home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Ringworm: दाद (रिंगवर्म) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय|लक्षण|कारण|जोखिम|उपाय|घरेलू उपाय
Ringworm: दाद (रिंगवर्म) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय

दाद (Ringworm) क्या है?

दाद (Ringworm) को डर्माटोफायोटासिस या टिनिया भी कहा जाता है। यह एक त्वचा फंगल संक्रमण है।

यह संक्रमण शुरू में त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लाल धब्बों के साथ दिखाई देता है जो बाद में शरीर के अन्य भागों में फैल जाता है। यह संक्रमण स्कैल्प, पैर, कमर, दाढ़ी या अन्य क्षेत्रों की त्वचा को प्रभावित कर सकता है।

दाद प्रभावित शरीर के हिस्से के आधार पर अलग-अलग नामों से जाना जा सकता है।

  • स्कैल्प का दाद (टिनिया कैपिटिस) अक्सर छोटे घावों के रूप में शुरू होता है जो खुजली, पपड़ीदार में विकसित होते हैं। यह बच्चों में सबसे आम है।
  • शरीर के दाद (टिनिया कॉर्पोरिस) अक्सर गोल “रिंग” आकार के साथ धब्बों के रूप में होते हैं।
  • जॉक खुजली (टिनिया क्रूरिस) कमर, भीतरी जांघों और नितंबों के आसपास की त्वचा में होता है। यह पुरुषों और किशोर लड़कों में सबसे आम होता है।
  • एथलीट फुट (टिनिया पेडीस) पैर के दाद के संक्रमण के लिए सामान्य नाम है। यह अक्सर उन लोगों में देखा जाता है जो सार्वजनिक स्थानों पर नंगे पैर जाते हैं जहां संक्रमण फैल सकता है, जैसे लॉकर रूम, शावर और स्विमिंग पूल।

और पढ़ें : Jewelweed: जुअलवीड क्या है?

कितना सामान्य है दाद होना?

दाद होना बहुत ही सामान्य स्थिति होती है। यह मनुष्यों और जानवरों दोनों में ही होती है। यह किसी भी उम्र में हो सकती है। साफ-सफाई और कुछ बातों का ध्यान रख कर इससे बचाव किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : सीजनल इन्फ्लूएंजा (विंटर इंफेक्शन) से कैसे बचें?

लक्षण

दाद होने के लक्षण क्या है?

दाद होने के सामान्य लक्षण निम्न हैं:

  • त्वचा में लाल धब्बे, खुजली, पपड़ी या दाने
  • पपड़ी वाली जगह पर फफोले बनना
  • स्कैल्प में होने पर बाल झड़ने लगते हैं

अगर आप अपने नाखूनों में डर्माटोफाइटिस का अनुभव कर रहे हैं, तो आपने नाखून मोटे या पीले पड़ सकते हैं, या उनमें दरार पड़ सकती है। अगर स्कैल्प प्रभावित हो रही है, तो इसके आसपास के बाल झड़ने लगते हैं और गंजेपन का कारण बन सकता है।

इसके सभी लक्षण ऊपर नहीं बताएं गए हैं। अगर इससे जुड़े किसी भी संभावित लक्षणों के बारे में आपका कोई सवाल है, तो कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

मुझे डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अगर ऊपर बताए गए किसी भी तरह के लक्षण आपमे या आपके किसी करीबी में दिखाई देते हैं या इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। हर किसी का शरीर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया करता है।

कारण

दाद के क्या कारण हैं?

तीन अलग-अलग प्रकार के फंगल इस संक्रमण का कारण बन सकते हैं। उन्हें ट्राइकोफिटन, माइक्रोसोरम, और एपिडर्मोफटन कहा जाता है। यह संभव है कि ये फंगल मिट्टी में बीजाणुओं के रूप में लंबे समय तक रह सकते हैं।

जब कोई मनुष्य या जानवर उस मिट्टी के संपर्क में आता है. तो उन्हें इसका इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। जो संक्रमित मनुष्यों और जानवरों से दूसरे लोगों में भी फैल सकता है। यह संक्रमण आमतौर पर बच्चों में और उन वस्तुओं को साझा करने से फैलता है जो साफ नहीं होती हैं।

और पढ़ें : बच्चे को फूड एलर्जी से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

जोखिम

कौन सी स्थितियां दाद को बढ़ा सकती हैं?

दाद की समस्या किसी में भी हो सकती है। हालांकि, इस इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा उन छोटे बच्चों को होता है, जिनके घर में कोई पालतू जानवर होता है। दाद की समस्या किसी भी जानवर में हो सकती है। जब उनके संपर्क में कोई मनुष्य जाता है तो यह उनमें भी फैल जाती है। अगर आपके पालतू जानवरों में इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो यह दाद हो सकते हैंः

  • बालों का झड़ना, जहां से त्वाचा दिखाई देने लगे
  • क्रस्टी या स्केली पैच
  • पैच जो पूरी तरह से बाल रहित नहीं हो सकते हैं, लेकिन भंगुर या टूटे हुए बाल होते हैं
  • पंजे के आसपास अपारदर्शी या सफेद रंग

अगर आप गीले हैं या अगर आपको मामूली त्वचा की चोट या खरोंच हैं, तो फंगल के संपर्क में आने पर आपको डर्माटोफाइटिस होने की संभावना बढ़ सकती है। सार्वजनिक शावर या सार्वजनिक पूल क्षेत्रों का उपयोग करने से आप छोटे फंगल कवक के संपर्क में आ सकते हैं।

अगर आप अक्सर नंगे पैर रहते हैं, तो आपको पैरों के दाद (एथलीट फुट) का खतरा अधिक हो सकता है। जो लोग अक्सर हेयरब्रश या अनचाहे कपड़ों जैसी वस्तुओं को साझा करते रहते हैं, उनमें भी इसके संक्रमण विकसित होने का खतरा अधिक रहता है।

और पढ़ें : आखिर क्यों कुछ लोगों को होती है बार-बार नाखून चबाने की आदत?

उपाय

यहां प्रदान की गई जानकारी को किसी भी मेडिकल सलाह के रूप ना समझें। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

दाद का निदान कैसे किया जाता है?

आपका डॉक्टर आपकी त्वचा की जांच करके और प्रभावित त्वचा की जांच करने के लिए एक काले प्रकाश का इस्तेमाल करते हैं। काली रोशनी के कारण फंगल में एक चमक आती है। अगर आपको दाद का संक्रमण है, तो त्वचा के क्षेत्र जहां फंगल स्थित होगा, वहां की त्वचा चमकने लगेगी।

इसके बाद डॉक्टर कुछ टेस्ट करेंगे और दाद के प्रभावी उपचार के बारे में बात करेंगेः

  • अगर आपको स्किन बायोप्सी या फंगल इंफेक्शन पारिवारिक तौर पर मिली है, तो आपका डॉक्टर आपकी त्वचा का एक नमूना लेगा और इसकी जांच करने के लिए प्रयोगशाला में भेजेंगे।
  • अगर आप KOH परीक्षा करवाने जा रहे हैं, तो आपका डॉक्टर संक्रमित त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र को खुरच कर पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड (KOH) में रख देगा। KOH सामान्य कोशिकाओं को नष्ट कर देता है और कवक कोशिकाओं को जिंदा रहने देता है, जिन्हें माइक्रोस्कोप की मदद से देखा जा सकता है।

दाद का इलाज कैसे होता है?

आपका डॉक्टर आपके दाद के इंफेक्शन की गंभीरता के आधार पर आपको अलग-अलग दवाओं की खुराक दे सकते हैं। जॉक खुजली, एथलीट फुट, और शरीर के दाद सभी के उपचार के लिए एक साथ कई दवाओं, जैसे एंटीफंगल क्रीम, मलहम, जैल या स्प्रे का इस्तेमाल करना होगा। स्कैल्प या नाखूनों की दाद के लिए कीटोकोनाजोल, ग्रिसोफुलविन या टेर्बिनाफिन जैसे दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।

आपको ओवर-द-काउंटर दवाओं और एंटीफंगल त्वचा क्रीम का उपयोग करने के लिए भी निर्देश दिए जा सकते हैं।

और पढ़ें : जानिए क्यों होती है योनि में खुजली? ऐसे करें उपचार

घरेलू उपाय

जीवनशैली में होने वाले बदलाव, जो मुझे दाद को प्रबंधित रोकने में मदद कर सकते हैं?

लाइफ स्टाइल में बदलाव और घरेलू उपाय निम्न प्रकार से हैं जो आपको दाद को प्रबंधित करने में मददगार हो सकते हैं:

  • दाद या खुजली वाले स्थान पर कपड़े न पहनें।
  • इंफेक्शन वाली त्वचा को पट्टी से कवर करें।
  • हमेशा साफ-सुथरे कपड़े और बिस्तार का इस्तेमाल करें।
  • अपनी त्वचा को नियमित साफ और सूखा रखें।

अगर आप संक्रमण के कारण बार-बार अपनी त्वचा को खरोंच रहे हैं, तो आपको त्वचा का स्टैफ या स्ट्रेप संक्रमण हो सकता है। इसके इलाज के लिए डॉक्टर एंटीबायोटिक्स दवाओं के इस्तेमाल के निर्देश दे सकते हैं।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो उसकी बेहतर समझ के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ringworm. https://www.cdc.gov/fungal/diseases/ringworm/index.html. Accessed On 14 October, 2020.

Tinea Infections. https://medlineplus.gov/tineainfections.html. Accessed On 14 October, 2020.

Ringworm or tinea (dermatophytosis). https://www2.health.vic.gov.au/public-health/infectious-diseases/disease-information-advice/ringworm-tinea. Accessed On 14 October, 2020.

Ringworm. https://www.health.ny.gov/diseases/communicable/ringworm/fact_sheet.htm. Accessed On 14 October, 2020.

Ringworm. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK169210/. Accessed On 14 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x