home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

करी पत्ता के फायदेः वजन और डायबिटीज दोनों करे कंट्रोल

करी पत्ता के फायदेः वजन और डायबिटीज दोनों करे कंट्रोल

करी पत्ता (Curry Leaves) या जिसे अंग्रेजी में करी लीव्स भी कहा जाता है सालों से भारत की रसोइयों में इस्तेमाल किया जाता है। यह सुंगधित पत्तियां न केवल खाने में स्वाद और सुगंध लाती हैं बल्कि ये स्वास्थ्य लाभों से भरी होती हैं। यही कारण है कि पुराने समय से इसका प्रयोग आयुर्वेदिक उपचारों में होता रहा है। तो आइए जानते हैं करी पत्ता के फायदे।

जानिए करी पत्ता के फायदे

वैसे ताे कई प्रकार के भारतीय खानों में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। यह केवल स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि हेल्थ के लिए भी कई बेनेफिट्स हैं, जैसे कि वेट लॉस के लिए, डायबिटीज और हार्ट वालों के लिए इसका सेवन काफी लाभदायक माना जाता है। करी पत्ते का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है। जानें करी पत्ते के बेनेफिट्स के बारें में:

और पढें: Allergy Blood Test : एलर्जी ब्लड टेस्ट क्या है?

करी पत्ता के फायदे- वजन घटाने में सहायक (Help to Weight Loss)

आजकल मोटापा तेजी से बढ़ रहा है और यह किसी बीमारी से कम नहीं। अगर आप वजन घटाने की सोच रहें हैं तो करी पत्ते (Curry Leaves) की मदद लें। कढ़ी पत्ता दो तरीके से मोटापे से लड़ सकता है। पहली बात यह शरीर को टॉक्सिन्स से छुटकारा दिलाता है। वहीं दूसरी तरफ यह शरीर के अतिरिक्त फैट को जलाने में मदद करता है। भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाला करी पत्ता खाने से बॉडी डिटॉक्स होती है। जोकि एक तरह के वेट का काम करती है। इसका नियमित रूप से सेवन प्रभावकारी माना जाता है। अगर आप करी पत्ते का सेवन करना चाहते हैं, तो उसके लिए डिटॉक्स ड्रिंक भी बना सकते हैं, जैसे कि करी पत्ते को सूखाकर उसका पाउडर बना लें। फिर इसे शहद और नींबू के साथ मिक्स के पिएं। इसके अलावा, आप करी पत्ते को दाल में छौंक की तरह भी इस्तेमाल कर के इसका सेवन कर सकते हैं।

करी लिव्स के फायदे

करी पत्ता के फायदे- डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है (Control Your Diabetes)

करी पत्ता इंसुलिन उत्पादन करने वाली कोशिकाओं को एक्टिव रखता है। इंसुलिन के माध्यम से यह कोशिकाएं खून में शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने में मदद करती हैं। इसलिए खासकर कि डायबिटीज के मरीजों के लिए करी पत्ता एक वरदान साबित हो सकता है। यह एंटी ऑक्सिडेंट के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसमें पाया जाना वाला विटामिन, कार्बजोल और बिटा कैरोटिन आदि, शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। टाइप-2 डायबिटीज वालो के लिए इसका सवेन काफी लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा, फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह मेटाबॉल्जिम को भी अच्छा बनाता है। नियमित रूप से इसका सेन

और पढ़ें : Acenocoumarol: असेनोकुमारोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

करी पत्ता के फायदे- मॉर्निंग सिकनेस में लाभदायक (Morning Sickness)

प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस होना आम बात है। मॉर्निंग सिकनेस के वक्त उल्टी, मतली जैसा महसूस होता है। ऐसे में करी पत्ते का सेवन इन लक्षणों को कम करनें में मदद कर सकता है। करी पत्ते के सेवन से पाचन एंजाइमों के स्राव में मदद मिलती है, जिससे मतली, उल्टी और मॉर्निंग सिकनेस में राहत मिलती है। कई लोगों को मॉर्निंग स्किनेस होती है। उनके लिए इसका सेवन काफी लाभदायक माना जाता है। गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह काफी अच्छा है, यह उनमें होने वाली मलती की समस्या को भी दूर करता है। इसके अलावा यह डायजेशन यानि कि पचाने में काफी आसान होत हे। कहने का अर्थ यह है कि करी पत्ते का सवेन शरीर के लिए कई प्रकार से लाभदायक है।

और पढ़ें: Curry Leaves : करी पत्ता क्या है?

करी पत्ता के फायदे- खूबसूरत और आकर्षक बालों के लिए करी पत्ता (Help to Grow Hair)

रोजाना केमिकल के प्रयोग से और प्रदूषण के संपर्क में आने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में आप करी पत्ते का तेल अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों की जड़ों को मजबूत कर उन्हें मजबूत, खूबसूरत और कोमल बनाता है,और उन्हें झड़ने से रोकता है। इसके आलावा करी पत्ते में मौजूद प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन बालों के विकास में योगदान प्रदान करता है। करी पत्ते के कई ब्यूटी बेनेफिट्स भी हैं।

और पढ़ें: करी पत्ता के फायदेः वजन और डायबिटीज दोनों करे कंट्रोल

करी पत्ता के फायदे- आंखों की रोशनी बढ़ाता है (Take care of Eyes)

करी पत्ते में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन आपकी आंखों के लिए आवश्यक विटामिनों में से एक है। इसलिए अपनी डेली डायट में करी पत्ते का सेवन आपकी आँखों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में मदद कर सकता है।

तो आप समझ ही गए होंगे कि स्वाद को बढ़ाने वाला करी पत्ता आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। इसका उपयोग आप पोहा, सब्जी, पुलाव में तड़का लगाने में कर सकते हैं। यह आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपको हेल्दी भी रखेगा। इसमें विटामिन A, B, C और B2 भरपूर मात्रा पाया जाता है। इसमें कैल्शियम और आयरन भी काफी मात्रा होता है। तो तैयार हो जाइए अपने डायट में इसे शामिल करने के लिए।

और पढ़ें:बच्चों के लिए विटामिन्स की जरूरत और सप्लीमेंटस के बारे में जानिए जरूरी बातें

इम्यूनिटी के लिए भी प्रभावकारी है (Improves Immunity)

अगर आपकी इम्यूनिट यानिक कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो आपका रोज करी पत्ते का सेवन लाभदायक माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला एंटी आस्किडेंट शरीर में रक्त संचार को भी बढ़ाता है और इम्यूनिटी काे भी बूस्ट करता है। करी पत्ते में , एंटी- माइक्रोबियल, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- फंगल के गुणों से भरपूर है। जो एक अच्छी हेल्थ के लिए लाभदायक है।

और पढ़ें: कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए कुछ आसान उपाय

नींद की समस्या में प्रभावकारी है ( Good sleep)

नींद की समस्या से अक्सर बहुत लोग परेशान रहते हैं। अगर आपकी भी यही समस्या है, तो आप करी पत्ते का सेवन नियमित रूप से करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके मेटाबॉल्जिम को अच्छा बनाने के साथ आपके हॉर्मोन में भी सुधार करता है।

इस तरह आपके करी पत्ते के बनेफिट्स के बारे में जाना। करी पत्ते को अयुार्वेद में एक अच्छा हर्ब माना जाता है। इसका नियमित सेवन आपको कई हेल्थ बेनेफिट्स भी दे सकता है। इसके अलावा आपको किसी प्रकार की एलर्जी है, तो इसके सेवन से पहले आप डॉक्टर से संपर्क करें।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x