home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ऑफिस जाने वालीं महिलाएं जरूर फॉलो करें ये आसान ब्यूटी टिप्स

ऑफिस जाने वालीं महिलाएं जरूर फॉलो करें ये आसान ब्यूटी टिप्स

सजना है मुझे, सजना के लिए….लेकिन, आज के समय में हर महिला का सजना केवल उसके ‘सजना’ के लिए ही नहीं रह गया है, यह अब उनके खुद के लिए भी है, खुद को कॉन्फिडेंट दिखाने के लिए भी है। फिलहाल हम उन महिलाओं की बात करेंगे, जो रोज ऑफिस जाती हैं, यानी कामकाजी महिलाएं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि वर्किंग विमेन काफी बिजी रहती हैं। ऐसी बिजी लाइफ में खुद पर ध्यान देना काफी चैलेंजिंग होता है। इसलिए, इस आर्टिकल में हम वर्किंग विमेन के लिए कुछ ऐसे आसान ब्यूटी टिप्स देंगे, जो काफी काम आएंगे।

चलिए यहां जानते हैं कामकाजी महिलाओं के लिए 5 आसान ब्यूटी टिप्स

1.टिंटेड मॉश्चराइजर से त्वचा को दें पोषण

मॉइश्चराइजर न सिर्फ मेकअप का हिस्सा है बल्कि, यह हर प्रकार की त्वचा के लिए बेहद जरूरी है। एक तरह से यह त्वचा को पोषण देने वाले खाद की तरह काम करता है। हालांकि, किस तरह के मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए यह जगह और समय पर निर्भर करता है। ऑफिस के लिए तैयार हो रहीं है, तो टिंटेड मॉश्चराइजर आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। टिंटेड मॉश्चराइजर बहुत ही हल्का होता है और यह हर स्किन टाइप के लिए परफेक्ट है। यह आपके चेहरे को ग्लो भी देगा और ब्यूटी के साथ ही पोषण भी देता है। ये भी आसान ब्यूटी टिप्स है।

और पढ़ें : जानिए क्या है प्रेग्नेंसी में एलोवेरा के फायदे और नुकसान?

2. ग्रीन टी का करें इस्तेमाल

ग्रीन टी बैग चेहरे की सूजन या आंखों की सूजन को कम करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही, अगर काम का प्रेशर आपकी आंख या चेहरे पर दिखाई दे रहा है, तो उसे दूर करने के लिए ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल करें। यह ब्यूटी टिप्स आंखों के नीचे आए काले घेरे को भी दूर करता है।

और पढ़ें : कई तरह से लाभदायक है चेहरे की मालिश, जानिए इसके फायदे

3.आइब्रो का रखें खास ख्याल

आंखें और होंठ चेहरे के सबसे खूबसूरत हिस्से होते हैं। अगर आप कामकाजी महिला हैं, तो यह आपके आत्मविश्वास के लिए और भी ज्यादा महत्वपूर्ण माने जाते हैं। जिस तरह बालों की देखभाल करती हैं, वैसे ही आइब्रो की भी देखभाल करें। समय-समय पर थ्रेडिंग कराती रहें। रात में सोते समय उन पर वैसलीन लगाएं और हल्के हाथों से एक-दो मिनट का मसाज दें। इससे आईब्रो प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनेंगी। बार-बार आइब्रो का नया शेप देने से बचें। यह आपके चेहरे के आकर्षण को पूरी तरह से बदल सकता है, जिसका असर कई बार व्यक्तित्व के लिए सही नहीं होता।

और पढ़ें : आईब्रो बनवाने के बाद कभी न करें ये गलतियां

4.क्यूटिकल्स से जुड़ी अपनी इस आदत को बदलें

क्यूटिकल्स, यानी नाखूनों के ऊपर किनारे पर उतरने वाली खाल को कहते हैं। इसे अक्सर लोग काट देते हैं लेकिन, ऐसा नहीं करें। नई त्वचा के आने पर यह आपने आप ही उतर जाती है। क्यूटिकल्स एक तरह से नाखूनों के लिए सुरक्षित कवर की तरह कार्य करते हैं। अगर इन्हें काट देंगे, तो संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है।

और पढ़ें : जानिए ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छा कंसीलर कौन-सा है

5. मैट लिपस्टिक और काजल पर करें फोकस

फुल टचअप के लिए समय नहीं है, तो सिर्फ काजल और लिपस्टिक इस कमी को पूरा कर सकती है। आंखों में काजल लगाने से आपकी आंखें बड़ी और फ्रेश नजर आने लगेंगी। वहीं, होंठों के लिए हमेशा मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। मैट लिपस्टिक लंबे समय तक होंठों पर लगी रहती है। इसके फैलने की संभावना भी बहुत कम होती है। हालांकि, रंग का चुनाव हमेशा अपने स्किल कलर के अनुसार ही करें। ये भी आसान ब्यूटी टिप्स है।

ब्यूटी टिप्स के साथ स्किन केयर पर भी कामकाजी महिलाओं को ध्यान देना चाहिए। वो कैसे अपने स्किन की केयर कर सकती हैं इसके लिए दिल्ली के स्किनोलॉजी स्किन व हेयर क्लीनिक की डर्माटॉलेजिस्ट डॉक्टर निवेदिता दादू ने हैलो स्वास्थ्य के साथ स्किन केयर के लिए उपाय शेयर किए हैं।

और पढ़ें : गर्दन की झुर्रियां करनी है कम? ट्राई करें ये तरीके

डॉक्टर निवेदिता दादू क्या कहती हैं? जानिए आसान ब्यूटी टिप्स

चेहरा धोएं ऐसे

फेसवॉश से चेहरा धोने के बाद गुलाब जल से चेहरे को अच्छी तरह से पोछें। इससे न केवल ताजगी मिलेगी बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा। यह ब्यूटी टिप्स चेहरे की सफाई के लिए जरूर याद रखें।

और पढ़ें : स्किन टाइटनिंग के लिए एक बार करें ये उपाय, दिखने लगेंगे जवान

पानी और एक्सरसाइज से स्किन को रखे फ्रेश

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, नियमित व्यायाम और त्वचा की नियमित देखभाल करें। इससे त्वचा प्रकृतिक रूप से जवां रहती है।

सोडा का सेवन न करें

गर्मियों के मौसम में सोडा, डिब्बाबंद जूस और सोडा मिश्रित शीतल पेय पदार्थो के सेवन से परहेज करें। इनके स्थान पर नारियल पानी, छाछ, आम पन्ना और ठंडी ग्रीन टी पिएं।

और पढ़ें : फ्लैट एब्स पाना चाहते हैं? ट्राई करें ये 10 पिलाटे व्यायाम

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

त्वचा के अनुरूप सनस्क्रीन ढूंढ पाना भले ही मुश्किल काम है, लेकिन इसके फायदे हैं। भारतीय त्वचा के लिए 30-50 एसपीएफ का सनस्क्रीन उपयुक्त रहता है।

नियमित एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त संचार ठीक बना रहता है और शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलता है, जिससे त्वचा भी स्वस्थ रहती है।

चेहरे की मसाज है जरूरी

त्वचा को पोषण देने के लिए रात में किसी विटामिन के गुणों से भरपूर क्रीम से चेहरे की मसाज करें। इसके साथ ही सप्ताह में एक से दो बार फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

और पढ़ें : चारकोल फेस मास्क के फायदे : ब्लैकहेड्स की होगी छुट्टी तो निखरेगी त्वचा चुटकियों में

त्वचा को क्लीन, टोन और मॉश्चराइज करें

गुलाब जल, बेसन और दही जैसी प्राकृति और घरेलू चीजों की मदद से भी आप त्वचा को साफ कर सकती हैं। इसके बाद त्वचा को टोन जरूर करें, इससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा को ठंडक पहुंचती है।

और पढ़ें : स्किन लाइटनिंग क्रीम क्या कोमा के लिए जिम्मेदार हो सकती है?

बालों के लिए ब्यूटी टिप्स

  • खुले बालों के डैमेज होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। ऐसे में घर से बाहर निकलते समय बेहतर होगा कि आप या तो बालों को अच्छी तरह बांध लें या फिर जूड़ा बना कर ही बाहर निकलें।
  • बालों को ऑयलिंग करना न भूलें। हफ्ते में एक बारे तो ऑयल मसाज जरूर करें।
  • बालों की ब्यूटी टिप्स में ध्यान रखें कि ऐसी कोई हेयर स्टाइल न बनाएं जिसे दिनभर संभालने की जरूरत पड़े। बालों में बहुत अधि‍क क्ल‍िप और पिन लगाना सही नहीं है। इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है।
  • बालों में केमिकल का प्रयोग कम से कम करें। इससे बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

अगर आपको त्वचा या सांस से संबंधित किसी भी तरह की एलर्जी या कोई बीमारी है, तो किसी भी ब्यूटी टिप्स के इस्तेमाल से पहले अपने त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें। जो भी मेकअप प्रोडक्ट खरीदें, उनके बनने और एक्सपायर होने की डेट जरूर देखें। साथ ही, उनमें किस तरह के पदार्थों का इस्तेमाल किया गया है, इसके बारे में भी अच्छी तरह से पढ़ लें। ये कुछ आसान ब्यूटी टिप्स हैं, जो आपके काम आएंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

A Guide to Taking Care of Your Skin. https://www.healthline.com/health/beauty-skin-care/skin-types-care. Accessed on 08 Jan 2020

DERMATOLOGISTS’ TOP TIPS FOR RELIEVING DRY SKIN. https://www.aad.org/skin-care-basics/dermatologists-tips-relieve-dry-skin. Accessed on 08 Jan 2020

10 SKIN CARE SECRETS FOR HEALTHIER-LOOKING SKIN. https://www.aad.org/skin-care-secrets/healthier-looking-skin. Accessed on 08 Jan 2020

SKIN CARE SECRETS. https://www.aad.org/skin-care-secrets. Accessed on 08 Jan 2020

10 Beauty and Style Tips For Every Woman. https://www.aarp.org/entertainment/style-trends/info-2017/women-style-fashion-tips.html. Accessed on 08 Jan 2020

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Ankita mishra द्वारा लिखित
अपडेटेड 13/08/2019
x