home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानें, पुरुषों के लिए जरूरी वैक्सिंग टिप्स, आएंगे बहुत काम

जानें, पुरुषों के लिए जरूरी वैक्सिंग टिप्स, आएंगे बहुत काम

पहले उन पुरुषों को हॉट समझा जाता था जिनके शरीर पर बाल होते थे लेकिन, अब बदलते फैशन ट्रेंड्स के चलते पुरुष भी महिलाओं की तरह वैक्सिंग कराने लगे हैं। हेयरी लुक को चेंज करने के लिए पुरुष चेस्ट और बॉडी के अन्य हिस्सों में वैक्सिंग कराते हैं। पुरुषों की वैक्सिंग से जुड़े कुछ खास वैक्सिंग टिप्स यहां बताए जा रहे हैं जो आपको आसानी से अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

और पढ़ेंः ब्यूटी एक्सपर्ट का दिया हुआ ये मंत्रा अपना कर दें एजिंग को मात

जानिए पुरुषों के लिए वैक्सिंग टिप्स

पुरुषों के लिए वैक्सिंग टिप्स के तौर पर आप इन्हें फॉलो कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैंः

1.वैक्सिंग से पहले त्वचा पर स्क्रब करें

हफ्ते में एक बार तो स्क्रब करना ही चाहिए। वैक्सिंग से एक या दो दिन पहले अच्छी तरह स्क्रब कर लें जिससे आपकी त्वचा से बेजान सेल्स आसानी से निकल सकें। इससे वैक्स करना आसान हो जाता है क्योंकि अब सिर्फ बाल निकालने हैं, त्वचा की बेजान परत नहीं।

2.बालों को छांट लें

अगर आपके शरीर पर बाल मोटे और घने हैं तो आपको चाहिए कि वैक्स करने से पहले उन्हें ट्रिम कर लें इससे वैक्सिंग की प्रक्रिया में दर्द कम होगा। बालों को छांटते समय इस बात का ख्याल रखें कि बाल ज्यादा छोटे न काटें क्योंकि वैक्स बहुत ज्यादा छोटे बालों को पकड़ नहीं सकेगा। इसलिए बालों की लंबाई आधा इंच तक तो रखें ही।

3.अधिक दर्द से बचें

शुरूआती समय में वैक्सिंग टिप्स अपनाने से किसी-किसी को वैक्सिंग का दर्द काफी देर तक रहता है। इसके लिए वैक्स के बाद दवा लें। जब आप बीमार हों, तब वैक्स न करें। इसके अलावा व्यायाम के फौरन बाद भी वैक्स करना अच्छा ऑप्शन नहीं है। इन स्तिथियों में वैक्सिंग करने से आपको ज्यादा दर्द की शिकायत हो सकती है।

और पढ़ेंः इन टिप्स से हेयर स्ट्रेटनर से बालों को स्ट्रेट करना होगा आसान

4.अच्छी क्वालिटी के वैक्स का इस्तेमाल करें

वैक्सिंग टिप्स के दौरान अच्छी गुणवत्ता वाले वैक्स के इस्तेमाल से आप त्वचा संबंधित कई समस्याओं से बच सकते हैं। अगर सस्ता और लो क्वालिटी का वैक्स इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा पर चकत्ते, एलर्जी और खुजली की शिकायत हो सकती है। वहीं, अच्छी क्वालिटी के वैक्स की पकड़ बालों पर अच्छी होती है जिससे बाल आसानी से निकल जाते हैं।

5.पैच-टेस्ट करें

अक्सर पुरुषों में वैक्सिंग के बाद मुहांसे, खुजली और फुंसियों की शिकायत होती है। इन सबसे बचने और यह जानने के लिए कि वैक्स आपकी त्वचा को सूट करता है या नहीं, आप अपनी त्वचा के किसी हिस्से पर पैच टेस्ट कर लें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको यह टेस्ट करना जरूरी होगा ताकि आगे किसी भी तरह की समस्या से बचा जा सके।

6.साफ-सफाई करें

वैक्सिंग टिप्स शुरू करने से पहले, त्वचा को साफ करके सूखा लें ताकि उस पर जमी धूल, मिट्टी और चिकनाई वैक्सिंग के दौरान समस्या न पैदा करें। इसके अलावा वैक्स त्वचा पर अच्छी तरह चिपकती भी है।

और पढ़ेंः अपर लिप हेयर हटाने के घरेलू उपाय

7.सही तकनीक अपनाएं

वैक्सिंग टिप्स में सही तकनीक फॉलो करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप खुद से वैक्सिंग कर रहे हैं तो आपको यह जानने की आवश्यकता है कि मोम को कैसे लगाया जाए? स्ट्रिप का इस्तेमाल कैसे किया जाए? हालांकि, वैक्सिंग खुद करने के बजाय एक्सपर्ट से करवाई जाए तो ज्यादा बेहतर होगा।

8.त्वचा को राहत दें

वैक्सिंग हो जाने के बाद, त्वचा को बर्फ से सेकें या ठंडे मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। खासतौर पर जब आपकी त्वचा ड्राई हो। त्वचा पर खुजली और एलर्जी से बचने के लिए वैक्स करने के बाद त्वचा का ख्याल रखना जरूरी होता है।

9.बाद में करें देखभाल

वैक्सिंग टिप्स आजमाने के बाद त्वचा की देखभाल बहुत जरुरी है। किसी भी तरह के रिएक्शन से बचने के लिए वैक्सिंग के बाद ढीले-ढाले कपड़े पहनें। इसके अलावा, कम से कम दो दिन तक सख्त धूप से बचें या धूप में जाने से पहले अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ऐसे लोशन या क्रीम के इस्तेमाल से बचें जिसमें बहुत ज्यादा केमिकल हो।

पुरुषों के लिए वैक्सिंग टिप्स आजमाने से पहले उन्हें किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अगर आप अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग के विकल्प को चुनना चाहते हैं, तो आपको इससे जुड़ी कई जरूरी बातों का भी ध्यान रखें।

वैक्स के प्रकार को समझें

आप अपने लिए हार्ड या सॉफ्ट वैक्स का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा, इनमें भी आपको कई तरह के ऑप्शन्स मिल सकते हैं, चॉकलेट वैक्स, रीका वैक्स, फ्रूट वैक्स आदि, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि दर्द आपको सभी तरह के वैक्स के इस्तेमाल के दौरान हो सकता है। आमतौर पर जब आप पहली या दूसरी बार वैक्स कराते हैं, तो आपको दर्द का अनुभव अधिक हो सकता है जो समय के साथ आपके लिए सामान्य भी हो सकता है।

और अगर आप वैक्सिंग पेन से बचना चाहते हैं, तो आप हेयर रिमूवल क्रीम का भी विकल्प आपना सकते हैं, लेकिन याद रखें कि हेयर रिमूवल क्रीम बालों को जड़ों से नहीं निकालता है, लेकिन हेयर रिमूवल के क्रीम के इस्तेमाल से किसी भी तरह का दर्द नहीं होता है।

स्किन की सुरक्षा का रखें ध्यान

आप जिस तरह अपने स्किन के प्रकार के हिसाब से अपने लिए क्रीम या फेशवॉश का चुनाव करते हैं, ठीक इसी तरह आपको अपनी स्किन के प्रकार के अनुसार ही अपने लिए वैक्स के प्रकार और वैरायटी का भी चुनाव करना चाहिए। ताकि, आपके वैक्सिंग के बाद किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम या इंफेक्शन होने का खतरा कम से कम हो।

कब वैक्स न कराएं?

निम्न स्थितियों में आपको वैक्स नहीं करवाना चाहिए, जैसेः

  • स्किन से जुड़ी किसी तरह की एलर्जी होने पर
  • वैक्सिंग कराने वाली त्वचा पर किसी ताजे या रिकवर हो रहे घाव के निशान होने, स्किन के कटे या जले होने पर
  • स्किन में सूजन होने पर
  • दानें या घमौरियां होने पर
  • चार से पांच दिन पहले हेयर रिमूवल क्रीम या रेजर से बाल हटाने पर

वैक्सिंग की प्रक्रिया में एक तरल गाढ़े पदार्थ को पहले त्वचा पर लगाया जाता है, फिर उसे किसी स्ट्रिप या अगर वो नॉन स्ट्रिप है, तो उसे स्किन पर लगाने के बाद झटके के साथ खींच लिया जाता है। ताकि बाल जड़ से निकल सकें और दर्द का कम से कम अनुभव भी हो। इस तरह की प्रक्रिया में कभी-कभार वैक्स स्ट्रिप खींचते समय स्किन भी खिंच जाती है। ऐसा होने की संभावना तभी अधिक हो सकती है, जब वैक्स का तापमान बहुत ज्यादा गर्म हो, आपकी स्किन बहुत ज्यादा पतली हो या एक ही स्थान पर बार-बार वैक्सिंग स्ट्रिप को खींच रहे हों। इस समस्या से बचने के लिए वैक्स का तापमान जरूर जाचें और अगर एक या दो बार में कोई बाल नहीं निकल रहा है, तो उसे अन्य तरीकों जैसे प्लकिंग या थ्रेड की मदद से बाद में भी हटा सकते हैं। बार-बार एक ही स्थान पर वैक्सिंग करने से बचें।

और पढ़ेंः पुरुषों के लिए वैक्सिंग कितनी सही और गलत? जरूर पढ़ें यह आर्टिकल

वैक्सिंग टिप्स आजमाने के बाद इन बातों का भी रखें ध्यान

अगर वैक्सिंग कराने के बाद आपको निम्न से किसी भी लक्षण का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और पार्लर को इसकी जानकारे दें, जो निम्न हैंः

  • एलर्जी की प्रतिक्रिया होना, जैसेः त्वचा में जलन, सूजन या खुजली होना
  • वैक्सिंग के दो से तीन घंटे बाद भी त्वचा का लाल रहना या किसी तरह का घाव बनाना
  • कई बार उखड़े हुए बाल के रोम छिद्र में टूटा हुआ बाल रह सकता है, जिसके कारण उसमें पस भरने की भी समस्या हो सकती है। आमतौर पर इसकी समस्या वैक्सिंग कराने के कुछ ही घंटों बाद या दो से तीन दिनों में ही दिखाई दे सकता है।

आज के समय में, अगर आपको नए ट्रेंड्स के साथ चलना है तो आपको अपने शरीर के बालों से छुटकारा पाना होगा। कूल दिखने के लिए आपको थोड़े से समय के साथ वैक्स के जार और वैक्सिंग स्ट्रिप्स की जरूरत होगी। वैक्सिंग, एक्सपर्ट्स से करवा रहें हो या खुद से कर रहे हों, बताई गई टिप्स को जेहन में रखें और आसानी से अनचाहे बालों से छुटकारा पाएं।

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने ब्यूटीशियन या सैलून एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Waxing – hygiene standards. https://www.health.nsw.gov.au/environment/factsheets/Pages/waxing.aspx. Accessed on 13 August, 2020.

WAXING SAFETY TIPS. https://www.barbercosmo.ca.gov/forms_pubs/publications/waxing_safety.pdf. Accessed on 13 August, 2020.

Removing Hair Safely. https://www.fda.gov/consumers/consumer-updates/removing-hair-safely. Accessed on 13 August, 2020.

A comparative clinical study of different hair removal procedures and their impact on axillary odor reduction in men. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4793925/. Accessed on 13 August, 2020.

Sample records for hair removal wax. https://www.science.gov/topicpages/h/hair+removal+wax. Accessed on 13 August, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x