आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

Stages of skin cancer: जानिए स्किन कैंसर के स्टेज और इलाज से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    Stages of skin cancer: जानिए स्किन कैंसर के स्टेज और इलाज से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    कैंसर की समस्या एक नहीं, बल्कि शरीर के अलग-अलग हिस्से में हो सकती है। अब जैसे त्वचा पर अगर कैंसर की बीमारी शुरू हो जाए तो इसे त्वचा का कैंसर या स्किन कैंसर कहते हैं। कैंसर के अलग-अलग स्टेज होते हैं ठीक वैसे ही स्किन कैंसर के स्टेज (Stages of Skin cancer) भी अलग-अलग होते हैं। आज इस आर्टिकल में स्किन कैंसर के स्टेज (Stages of skin cancer) और स्किन कैंसर से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर करेंगे।

    • स्किन कैंसर क्या है?
    • स्किन कैंसर के स्टेज कौन-कौन से होते हैं?
    • स्किन कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?

    चलिए अब स्किन कैंसर एवं स्किन कैंसर के स्टेज से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    और पढ़ें : Bile Duct Cancer: बाइल डक्ट कैंसर क्या है? जानिए बाइल डक्ट कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज!

    स्किन कैंसर (Skin cancer) क्या है?

    स्किन कैंसर के स्टेज (Stages of skin cancer)

    स्किन कैंसर एपिडर्मिस लेयर में सेल्स के असमान्य रूप से बढ़ने के कारण हो सकता है। वैसे स्किन कैंसर की समस्या तब शुरू होती है जब कोई व्यक्ति धूप में ज्यादा वक्त बिताता है। हालांकि ​कुछ केसेस में स्किन कैंसर त्वचा के उन हिस्सों पर भी हो सकता है, जो सूरज की रोशनी के संपर्क में नहीं आते हैं। त्वचा का कैंसर मुख्य रूप से धूप के संपर्क में आने वाले हिस्सों पर विकसित होता है। इसमें सिर ,चेहरा, होंठ, कान, गर्दन, छाती और हाथ शामिल हैं। महिलाओं को ये पैरों में भी हो सकता है। यह उन हिस्सों पर भी हो सकता है जो शायद ही कभी धूप के संपर्क में आते हों। जैसे आपकी हथेलियां, नाखूनों, पैर की उंगलियों के नीचे और आपके जननांग के नीचे के हिस्से में भी हो सकता है। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि स्किन कैंसर किसी भी व्यक्ति को होने वाली बीमारी है। चलिए अब स्किन कैंसर के स्टेज (Stages of skin cancer) के बारे में समझने की कोशिश करते हैं।

    और पढ़ें : Cryoablation for Liver Cancer: जानिए लिवर कैंसर के इलाज के लिए क्रायोब्लेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    स्किन कैंसर के स्टेज कौन-कौन से होते हैं? (Stages of skin cancer)

    स्किन कैंसर के स्टेज (Stages of skin cancer)

    स्किन कैंसर के स्टेज को 0 से 4 अलग-अलग स्टेज में डिवाइड किया गया है। ऑन्कोलॉजिस्ट स्किन के स्टेज को ध्यान में रखकर ही त्वचा के कैंसर का इलाज करते हैं। दरअसल कैंसर की समस्या एक छोटे से हिस्से हो अपना शिकार बनाती है और अगर इसे इग्नोर किया गया तो धीरे-धीरे मरीज के लिए एक गंभीर स्थिति पैदा कर देती है। इसलिए कैंसर का इलाज जल्द से जल्द शुरू करवाना चाहिए। कैंसर के शुरुआती स्टेज में इलाज होने से दो सबसे बड़ा फायदा होता है। पहला बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है और दूसरा इलाज भी आसानी किया जाता है और ये दोनों ही मरीज के लिए एक नई जिंदगी से कम नहीं है। इसलिए स्किन कैंसर के स्टेज (Stages of skin cancer) को एक-एकक कर आगे समझते हैं।

    और पढ़ें : Laparoscopic surgery for colorectal cancer: जानिए कोलोरेक्टल कैंसर के लिए लैप्रोस्कोपिक सर्जरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    स्किन कैंसर के स्टेज (Stages of skin cancer)-

    स्किन कैंसर के स्टेज इस प्रकार हैं-

    स्टेज 0 (Stage 0)

    स्किन कैंसर के स्टेज में सबसे पहले बात करते हैं स्टेज 0 की। स्टेज 0 को अगर आसान शब्दों में समझें तो त्वचा के सबसे ऊपरी लेयर एपिडर्मिस (epidermis) से शुरू होती है, लेकिन इस स्टेज में यह यहां से किसी अन्य हिस्से में नहीं फैली होती है।

    स्टेज 1 (Stage 1)

    स्किन कैंसर के स्टेज 1 का मतलब है कि कैंसर सेल्स यानी ट्यूमर का आकार 2 cm या इससे छोटा हो सकता है, लेकिन ट्यूमर आसपास के लिम्फ नॉड्स में नहीं फैला हो सकता है।

