आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

स्टेज 4 मेलेनोमा पर कितना होता है सर्वाइवल रेट और कैसे होता है इलाज जानिए

    स्टेज 4 मेलेनोमा पर कितना होता है सर्वाइवल रेट और कैसे होता है इलाज जानिए

    मेलेनोमा स्किन कोशिकाओं का कैंसर है। स्टेज 4 मेलेनोमा (Stage 4 melanoma) का मतलब कैंसर एडवांस्ड है और यह जहां से शुरू हुआ था उसके आगे बॉडी के कई दूसरे अंगों तक फैल चुका है जैसे कि लंग्स, ब्रेन और लिवर। इतना फैलने के बाद स्टेज 4 मेलेनोमा का इलाज चुनौतीपूर्ण हो सकता है। मेलेनोमा का एडवांस्ड फॉर्म फेफड़े और स्तन कैंसर के बाद मस्तिष्क में फैलने वाले कैंसर का तीसरा प्रमुख कारण है।

    मेलेनोमा तब होता है जब पिगमेंट प्रोड्यूसिंग कोशिकाएं जिन्हें मोनोसाइट्स (Monocytes) कहा जाता है म्यूटेट होकर कैंसरस हो जाती हैं। यह बॉडी के किसी भी हिस्से में हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर सीने, गर्दन, पीठ और चेहरे को प्रभावित करता है। महिलाओं के पैर में मेलेनोमा का होना सामान्य है।

    स्टेज 4 मेलेनोमा सर्वाइवल रेट (Stage 4 melanoma survival rate)

    अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार स्टेज 15-20 प्रतिशत 4 मेलेनोमा का सर्वाइवल रेट 5 साल के लगभग है। इसका मतलब ये है कि स्टेज 4 मेलेनोमा डायग्नोसिस के बाद व्यक्ति 5 साल तक जीवित रह सकता है। किसी भी व्यक्ति के सर्वाइवल रेट को कई फैक्टर प्रभावित करते हैं। क्योंकि सर्वाइवल रेट्स के बारे में लार्ज ग्रुप के डेटा को लेकर स्टडी की जाती है। व्यक्ति की उम्र और ट्रीटमेंट के प्रति रिस्पॉन्स सर्वाइवल रेट को प्रभावित कर सकता है। जहां पहले डॉक्टर एडवांस्ड मेलेनोमा को इलाज करने योग्य नहीं मानते थे वहीं अब यह आउटलुक चेंज हो चुका है।

    और पढ़ें: वल्वर लाइकेन स्क्लेरोसस के कारण क्या बढ़ जाती है स्किन कैंसर की संभावना?

    स्टेज 4 मेलेनोमा के संकेत (Stage 4 melanoma symptoms)

    मेलेनोमा का सबसे ज्यादा नोटिस किया जाने वाला संकेत नए तिल का बनना या किसी पहले के तिल या बर्थमार्क में बदलाव होना शामिल है। लोगों को इस बारे में जागरूक होना चाहिए कि अगर उन्हें स्किन पर कोई पिगमेंटेड एरिया असामान्य दिखाई देता है या उसके शेप, साइज, कलर या टेक्चर में बदलाव होता है।

    स्टेज 4 मेलेनोमा का सामना कर रहे लोग स्किन में अल्सर का अनुभव कर सकते हैं। जिसमें स्किन सरफेस पर छोटे-छोटे ब्रेकेज हो सकते हैं। इन्हें ब्लीडिंग भी हो सकती है। इसके दूसरे लक्षणों में हार्ड लिम्फ नोड्स भी है। जिनके बारे में डॉक्टर फिजिकल एग्जामिनेशन के बाद कंफर्म कर सकते हैं। डॉक्टर ब्लड टेस्ट्स और इमेजिंग स्कैन्स और बायोप्सी के जरिए कैंसर की उपस्थिति और इसके फैलाव की पुष्टि कर सकते हैं। कुछ मेलेनोमा वापस भी आ जाते हैं।

    और पढ़ें: सिर्फ क्रायोथेरेपी ही नहीं, बल्कि स्किन कैंसर के उपचार में यह तकनीकें भी हैं असरदार!

    मेलेनोमा स्टेज 4 कैंसर (Stage 4 melanoma) कितना फैलता है?

    जब मेलेनोमा स्टेज 3 तक पहुंचता है तो इसका मतलब होता कि ट्यूमर लिम्फ नोड्स और प्राइमरी ट्यूमर की स्किन के आसपास तक फैल चुका होता है। स्टेज 4 मेलेनोमा में कैंसर लिम्फ नोड्स के अलावा दूसरे हिस्सों तक पहुंच चुका होता है जिसमें इंटरनल ऑर्गन शामिल हैं। वे अंग जहां तक मेलेनोमा फैल चुका होता है वे निम्न हैं।

    • लंग्स
    • लिवर
    • बोन्स
    • ब्रेन
    • स्टमक या एब्डोमिन

    ये ग्रोथ विभिन्न लक्षणों का कारण बनेगी जो इस पर निर्भर करता है कि वह किस एरिया में फैला है। उदाहरण के लिए अगर कैंसर लंग्स तक फैल चुका है तो व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी, लगातार कफ की समस्या हो सकती है। अगर यह ब्रेन तक फैल चुका है तो इसकी वजह से लंबे समय तक सिर दर्द रह सकता है जो ठीक नहीं होता। कभी -कभी स्टेज 4 मेलेनोमा के लक्षण मूल ट्यूमर को हटाने के बाद कई वर्षों तक प्रकट नहीं हो सकते हैं।

    यदि आप नए दर्द और दर्द या लक्षण महसूस कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे कारण का निदान करने और उपचार विकल्पों की सिफारिश करने में मदद करने में सक्षम होंगे।

    स्टेज 4 मेलेनोमा का इलाज कैसे किया जाता है? (Stage 4 melanoma treatment)

    स्टेज 4 मेलेनोमा का इजाल

    स्टेज 4 मेलेनोमा का इलाज संभव है। जितनी जल्दी कैंसर के बारे में पता चलता है उतनी जल्दी ही उसे हटाना सही होता है। इससे रिकवरी के अवसर बढ़ जाते हैं। स्टेज 4 मेलेनोमा के इलाज के लिए कई ट्रीटमेंट ऑप्शन उपलब्ध हैं, लेकिन ये कैंसर कहां पर है, कैंसर कहां तक फैला, मरीज के लक्षण, कैंसर कितना एंडवांस्ड है? उम्र और ओवरऑल हेल्थ पर निर्भर करते हैं।

    मरीज ट्रीटमेंट के प्रति कैसे रिस्पॉन्ड करता है उस पर भी ट्रीटमेंट ऑप्शन निर्भर करते हैं। मेलेनोमा स्टेज 4 के पांच स्टेंडर्ड ट्रीटमेंट में निम्न शामिल हैं।

    • प्राइमरी ट्यूमर और प्रभावित लिम्फ नोड्स को हटाने के लिए सर्जरी
    • कैंसर कोशिकाओं की ग्रोथ को रोकने के लिए कीमोथेरिपी
    • कैंसर कोशिकाओं की ग्रोथ को कम करने के लिए हाय एनर्जी एक्स रेज का उपयोग। जिसे रेडिएशन थेरिपी कहा जाता है।
    • इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इम्यूनोथेरिपी
    • कैंसर सेल्स को टार्गेटेड करने के लिए ड्रग्स और दूसरे संब्सटेंस का उपयोग। जिसे टार्गेटेड ड्रग थेरिपी कहा जाता है।
    • मेलेनोमा के अधिकतर मामलों में जीन में म्यूटेशन और जेनेटिक बदलाव होते हैं जिसे बीआएफ जीन (BRAF gene) कहा जाता है।

    मेलेनोमा वाले लोग जिनमें ये म्यूटेड जीन है, उनमें टार्गेटेड ड्रग थेरिपी का उपयोग किया जा सकता है जिन्हें बीआरएफ इंहिबिटर्स कहा जाता है। ये दवाएं बीआरएफ प्रोटीन पर हमला करती हैं और कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम या धीमा कर देती हैं।

    दूसरे ट्रीटमेंट इस पर भी निर्भर कर सकते हैं कि कैंसर कहां से फैल चुका है। डॉक्टर ट्रीटमेंट ऑप्शन के बारे में बात करेगा और एक ट्रीटमेंट प्लान तैयार करेगा।

    और पढ़ें: स्किन कैंसर के संकेत देते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

    स्टेज 4 मेलेनोमा कैंसर का सामना कैसे करें? (How to cope up with Stage 4 melanoma)

    स्टेज 4 मेलेनोमा के निदान, उपचार और उपचार के बाद की यात्रा से निपटने को आसान बनाने के लिए व्यक्ति कुछ चीजें अपना सकता है:

    फॉलो अप अपॉइंटमेंट का ध्यान रखें

    किसी भी दुष्प्रभाव पर चर्चा करने और मेलेनोमा के नए लक्षणों की जांच करने के लिए अक्सर डॉक्टर के पास जाना महत्वपूर्ण है। एडवांस्ड स्टेज के मेलेनोमा वाले लोगों को उपचार पूरा करने के बाद भी कई वर्षों तक हर 3-6 महीने में फिजिकल एग्जामिनेशन कराना चाहिए।

    भावनात्मक समर्थन प्राप्त करें

    बीमारी के शारीरिक बोझ के अलावा, कैंसर तनावपूर्ण और भावनात्मक रूप से परेशान करने वाला हो सकता है। कुछ लोगों को चिंता हो सकती है, जबकि अन्य लोग स्वीकार ना कर पाना, क्रोध और अवसाद की भावनाओं का अनुभव करते हैं। इन भावनाओं के बारे में खुलकर बात करना और प्रियजनों, सहायता समूहों और चिकित्सक से मदद लेना महत्वपूर्ण है।

    और पढ़ें: मोह्स सर्जरी: स्किन कैंसर को रिमूव करने के लिए कितनी असरदार है यह सर्जरी?

    एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें

    एक स्वस्थ आहार शारीरिक गतिविधि के स्तर को बढ़ाने से व्यक्ति की रिकवरी को आसान बना सकता है और लॉन्ग टर्म हेल्थ में सुधार कर सकता है। उपचार कई मामलों में मेलेनोमा को पूरी तरह से ठीक कर सकता है, खासकर जब यह बड़े पैमाने पर नहीं फैला हो। हालांकि, मेलेनोमा भी पुनरावृत्ति कर सकता है।उपचार, इसके दुष्प्रभावों और कैंसर के दोबारा होने की संभावना के बारे में सवाल उठना स्वाभाविक है। चिंतित होने पर उनके बारे में एक डॉक्टर से चर्चा करनी चाहिए। वे चिकित्सा इतिहास और समग्र स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर सही सलाह देंगे। जो मरीज के लिए लाभदायक होगी।

    उम्मीद करते हैं कि आपको स्टेज 4 मेलेनोमा से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Survival rates of patients with metastatic malignant melanoma/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4316142/ Accessed on 18/07/2022

    Melanoma/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/melanoma/symptoms-causes/syc-20374884/Accessed on 18/07/2022

    Melanoma/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/14391-melanoma/Accessed on 18/07/2022

    Stage IV Melanoma/https://www.mountsinai.org/locations/waldman-melanoma-center/what-is/stage-4-melanoma/Accessed on 18/07/2022

    Basic Information About Skin Cancer/https://www.cdc.gov/cancer/skin/basic_info/index.htm/Accessed on 18/07/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड