम्मीद करते हैं कि आपको पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन (Skin care routines for men) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Skin care and aging/ https://www.nia.nih.gov/health/skin-care-and-aging/ Accessed on 15/07/2022

Skin care: 5 tips for healthy skin/
https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/skin-care/art-20048237/Accessed on 15/07/2022

Know Your Skin Type Before Choosing Skin Care Products/https://my.clevelandclinic.org/health/drugs/10981-know-your-skin-type-before-choosing-skin-care-products/Accessed on 15/07/2022

Your Skin/ https://www.fda.gov/radiation-emitting-products/tanning/your-skin/Accessed on 15/07/2022

Skin (Integument)/ https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK470464/Accessed on 15/07/2022

Sun’s effect on skin/ https://medlineplus.gov/ency/anatomyvideos/000125.htm/Accessed on 15/07/2022

 

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड