home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

आपकी ब्यूटी को बढ़ा सकते हैं ये फैटी एसिड (ओमेगा-3) सप्लिमेंट!

आपकी ब्यूटी को बढ़ा सकते हैं ये फैटी एसिड (ओमेगा-3) सप्लिमेंट!

सुंदर और खूबसूरत त्वचा के लिए ओमेगा 3 कितना जरूरी है, यह आप सभी जानते ही होंगे। ओमेगा -3 के अपने कई हेल्थ बनेफिट्स हैं। यह हेल्दी स्किन के अलावा, डिप्रेशन की समस्या और हार्ट जुड़ें रिस्क फैक्टर्स को भी कम करता है। ओमेगा-3 आमतौर पर मछली में पाया जाता है। यह आपके बालों और त्चचा दोनों को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। हम बात यहां पर बात कर रहे हैं भारत में मिलने वाली मछली के तेल से बनी ओमेगा-3 सप्लिमेंट की, जोकि शरीर में कई प्रकार की कमियों को दूर करता है। जो लोग मछली का सेवन करते हैं, उनके शरीर में ओमेगा एसिड की कमी नहीं होती है ज्यादा। पर वेजिटेरियन लोगों में इसका ज्यादा अभाव देखा जाता है। ताे उनके लिए ओमेगा-3 सप्लिमेंट एक तरह का ऑप्शन हो सकता है। पर इन सप्लिमेंट को लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

और पढ़ें:फिश ऑयल के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Fish Oil

ओमेगा-3 कैप्सूल के हेल्थ बेनेफिट्स (Benefits of Omega 3 Capsules)

ओमेगा 3 कैप्सूल के लिए कई हेल्थ बेनेफिट् भी हैं, जैसे हृदय रोगों के इलाज में यह अत्यधिक प्रभावी है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसके अन्य और भी कई लाभ हैं, जैसे कि:

और पढ़ें: बच्चों के लिए ओमेगा-3 (omega-3) फैटी एसिड सप्लिमेंट्स का उपयोग करना चाहिए या नहीं?

भारत में मिलने वाले टॉप 10 ओमेगा-3 सप्लिमेंट

इलावित्रा का ओमेगा – 3 फिश ऑयल ट्रिपल स्ट्रेंथ 1000 एमजी (Elavitra’s OMEGA – 3 Fish Oil Triple Strength 1000mg

इलावित्रा का ओमेगा 3 कैप्सूल भारत में मिलने वाले सप्लिमेंट्स में से एक है। यह आपके शरीर में कई प्रकार की समस्याओं को दूर करती है। यह त्चचा में ग्लो लाने के साथ हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम करती है। यह एक नेचुरल सप्लिमेंट है। यह कई प्रकार के स्किन डिसऑर्डर को दूर करती है। स्किन के अलावा यह वेट लॉस और बोन हेल्थ के लिए भी प्रभावकारी है। नेचुरल होने की वजह से इसके साइडइफेक्ट्स नहीं सुनने को मिलते हैं। यह 60 साॅफ्ट जेल कैप्सूल (60 Soft Gel Capsules) के रूप में उपलब्ध है।

वीकोर गोल्ड (सॉफ्ट जेल कैप्स) VCOR GOLD ( Soft Gel Caps)

Omega 3 capsule

वीकोर गोल्ड को एक अच्छा हेल्थ एनर्जीयर माना जाता है, खासतौर पर उनके लिए जो कॉर्डियो कर रहे हैं, न्यूरो प्रॉब्लम होने पर या मजबूत मांसपेशियों के लिए। इए सॉफ्ट जेल कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा एल-आर्जिनिन, लाइकोपीन, प्राकृतिक मिश्रित कैरोटेनॉइड होते हैं। यह शरीर में एनर्जी को बनाए रखता है। इसके कुछ बेनेफिट्स इस प्रकार हैं, जैसे कि: शरीर में अच्छा मेटाबाॅलिज्म, मसल्स फंक्शन को कोलेस्ट्रॉल को मैंटेन रखने में मदद करता है। यह डायजेस्टिव एनजायम को भी बनाए रखता है।

और पढ़ें: Omega 3 : ओमेगा 3 क्या है?

कोराबेस्ट सॉफ्टजेल कैप्सूल (Corabest Softgel Capsules)

omega 3 softgel capsule

कॉर्बेस्ट के इस सॉफ्ट जेल कैप्सूल में ओमेगा-3 की मात्रा के अलावा फलेक्स सीड्स ऑयल भी मौजूद है, जो कि पूरी बाॅडी के हेल्थ को सुधारता है। ओमेगा फेटी एसिड का शरीर के विभिन्न फंक्शन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है, जोकि आपको कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इस कैप्सूल्स के और भी कई हेल्थ बेनेफिट्स हो सकते हैं, जैसे कि, कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है, हार्ट डिजीज से बचाता है, कब्ज की समस्या को दूर करता है। यह भी सॉफ्ट जेल कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है।

और पढ़ें:fish oil: फिश ऑयल क्या है? जाने इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

आप्टिमम न्यूट्रिशन, एनट्रिक कोटेड फिश ऑयल (Optimum Nutrition, Enteric)

Omega 3 supplement

आप्टिमम न्यूट्रिशन इस फिश ऑयल में ओमेगा-3 के अलावा और भी कई तरह के पोषक तत्व उपलबध हैं, जैसे कि डीएचए और ईपीए जैसे जरूरी फैट्स, जो हमारे शरीर में नहीं बनते हैं। यह फिश ऑयल आपको रोजाना डायट्ररी में होने वाली कमी काे पूरा करती है। इसे एक दिन में तीन खुराक लेने की सलाह दी जाती है, पर आपको आपके डॉक्टर जिनती डोज बोले आप से उसे फॉलो करें। इसके अन्य और भी कई हेल्थ बेनेफिट्स भी हैं। यह कैप्सूल्स के रूप में उपलब्ध है।

और पढ़ें: फिश प्रोटीन का होती हैं सबसे बेस्ट सोर्स, जानिए कौन सी फिश से मिलता है कितना प्रोटीन

हेल्थ विवा ओमेगा (Health Viva Omega 3- Fish Oil Capsules)

Omega 3 natural supplements in India

हेल्थ विवा के इस कैप्सूल में ओमेगा 3 की उच्च मात्रा पायी जाती है। इसमें और भी पोषक तत्व की उच्च मात्रा पायी जाती है, जो कि शरीर के लिए जरूरी होते हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी उचित बनाए रखने में भी मददगार है। इसके अलावा यह दिमाग के लिए भी अच्छा माना जाता है। जिन लोगों को जाॅइंट पेन की समस्या है। उनके लिए भी यह प्रभावकारी हो सकता है। जैसा कि यह मछली के तेल से बना है, तो नॉनवेजिटेरियन है। यह कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है।

और पढ़ें:Fissured Tongue: फिशर्ड टंग (जीभ में दरार) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

हेल्थ एड ओमेगा-3 कैप्सूल (Health Aid Omega 3- Capsules of Omega 3 Fatty Acid)

omega 3 6 9 softgel

यह जिलेटिन बेस्ड कैप्सूल है, जो मछली के तेल से निकाल कर बनाया जाता है। यह कैप्सूल आपके स्वास्थ्य के हिसाब से लाभकारी साबित हो सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व शरीर में बल्ड सक्युर्लेशन और कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही बनाए रखने में मदगार है। यह कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है। इसकी एक खुराक एक दिन में ले सकते हैं।

और पढ़ें:बच्चों के लिए ओमेगा-3 (omega-3) फैटी एसिड सप्लिमेंट्स का उपयोग करना चाहिए या नहीं?

अमवे न्यूट्रीलाइट ओमेगा-3 कैप्सूल (Amway Nutrilite Omega 3- Best Capsules of fish Oil)

Natural omega 3 medicines in India

अमवे का यह कैप्सूल बेस्ड सप्लिमेंट आपके में ओमेगा-3 की कमी के साथ और भी कई जरूरतों को पूरा करता है। यह सॉफ्ट जेल कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है।

देवा न्यूट्रिशन वेगन ओमेगा-3 Deva Nutrition Vegan Omega 3- Vegetarian Omega 3 Supplements

यह ओमेगा-3 का एक अच्छा सोर्स है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में कमी को पूरा करते हैं। यह कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है। इसका बनेफिट यह है कि ये नॉन एनिमल सोर्सेस है। यह शरीर में कई डिजीज के लिए लाभकारी है। यह हार्ट डिजीज के रिस्क को भी कम करता है।

और पढ़ें:विटामिन-डी डेफिशिएंसी (कमी) से बचने के लिए खाएं ये चीजें

हेल्थ फस्ट ओमेगा-3 Health First Omega 3 DHA

Topmost omega 3 supplement

हेल्थ फस्ट ओमेगा-3 भी एक फिश ऑयल स्पलिमेंट है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर में ओमेगा के अलावा और भी कई कमियों को पूरा करते हैं। जिन लोगों को जाॅइंट पेन रहता है या जो लोग वेट लॉस करते हैं, उनके लिए यह एक ऑप्शन है।

तो आपने यहां जाना फिश ऑयल के बेनेफिट्स के बारे में। यह स्किन के अलावा कई डिजीज के रिस्क को भी कम करता है। लेकिन इसे और इसकी खुराक हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह पर ही लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित
अपडेटेड a week ago
x