home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बालों के लिए करी पत्ता है काफी फायदेमंद, हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

बालों के लिए करी पत्ता है काफी फायदेमंद, हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

बालों की देखभाल के लिए आज कल हर कोई केमिकल्स का इस्तेमाल करने लगा है, घर से बाहर निकले तो प्रदूषण के कारण त्वचा के साथ हमारे बाल पर बहुत बुरा इफेक्ट पड़ता है। मौजूदा समय में लोग नेचुरल तरीके से बालों की क्षमता को बढ़ाना छोड़ साइंटिफिक तरीके का इस्तेमाल करने लगे हैं, जिससे हमारे बाल और ज्यादा टूटते, झड़ते और कमजोर होते हैं। आज के समय में भी यदि सही जानकारी हो तो हम नेचुरल तरीके से बाल को न केवल झड़ने से रोक सकते हैं, बल्कि उसको मजबूती प्रदान करने के साथ काले, लंबे, घने और मजबूत बाल हासिल कर सकते हैं।

नारियल की चटनी, सांबर, दाल, उपमा सहित अन्य व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने वाला करी पत्ता कई मायनों में खास है। यह न केवल खाने में सुगंध लाता है बल्कि इसके सेवन से कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। बालों के लिए करी पत्ता के फायदे को जानने के साथ आइए इसके सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव को जानते हैं।

बालों के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद है, आयुर्वेद में इसका जिक्र है कि इसका सेवन कर न केवल अच्छे बाल हासिल किए जा सकते हैं बल्कि सिर संबंधी कई प्रकार की परेशानियों को भी कम किया जा सकता है।

हेयर लॉस और डैमेज को करता है कम

बालों के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद है, ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 मौजूद होता है। यह बालों के झड़ने को कम करने के साथ डैमेज से बचाता है। करी पत्ता में मौजूद तत्व बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं

करी पत्ता में मौजूद प्रोटीन और बीटा कैरोटीन नामक तत्व हमारे बालों को बढ़ाने के साथ बालों का झड़ना कम करता है। करी पत्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एमिनो एसिड भी बाल के लिए उतने ही लाभकारी है। यह एक प्रकार का मॉश्चराइजिंग का काम करते हैं, वहीं हेयर फॉलिकल्स को मजबूती प्रदान करते हैं। इससे हमारे बाल मजबूत होते हैं।

बालों को ग्रे होने से रोके

बालों के लिए करी पत्ता का फायदा यह भी है कि इसका इस्तेमाल करने से हम बालों को ग्रे होने से रोक सकते हैं। वैसे तो बाल का ग्रे होना सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन समय से पहले यदि बाल का रंग बदले तो आपको सचेत होने की जरूरत है। ऐसा जेनेटिक रिएक्शन, शराब का सेवन और तनाव के कारण हो सकता है। ऐसे में करी पत्ते में मौजूद विटामिन बी तत्व हमारे बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ यह उसे ग्रे होने से रोकता है।

यह भी पढ़ें : दाढ़ी के बाल क्यों झड़ते हैं? जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

हेयर रिपेयर में है मददगार

बालों के लिए करी पत्ता का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यह हमारे टूटते बालों को रिपेयर करता है। बालों को फॉलिकल (follicle ) को मजबूती प्रदान करने के साथ पोषण देता है। लगातार इसका इस्तेमाल करने से यह डैमेज बालों का रिपेयर करने के साथ उन्हें स्वस्थ बनाने के साथ शाइनिंग लाता है।

बालों को शक्ति प्रदान करने के लिए कैमिकल्स का ज्यादा इस्तेमाल और प्रदूषण के संपर्क में आने के कारण हमारे बाल मुरझाने के साथ, ड्राय व सूख जाते हैं। करी पत्ता का इस्तेमाल कर इसमें मॉश्चर ला सकते हैं और हेयर फॉलिकल्स को मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं इस्तेमाल

करी पत्ता के साथ नारियल के तेल को मिलाकर गर्म कर लें, वहीं इसे सिर पर लगाएं। यह हमारे ड्राय व कमजोर बालों के लिए फायदेमंद होगा। इसे बाल में करीब आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद शैंपू का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से निश्चित रूप से फायदा होगा।

बालों के लिए एंटीऑक्सीडेंट का करता है काम

बालों के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट तत्व फॉलिकल डैमेज को कंट्रोल करते हैं और बालों को बढ़ने में मददगार साबित होते हैं। यही एंटीऑक्सीडेंट हमारे बालों में मौजूद डेड सेल्स को हटाते हैं वहीं नए सेल्स को बनाने में मदद करते हैं।

उलझे हुए बालों को कहे अलविदा

जिनके बाल उलझे हुए होते हैं उन्हें मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। करी पत्ता को उबाल कर यदि सिर में लगाएं तोयह बालों के उलझने को कम करता है। शैंपू या फिर कंडीशनर का इस्तेमाल करने के बाद यदि आप बालों में करी पत्ता के पानी को लगाएं तो काफी फायदा होगा।

बाल का पतलापन होता है कम

करी पत्ता में काफी मात्रा में बेटा केरोटीन और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं। यह हमारे बालों को मजबूती देने के साथ उसे मोटा बनाने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने से बाल घना होने के साथ मोटे होते हैं।

यह भी पढ़ें : बालों के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले जान लें उससे जुड़ी जरूरी बातें

बालों के लिए करी पत्ता का ऐसे करें इस्तेमाल

बालों का विकास तब रूक जाता है जब बालों की जड़ें कमजोर होती है या स्कैल्प (खोपड़ी) में किसी प्रकार की समस्या होती है। करी पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट तत्व के साथ विटामिन होते हैं। जो हमारे स्कैल्प में शक्ति प्रदान करते हैं, ऐसे में बालों की जड़ें मजबूत होती है और बालों में मजबूती आती है। बालों की कमजोरी, अस्वस्थ्य खोपड़ी जैसी समस्याएं प्रदूषण के कारण हो सकती है। ऐसे में हमारे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है और बालों का बनना बंद हो जाता है। इस कारण सिर दर्द, खुजली, इरीटेशन, डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। लेकिन करी पत्ता का इस्तेमाल कर इन तमाम समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

करी पत्ता और नारियल का तेल

बालों के लिए करी पत्ता और नारियल का तेल का इस्तेमाल करने के पहले करी पत्ता का मिक्सचर बना लें। ऐसे में यह बालों के लिए टॉनिक का काम करेगा। इसमें मौजूद विटामिन बी 6 तत्व बालों के छोर से लेकर जड़ों में पोषण पहुंचाने का काम करेगा। इसे बनाने के लिए कटोरे में करी पत्ता ले लें, उसमें दो से तीन चम्मच नारियल का तेल डालें, इसे तब तक गर्म करें जबतक करी पत्ता काले न हो जाएं। ठंडा कर करी पत्ता और तेल को मिक्स कर लें। इसके बाद सप्ताह में करीब दो से तीन बार बालों की जड़ों पर मसाज करें, ऐसा कर करीब एक घंटे के बाद शैंपो से धो लें।

बालों के लिए कड़ी पत्ता
Hair benefits of Kadi Patta

करी पत्ता और दही का इस्तेमाल

बालों के लिए करी पत्ता और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों को मिलकार हेयर मास्क तैयार करें। ऐसा करने से सिर की खुजली कम करने के साथ ड्रैंड्रफ से मुक्ति मिलेगी। वहीं बालों को नमी मिलती है। इसे तैयार करने के लिए करी पत्ता और तीन से चार चम्मच दही को मिक्सी कर लें। वहींइसे बालों की जड़ों पर करीब 30 मिनटों के लिए लगाकर छोड़ें। वहीं आखिरी में लाइट शैंपों से धो लें।

बता दें कि कई लोगों की सेंसिटिव स्किन होती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने के कारण उनको खुजली व इरीटेशन जैसी समस्या होने लगती है। करी पत्ता का इस्तेमाल करने के पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

यह भी पढ़ें : बच्चों का बाल झड़ना: जानिए इसके 5 कारण

आमला और करी पत्ता के तेल का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

बालों के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल आवंला के साथ भी कर सकते हैं। दक्षिण भारतीय लोग इसे काफी ज्यादा बनाते और इस्तेमाल करते हैं। कुछ साल पहले तक महिलाएं इसे घर पर ही तैयार कर इस्तेमाल करती थी, वहीं आज भी कई लोग इसे खुद से ही बनाते हैं। इसे तैयार करने के लिए सामान्य प्रक्रिया को अपना सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से न केवल ग्रे हेयर से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि आप मजबूत, सुंदर और डार्क हेयर पा सकते हैं।

ऐसे करें तैयार ; एक कप नारियल का तेल, एक चौथाई करी पत्ता (इसे धोकर सुखा लें), एक चौथाई आमला (छोटे छोटे हिस्सों में काट लें), एक चम्मच मेथी सीड्स (हेयरफॉल और डैंड्रफ को कम करने के लिए)। उसके बाद बड़े बर्तन में इन तमाम तत्वों को डाल लें। उसे तबतक गर्म करें जब तक अंदर का मॉश्चर चला न जाए। जब इसके अंदर का मॉश्चर चला जाएगा तो आप देखेंगे कि आमला और अन्य हर्ब नीचे चला जाएगा वहीं भूरे रंग का दिखाई देगा। वहीं उसके अंदर से जलने की आने वाली आवाज भी चली जाएगी। इसे तैयार करने में 20 से 40 मिनट लग सकता है, यह इसपर निर्भर करता है कि आप कितनी हीट पर इसे पका रहे हैं। उसे गर्म कर उतारने के बाद करीब 24 घंटों के लिए छोड़ दें, ताकि हर्ब्स तेल के निचले हिस्से में दब जाए। अब अगले दिन आप तेल के ऊपरी हिस्से को निकालकर अलग कर लें। आप चाहे तो इसका इस्तेमाल एक बार या सप्ताह में दो बार कर सकते हैं वहीं एक बार लगाने के बाद करीब 24 घंटों के लि उसे छोड़ दें। वहीं सिर्फ पानी से बालों को धोकर उसे नेचुरल तरीके से सूखने के लिए छोड़ दें।

इसे पकाने को लेकर बेहतर होगा कि आप उसे जलाने की बजाए थोड़ा कम ही पकाए। अगर आपको लगता है कि इसे गर्म करने के बाद भी इसमें किसी प्रकार का मॉश्चर बचा है तो उसे फ्रिज में रख दें। ऐसा करने पर करीब तीन से चार महीनों तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : मेनोपॉज के बाद स्किन केयर और बालों की देखभाल कैसे करें?

बालों के साथ शरीर के लिए भी है फायदेमंद

बालों के लिए करी पत्ता के तो फायदे हमने जान लिए लेकिन यह शरीर के लिए भी उतना ही लाभकारी है। करी पत्ता वजन घटाने में भी मददगार है। इसका सेवन करने से शरीर के टॉक्सीन को निकालने के साथ यह शरीर के अतिरिक्त फैट को भी कम करता है। इसके अलावा यह शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में भी मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार साबित होते हैं। नियमित सेवन करने से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहते हैं।

बालों के लिए करी पत्ता फायदेमंद है ही साथ ही यह गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ में सुधार लाता है। इसके अलावा सुबह उठते समय होने वाली थकान से भी निजात दिलाता है। नियमित सेवन करें तो हम तनाव मुक्त रह सकते हैं। वहीं यह शरीर के छोटे मोटे घावों को भरने में भी मददगार है। माना जाता है कि इसका सेवन करने से आंखों की रौशनी अच्छी होती है और नाक और छाती में होने वाला कंजेशन कम होता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो यह बालों के लिए करी पत्ता फायदेमंद तो है ही साथ ही शरीर के लिए भी यह काफी लाभकारी है। जरूरी है कि इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाक्टरी सलाह लें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें :

तनाव सेहत के साथ बालों के लिए है घातक, इसके कारण बदल सकता है बालों का रंग

करी पत्ता के फायदेः वजन और डायबिटीज दोनों करे कंट्रोल

Curry Leaves : करी पत्ता क्या है?

प्रेग्नेंसी में बाल कलर कराना कितना सुरक्षित?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Phytochemical Diversity of Murraya Koenigii (L.) Spreng. From Western Himalaya/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23576349/ Accessed 20 May 2020

Chemical composition, antibacterial and antioxidant profile of essential oil from Murraya koenigii (L.) leaves/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4104627/ Accessed 20 May 2020

Curry Leaves/https://madhavuniversity.edu.in/curry-leaves.html/ Accessed 20 May 2020

How to make Amla & Curry Leaves Hair Oil: A simple recipe to reduce Grey Hair/ https://www.hairbuddha.net/amla-curry-leaves-hair-oil-for-grey-hair/ Accessed 18 May 2020

How to Use Curry Leaf for Hair Growth/ https://www.lifealth.com/lifestyle/beauty/how-to-use-curry-leaf-for-hair-growth/38066/ Accessed 18 May 2020

20 Incredible Benefits of Curry Leaves (Kadi Patta) for Hair and Health/ https://parenting.firstcry.com/articles/20-incredible-benefits-of-curry-leaveskadi-patta-for-hair-and-health/ Accessed 18 May 2020

How To Use Curry Leaves For Hair Growth/ https://www.stylecraze.com/articles/curry-leaves-for-hair-growth/ Accessed 18 May 2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Satish singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 20/05/2020
x