    स्टेज 2 (Stage 2)

    स्किन कैंसर के स्टेज 2 में ट्यूमर का आकार 2 to 4 cm हो सकता है। इस स्टेज में ट्यूमर का साइज बड़ा तो होता है, लेकिन आसपास के लिम्फ नॉड्स में फैला नहीं होता है। हालांकि कैंसर के स्टेज के बढ़ने के साथ-साथ परेशानी गंभीर होते जाती है।

    स्टेज 3 (Stage 3)

    स्किन कैंसर के स्टेज 3 में ट्यूमर का आकार 4 cm तक हो जाता है। इस स्टेज में कैंसर सेल्स अन्य हिस्सों जैसे स्किन के टिशू के नीचे (Subcutaneous tissue), ब्लड वेसेल्स (Blood vessels), नर्व एंडिंग (Nerve endings), हेयर फॉलिकल्स (Hair follicles) एवं हड्डियों (Bone) को डैमेज पहुंचाना शुरू कर देते हैं। इसके साथ ही स्किन कैंसर के स्टेज 3 में पहुंचने की वजह से लिम्फ नॉड्स (Lymph node) को नुकसान पहुंचना शुरू कर देते हैं।

    स्टेज 4 (Stage 4)

    स्किन कैंसर के स्टेज में ट्यूमर का आकार बढ़ जाता है। लिम्फ नॉड्स (Lymph node) में भी कैंसरस सेल्स फैल जाते हैं। इस स्टेज में ट्यूमर 3 cm तक या इससे भी बड़ा हो सकता है। वहीं इस स्टेज में हड्डी (Bone) या बोन मैरो (Bone marrow) के साथ-साथ अन्य-अन्य ऑर्गन में भी फैल जाते हैं।

    ये है स्किन कैंसर के स्टेज और उससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

    और पढ़ें : Trachelectomy: जानिए ट्रेक्लेक्टोमी सर्जरी की जरूरत कैंसर के किस स्टेज में पड़ सकती है!

    स्किन कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for skin cancer)

    स्किन कैंसर के इलाज के लिए सर्जरी सबसे मुख्य इलाज माना जाता है। वैसे सर्जरी के साथ-साथ या सर्जरी के अलावा निम्नलिखित तरीकों से स्किन कैंसर का इलाज किया जाता है। जैसे:

    एक्सिजन (Excision)- कैंसरस टिशू को रेजर या स्कैल्पल की मदद से हटाया जाता है। इस प्रक्रिया में मरीज को लोकल एनेस्थीसिया भी दिया जाता है। वहीं हटाये गये टिशू को लैब में एनालिसिस के लिए भी भेजा जाता है।

    एलेक्ट्रोसर्जरी (Electrosurgery)- एलेक्ट्रोसर्जरी को क्युरेटिज (Curettage) और इलेक्ट्रोडेसिकेशन (Electrodesiccation) जैसे अलग-अलग मेडिकल टर्म से भी जाना जाता है। इस स्किन कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान कैंसर सेल्स को बर्निंग प्रोसेस के तहत खत्म करने की कोशिश की जाती है। इस प्रक्रिया को एक बार से अधिक बार भी दुहराया जा सकता है, जिससे कैंसर सेल्स को रिमूव किया जाता है।

    मोहस सर्जरी (Mohs surgery)- स्किन कैंसर के इलाज के दौरान एब्नॉर्मल स्किन को हटाने के लिए इस सर्जरी का विकल्प भी अपनाया जा सकता है। वहीं अगर कैंसर सेल्स स्किन के दूसरे हिस्से में फैल चूका होता है तो इसे भी हटाने की कोशिश की जाती है।

    क्रायोसर्जरी (Cryosurgery)- स्किन कैंसर का इलाज क्रायोसर्जरी से भी किया जाता है। इस सर्जरी के दौरान लिक्विड नाइट्रोजन (Liquid nitrogen) की सहायता से कैंसरस टिशू (Cancerous tissue) को नष्ट किया जाता है।

    स्किन कैंसर के इलाज के लिए इन अलग-अलग ऑप्शन को पेशेंट की हेल्थ कंडिशन और बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखकर किया जाता है।

    नोट: स्किन कैंसर के इलाज के लिए इन ऊपर बताये गए विकल्पों के अलावा रेडिएशन (Radiation) या कीमोथेरिपी (Chemotherapy) की भी मदद ली जा सकती है।

    और पढ़ें: Endometrial Cancer: एंडोमेट्रियल कैंसर क्या है? जानिए एंडोमेट्रियल कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

    अगर आप स्किन कैंसर (Skin Cancer), स्किन कैंसर के स्टेज (Stages of skin cancer) या फिर स्किन कैंसर ट्रीटमेंट से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप स्किन कैंसर (Skin Cancer) से पीड़ित है, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखकर इलाज शुरू करेंगे।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र
    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड