home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

लेजर हेयर रिमूवल क्या है? जानिए इसके फायदे और खतरे

लेजर हेयर रिमूवल क्या है? जानिए इसके फायदे और खतरे

शरीर और चेहरे पर अत्यधिक अंचाहे बालों का होना कई बार महिलाओं के लिए शर्मनाक स्थिति हो सकती है। वैक्सिंग और थ्रेडिंग​ तो समय—समय पर महिलाएं करा लेती हैं। लेकिन, फिर कुछ दिनों में ही उन्हें सलोन भागना पड़ता है। इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए आप लेजर हेयर रिमूवल जैसे ट्रीटमेंट्स भी करवा सकते हैं। लोग इसे अब अधिक करवाने लगे हैं। आइए जानें क्या है लेजर ​हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट और इसके फायदे :

और पढ़ें : एक्ट्रेस की तरह दिखने के लिए करानी है लिप सर्जरी? जानें इसके प्रकार व साइड इफेक्ट्स

लेजर हेयर रिमूवल क्या है?

लेजर हेयर रिमूवल में लेजर से बालों को हटाने की एक प्रक्रिया होती है, जोकि अनचाहें बालों से छुटकारा पाने के लिए प्रभावकारी है। जैसा कि पहले से ही ज्ञात है कि बालों के रोम में पिगमेंट होते हैं और यह प्रकाश को अवशोषित कर के और धीरे-धीरे बालों को हटा देता है।

और पढ़ें : हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

लेजर हेयर रिमूवल के फायदे

सुरक्षित त्वचा

रेजर, वैक्सिंग अथवा प्‍लकर के जरिए बाल निकालने पर त्‍वचा को भी काफी नुकसान होता है। लेकिन, लेजर के जरिए अनचाहे बाल हटाना ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। इसमें केवल बालों पर टारगेट किया जाता है और आसपास की त्‍वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। इससे आपकी त्वचा भी मुलायम बनी रहती है। किसी भी तरह की खुजली या रैशेज का डर नहीं रहता है।

कम समय में

इसमें लेजर की महज एक किरण कई बालों पर एक साथ असर डालती है। यानी सेकेंड भर में ही आपको कई अचाहे बालों से छुट्टी मिल जाती है। एक छोटे से हिस्‍से से बाल हटाने में लेजर के जरिए एक सेकेंड का चौथाई समय लगता है। अपर लिप्‍स से बाल हटाने में मुश्किल से एक मिनट लगता है और बड़े हिस्‍सों जैसे कमर अथवा टांगें आदि से बाल हटाने में एक घंटे तक का समय लग सकता है।

और पढ़ें : क्या प्यूबिक हेयर हटाना सही है? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

अनचाहे बालों से छुटकारा

लेजर के जरिए आपको अपने बालों से छुटकारा मिल सकता है। इसके तीन से पांच सेशन में 90% लोगों को अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है।

लेजर हेयर रिमूवल का संभावित खतरा

लेजर हेयर रिमूवल के बाद छाले दुर्लभ मामलों में ही होते हैं, लेकिन कुछ लोग जिनकी रंगत थोड़ी गहरी है, उन्‍हें लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया के बाद छाले होने का खतरा अधिक रहता है। इसके साथ ही त्वचा में सूजन, लालिमा और स्‍कार आदि भी हो सकते हैं। त्‍वचा के रंग में बदलाव और स्‍थायी स्‍कार बहुत ही दुर्लभ मामलों में देखने को मिलते हैं।

लेजर हेयर रिमूवल के पहले और बाद की सावधानियां

लेजर हेयर रिमूवल के जरिए अपने शरीर के बाल हटवाना केवल शरीर के अनचाहे बालों को हटाना मात्र नहीं है। यह एक चिकित्‍सीय प्रक्रिया है और जिसमें चूक होने पर आपको नुकसान होने का खतरा भी हो सकता है। तो बेहतर है कि आप किसी विशेषज्ञ से ही लेजर हेयर रिमूवल करवाएं । लेजर हेयर कमीशन से कम से कम छह सप्ताह ट्रीटमेंट से बचना चाहिए।

ट्रीटमेंट के एक या दो दिन बाद तक आपकी त्‍वचा सनबर्न जैसा अहसास दे सकती है। इससे बचने के लिए आप उसे ठंडा रखने और मॉइस्चराइजर लगाकर कुछ हद तक राहत पा सकते हैं। यदि आपके पास कोई चिंता या प्रश्न है तो आप किसी विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं और अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं!

प्यूबिक हेयर पर लेजर हेयर रिमूवल का इस्तेमाल कितना सही है?

कंसल्टिंग होम्योपैथ और क्लिनिकल न्यूट्रिशिनिस्ट डॉ. श्रुति श्रीधर का कहना है “प्यूबिक हेयर हटाना हर किसी की अपनी निजी पसंद हो सकती है। प्यूबिक हेयर हटाने के लिए चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी नहीं हैं। अगर आप प्यूबिक हेयर से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो खुद से शेविंग कर सकती हैं या किसी प्रोफेशनल की देखरेख में वैक्सिंग का तरीका अपना सकती हैं। चिकित्सक लिहाज से ये विधियां लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट या हेयर रिमूवल क्रीम के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होते हैं। अगर आप प्यूबिक हेयर नहीं हटाना चाहतीं, तो इसका यह मतलब नहीं है कि आप हाइजिनिक नहीं हैं।”

लेजर हेयर रिमूवल से ज्यादा सुरक्षित है वैक्सिंग

अगर आप पहली बार वैक्सिंग कराने जा रही हैं तो नीचे बताए गए टिप्स जरूर याद रखें-

  • सबसे पहले एक अच्छा ब्यूटी पार्लर चुनें। जहां पर साफ-सफाई सही ढंग से हो।
  • वैक्स कराने से पहले हमेशा सूती और ढीले कपड़े ही पहनें क्योंकि वैक्स के बाद स्किन बहुत सेंसेटिव हो जाती है और टाइट कपड़ों से त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं। ऐसे में कॉटन के कपड़ों का ही चुनाव बेहतर होगा।
  • वैक्स कराने से पहले गर्म पानी से नहा कर जाएं। इससे त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं जिससे वैक्सिंग के दौरान दर्द नहीं होता है। साथ ही बॉडी के जिस हिस्से की वैक्सिंग करवानी हो वहां कोई बॉडी लोशन या क्रीम लगाकर न जाएं।
  • स्किन के हिसाब से एलोवेरा वैक्स, चॉकलेट वैक्स (chocolate wax), हनी वैक्स (honey wax) आदि का चयन करें।
  • अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो वैक्स कराने से पहले अपनी स्किन प्रॉब्लम के बारे में ब्यूटीशियन को जरूर बताएं।
  • वैक्सिंग के बाद त्वचा का लाल होना, छोटे-छोटे दाने निकलना और रैशेज होना आम बात है। इसमें परेशान होने वाली कोई बात नहीं है। ऐसे में वैक्सिंग के बाद स्किन की बर्फ से सिंकाई करें।

वैक्सिंग के बाद इन बातों का ध्यान रखें

  • वैक्सिंग (Waxing) करने के बाद न केवल अनचाहे बाल निकल जाते हैं बल्कि, हमारी त्वचा भी अधिक कोमल हो जाती है। ऐसे में त्वचा पर रेडनेस, खुजली और दाने जैसी समस्याएं होना बहुत सामान्य है। त्वचा की इन परेशानियों से बचने के लिए मॉस्चराइजर का प्रयोग करें। ध्यान रखें कि आपका मॉस्चराइजर ऐंटीसेप्टिक गुणों वाला हो। प्राकृतिक घटकों जैसे एलोवेरा से बना मॉस्चराइजर आपको वैक्सिंग के बाद होने वाली जलन आदि से बचाता है। कई बार इसके बाद आने वाले बाल त्वचा के अंदर ही उगने लगते हैं। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए अपनी त्वचा पर मॉस्चराइजर लगाएं।
  • स्क्रब करने से वैक्सिंग (Waxing) के बाद त्वचा से डेड सेल और त्वचा के अंदर उगने वाले बालों से छुटकारा मिल सकता है। हफ्ते में दो बार अपनी स्किन को स्क्रब करना न भूलें। हो सके तो घर का बना स्क्रब प्रयोग में लाएं जैसे, बेसन और नींबू का स्क्रब। इसे लगाने से आपकी त्वचा खूबसूरत भी होगी

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Laser Hair Removal https://www.webmd.com/beauty/laser-hair-removal#1 Accessed on 6/2/2020

La emoval: Permanent or Temporary Fix?https://www.healthline.com/health/beauty-skin-care/is-laser-hair-removal-permanent Accessed on 6/2/2020

Laser hair removal https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/laser-hair-removal/about/pac-20394555 Accessed on 6/2/2020

How long does laser hair removal last? https://www.medicalnewstoday.com/articles/322090.php Accessed on 6/2/2020

LASER HAIR REMOVAL: OVERVIEW https://www.aad.org/public/cosmetic/hair-removal/laser-hair-removal-overview Accessed on 6/2/2020

लेखक की तस्वीर
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/04/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड