आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

आंखों में खुजली या जलन (Eye Irritation) कम करने के घरेलू उपाय

    आंखों में खुजली या जलन (Eye Irritation) कम करने के घरेलू उपाय

    आंखें हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण और संवेदनशील अंग हैं। इनमें जरा सी परेशानी हमें विचलित कर देती है। रोज की भागदौड़ और ट्रैफिक में धूल-धूप की वजह से आंखों में खुजली और जलन हो सकती है। इसे तुरंत ठीक करना इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि ये तकलीफ देने के साथ-साथ आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में इस आर्टिकल में जानें कि किस तरह से आप आंखों में खुजली या जलन और उसकी वजह से होने वाली गंभीर समस्याओं से कैसे बच सकते हैं।

    आंखों में खुजली

    आंखों में खुजली या जलन होने पर क्या करें?

    आंखों में खुजली या जलन होने पर निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं। जैसे-

    आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं ( Use Eye drops)

    आंखों में खुजली होने पर आई ड्रॉप्स का उपयोग करने से आपको राहत मिल सकती है।

    आंखों में पानी की छींटे मारें (Close your eyes and splash water)

    आंखों में खुजली हो रही है और आप कहीं बाहर है आपके पास आंखों पर लगाने के लिए कुछ नहीं है तो बेहतर होगा कि वॉशरूम जाकर पानी की छीटें मारें। इससे आपको राहत महसूस होगी।

    और पढ़ें: वायरल बुखार के घरेलू उपाय, जानें इस बीमारी से कैसे पायें निजात

    घर से बाहर निकलते समय चश्मा लगाएं (Wear glasses when you get out of the house)

    अपनी आंखों को धूप से बचाने के लिए घर से बाहर निकलते समय चश्मा लगाएं। दरअसल, कई लोगों को धूप से एलर्जी होती है, जिस वजह से आंखों में खुजली की शिकायत होने लगती है।

    बर्फ या फिर ठंडे पानी से सिंकाई (Fizzing with ice or cold water)

    ठंडे पानी से आंखों को धोने पर या फिर बर्फ से सिंकाई करने से भी आंखों की खुजली कम हो सकती है। सिंकाई करने के लिए एक मुलायम कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर आंखों पर रख सकते हैं। आप चाहें को कपड़े में बर्फ रखकर भी सिकाई कर सकते हैं।

    ठंडा दूध का इस्तेमाल करें (Use cold milk)

    आंखों में खुजली की शिकायत को दूर करने के लिए ठंडा दूध भी फायदेमंद माना जाता है। सुबह-शाम ठंडे दूध में रुई को भिगोकर आंखों पर रखने से आपको खुजली से राहत महसूस होगी।

    तेज रोशनी वाले इलेक्ट्रिक उपकरणों से बचें (Avoid strong light electric appliances)

    इलेक्ट्रोनिक उपकरणों से निकलने वाली किरणों की वजह से आंखों की जलन या आंखों में खुजली बढ़ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि जब तक पूरी तरह राहत न मिले तब तक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में इयर इंफेक्शन का कारण और इससे राहत दिलाने वाले घरेलू उपाय

    आंखों में खुजली या जलन के कारण (Causes of itching or burning in the eyes)

    • आंखों में सूखापन होना।
    • रायनाइटिस (Rhinitis) की परेशानी होना।
    • आंखों में संक्रमण होना।
    • कांटेक्ट लेंस का फिट न बैठना।
    • आंखों में कचरा फंसना
    • एटॉपिक डर्मेटाइटिस ( Atopic Dermatitis) या एक्जिमा (eczema) की परेशानी होना।

    इन कारणों के अलावा अन्य कारण भी हो सकते हैं। (Other causes of itching or burning in the eyes)

    इन दवाओं के सेवन से भी आंखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए कोई भी परेशानी होने पर खुद से दवाओं का सेवन न करें। ऐसा करने से परेशानी कम होने के बजाये और ज्यादा बढ़ सकती है।

    और पढ़ें: मुंहासे का इलाज होगा इन 4 टिप्स से आसान

    अपने डॉक्टर की सलाह कब लें ? (When to consult your doctor?)

    आंखों में खुजली और जलन के लक्षण कुछ दिनों तक रहेंगे और कुछ समय बाद गायब भी हो जाएंगे। सुरक्षा के तौर पर अगर लक्षण लंबे समय तक हैं और बहुत सारे घरेलू नुस्खे आजमाने के बाद भी ठीक नहीं हो रहे हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। निम्नलिखित लक्षणों के दिखने पर डॉक्टर की सलाह लें :

    • अगर आपकी आंखों में कचरा जमा हुआ है
    • अगर आंखों में कोई संक्रमण होने की संभावना है
    • आपको साफ नहीं दिखाई दे रहा हो
    • अगर खुजली के बाद आपकी आंखें लाल हो रही हो
    • इनमें से किसी भी लक्षण के दिखने पर डॉक्टर की सलाह लें
    • आंखों के आइरिस के रंग में बदलाव होना
    • आंखों के बीच डार्क स्पॉट होना
    • देखने में परेशानी होना या फोकस करने में परेशानी होना
    • दो-दो दिखाई देना
    • आंखों में दर्द होना
    • आईलीड में सूजन होना
    • रोशनी में जाने में परेशानी होना
    • अचानक से कम दिखाई देना

    इन परेशानियों के साथ-साथ अन्य परेशानी होने पर खुद से इलाज न करें और जल्द से जल्द आंखों के डॉक्टर से मिलें।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के रिसर्च के अनुसार कम से कम एक अरब लोगों को आंखों से जुड़ी परेशानी है। हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि इसे सिंपल आई केयर की मदद से ठीक किया जा सकता है या फिर नहीं! विजन की वर्ल्ड के रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व में 2.2 बिलियन से ज्यादा लोगों में अंधापन की समस्या देखी गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं के जरिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत है जिसमें रोकथाम, बीमारी का जल्दी पता लगाने और इलाज के लिए सही सलाह दी जा सके। सीज (Cieza) के द्वारा दिये गये इंटरव्यू के दौरान कहा गया है कि दक्षिण एशियाई राष्ट्रों ने अपनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में मोतियाबिंद सर्जरी को शामिल किया था, जिससे 10 सालों में गंभीर दृष्टि दोष और अंधापन से जूझ रहे लोगों की संख्या में 50 प्रतिशत की कमी पाई गई थी।

    और पढ़ें : हस्तमैथुन का आंखों पर प्रभाव होता है या नहीं?

    आंखों की सही देखभाल के लिए क्या करें? (What to do for proper eye care?)

    आंखों की सही देखभाल बेहद जरूरी है। आंखों में खुजली होने पर कभी भी उसे मलना नहीं चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो आंखों में खुजली और जलन जैसी अन्य परेशानी आंखों को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। इसलिए अपने आहार पर विशेष ध्यान दें और निम्नलखित खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करें। जैसे विटामिन्स और मिनरल्स का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। विटामिन्स और मिनरल का सेवन रोजाना और संतुलित करना चाहिए। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए और आंखों की परेशानी से बचने के लिए पपीता, टमाटर, संतरा, गाजर और पालक का सेवन किया जा सकता है।

    और पढ़ें: मच्छरों के काटने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, बचाव के लिए जानें एक्सपर्ट की राय

    आंखों को क्लीन रखें (Keep Eyes clean)

    जिस तरह आप अपने शरीर की देखभाल करते हैं, त्वचा को खूबसूरत बनाये रखने के लिये उपाये करते हैं ठीक उसी तरह आंखों की सफाई और देखभाल की जरूरत होती है। ऐसा नहीं करने पर इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आंखों में ताजे पानी से छींटे मार सकते हैं। इससे आंखों की खुजली और जलन की समस्या से भी बचा जा सकता है। धूप से बाहर निकलने के पहले फेस को कवर करने के साथ-साथ चश्मा लगाना न भूलें। अगर आप टू व्हीलर चलाते हैं तो हमेशा चश्मे का प्रयोग करें। ऐसा करने से आंखों में खुजली और जलन दोनों से बचा जा सकता है।

    आंखें शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक है। इसलिए आंखों की सुरक्षा बेहद जरूरी है। इसलिए खेल खलेने के दौरान या ऑफिस में लैपटॉप पर काम करने के वक्त, हर समय अपनी आंखों का ख्याल रखें। आजकल बच्चे टीबी और फोन पर वीडियो गेम खूब खेलते नजर आते हैं। इसलिए सबसे पहले तो बच्चों को फोन या टैब जैसे एलेक्ट्रॉनिक सामानों के संपर्क में न आने दें और अगर आपका बच्चा अत्यधिक टीबी, मोबाइल फोन से चिपका रहता है तो उसे समझाएं।

    और पढ़ें: पीरियड्स के दौरान स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट टिप्स

    उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में आंखों में खुजली से जुड़ी जानकारी दी गई है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट कर पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट्स द्वारा आपके सवालों के उत्तर दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। अगर आप आंख की खुजली या से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Warning signs of a serious eye problem/https://www.health.harvard.edu/diseases-and-conditions/warning-signs-of-a-serious-eye-problem/ Accessed August 26, 2020

    Eye burning – itching and discharge/https://medlineplus.gov/ency/article/003034.htm/ Accessed August 26, 2020

    The itching, burning eye: diagnostic algorithm and management options./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/17007728/ Accessed August 26, 2020

    Eye Allergy: https://acaai.org/allergies/types/eye-allergy Accessed August 26, 2020

    Eye Irritation: https://www.peacehealth.org/medical-topics/id/hn-2214008 Accessed August 26, 2020

    The Itchy Eye: https://www.aao.org/eyenet/article/itchy-eye-diagnosis-management-of-ocular-pruritis Accessed August 26, 2020

    What’s causing your itching, teary eyes?: https://www.health.harvard.edu/allergies/whats-causing-your-itching-teary-eyes Accessed August 26, 2020

    लेखक की तस्वीर
    Suniti Tripathy द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/05/2021 को
    Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड