home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

मोह्स सर्जरी: स्किन कैंसर को रिमूव करने के लिए कितनी असरदार है यह सर्जरी?

मोह्स सर्जरी: स्किन कैंसर को रिमूव करने के लिए कितनी असरदार है यह सर्जरी?

स्किन सेल्स में एब्नार्मल ग्रोथ को स्किन कैंसर कहा जाता है जो अक्सर उस स्किन पर होती है, जो सूरज के सीधे संपर्क में आती है। हालांकि, स्किन कैंसर हमारे शरीर के किसी भी भाग की त्वचा को प्रभावित कर सकता है। स्किन कैंसर के जल्दी निदान से इसका उपचार संभव है। इसके अलावा इसके उपचार के लिए डॉक्टर दवाइयों, सर्जरी, थेरेपीज और जीवनशैली में हेल्दी बदलाव की सलाह देते हैं। आज हम बात करने वाले हैं स्किन कैंसर के उपचार में प्रयोग होने वाली एक सर्जरी के बारे में जिसे मोह्स सर्जरी या मोह्स मायक्रोग्राफिक सर्जरी (Mohs Micrographic Surgery) के नाम से जाना जाता है। जानिए क्या है स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) और किस तरह से होती है यह सर्जरी?

स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी क्या है? (Skin Cancer Mohs Surgery)

स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) एक सर्जिकल तकनीक है, जिसका उपयोग स्किन कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है। इस सर्जरी में कैंसर युक्त त्वचा की पतली परतों को हटा दिया जाता है और इनकी तब तक जांच की जाती है, जब तक कि केवल कैंसर फ्री टिश्यूज न रह जाए। इस सर्जरी को मोह्स मायक्रोग्राफिक सर्जरी भी कहा जाता है। इस सर्जरी का उद्देश्य जितना संभव हो, उतना स्किन कैंसर को रिमूव करना और आसपास के स्वस्थ ऊतकों को कम से कम नुकसान पहुंचाना है। स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) आमतौर पर एक लोकल एनेस्थेटिक का उपयोग करके एक आउटपेशेंट (Outpatient) के आधार पर की जाती है। इससे भविष्य के उपचार या सर्जरी की आवश्यकता की संभावना कम हो जाती है। जानिए इस सर्जरी को किन स्थितियों में किया जाता है?

और पढ़ें : स्क्रब के इस्तेमाल से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, फॉलो करें एक्सपर्ट टिप्स

स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी को क्यों किया जाता है? (Skin Cancer Mohs Surgery)

मोह्स सर्जरी के दौरान टिश्यू सेल्स का मायक्रोस्कॉपिक एनालिसिस (Microscopic Analysis) किया जाता है। टिश्यू की हर पतली परत के बॉर्डर्स की पोटेंशियल मलिग्नेंसी (Potential Malignancy) को जांचा जाता है और उन्हें हॉरिज़ॉन्टली (Horizontally.) रिमूव कर दिया जाता है। इस तकनीक को स्वस्थ टिश्यू की कम से कम मात्रा के साथ पूरे ट्यूमर को हटाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके परिणामस्वरूप कम डिस्फ़िगरमेंट (Disfigurement) होता है। इस कारण से, स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) चेहरे, कान या जननांगों से स्किन कैंसर को रिमूव करने के लिए बेहतरीन माना गया है। उन स्किन कैंसर के लिए यह बेहद प्रभावी हैं, जिनकी फिर से होने की संभावना अधिक रहती है। इसके साथ ही बड़े और अधिक भयानक घावों के लिए भी इसे प्रभावी माना जाता है। जानिए इस सर्जरी के बारे में विस्तार से।

स्किन कैंसर मोह सर्जरी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institutes of health) के अनुसार इस सर्जिकल प्रक्रिया को स्किन कैंसर के उपचार की स्थिति में प्रयोग किया जाता है। इसमें हर एक कैंसर की परत को रिमूव किया जाता है और माइक्रोस्कोप की मदद से जांचा जाता है। ऐसा तब तक किया जाता है जब तक सभी कैंसर टिश्यू को रिमूव न कर लिया जाए। यह एक प्रभावी सर्जरी है।

और पढ़ें : बिनाइन स्किन कैंसर क्या है, जानिए इसके बारे में अहम जानकारी

स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी की तैयारी कैसे की जाती है? (Preparation of Skin Cancer Mohs Surgery)

इस सर्जरी से काफी पहले ही डॉक्टर आपको इस सर्जरी का समय और दिन बता देंगे। रोगी के लिए इस सर्जरी के लिए मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से तैयार होना बेहद जरूरी है। डॉक्टर आपको इन चीजों की सलाह भी दे सकते हैं:

  • कुछ दवाइयां न लें। रोगी सर्जन को उन सभी दवाईयों और सप्लीमेंट्स के बारे में बताएं, जो वो ले रहे हैं। इसमें ब्लड-थिन्निंग मेडिकेशंस (Blood-Thinning Medications) भी शामिल हैं। कुछ सप्लीमेंट्स भी सर्जरी के बाद ब्लीडिंग की संभावना को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, अपने सर्जन को इसके बारे में बताना बेहद जरूरी है। इसके अलावा डॉक्टर द्वारा दी गयी दवाईयों का सेवन आप कर सकते हैं, जब तक डॉक्टर उन्हें लेने से मना न कर दें।
  • स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) को पूरा होने में कितना समय लगेगा इसके बारे में डॉक्टर के लिए भी कहना मुश्किल होगा। अधिकतर लोगों के लिए इस प्रक्रिया में चार घंटे से भी कम समय लगते है। लेकिन, आपके डॉक्टर आपको यही सलाह देंगे कि आप पूरा दिन फ्री रहें। क्योंकि, आपको पूरा दिन अस्पताल में रहना पड़ सकता है।
  • इस दौरान ढीले और आरामदायक कपड़ें पहनें वैसे सर्जरी के दौरान आपको हॉस्पिटल का गाउन भी दिया जा सकता है। अब जानते हैं कि इस सर्जरी को कैसे किया जाता है?

और पढ़ें : स्किन कैंसर के संकेत देते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

मोह्स सर्जरी कैसे की जाती है? (Skin Cancer Mohs Surgery)

स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) को ऑपरेटिंग रूप में किया जाता है। जिसमें सर्जन पहले टिश्यू को पहचानते हैं और उसके बाद उसे रिमूव कर दिया जाता है। इस प्रक्रिया में बहुत अधिक समय भी लग सकता है। लेकिन, मरीज उसी दिन घर जा सकता है। हालांकि, पूरा दिन डॉक्टर मरीज को अस्पताल में रख सकते हैं। इस सर्जरी को इस तरह से किया जाता है:

  • सर्जरी से पहले प्रभावित स्थान को अच्छे से साफ किया जाएगा और एक खास पेन से उसे चिन्हित किया जाता है। उसके बाद डॉक्टर रोगी की त्वचा में उस दवा को इंजेक्ट कर सकते हैं, जिससे उसे कोई दर्द न हो।
  • अब डॉक्टर एक स्कैल्पल (Scalpel) से कैंसर के विजिबल पार्ट को रिमूव कर देंगे। वह विजिबल ट्यूमर के नीचे टिश्यू की एक पतली परत को भी हटा देंगे और वहां एक अस्थायी पट्टी लगा देगा।
  • फिर ऊतक को माइक्रोस्कोप के नीचे देखने के लिए प्रयोगशाला में ले जाया जाएगा। यदि वहां अभी भी कैंसर मौजूद है, तो और अधिक परतें रिमूव की जाएंगी। यह प्रक्रिया तब तक दोहराई जाएगी, जब तक कैंसर पूरी तरह से रिमूव न हो जाए। स्किन को काटने में कुछ मिनट लगते हैं लेकिन जांच में अधिक समय लग सकता है।

और पढ़ें : स्किन कैंसर के 10 लक्षण, जिन्हें आप अनदेखा न करें

स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी के बाद क्या होता है?

स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) के बाद जब सर्जन उन सभी टिश्यूज को रिमूव कर देते हैं जिनमें कैंसर हो, तो वो घाव के उपचार के विकल्पों के बारे में डिस्कस कर सकते हैं। स्थिति के अनुसार सर्जन इन तरीकों को अपना सकते हैं:

  • चीरे में टांके लगाना।
  • घाव को खुद ठीक होने देना।
  • प्रभावित स्थान के आसपास की त्वचा का थोड़ा सा हिस्सा लेकर घाव को कवर करना।
  • घाव को अस्थायी तरीके से बंद करना और बाद में रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी (Reconstructive Surgery) कराना।

क्योंकि, सर्जन टिश्यू को रिमूव करने के ठीक बाद भी परिणामों को देखने में सक्षम होते हैं। ऐसे में जब पूरी कैंसर वाली स्किन रिमूव हो जाती है, तो वो आपको घर भेज सकते हैं। लेकिन इसके बाद भी आपके लिए नियमित फॉलोअप जरूरी है। ताकि, इस बात को सुनिश्चित किया जा सके कि रिकवरी अच्छे से हो रही है। इस सर्जरी के बाद आप बेचैनी, ब्लीडिंग, प्रभावित स्थान पर रेडनेस या सूजन महसूस कर सकते हैं। इसके बारे में भी आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं। डॉक्टर इस घाव को साफ करने और दवा का उपयोग करने के बारे में सब बताएंगे। अब कई लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि क्या स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) के बाद भी कैंसर फिर से हो सकता है? जानिए इस सवाल का जवाब।

Quiz : हेल्दी स्किन के लिए करने चाहिए ये जरूरी उपाय

और पढ़ें : Skin Disorders : चर्म रोग (त्वचा विकार) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

क्या सर्जरी के बाद कैंसर फिर से हो सकता है? (Recurrence of cancer)

स्किन मोह्स सर्जरी को बेसल सेल (Basal Cell) और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (Squamous Cell Carcinoma) के उपचार के लिए बेहतरीन माना जाता है। इसकी उपचार दर (Cure Rate) बहुत अधिक है। हालांकि, इसके बाद कैंसर के फिर से होने की संभावना बहुत कम है। लेकिन, ऐसा हो सकता है। इसलिए, डॉक्टर त्वचा के नए कैंसर की जांच के लिए आपको नियमित जांच की सलाह देंगे। ऐसा साल में दो बार जांच जरूरी है। लेकिन, अगर आपका कैंसर एग्रेसिव टाइप का है, तो साल में इससे अधिक बार जांच की सलाह दी जा सकती है, क्योंकि एग्रेसिव कैंसर की स्थिति में यह जल्दी फिर से हो सकता है। अब जानिए मोह्स सर्जरी के बाद रिकवरी के बारे में।

और पढ़ें : आपके शरीर में दिखने वाले स्किन टैग, हो सकते हैं डायबिटीज का संकेत…

स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी के बाद जल्दी रिकवरी के लिए कुछ टिप्स (Recovery of Skin Cancer Mohs Surgery)

इस सर्जरी के बाद आप थके हुए महसूस कर सकते हैं। इसके बाद अगले कुछ दिनों तक आपको रिलेक्स करना है और किसी भी शारीरिक गतिविधि से बचना है, जिसमें झुकना भी शामिल है। इसके साथ ही डॉक्टर आपको अन्य कुछ सलाह भी दे सकते हैं। जानिए जल्दी रिकवरी के लिए आपको क्या करना चाहिए:

  • सर्जरी के बाद आपको एंटीबायोटिक्स लेने की सलाह दी जा सकती है, ताकि आपको इंफेक्शन से बचने में मदद मिले।
  • सर्जरी वाली जगह को डॉक्टर पट्टी से कवर कर देते हैं। आपको इस पट्टी को 24 से 48 घंटों तक ऐसे ही रहने देना होगा। डॉक्टर आपको बता देंगे कि आपको इस पट्टी को कब रिमूव करना है और घाव की सुरक्षा के लिए आपको क्या करना चाहिए। इस पर आइस पैक लगाने कि सलाह भी दी जा सकती है।
  • अगर आपको सर्जरी के बाद कोई भी समस्या व असुविधा हो रही हो तो अपने डॉक्टर से जानें कि इस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए। इस सर्जरी के बाद थोड़ी बैचेनी और हलकी ब्लीडिंग हो सकती है। लेकिन अगर आप अधिक ब्लीडिंग या अन्य गंभीर समस्याओं का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें।

और पढ़ें : आपकी ब्यूटी को बढ़ा सकते हैं ये स्किन के लिए टॉप फैटी एसिड सप्लिमेंट!

स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी से जुड़े जोखिम कौन से हैं? (Risks of Skin Cancer Mohs Surgery)

हर सर्जिकल प्रोसीजर की तरह स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) के भी कुछ जोखिम हो सकते हैं। जिनके बारे में रोगी को पता होना चाहिए। यह सामान्य रिस्क फैक्टर्स इस प्रकार हैं:

इसके साथ ही स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) के बाद कुछ कॉम्प्लीकेशन्स होना सामान्य नहीं है, लेकिन कुछ लोग इन समस्याओं को भी अनुभव कर सकते हैं:

  • सर्जरी वाली जगह पर अस्थायी या स्थायी सुन्नता अगर स्मॉल नर्व एंडिंग (Small Nerve Endings) काटी गई हो।
  • यदि ट्यूमर बड़ा है और एक मसल नर्व टूट गई हो तो सर्जरी वाली जगह पर अस्थायी या स्थायी कमजोरी
  • प्रभावित जगह में दर्द और खुजली
  • एंलार्जड स्कार (Enlarged Scar)

स्किन कैंसर मोह सर्जरी

और पढ़ें : स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम : अब आसान है समस्या का समाधान!

स्किन कैंसर मोह्स सर्जरी (Skin Cancer Mohs Surgery) को स्किन कैंसर के इलाज के लिए सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, कैंसर के फिर से होने या अन्य स्किन कैंसर के विकसित होने का थोड़ा जोखिम इसमें भी बना रहता है। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों में सामान्य स्किन कैंसर का निदान होता है, उनमें अगले पांच सालों के बीच में अन्य स्किन कैंसर के विकसित होने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में नियमित जांच और चेकअप जरूरी है ताकि डॉक्टर नए कैंसर को सही समय पर पहचान सकें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड