home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जली हुई स्किन का इलाज करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

जली हुई स्किन का इलाज करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

किचन में काम करते वक्त गर्म बर्तन छू लेना या चाय-कॉफी फैलने से स्किन का जलना महिलाओं के लिए बेहद आम है। इस स्थिति में जलन और दर्द होता है। इसलिए जली हुई स्किन का इलाज करना बहुत जरूरी है। दरअसल, जली हुई स्किन का इलाज इस पर निर्भर करता है कि कौन सा हिस्सा कितना जला है। फर्स्ट और सेकेंड डिग्री बर्न में जली हुई स्किन का इलाज घर पर ही किया जा सकता है क्योंकि ऐसे में त्वचा की ऊपरी सतह को नुकसान पहुंचता है, लेकिन थर्ड और फोर्थ डिग्री बर्न बहुत ही गंभीर स्थिति है, जिसमें जली हुई स्किन का इलाज करने के लिए हॉस्पिटल ही ले जाना चाहिए। इस आर्टिकल में जली हुई स्किन का इलाज बताया गया है, जिससे आपको तुरंत राहत मिल सकती है।

और पढ़ेंः महुआ के फायदे : इन रोगों से निजात दिलाने में असरदार हैं इसके फूल

जली हुई स्किन का इलाज करने के घरेलू नुस्खे (Best home remedies for burn)

1. ठंडा पानी (Cold water)

हल्का -फुल्का जलने पर सबसे पहले उस जगह पर पानी डालें। इसके लिए आप नल के सादे पानी का इस्तेमाल करें। लगभग 20 मिनट तक पानी के संपर्क में रखने के बाद साबुन से धो लें।

और पढ़ें : आंखों में खुजली/जलन (Eye Irritation) कम करने के घरेलू उपाय

2. कोल्ड कम्प्रेस (Cold compress)

जलने पर उस स्थान पर ठंडा, गीला, साफ, मुलायम कपड़ा रखने से आराम मिलता है। कम्प्रेस बहुत ठंडा इस्तेमाल न करें वरना इससे जलन बढ़ भी सकती है। 5 से 10 मिनट के गैप पर कम्प्रेसर लगाएं इससे काफी राहत मिलती है।

3. एंटीबायोटिक क्रीम (Antibiotic cream)

एंटीबायोटिक क्रीम और मलहम जलने के दर्द और इंफेक्शन को कम करता है। जलने पर एंटी बैक्टीरियल क्रीम का उपयोग करें और उसे कपड़े से ढकें।

4. एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा फर्स्ट और सेकेंड डिग्री बर्न दोनों को ठीक करने में उपयोगी है। जलने पर प्रभावित स्किन में बैक्टीरिया भी पनप सकते हैं, ये बैक्टीरिया को बढ़ने से भी रोकता है। उपचार के लिए एलोवेरा की पत्ती को काटकर उसका जेल निकल लें और उसे जलने के स्थान पर लगाएं।

और पढ़ें : नेचुरल तरीकों से कम करें शरीर का बढ़ा हुआ तापमान

5. शहद (Honey)

शहद में एंटी बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लमेटरी और एंटी फंगल गुण होते हैं। जली हुई स्किन का इलाज करने के लिए प्रभावित त्वचा पर शहद की एक पतली परत लगा लें इससे काफी आराम मिलेगा।

6. धूप से बचें (Avoid sunlight)

जलने पर स्किन बहुत सेंसिटिव हो जाती है। ऐसे में तेज धूप में बहुत देर तक नहीं रहना चाहिए। इससे जलन और तकलीफ बढ़ सकती है इसलिए जले स्थान को ढंककर रखें।

और पढ़ें : चोट के घाव को जल्‍द भरने के लिए अपनाएं ये 10 असरदार घरेलू उपचार

7. छाले या फफोले को छेड़ें नहीं (Do not touch boils or blisters)

अगर जलने पर आपको छाले या फफोले आ गए हैं तो उन्हें फोड़ें नहीं इससे इंफेक्शन बढ़ सकता है। जलने पर होने वाला दर्द और जलन कष्टप्रद होती है। फिर चाहे तेल का छींटा गिरा हो या गर्म चाय या कॉफी। फर्स्ट और सेकेंड डिग्री बर्न में आप इन घरेलू नुस्खों से आराम पा सकते हैं। यदि इंफेक्शन बढ़ रहा है और आराम नहीं मिल रहा तो डॉक्टर से संपर्क करें।

8. ओवर-द-काउंटर पेन रिलीवर ( Take an OTC pain reliever)

यदि आपको स्किन के जलने पर बेहद दर्द हो रहा है तो आप ओवर-द-काउंटर पेन रिलिवर जैसे आईबूप्रोफेन या नेप्रोक्सेन ले सकते हैं। इसे लेने से पहले डॉक्टर से सही डोसेज जान लें।

जली हुई स्किन के लिए इन घरेलू इलाजों को अवॉइड करना चाहिए

जली हुई स्किन के लिए कई लोग निम्न घरेलू इलाजों के बारे में बताते हैं, लेकिन इन्हें आजमाने की गलती न करें। ये आपके फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं:

  • कुछ लोग जली हुई त्वचा पर मक्खन लगाने की सलाह देते हैं। इसे लेकर किसी तरह की कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। यह जली हुई त्वचा को पहले से ज्यादा गंभीर बना सकता है। इसे जली हुई त्वचा पर इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है।
  • अंडे के सफेद हिस्से को लगाने के लिए भी कहा जाता है। ऐसी गलनी न करें। इससे जली हुई त्वचा पर बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा होता है।
  • कई लोग जले पर ऑयल लगाने की सलाह देते हैं। नारियल तेल हर परेशानी को हील नहीं करता है। कोकोनट ऑयल, ऑलिव ऑयल और कुकिंग ऑयल हीट को पकड़ते हैं। कई बार यह जख्म को ओर गहरा कर देते हैं। हां कई स्टडी में लैवेंडर ऑयल को जली हुई त्वचा पर लगाने की सलाह दी गई है।

स्किन जलना क्या है? इसे ऐसे समझें (What is skin burn?)

जलने पर बहुत ज्यादा तकलीफ होती है, पर क्या आप जानते हैं कि असल में स्किन जलना होता क्या है? अगर नहीं, तो यहां जानें। जब हमारी स्किन अत्यधिक तापमान के किसी स्त्रोत के करीब आ जाती है, अत्यधिक गर्म चीज से छू जाती है, खतरनाक कैमिकल को छू जाती है या किसी तीव्र बिजली के झटके का सामना करती है, तो अत्यधिक तापमान की वजह से स्किन डैमेज हो जाती है। इसे जलना कहते हैं। किसी चीज से जलने पर स्किन को क्षति बहुत जल्दी पहुंचती है। ऐसे में दिमाग हमें इसके दर्द का एहसास ज्यादा कराता है। ऐसा इसलिए जिससे नीचे मौजूद त्वचा, सेल्स और मसल्स को नुकसान न पहुंचे।

बर्न यानी जलने के चार प्रकार के होते हैं (Four types of skin burn)

बर्न यानी जलना तीन का प्रकार का होता है, फर्स्ट डिग्री, सेकेंड डिग्री या थर्ड डिग्री।

फर्स्ट डिग्री (First degree)

यह सामान्य तौर का जलना होता है। इसमें स्किन लाल और चिकनी पड़ जाती है और छूने पर जलन देती है।

सेकेंड डिग्री (Second degree)

इस तरह के जलने पर स्किन बहुत ज्यादा लाल पड़ जाती है और उसमें फफोले पड़ जाते हैं। इसमें भयानक दर्द होता है चमड़ी में तरल पदार्थ नजर आता है।

थर्ड डिग्री (Third degree)

थर्ड डिग्री बर्न खतरनाक होती है। इसमें बुरी तहर जलने की वजह से त्वचा का रंग बदल जाता है। स्किन के अंदरूनी स्तर तक जलने की वजह से नसों को भी नुकसान पहुंचता है, जिससे शरीर के कई हिस्से सुन पड़ जाते हैं।

फोर्थ डिग्री (Fourth degree)

फोर्थ डिग्री ऊपर दिए गए सभी प्रकार में से सबसे खतरनाक और जानलेवा है। किसी को फोर्थ डिग्री जलने पर उसकी जान भी जा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मामले में त्वचा पूरी तरह जल जाती है और अंदरूनी अंगों,नसों, हड्डियों तक को भी नुकसान पहुंचता है।

जली हुई स्किन का इलाज करने के लिए क्या करें (What to do for skin burn treatment?)

  • ज्यादा से ज्यादा लिक्विड पदार्थ लें और डिहाइड्रेशन से बचें।
  • विटामिन-सी युक्त खाद्य-पेय पदार्थ लें, जिससे स्किन जल्दी ठीक हो सके।
  • स्किन टिशू को जल्द ठीक करने के लिए विटामिन-ई लें।
  • रिकवरी के लिए हाई प्रोटीन और हाई कैलोरी डायट लें।

जली हुई स्किन का इलाज करने के लिए क्या न करें (What not to do to treat skin burn?)

  • शरीर में गर्मी बढ़ाने वाली चीजें जैसे- लहसुन, काली मिर्च, लौंग आदि खाने से बचें।
  • जली हुई चमड़ी पर किसी भी तरह का घी, बटर या तेल न लगाएं।
  • जलने पर त्वचा में फफोले पड़ जाते हैं, जिन्हें फाेड़ने की कोशिश न करें।

जली हुई स्किन का इलाज कराने के लिए कब डॉक्टर को दिखाएं? (When to see doctor?)

कई मामलों में आपको जली हुई स्किन का इलाज घरेलू तौर पर नहीं करना चाहिए और सीधे डॉक्टर को दिखाना चाहिए, जैसे-

  • अगर बच्चे की स्किन जली हो
  • स्किन किसी कैमिकल या बिजली के झटके से जली हो
  • गले या मुंह के पास स्किन जली हो
  • जलने के बाद किसी को सांस लेने में तकलीफ, घबराहट या बेहोशी आ रही हो।
  • तीन इंच से ज्यादा स्किन जली हो
  • पाइवेट पार्ट के आस पास स्किन जली हो
  • जलने के बाद आपको लगातार बुखार हो
  • जख्म में बहुत दर्द हो रहा और उसमें से बदबू आ रही हो

थर्ड डिग्री बर्न का इलाज कभी घर पर नहीं करना चाहिए। इससे गंभीर संक्रमण, रक्त की हानि, सदमा सहित गंभीर जटिलताओं का जोखिम होता है। जली हुई स्किन का इलाज करने के लिए सबसे पहले आपको जलने के प्रकार के बारे में जानकारी होना आवश्यक हो सकता है। तभी आप जली हुई स्किन का इलाज उचित प्रकार से कर सकते हैं। हालांकि, जली हुई स्किन का इलाज घरेलू तौर पर करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में जली हुी स्किन का इलाज से जुड़ी हर मुमकिन जानकारी देने का प्रयास किया गया है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट्स द्वारा आपके सवालों के उत्तर दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Home Remedies for Burns: http://homeremedies.org/burns Accessed August 18, 2020

Burns – Diagnosis and treatment: https://newsnetwork.mayoclinic.org/discussion/home-remedies-best-treatment-for-burns/ Accessed August 18, 2020

Burn Treatment & Prevention Tips for Families: https://www.healthychildren.org/English/health-issues/injuries-emergencies/Pages/Treating-and-Preventing-Burns.aspx Accessed August 18, 2020

How to treat a first-degree, minor burn: https://www.aad.org/public/everyday-care/injured-skin/burns/treat-minor-burns Accessed August 18, 2020

Taking Care of Burns: https://www.aafp.org/afp/2000/1101/p2029.html Accessed August 18, 2020

लेखक की तस्वीर
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/04/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x