कैंसर

इस कैटेगरी में आपको फेफड़ों का कैंसर,कोलोरेक्टल कैंसर, पेट का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लिवर कैंसर, स्किन कैंसर, ब्लड कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ब्लैडर कैंसर, थायरॉइड कैंसर, ओवेरियन कैंसर, ल्यूकेमिया, पैंक्रियाटिक कैंसर, लिम्फोमा, ब्रेन ट्यूमर, सिर और गर्दन का कैंसर व अन्य कैंसर के बारे में जानकारी दी जाएगी। कैंसर के लक्षण, कैंसर से बचाव और बीमारी का सामना कैसे करें? ऐसे सभी सुझाव यहां उपलब्ध हैं।

सामान्य ज्ञान

एफएक्यूज़/FAQs

कैंसर क्या है?

Icon Chevron

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब असामान्य कोशिकाएं शरीर के सामान्य ऊतकों पर आक्रमण करती हैं और उन्हें नष्ट कर देती हैं। ये कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं और शरीर के अन्य हिस्सों में और विभिन्न ऊतकों में फैल सकती हैं। ये एक प्रक्रिया मानी जाती है, जिसे मेटास्टेसाइजिंग कहा जाता है।

कैंसर किन लोगों को हो सकता है?

Icon Chevron

50 और उससे अधिक उम्र के लोगों में 10 में से 9 कैंसर के मामलों का निदान किया जाता है। इस बीच, 5 से 10 प्रतिशत कैंसर माता-पिता से विरासत में मिले जीन से जुड़े होते हैं। जीवनशैली के विकल्प और पर्यावरणीय जोखिम भी आपके कैंसर होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जैसे यूवी संरक्षण के बिना धूप में बहुत अधिक समय बिताने से त्वचा कैंसर हो सकता है। इस बीच, तंबाकू के सेवन से फेफड़े, मुंह, गले और अन्य अंगों का कैंसर हो सकता है।

क्या कैंसर का कोई इलाज है?

Icon Chevron

कैंसर से ग्रसित कुछ लोग भाग्यशाली होते हैं कि उनके कैंसर के लक्षण अच्छे हो जाते हैं। लेकिन दूसरों के लिए स्थिति हमेशा ऐसी नहीं रहती है - कैंसर कोशिकाएं दूसरे अंग में विकसित हो सकती हैं और एक नया ट्यूमर बना सकती हैं, जिससे रोगियों को उपचार के दूसरे दौर से गुजरना पड़ता है।

क्या मैं खुद का कैंसर से बचाव कर सकता हूं?

Icon Chevron

हालांकि कैंसर से खुद को बचाने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। लाल मांस और मिठाइयों को कम करते हुए पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाना, तंबाकू और शराब से दूर रहना, धूप से दूर रह कर आप कैंसर होने की संभावना को कम हो सकती है। नए टीके और नैदानिक उपकरण भी कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। एचपीवी वैक्सीन एचपीवी (ह्यूमन पैपिलोमावायरस) संक्रमण को रोक सकता है, जो छह प्रकार के कैंसर से जुड़ा है। नियमित रूप से कैंसर स्क्रीनिंग परीक्षण करके लक्षणों के उभरने से पहले कैंसर का पता लगाने में मदद मिल सकती है, जिससे सफलतापूर्वक इलाज करना आसान हो जाता है और ठीक होने की संभावना में काफी सुधार होता है।

कैंसर के लिए उपलब्ध उपचार क्या हैं?

Icon Chevron

कैंसर के लिए 3 सामान्य उपचार हैं: सर्जरी, कीमोथेरेपी, और विकिरण उपचार। कैंसर से पीड़ित व्यक्ति इनमें से किसी भी उपचार से गुजर सकता है; कुछ रोगियों में ये सभी हो सकते हैं। कैंसर के उपचार पर निर्णय लेना अलग-अलग फ़ैक्टर पर निर्भर करेगा जैसे कि किस प्रकार का कैंसर, किस अवस्था में है, साथ ही अन्य विचार जैसे व्यक्ति का समग्र स्वास्थ्य और संभावित दुष्प्रभाव। कैंसर अनुसंधान में लगातार नई सफलताएं मिल रही हैं, जो कैंसर से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए और अधिक तरीके पेश करती हैं। कुछ नए अभी तक संभावित महंगे उपचारों में स्टेम सेल ट्रांसप्लांट, इम्यूनोथेरेपी और टार्गेट थेरेपी शामिल हैं, जो अन्य उपचारों के संयोजन में किए जा सकते हैं।

क्या कैंसर संक्रामक है?

Icon Chevron

नहीं, कैंसर संक्रामक नहीं है। यह भोजन को साझा करने या चुंबन के साथ निकट संपर्क रखने से इसका प्रसार नहीं होगा। यदि आपके किसी प्रिय व्यक्ति को कैंसर है, तो उससे मिलने या उसके साथ समय बिताने से न डरें। उन्हें आपके सपोर्ट की आवश्यकता होगी, खासकर यदि उनका इलाज चल रहा हो।

ट्यूमर क्या है?

Icon Chevron

ट्यूमर एक गांठ या ऊतक का लम्प होता है, जो तब बनता है जब कोशिकाएं विभाजित होती हैं और अत्यधिक तेज़ी से बढ़ती हैं। एक ट्यूमर बिनाईन (गैर-कैंसरयुक्त) या मलीगनेंट (कैंसरयुक्त) हो सकता है।

कैंसर के स्टेजेस क्या हैं?

Icon Chevron

एक बार जब स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कैंसर के विकास का पता लगा लेते हैं, तो डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए अलग-अलग परीक्षण करेंगे कि कैंसर कितना बड़ा है और क्या यह विभिन्न अंगों में फैल गया है। उपचार के उचित कोर्स और ठीक होने की संभावना की पहचान करना महत्वपूर्ण है। अधिकांश कैंसर प्रकारों में चार चरण होते हैं। स्टेज I (1) यह प्रारंभिक चरण का कैंसर है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर के आस-पास के ऊतकों तक नहीं फैला है; स्टेज II और III (2 और 3) ये अभी भी निम्न-चरण का कैंसर हैं, जो आस-पास के ऊतकों में फैल गया है, लेकिन अभी तक शरीर के अन्य अंगों में नहीं फैला है; स्टेज IV (4) एडवांस या मेटास्टेटिक कैंसर, जिसका अर्थ है कि कैंसर शरीर के विभिन्न भागों में फैल गया है।

और विषयों कैंसर को ढूंढें