आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

मुंहासे का इलाज होगा आसान, फॉलो करें ये टिप्स

मुंहासे का इलाज होगा आसान, फॉलो करें ये टिप्स

सुंदर-सा चेहरा लेकिन, चेहरे पर पिंपल…ये वाकई खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। आजकल क्या महिला क्या पुरुष सभी मुंहासों से परेशान हैं, जिसके लिए वे न जाने कितने उपाय अपनाते हैं। इनमें से कुछ उपाय सफल हो जाते हैं, तो कुछ नहीं हो पाते हैं। लोग इसके लिए क्या-क्या नहीं करते हैं? कोई मुंहासे का इलाज घरेलू उपायों से करता हैं तो कोई पिम्पल केयर फेस क्रीम लगाकर। फिर भी ये मुंहासे हटने का नाम नहीं लेते हैं। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में हम मुंहासे हटाने के तरीके बताएंगे, लेकिन पहले जानेंगे कि पिंपल होने के क्या कारण हैं?

मुंहासे होने के कारण क्या हैं? (Causes of Acne)

हमारी चेहरे की त्वचा में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं। इसमें सिबेसियस ग्लैंड से सीबम का रिसाव होता है। यह एक तैलीय पदार्थ होता है। जब यह सीबम (sebum) इन छिद्रों पर जमा हो जाता है, तो चेहरे पर पिंपल होने लगते हैं, जिसे ‘एक्ने वल्गेरिस’ (Acne Vulgaris) कहते हैं।

मुंहासे निकलने का कारण खराब खानपान, क्रीम, लोशन, एक्सपायरी क्रीम का अधिक इस्तेमाल करना, नींद पूरी न होना, पाचन तंत्र में खराबी होने और हार्मोन में बदलाव (hormone changes) आदि भी हो सकते हैं। इन सबके अलावा, तनाव (stress) भी मुंहासे का सबसे बड़ा कारण माना जाता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

कैसे पहचाने मुंहासे?

चेहरे पर निकलने वाला हर दाना पिम्पल (Pimple) की कैटेगरी में नहीं आता है। मुंहासे का इलाज (treatment of acne) करने से पहले पिंपल को समझना जरूरी है। आमतौर पर मुंहासे लाल रंग के छोटे दाने की तरह होते हैं, जिनमें पस भरी होती है।

पिंपल्स को समझने के लिए खेलें क्विज : ये पिंपल्स क्यों करते हैं इतना परेशान, क्विज में छुपा है इसका जवाब

मुंहासे के कारण स्वास्थ्य को होने वाले खतरे क्या हैं?

अगर मुंहासे का इलाज न कराया जाए या ये संक्रमित हो जाएं, तो यह अल्सर (ulcer) का कारण बन जाता है। इसके अलावा, मुंहासों के कारण बहुत से लोगों का आत्मविश्वास भी कम होने लगता है। मुंहासें एक-एक करके पूरे चेहरे पर फैल जाते हैं, जो किसी के लिए भी चिंता (anxiety) ,का कारण बन सकता है।

मुंहासों का इलाज कैसे करें? (Acne treatment)

<a target=मुंहासे का इलाज ” width=”300″ height=”200″ srcset=”https://cdn.helloswasthya.com/wp-content/uploads/2020/05/shutterstock_790643644-300×200.jpg 300w, https://cdn.helloswasthya.com/wp-content/uploads/2020/05/shutterstock_790643644-768×512.jpg 768w, https://cdn.helloswasthya.com/wp-content/uploads/2020/05/shutterstock_790643644-90×60.jpg 90w, https://cdn.helloswasthya.com/wp-content/uploads/2020/05/shutterstock_790643644-45×30.jpg 45w, https://cdn.helloswasthya.com/wp-content/uploads/2020/05/shutterstock_790643644-700×467.jpg 700w” sizes=”(max-width: 300px) 100vw, 300px” />

मुंहासे का इलाज घरेलू तरीके (Acne home remedies) से भी किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको बहुत-सी बातों पर ध्यान देना होगा। साथ ही, खानपान की आदतों को भी बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

मुंहासे का इलाज करने के लिए क्या करें क्या न करें?

क्या न करें?

1.बार-बार चेहरे को न छुएं (Do not touch the face again and again)

भले ही आप के हाथ कितने भी साफ-सुथरे क्यों न हों लेकिन, फिर भी बार-बार अपने हाथों से चेहरे को छूना बंद करें। जब चेहरे को साफ कर रहें है, तभी चेहरे की त्वचा छुएं। इसके अलावा, अपने स्मार्टफोन को अपने चेहरे की त्वचा से दूर रखें।

2.मुंहासे फोड़ें नहीं

अगर मुंहासे हैं, तो उसे फोड़े नहीं बल्कि, उसका इलाज करवाएं या उसे अपने-आप ही ठीक होने दें। क्योंकि, इसे फोड़ने पर यह संक्रमित हो सकता है, जिसके कारण इसकी रेडनेस और सूजन (redness and swelling) भी बढ़ सकती है।

3.शेव करने या वैक्सिंग से बचें (don’t shave and wax)

चेहरे पर मुंहासे हैं, तो पुरुष शेविंग न करें। वहीं, महिलाएं अगर फेस वैक्स करती हैं, तो उन्हें भी वैक्सिंग रोक देनी चाहिए।

4.बंद करें मेकअप

ऐसे बहुत-से कॉस्मेटिक हैं, जो चेहरे के दाग-धब्बे छिपाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि मुंहासे होने के कारणों में कॉस्मेटिक भी एक वजह हो सकती है। इसलिए, जब तक मुंहासे ठीक न हों, तब तक किसी भी तरह का मेकअप न करें। सिर्फ डॉक्टर के सलाह अनुसार बताई गई क्रीम (medicated cream) ही मुंहासे पर लगाएं।

और पढ़ें : ब्यूटी टिप्स : घर पर इस तरह बनाएं ब्लैकहेड मास्क

मुंहासे होने पर क्या करें?

1.हाथ साफ करें (Clean your hand)

मुंहासे का इलाज करते समय एक बात याद रखें कि चेहरे को छूने से पहले आपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।

2.चेहरे की त्वचा साफ करें (Clean facial skin)

मुंहासे का इलाज

घर से बाहर निकलते समय और कहीं बाहर से घर आने पर साफ और ताजे पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धोएं। यह मुंहासे का इलाज करने के दौरान फॉलो की जाने वाली सबसे अहम बात है। इसके लिए किसी माइल्ड साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि चेहरे को रगड़े नहीं। हल्के हाथों का इस्तेमाल करें। इसके बाद, डॉक्टर द्वारा निर्धारित क्रीम या लोशन मुंहासे वाली जगह पर लगाएं।

3.ध्यान से शेविंग करें

यूं तो इस दौरान शेविंग से बचना चाहिए लेकिन, अगर शेविंग करना जरूरी है, तो साफ और नए ब्लेड के इस्तेमाल से ही शेविंग करें।

4.बालों को सहेजें

मुंहासे का इलाज

चेहरे की त्वचा पर बार-बार अपने बालों को आने से बचाएं। अपने बालों को हमेशा साफ रखें और उन्हें बांध कर रखें या चेहरे पर आने से रोकें। ये भी स्किन पोर्स (skin pores) में सीबम होने का एक कारण हो सकता है।

इसके अलावा आप ओवर द काउंटर पर मिलने वाली दवाओं के इस्तेमाल से भी मुंहासे दूर कर सकती हैं।

और पढ़ें: ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

मुंहासे का इलाज करने वाली दवाईयां

1.रेसोरेसिनॉल (Resorcinol)

यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने में में मदद करता है।

और पढ़ें : ब्यूटी टिप्स : घर पर इस तरह बनाएं ब्लैकहेड मास्क

2.बेंजोयल पेरोक्साइड (Benzoyl peroxide)

यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है और पोर्स में तेल के रिसाव को कम करने में मददगार होता है।

3.सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid)

यह ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को दूर करता है। साथ ही, सूजन और रेडनेस भी ठीक करता है।

4.सल्फर (sulfur)

सल्फर मुंहासे का इलाज करने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है।

5.रेटिनो-ए (Retin-a)

यह चहरे पर बंद हुए पोर्स को खोलने में मददगार होता है,लेकिन ध्यान रहे कि आप मुंहासे का इलाज करने के लिए इन दवाओं का इस्तेमाल अपने स्किन डॉक्टर से सलाह लेकर ही करें। हर किसी की त्वचा अलग किस्म की होती है, ऐसे में कौन-सी दवा सूट करेगी, इस बारे में आपको आपके डॉक्टर ही बताएंगे।

और पढ़ें : घर पर बनाएं ये व्हाइटहेड्स मास्क, चेहरा हो जाएगा खिला खिला

जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

लेस काॅस्मेटिक्स लेजर स्किन क्लीनिक की त्वचा रोग विशेषज्ञ डाॅक्टर नीतू सेनी से बातचीत पर आधारित

डॉक्टर नीतू सेनी का कहना है कि एक्ने या मुंहासे की वजह से आज कल अधिकतर युवा डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। जिसकी वजह से उन्हें कई बीमारियां हो सकती है। इसलिए, कई त्वचा विशेषज्ञ तनाव से दूर रहने की सलाह देते हैं। तनाव से हाॅर्मोन परिवर्तन होता है, जिससे एक्ने बढ़ सकता है। बता दें कि एक्ने मुंहासे का ही एक प्रकार होता है। फर्क यह है कि आमतौर पर मुंहासे जहां बिना किसी विशेष उपचार के किशोरावस्था के बाद स्वयं ही ठीक हो जाते हैं, वहां एक्ने के साथ ऐसा नहीं होता और जब तक इसका सही ढंग से इलाज न हो, यह ठीक नहीं होता।

इससे बचाव करने के लिए डॉक्टर नीतू की सलाह है कि भोजन में ऐसी चीजें लें, जिनमें फैट और मसालों की मात्रा बहुत कम हो। अधिक चिकनाई, तेज मीठा, स्टार्चयुक्त और मसालेदार भोजन से एक्ने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए ऐसे भोजन से बचें।

इसके साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि अगर मुंहासे की समस्या आपको बार-बार हो रही है, तो किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें और मुंहासे का इलाज करवाएं। साथ ही यह भी याद रखें कि मुंहासे का इलाज कराते समय संयम रखें इनको ठीक होने में समय लगता है।

 

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और बेबी पुशिंग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

SKIN CONDITIONS BY THE NUMBERS. https://www.aad.org/media/stats-numbers.Accessed/13/August/2019

Acne. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/acne/diagnosis-treatment/drc-20368048.Accessed/13/August/2019

Acne: Overview. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279211/Accessed/13/August/2019

Treatment/ https://www.nhs.uk/conditions/acne/treatment/  Accessed on 18/ Febuary/ 2021

 

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/02/2022 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड