home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Fissured Tongue: फिशर्ड टंग (जीभ में दरार) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिभाषा|कारण|उपचार
Fissured Tongue: फिशर्ड टंग (जीभ में दरार) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिभाषा

फिशर्ड टंग जीभ से जुड़ी एक समस्या है जिसमें जीभ की ऊपरी सतह पर नली जैसी सरंचना या गहरी दरारें पड़ जाती हैं। दरार एक से अधिक हो सकती हैं। हालांकि इससे किसी तरह की गंभीर समस्या नहीं होती, लेकिन दरारों में कुछ चले जाने पर दर्द हो सकता है। फिशर्ड टंग क्या है और क्या इससे किसी तरह की परेशानी हो सकती है? जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

फिशर्ड टंग का क्या मतलब है?

यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें जीभ सामान्य से अलग नजर आती है। जीभ में खांचे या दरारे बन जाती है, ऐसा आमतौर पर जीभ की ऊपरी सतह पर ही होता है। ये दरारें हानिकारक नहीं होती है, बस जीभ को सामान्य से अलग बनाती है। सामान्य जीभ फ्लैट होती है, जबिक फिशर्ड टंग में गहरी दरारें या खांचे होते हैं, जो आमतौर पर बीच में होती है। इसकी वजह से ऐसा प्रतीत होता है कि जीभ पर रिंकल्स आ गए हैं। जभी पर आई दरारें एक से अधिक हो सकती हैं और इनका साइज व गहराई भी अलग-अलग हो सकती है। कई बार इसे प्लाइकेडेट (plicated) या स्क्रोटल (scrotal) टंग भी कहा जाता है। आमतौर इसके उपचार की जरूरत नहीं होती है, लेकिन आपके मन में यदि इसे लेकर किसी तरह का संदेह या चिंता है तो डेंटिस्ट या डॉक्टर से इस बारे में परामर्श करें। फिशर्ड टंग के कारणों के बारे में कुछ स्पष्ट नहीं है, लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक, यह कई बार कुपोषण या डाउन सिंड्रोम के कारण हो सकता है

और पढ़ें : Tongue Burn: जली हुई जीभ क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

फिशर्ड टंग की विशेषताएं

फिशर्ड टंग की विशेषताओं में शामिल हैः

  • जीभ की दरारों या खांचे की गहराई अलग-अलग होती है यह 6 मिलिमीटर तक गहरे हो सकते हैं।
  • फिशर्ड टंग से सिर्फ आपको प्रभावित करती है, यह संक्रामक नहीं है।
  • जीभ की ऊपरी सतह पर दरार, खांचे या छेद जैसा दिखना।
  • दरारों में जब तक गंदगी न जमा हो आपको इसके लक्षण नहीं दिखते हैं।
  • एक दरार दूसरी दरार से जुड़ सकती है, ऐसे में जीभ का एक हिस्सा बाकी से अलग दिखता है।

फिशर्स बचपन में दिख सकते हैं। हालांकि यह व्यस्कों में आम है। जीभ की दरारें या झुर्रियां उम्र के साथ गहरी होती जाती है। यदि आप रेग्युलर डेंटल चेकअप कराते हैं तो आपका डेंटिस्ट आपको फिशर्ड टंग के बारे में बताएगा।

और पढ़ें : ब्रेन एन्यूरिज्म (मस्तिष्क धमनी विस्फार) क्या है?

कारण

फिशर्ड टंग के कारण

फिशर्ड टंग के कारणों के बारे में शोधकर्ता अभी तक स्पष्ट तौर पर कुछ पता नहीं लगा पाए हैं। यह स्थिति अनुवांशिक हो सकती है या किसी दूसरी स्वास्थ्य स्थिति के कारण हो सकती है।

फिशर्ड टंग के संकेत बचपन से ही हो सकते हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही अधिक स्पष्ट रूप से दिखते हैं।

महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को फिशर्ड टंग की समस्या अधिक होती है और उन बुजुर्गों में इसके लक्षण अधिक दिखते हैं जिनका मुंह बार-बार सूखता रहता है।

फिशर्ड टंग की समस्या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों से संबंधित हो सकती है। जिसमें शामिल हैः

  • ऑरोफेशियल ग्रैनुलोमैटोसिस (orofacial granulomatosis)
  • पस्चुलर सोरायसिस (pustular psoriasis)
  • डाउन सिंड्रोम
  • जियोग्रैफिक टंग
  • कुपोषण(हालांकि ऐसा कम ही मामलों में होता है)
  • मेल्कोर्सन-रोसेन्थल सिंड्रोम (फेशियल पैरालाइसिस और ऊपरी होंठ और चेहरे की सूजन से जुड़ी एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति)

और पढ़ें : बेल्स पाल्सी क्या है?

फिशर्ड टंग से संबंधित कंडिशन्स

दुर्लभ मामलों में फिशर्ड टंग इन स्वास्थ्य स्थितियों से संबंधित हो सकता हैः

  • कुपोषण और विटामिन की कमी
  • सोरायसिस
  • ओरोफेशियल ग्रैनुलोमैटोसिस, एक दुर्लभ स्थिति जिसके कारण होंठ, मुंह, और मुंह के आसपास के हिस्से में सूजन हो जाती है

कई बार फिशर्ड टंग किसी सिंड्रोम से संबंधित होता है, खासतौर पर डाउन सिंड्रोम और मेल्कोर्सन-रोसेन्थल सिंड्रोम।

मेल्कोर्सन-रोसेन्थल सिंड्रोम एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जिसके लक्षण हैं, फिशर्ड टंग, चेहरे और ऊपरी होंठ में सूजन और बेल्स पाल्सी, जो फेशियल पैरालाइसिस का प्रकार है।

डाउन सिंड्रोम के कारण कई तरह की शारीरिक और मानसिक कमजोरी हो सकती है। इस सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति में क्रोमोजोम 21 की दो की बजाय तीन प्रतियां होती हैं।

और पढ़ें : एरिथमिया क्या है ?

उपचार

फिशर्ड टंग का उपचार

आमतौर पर फिशर्ड टंग के उपचार की जरूरत नहीं पड़ती है। लोगों को इस बारे में पता भी नहीं चलता कि उन्हें फिशर्ड टंग है। दरअसल, ओरल रूटीन चेकअप के दौरान डॉक्टर किसी को इस बारे में बताता है। भले ही फिशर्ड टंग के इलाज की जरूरत न हो, लेकिन ओरल और डेंटल हाइजीन का ध्यान रखना आवश्यक है जैसे, जीभ की ऊपरी सतह को साफ करना ताकि उसके ऊपर खाने की गंदगी जमा न हो। फिशर्स में बैक्टीरिया और प्लाक इकट्ठा हो जाते हैं, जिससे मुंह से दुर्गंध आने के साथ ही दांतों को भी नुकसान पहुंचता है। जीभ की सफाई करने क लिए ब्रश के अलावा कुछ खास तरह की डिवाइस भी मिलती है जिसे आप मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

ओरल हाइजीन के लिए दिन में दो बार ब्रश और फ्लॉस करना न भूलें। हर साल कम से कम एक बार डेंटिस्ट के पास कंप्लीट डेंटल चेकअप के लिए जरूर जाएं।

फिशर्ड टंग की वजह से समस्या तब आती है जब खाने के टुकड़े और अन्य गंदगी दरारों में फंस जाती है। ऐसा होने पर इरिटेशन होती है और इससे बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

दुर्लभ मामलों में कैंडिडा अल्बिकन्स दरारों को गहराई तक संक्रमित कर सकता है। जिस किसी को भी इस तरह का संक्रमण हो उसका उपचार टॉपिकल एंटीफंगल दवा से किया जाता है। फिशर्ड टंग से बचने के सबसे अच्छा तरीका है ओरल हाइजिन का ध्यान रखना और नियमित रूप से डेंटल चेकअप करवाना।

कब जाएं डेंटिस्ट के पास?

अधिकांश मामलों में फिशर्ड टंग का कोई लक्षण नहीं दिखता है, इसलिए कोई व्यक्ति इस समस्या के लिए डेंटिस्ट के पास नहीं जाता है। यदि इसकी वजह से गंभीर दर्द होने लगे तभी कोई डेंटिस्ट के पास जाता है। हालांकि बेहतर यह होगा कि आप साल में दो बार रूटीन चेकअप के लिए डॉक्टर के पास जाएं। इसके अलावा यदि आपको मुंह में दर्द या किसी अन्य तरह की परेशानी होती है तो डॉक्टर के पास जाएं। फिशर्ड टंग से किसी तरह की समस्या नहीं होती, लेकिन इसे देखने पर आपको अजीब फील हो सकता है, इसलिए बेहतर है कि हमेशा अपने दांत, जीभ और मुंह को साफ रखें

अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

FISSURED AND BURNING TONGUE. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5531982/. Accessed On 01 October, 2020.

Tongue Disorders. https://medlineplus.gov/tonguedisorders.html. Accessed On 01 October, 2020.

Tongue. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ConditionsAndTreatments/tongue. Accessed On 01 October, 2020.

Burning red tongue with grooves. https://www.jaadcasereports.org/article/S2352-5126(19)30511-9/pdf. Accessed On 01 October, 2020.

The Relationship Between Allergic Rhinitis and Geographic Tongue (AR-GT). https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT01454492. Accessed On 01 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Kanchan Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x