home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम : अब आसान है समस्या का समाधान!

स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम : अब आसान है समस्या का समाधान!

अक्सर कई कारणों के चलते हमें त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसमें से एक समस्या है खुजली की। खुजली जिसे प्रूराइटस कहा जाता है, कई कारणों से हो सकती है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लेकर स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम (Cream for skin itching) का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह क्रीम त्वचा में होने वाली खराश से छुटकारा दिलाकर त्वचा को मॉश्चराइज करती है, इसलिए आज हम जानेंगे स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम कौन सी है और इनका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

क्यों होती है खुजली की समस्या? (Itching problem)

स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम (Cream for skin itching) की बात करें, तो कई तरह के लोशन और क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं। जिसमें आमतौर पर टॉपिकल स्टेरॉइड (Topical steroids), टॉपिकल एंटीहिस्टामाइन (Topical antihistamines) और टॉपिकल एनेस्थेटिक्स (Topical anesthetics) बाजार में उपलब्ध होते हैं। यह स्किन क्रीम अलग-अलग तरह की समस्याओं के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं, लेकिन स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम चुनने के लिए आपको एक बात पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। यह जरूरी बात है कि आपको किस प्रकार की खुजली का सामना करना पड़ रहा है। स्किन पर होने वाली खुजली कई तरह की हो सकती है, जो अलग-अलग हेल्थ कंडीशन की वजह से होती है। इसमें –

और पढ़ें: क्या गर्भावस्था में हथेलियों का लाल होना और उनमें खुजली सामान्य है?

जैसी हेल्थ कंडीशन एक मानी जाती है। इसके अलावा अलग-अलग तरह के इन्फेक्शन की वजह से भी आपको स्किन में होने वाली खुजली का सामना करना पड़ सकता है। यह इंफेक्शन कुछ इस प्रकार से हैं –

यदि आप इंफेक्शन से परेशान हैं, तो आपको एंटीफंगल मेडिकेशन की जरूरत पड़ती है इसलिए आपकी खुजली की समस्या पर निर्भर करता है कि आपको कौन सी स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम (Cream for skin itching) का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम बाजार में कौन-कौन सी मौजूद है और इनका इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है।

और पढ़ें: आंखों में खुजली या जलन (Eye Irritation) कम करने के घरेलू उपाय

स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम : पा सकते हैं जल्द से जल्द राहत (Cream for skin itching)

स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम (Cream for skin itching)

स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर या चिकित्सा सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए। उसके बाद अपनी जरूरत के मुताबिक इन एंटी इच क्रीम (Anti itching cream) का इस्तेमाल करें।

हर्बल आयुर्वेदा जीलस हेल्थ आयुर्वेदिक क्रीम (Herbal Ayurveda ZEALOUS HEALTH Ayurvedic Cream)

ये प्राकृतिक जड़ी बूटियों से बनी एक आयुर्वेदिक क्रीम है, जो आप स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम (Cream for skin itching) के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये क्रीम आपकी त्वचा की अंदरूनी परतों तक जाकर आपको खुजली से आराम दिला सकती है। इस क्रीम का इस्तेमाल आप एक्जिमा, दाद, खुजली, सफेद निशान, पिंपल्स मार्क्स और क्रैक हील्स के लिए कर सकते हैं। ये क्रीम सभी स्किन टाइप के लिए उपलब्ध है, जिसे डॉक्टर की सलाह लेकर आप दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

कीमत – 303 रूपए

आयुष आयुर्वेदिक मरहम (IYUSH Ayurvedic Marham)

ये स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम (Cream for skin itching) के तौर पर इस्तेमाल की जा सकती है। ये एक हर्बल एंटी इच क्रीम (Anti itching cream) है, जो प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बनी है। ये आपको स्किन इर्रिटेशन, रैश, चेहरे के दाग-धब्बे, और फटी एड़ियों की समस्या में राहत दे सकती है। ये क्रीम आपकी त्वचा की अंदरूनी परतों तक जाकर आपको खुजली से आराम दिला सकती है। इसका इस्तेमाल आप डॉक्टर की सलाह लेने के बाद दिन में दो बार कर सकते हैं।

कीमत – 295 रूपए

और पढ़ें: गर्भावस्था में खुजली है आम परेशानी, इन घरेलू उपचारों से मिल सकता है आराम

आयुरडर्म सोरायसिस जेल क्रीम (Ayurderm Psoriasis -Gel cream)

ये एक नैचरल एंटी इच क्रीम (Anti itching cream) है, जो आपको सोरायसिस, एक्जिमा, पिंपल्स, मुंहासे, फंगल इंफेक्शन और अन्य स्किन समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। इस क्रीम का इस्तेमाल आप एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी सेप्टिक, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इच, एंटी-इरिटेंट और एंटी-ऑक्सीडेंट के तौर पर कर सकते हैं। स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम (Cream for skin itching) की बात करें, तो आयुरडर्म क्रीम आपकी स्किन को हायड्रेट करके खुजली से राहत दिला सकती है। डॉक्टर की सलाह लेकर आप इस क्रीम का इस्तेमाल दिन में 2 बार अफेक्टेड एरिया में कर सकते हैं।

कीमत – 150 रूपए

देखिए कैसे शुरू होती है सोरयसिस की तकलीफ, इस खास 3डी मॉडल के जरिए।

पॉलिकेयर इचवेल हर्बल एंटी इच क्रीम (POLY CARE ITCHVEL HERBAL ANTI ITCH CREAM)

इस एंटी इच क्रीम (Anti itching cream) का इस्तेमाल आप स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के लिए कर सकते हैं। इचवेल क्रीम जलन, लालिमा और खुजली, एलर्जी, त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा हायड्रेट हो सकती है और ड्राय स्किन से छुटकारा मिलता है। साथ ही साथ ये त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस भी करती है। ये स्किन खास तौर पर ड्राय स्किन (Dry Skin) के लिए बेहतर मानी जाती है, इसे आप डॉक्टर की सलाह और आपकी जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

कीमत – 260 रूपए

और पढ़ें: जानें वृद्धावस्था में त्वचा संबंधी समस्याएं और उनसे बचाव

ब्रिटॉन एटोसॉफ़्ट क्रीम (Brinton Atosoft Cream)

ये स्क्रीम सेंसिटिव त्वचा (Sensitive skin) के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। विटामिन बी 5 (Vitamin B 5) से बनी ये क्रीम आपकी त्वचा को अंदर से नरिश करके खुजली से राहत दिला सकती है। साथ ही साथ ये आपकी त्वचा का पीएच लेवल मेंटेन रखकर आपको खुजली में आराम दिला सकती है। त्वचा के हायड्रेशन के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल बेहतर माना जा सकता है।

कीमत – 265 रूपए

ये तो थे स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम के ऑप्शन, लेकिन अब हम बात करेंगे कि स्किन में खुजली (Itchy skin) के दौरान आपको किन-किन बातों का ख्याल रखने की जरूरत है। आइये जाते हैं कुछ खास बातें।

खुजली से छुटकारा – क्या करें, क्या ना करें?

 स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम (Cream for skin itching)

खुजली से छुटकारा पाने के लिए रोज़मर्रा के कामों में कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है। जो इस प्रकार हैं –

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल (Use Moisturizer)

त्वचा में खुजली होने का एक कारण त्वचा का रूखापन होता है। ऐसे में जरूरी है, अपनी त्वचा को ठीक से मॉइश्चराइजर करना। अपनी त्वचा को दिन में कम से कम दो बार मॉइश्चराइज करें। नहाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज (Moisturize) करना आवश्यक है। ऐसा करते हुए अपनी टांगों, बाजू, पीठ आदि पर भी ध्यान दें

और पढ़ें: किन कारणों से हो सकती है खुजली की समस्या? जानिए क्या हैं इसे दूर करने के घरेलू उपाय

नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें

कई लोगों को गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है। लेकिन, गर्म पानी के कारण शरीर की नमी नष्ट हो जाती है, जिससे त्वचा में खुजली (Itchy skin) हो सकती है। गर्म पानी से नहाने के कारण ब्लड फ्लो भी बढ़ता है, जो खुजली को बढ़ाने का एक और कारण हो सकता है। गर्म पानी से त्वचा नमी न खोएं, इसके लिए हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें। इसके साथ ही अधिक देर तक नहाने से भी बचें।

कपड़ों पर दें ध्यान

हमेशा साफ और खुले कपड़ें पहनें। कॉटन के कपड़ों को प्राथमिकता दें। ऐसे कपड़ों से परहेज करें जो खुरदरे, तंग या ऊन से बने हों। इसके अलावा, गर्मियों में ऐसे कपड़ें पहनें जो पसीना सोख ले। तंग कपड़े पहनने से पसीना त्वचा पर जमा हो सकता है, जिससे खुजली की समस्या (Itching problem) बढ़ सकती है।

और पढ़ें: Soframycin Skin Cream : सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सही खाना है जरूरी

कई बार विटामिन A, B और E की कमी होने से भी रूखी त्वचा हो सकती है। रूखी त्वचा के कारण खुजली होना सामान्य है। ऐसे में अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनसे आपको सभी पौष्टिक तत्व और नुट्रिएंट्स प्राप्त हों। मेवे आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने में सहायक हो सकते हैं। इसके साथ ही जितना अधिक हो सके पानी और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करें।

स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम (Cream for skin itching) का इस्तेमाल करने के दौरान आपको एक बात का ध्यान रखने की बेहद जरूरत है, इन ओवर द काउंटर एंटी इच क्रीम (Anti itching cream) का इस्तेमाल करने के बाद भी यदि आपको राहत महसूस नहीं होती, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने चाहिए। ऐसी स्थिति में आपको मेडिकेशन की है डोज की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के साथ स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे आप इस समस्या से जल्द से जल्द और आसानी से छुटकारा पा सकें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड