home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हेयर केयर के घरेलू नुस्खे: बालों की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 होम रेमेडीज

हेयर केयर के घरेलू नुस्खे: बालों की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 होम रेमेडीज

प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल का प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है। इससे बाल और स्किन भी अछूते नहीं रहते। पुरुषों और महिलाओं में बालों के खराब होने, बाल झड़ने और सिर पर डैंड्रफ की समस्या लगभग लगभग एक जैसी ही हैं। हेयर केयर के लिए बाजार में सैंकड़ों प्रकार के शैंपू, कंडिश्नर, मास्क आदि भी उपलब्ध हैं लेकिन, आप केमिकल का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं या ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो हेयर केयर के घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं हेयर केयर के घरेलू नुस्खे-

हेयर केयर के घरेलू नुस्खे

बालों की तमाम समस्याओं से निपटने के लिए नीचे बताए गए हेयर केयर के घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से कोई भी उपाय अपनाकर हेयर प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं।

और पढ़ें— हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

1) मेथी दाना और दही

मेथी दाना प्रोटीन ओर निकोटिनिक एसिड (nicotinic acid) का अच्छा सोर्स होता है। यह बालों के रूखेपन, बालों के झड़ने आदि बालों की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है। इसमें ​लेसि​थिन (lecithin) भी काफी मात्रा में होता है। लेसिथिन बालों की जड़ों को और हेयर फॉलिकल को मजबूत करने में मददगार होता है। मेथी दाना हर घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। इसलिए झड़ते बालों की समस्या और डैंड्रफ को दूर करने के लिए इसे हेयर केयर के घरेलू नुस्खे में जरूर अपनाएं।

कैसे लगाएं?

मेथी के दाने रात भर भिगो लें। सुबह इनका पेस्ट तैयार कर लें और इसमें दो चमच दही मिला लें। इस पैक को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं। शावर कैप लगाकर करीब आधे घंटे पैक को बालों में लगा रहने दें। आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।

2) हेयर केयर के घरेलू नुस्खे – प्याज का रस

प्याज का रस और बालों के लिए इसके फायदे जग जाहिर हैं। हेयर केयर के घरेलू नुस्खे के रूप में ज्यादातर लोग इसका प्रयोग करते हैं। यदि आप हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा चाहते हैं तो प्याज की बदबू आपको सहन करनी पड़ेगी। प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर होता है। यह सल्फर हेयर ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हेयर केयर के घरेलू नुस्खे की लिस्ट में प्याज को भी शामिल करें और देखें कैसे बालों की समस्या दूर भागेगी।

और पढ़ें : हेल्दी फूड्स की मदद से प्रेग्नेंसी के बाद बालों का झड़ना कैसे कम करें?

कैसे लगाएं

एक प्याज का रस निकाल लें। यह रस बालों और स्कैल्प पर सप्ताह में दो बार लगाएं। कम से कम दो माह के लिए इस नुस्खे को अपनाएं और अंतर देखें। बालों को माइल्ड शैंपू से धोना न भूलें।

3) हेयर केयर के घरेलू नुस्खे – आंवला (Indian Gooseberry)

आंवला इंडियन सूपर फूड है। आंवला बालों से लेकर आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्त्रोत है। यह दोनों ही चीजें बालों को मजबूत बनाने और उनकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। विटामिन-सी के कारण कोलाजन भी बनता है। यह कोलाजन हेयर ग्रोथ में अह्म भूमिका रखता है। चूंकि घरेलू नुस्खों में आंवले का उपयोग स्किन केयर से लेकर हेयर केयर तक किया जाता है।

कैसे लगाएं

आधा कप आंवला पाउडर लें। इसमें एक अंडा मिलाएं। इसे तब तक फेटें जब तक यह मिक्सचर स्मूथ न हो जाए। अब इसमें एक कप नींबू का रस मिलाएं। एक ब्रश की मदद से यह पैक बालों में लगाएं। 45 मिनट के बाद इसे माइल्ड शैंपू से धो लें।

और पढ़ें— जलने पर अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

4) कड़ी पत्ता और नारियल तेल

कड़ी पत्ता विटामिन, आयरन, फास्फोरस, निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन से भरपूर होता है। यह सारी चीजें कड़ी पत्ते को बालों के वरदान बना देती हैं। दक्षिण भारत में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल खाने से लेकर हेयर केयर तक में किया जाता है। डेड स्किन, धूल-मिट्टी आदि से यह कड़ी पत्ता बालों को बचाता है। इस कारण यह फोलिकल की सेहत को स्वस्थ करता है और हेयर ग्रोथ में बढ़ावा देता है।

कैसे लगाएं

एक मुट्ठी भर कड़ी पत्ता ले लें और इसका पेस्ट बना लें या तो इसका जूस बना लें। इसमें एक चमच नारियल तेल डाल दें। इस मास्क को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं। इसे करीब आधे घंटे लगाए रखें और इसके बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। कड़ी पत्तों को पानी में उबालकर आप इसे बाल धोने के लिए भी यूज कर सकते हैं।

और पढ़ें : त्वचा से लेकर बालों तक के लिए जानें नीम के फायदे

5) हेयर केयर के घरेलू नुस्खे – नारियल दूध

नारियल दूध में प्रोटीन और जरूरी फैट्स होते हैं। यह दोनों ही चीजें बालों को झड़ने से बचाती हैं और हेयर ग्रोथ में मददगार होती हैं।

कैसे लगाएं

ताजा नारियल को ग्रेट कर लें और ग्राइंडर में इसे पानी के साथ ग्राइंड कर लें। इब इसे छान लें जो गाढा पानी मिलेगा वही नारियल का दूध होता है। नारियल दूध में एक चमच पिसी हुई काली मिर्च और मेथी दाना मिलें। इसे अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। 20 मिनट के बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें।

और पढ़ें : गंजेपन और हेयर फॉल के लिए बेस्ट हैं ये घरेलू उपचार, जरूर करें ट्राई

6) एलोवेरा

हेयर केयर के घरेलू नुस्खे में यह सबसे बेहतर है। एलोवेरा के गुण न सिर्फ त्वचा को बल्कि बालों को भी लाभ पहुंचाते हैं। इससे न सिर्फ बालों का टूटकर गिरना कम होता है बल्कि बाल भी लंबे होते हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से स्कैल्प को पोषण मिलता है।

कैसे लगाएं

एलोवेरा जेल को प्याज के रस में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसके बाद इससे सिर की मालिश करें। करीब एक घंटे तक बालों पर यह मिश्रण लगा रहने दें फिर शैंपू से धो लें। इसके बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर उपयोग करें।

और पढ़ें : इन10 हेयर केयर टिप्स से बालों को बनाएं हेल्दी

7) हेयर केयर के घरेलू नुस्खे – अंडे

अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन और फैटी एसिड बालों को नमी प्रदान करता है। इससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है। हेयर केयर घरेलू नुस्खे के रूप में अपनाने से यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और हेयर ग्रोथ में मदद करता है। इससे बाल लंबे और घने होते हैं।

कैसे लगाएं

आधा कप फ्लैट बियर में एक चम्मच एवोकाडो ऑयल और अंडा मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे बालों की जड़ों में लगाएं और फिर मसाज करते हुए पूरे बालों पर लगा दें। फिर सिर को शावर कैप से ढक दें। करीब 30 मिनट बाद बालों को शैंपू करके कंडीशनर करें।

बालों की समस्या को दूर करने के लिए अगर आप महंगे ट्रीटमेंट करके तक गए हैं तो ऊपर बताए गए हेयर केयर के घरेलू नुस्खे अपनाकर देखें। नियमित रूप से अगर हेयर केयर के घरेलू नुस्खे को किया जाए तो हेयर प्रॉब्लम्स को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। इसका एक फायदा यह भी रहता है कि हेयर केयर के घरेलू नुस्खे का कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता है। दूसरा इनमें ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं होता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of Mineral Oil, Sunflower Oil, and Coconut Oil on Prevention of Hair Damage – https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12715094/ Accessed on 13/12/2019

Onion juice (Allium cepa L.), a new topical treatment for alopecia areata. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/12126069. /Accessed on 13/12/2019

Aloe Vera. https://nccih.nih.gov/health/aloevera. /Accessed on 13/12/2019

Standardized Scalp Massage Results in Increased Hair Thickness by Inducing Stretching Forces to Dermal Papilla Cells in the Subcutaneous Tissue. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4740347/. /Accessed on 13/12/2019

What are omega-3 fatty acids from fish oil?. https://www.mayoclinic.org/what-are-omega-3-fatty-acids-from-fish-oil/art-20232583. /Accessed on 13/12/2019

लेखक की तस्वीर
08/11/2019 पर Hema Dhoulakhandi के द्वारा लिखा
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x