home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Acenocoumarol: असेनोकुमारोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

असेनोकुमारोल का उपयोग किसलिए किया जाता है? (uses of Acenocoumarol)|असेनोकुमारोल (Acenocoumarol) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|असेनोकुमारोल के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं? (Side effects of Acenocoumarol)|कौन सी दवाएं असेनोकुमारोल के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं? (Acenocoumarol reactions)|असेनोकुमारोल कैसे उपलब्ध है?
Acenocoumarol: असेनोकुमारोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

असेनोकुमारोल का उपयोग किसलिए किया जाता है? (uses of Acenocoumarol)

असेनोकुमारोल का इस्तेमाल ब्लड क्लॉटिंग (blood clotting) को रोकने के लिए किया जाता है।

  • ज्यादा तेजी से ब्लड क्लॉटिंग होना एक खतरे का संकेत है, जिसकी वजह से हार्ट संबंधी बीमारी, एट्रियल फाइब्रिलेशन (मतलब हार्ट बीट तेज या आसामान्य हो जाना), वॉल्ब संबंधी समस्या हो सकती है।
  • असेनोकुमारोल का इस्तेमाल पैर की नसों में क्लॉटिंग को रोकने के लिए होता है।
  • इसके अलावा अगर लंग्स में क्लॉटिंग की समस्या हो जाती है तो भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है।

असेनोकुमारोल

मैं असेनोकुमारोल को कैसे इस्तेमाल करूं? (How to use Acenocoumarol?)

असेनोकुमारोल (Acenocoumarol) का इस्तेमाल करने से पहले उसके लेबल पर लिखे निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें और अपने डॉक्टर से इसके इस्तेमाल करने का तरीका पूछें।

असेनोकुमारोल को आप खाने के साथ या खाना खाने के बाद ले सकते हैं। इस टैबलेट को पानी से साथ पूरा निगलना चाहिए।

अगर आप असेनोकुमारोल की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

डॉक्टर के निर्देश अनुसार इस दवा का इस्तेमाल रोजाना करें। बिना सलाह के इस दवा का सेवन बंद ना करें।

और पढ़ेंः ज्यादा नमक खाना दे सकता है आपको हार्ट अटैक

मैं असेनोकुमारोल को कैसे स्टोर करूं? (How to store Acenocoumarol?)

असेनोकुमारोल (Acenocoumarol) के रखरखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाना होता है। एसनोकुमारोल को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में असेनोकुमारोल के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं।

जब भी असेनोकुमारोल खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के असेनोकुमारोल को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

असेनोकुमारोल (Acenocoumarol) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

असेनोकुमारोल का उपयोग करना सेहत के लिए जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इससे होने वाले फायदे के साथ-साथ इससे होने वाली हानियों को भी पूरी तरह से समझना चाहिए। इस्तेमाल से पहले एक बार जरूर डॉक्टर की सलाह लें। साथ ही निम्नलिखित स्थितियों में दवा का सेवन नहीं करना चाहिए:

अगर आप गर्भवती हैं या छोटे बच्चों को स्तनपान करवा रही हैं तो इस दवा का इस्तेमाल बिना डॉक्टर के सलाह लिए ना करें। इस दौरान आपको डॉक्टर की सलाह लेने के बाद किसी दवा का सेवन करना चाहिए।

अगर आप पहले से ही किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। साथ ही अगर किसी तरह के घरेलू नुस्खे या बिना डॉक्टर की देख-रेख में काउंटर पर मिलने वाली दवाइयों का सेवन कर रहें तो अपने डॉक्टर से इसकी जानकारी शेयर करें।

अगर आपको किसी भी तरह के चीजों के साथ असेनोकुमारोल या अन्य दवाओं से एलर्जी है। आपको कोई बीमारी है या कोई इलाज चल रहा है।

यह दवा आपके शरीर में ब्लड क्लॉटिंग को रोकती है, जिससे ब्लीडिंग होने का रिस्क ज्यादा रहता है। इसलिए जरूरी है कि आपको नियमित तौर पर खून की जांच, ब्लड क्लॉटिंग टाइम (आईएनआर) मॉनिंटर रखना होगा, ताकि आप सही तरीके से इसकी जांच कर सकें और दवा का उपयोग कर सकें।

इसका उपचार नियमित आधार पर दिया जाता है जबकि INR परीक्षण बदलता रहता है। अगर आप अचानक बीमार हो जाते हैं और आपको कोई अन्य दवा लेनी पड़ती है तो इसके बारे में पहले डॉक्टर से बातचीत करें साथ ही उनसे आईएनआर जांच से संबंधित जानकारी भी लें।

असेनोकुमारोल का इस्तेमाल करते वक्त अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे दवा का इफेक्ट जरूरत से ज्यादा बढ़ सकता है। वहीं, इसके विपरीत क्रोनिक का ज्यादा इस्तेमाल करके असेनोकुमारोल के इफेक्ट को घटाया जा सकता है।

असेनोकुमारोल आपके शरीर में विटामिन-K को रोककर काम करता है, इसलिए अपने खाने में विटामिन K बदलाव से असेनोकुमारोल का प्रभाव भी बदल सकता है। इस दौरान आपको अपनी डेली डायट में किसी भी तरह के बदलाव करने से बचना चाहिए। असेनोकुमारोल विटामिन-K के साथ के इसके प्रभाव को को कम करता है। विटामिन-के के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। इसके साथ ही, रोजाना 500 ग्राम से अधिक हरी सब्जियों का सेवन भी असेनोकुमारोल के प्रभाव को कम कर सकता है। इससे आपको बचना चाहिए। रोजाना खाया जाने वाला फैट और तेल भी असेनोकुमारोल के इफेक्ट को प्रभावित कर सकता है। बता दें कि विटामिन-K में जो फैट होता है वो आपके शरीर में आसानी से घुल जाता है।

अन्य खाद्य पदार्थों के सेवन से भी असेनोकुमारोल के इफेक्ट में बदलाव किया जा सकता है। उदाहरण के लिए इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान आपको क्रैनबेरी के रस का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह असेनोकुमारोल के इफेक्ट को कम कर सकता है। असेनोकुमारोल का इस्तेमाल करने से आपके शरीर का वजन तुरंत घट या बढ़ सकता है इस दौरान खाने में किसी भी तरह के बदलाव से बचना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

दवा का इस्तेमाल करने के दौरान आपको कोई चोट, ब्लीडिंग, डार्क कलर का स्टूल, यूरिन में खून, उल्टी, दस्त, बुखार या कोई अन्य बीमारी महूसस करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और आईएनआर की जांच करवाएं।

जब आप इस दवा के साथ इलाज शुरू करते हैं तो आपको एक ऐंटेकोऐग्यलंट दी जाती है। इस किताब में आपकी दवा की खुराक, आईएनआर और अन्य जानकारियां दी गई होंगी। यह किताब आपको हमेशा अपने साथ रखनी चाहिए।

इस दवा का इस्तेमाल करते समय अगर आप किसी तरह का कोई भी ट्रीटमेंट लेते हैं तो इसकी जानकारी डॉक्टर को दें। इस ट्रीटमेंट के दौरान आपको किसी तरह की सर्जरी करवानी पड़ती है तो भी डॉक्टर और सर्जन को असेनोकुमारोल के इस्तेमाल की जानकारी अवश्य दें। कुछ सर्जरी में असेनोकुमारोल लेते रहना सुरक्षित हो सकता है, जबकि कुछ में इसका इस्तेमाल करने से ब्लीडिंग हो सकती है, इसलिए सर्जरी से कुछ दिन पहले डॉक्टर आपकी दवा बंद कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

ये लोग सावधानी बरतें:

इस दौरान कुछ दवाओं को नहीं लेना चाहिए, जिनमें शामिल हैं:

  • वे लोग जिन्हें अन्य कौमारिन एंटीकोआगुलंट्स से एलर्जी है। जैसे-वाफरिन।
  • वे लोग जिन्हें ब्लड डिसऑर्डर की समस्या हो। उदाहरण के लिए- ब्लड क्लॉटिंग, क्लॉटिंग विकार हेमोफिलिया या खून में प्लेटलेट्स कम होना।
  • दिमाग, फेफड़े या यूरिन ट्रेक में खून की समस्या वाले लोग।
  • जिन लोगों को दिमाग में रक्तस्त्राव (रक्तस्रावी स्ट्रोक) के कारण स्ट्रोक हुआ हो।
  • पेप्टिक अल्सर या आंत में ब्लीडिंग वाले लोग।
  • दिल के आसपास सूजन या संक्रमण वाले लोग (पेरिकार्डिटिस, संक्रामक एंडोकार्डिटिस, पेरिकार्डियल इफ्यूजन)।
  • वो लोग जो कुछ ही दिनों में दिमाग, रीढ़ की हड्डी या आंखों से संबंधित कोई बड़ी सर्जरी करवाने वाले हों।
  • जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो
  • वे लोग जिन्हें किडनी से संबंधित कोई बड़ी बीमारी है।
  • गैलेक्टोज की समस्याएं, लैप लैक्टेज की कमी या ग्लूकोज-गैलेक्टोज मालबसोर्बशन।

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान असेनोकुमारोल लेना सुरक्षित है? (is Acenocoumarol safe during pregnancy and breastfeeding)

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़ेंः प्रेग्नेंसी में ब्रेस्ट में आते हैं ये बदलाव, ऐसे करें देखभाल

असेनोकुमारोल के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं? (Side effects of Acenocoumarol)

ऐसे किसी भी लक्षण को महसूस करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करेः

कॉमन साइड इफेक्ट में शामिल हैः

  • खून बहना या घाव होना
  • बहते खून को बंद होने में ज्यादा समय लगना

इसके इस्तेमाल के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताएं गए हैं। अगर आप किसी भी तरह का जोखिम महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें: Chemical Peel : केमिकल पील क्या है?

कौन सी दवाएं असेनोकुमारोल के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं? (Acenocoumarol reactions)

कुछ दवाओं के साथ इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अगर आप पहले से ही किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। साथ ही अगर किसी तरह के घरेलू नुस्खें या बिना डॉक्टर की देख-रेख में काउंटर पर मिलने वाली दवाईयों का सेवन कर रहें तो अफने डॉक्टर से इसकी जानकारी साझा करें।

निम्नलिखित दवाओं में से किसी दवा के साथ इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। जरूरत पड़ने पर डॉक्टर आपकी दवाओं में बदलाव कर सकते हैं। वो दवाएं जो इसे प्रभावित कर सकती हैः

  • एंटीप्लेटलेट या ‘ब्लड थिनिंग’ दवाएं जैसे कि कम खुराक वाली एस्पिरिन (Aspirin), क्लोपिडोग्रेल (clopidogrel), डिपाइरिडामोल (dipyridamole)
  • एपीक्साबेन
  • बीवालीरूडिन
  • डाबीगाट्रान
  • ड्यूलोक्सटीन
  • फोंडापारिनक्स
  • हर्बल रेमेडी जिन्को
  • ग्लाइकोप्रोटीन IIb / IIIa रिसेप्टर विरोधी जैसे कि इप्टिफिबेटाइड, टिरोफिबन और एबिसिमेसैब
  • हेपरिन
  • केटोरोलैक
  • लो मोलेसेलूर वेट हेप्ररिन जैसे डाल्टेपरिन (Dalteparin)
  • प्रेसूग्रेल
  • रिवेरोक्सेबैन
  • एसएसआरआई एंटीडिप्रेसेंट्स जैसे पैरॉक्सिटिन या फ्लुओक्सेटीन
  • वेनेलाफैक्सीन

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ असेनोकुमारोल (Acenocoumarol) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ असेनोकुमारोल सेवन किया जाए तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए इसे किस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

असेनोकुमारोल (Acenocoumarol) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

असेनोकुमारोल (Acenocoumarol) आपकी स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार काम करता है। कई मामलों में यह दवा घातक भी साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि इसके इस्तेमाल से पहले अपने स्वास्थ्य की मौजूदा स्थिति के बारे में डॉक्टर को बताएं।

और पढ़ें: Atenolol : ऐटिनोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

असेनोकुमारोल कैसे उपलब्ध है?

असेनोकुमारोल निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

  • टैबलेट

इमरजेंसी या ओवरडोज (overdose) होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर असेनोकुमारोल की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और असेनोकुमारोल से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Acenocoumarol/https://www.netdoctor.co.uk/medicines/heart-blood/a7533/sinthrome-acenocoumarol/ Accessed on 12/09/2017

Acenocoumarol/https://www.medicines.org.uk/emc/medicine/31675/ Accessed on 12/09/2017

NCI Drug Dictionary/https://www.cancer.gov/publications/dictionaries/cancer-drug/def/acenocoumarol/ Accessed on 06/12/2019

Sinthrome 1 mg Tablets/https://www.medicines.org.uk/emc/product/2058/smpc/ Accessed on 06/12/2019

Acenocoumarol/https://www.drugs.com/international/acenocoumarol.html/ Accessed on 06/12/2019

Warfarin or acenocoumarol: which is better in the management of oral anticoagulants?/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/9869157 /Accessed on 06/12/2019

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x