home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नारियल में छुपा है खूबसूरती का खजाना, जानिए नारियल तेल के फायदे

नारियल में छुपा है खूबसूरती का खजाना, जानिए नारियल तेल के फायदे

नारियल तेल बालों के लिए एक वरदान है और सभी प्रकार के बालों के लिए बेहद प्रभावी है। वास्तव में, यह संभवतः अब तक का सबसे प्रभावी कंडीशनर है और बाल रिग्रोथ में मदद करता है। नारियल तेल एक हृदय-स्वस्थ भोजन है जो आपके शरीर को सुचारू रूप से और कुशलता से चलाने में मदद कर सकता है। तेल में फैटी एसिड, मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड (MCFAs) का मिश्रण होता है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं और अन्य खनिजों के पाचन में मदद करते हैं। यहां नारियल तेल के विभिन्न उपयोग बताए गए हैं जो आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं

यह भी पढ़ें : Erectile Dysfunction : स्तंभन दोष क्या है?

नारियल तेल के फायदे बालों के लिए

यदि आप सोच रही हैं कि बालों पर नारियल तेल का उपयोग कैसे करें, तो बस शॉवर लेने से एक घंटे पहले इसे लगाएं। तेल शैम्पू करते समय बालों को सूखने से बचाता है यानी यह नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। आप पूल या समुद्र तट पर जाने से पहले इसे एक परत के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और एक घंटे या उससे पहले अपने बालों को तेल से मालिश कर सकते हैं। सभी प्रकार के बालों में उलझने की समस्या होती है, और नारियल का तेल विभिन्न प्रकार के बालों के लिए काम करता है। बालों को बस थोड़ी मात्रा में तेल लगाएं, जहां बाल ज्यादा उलझते हैं वहां ध्यान दें। अपनी कंघी के साथ, नीचे से शुरू करें। नारियल का तेल टैंगल्स को छोड़ने में मदद करता है और बालों के टूटने से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें: गोरा बच्चा चाहिए तो नारियल खाएं, कहीं आप भी तो नहीं मानती इन धारणाओं को?

नारियल तेल के फायदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में

यह सुपरफूड वसा से भरा होता है जो वास्तव में एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है और आपके हृदय रोग का खतरा कम करता है। नारियल के तेल में शॉर्ट और MCFAs का एक असामान्य मिश्रण होता है, विशेष रूप से लॉरिक, कैप्रिक और मिरिस्टिक एसिड जो विशेष स्वास्थ्य लाभ से जुड़े होते हैं, जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करना।

नारियल तेल के फायदे ब्लोटिंग से राहत दिलाने में

यह 2009 के लिपिड्स पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में लिखा था है, जिसमें सोयाबीन तेल की तुलना में एचडीएल में वृद्धि करते हुए नारियल का तेल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लोटिंग रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: Coconut Water: नारियल पानी क्या है और नारियल पानी के फायदे क्या हैं?

नारियल तेल के फायदे वजन घटाने में

नारियल तेल में ट्राइग्लिसराइड्स होता है जो अन्य वसा की तुलना में एनर्जी के उपयोग को तेज कर सकता हैं।

नारियल तेल के फायदे त्वचा को मॉश्चराइज करने में

नारियल के तेल का उपयोग त्वचा के मॉइस्चराइजर के रूप में किया जा सकता है क्योंकि इसकी विटामिन ई सामग्री और शरीर में इसकी सकारात्मक एंटीऑक्सीडेंट क्रिया होती है। यह शरीर में ऊतकों नुकसान रोकने में मदद करता है क्योंकि ऑक्सीकरण त्वचा की उम्र बढ़ने का एक प्रमुख स्रोत है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन फार्माकोलॉजी में 2011 में प्रकाशित एक अध्ययन में प्रति दिन नारियल के तेल के चार सप्ताह के बाद 1.1 इंच की कमर में कमी पाई गई। प्रतिभागियों ने व्यायाम नहीं किया ना ही डाइटिंग की बल्कि उन्होंने नारियल के तेल को अपने आहार में शामिल करके पेट की चर्बी को कम किया।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कोकोनट डे: जानें, क्यों स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है नारियल और इससे जुड़ी लजीज रेसेपीज

नारियल तेल के फायदे होठों के लिए

नारियल तेल के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन होठों के लिए नारियल का तेल एक प्राकृतिक लिप बाम की तरह कार्य करता है। यह होठों पर आसानी से फैल जाता है बस आप इसे होठों पर लगाकर छोड़ दीजिए। यह होठों को सूरज की रोशनी से भी सुरक्षा प्रदान करता है। इसको रात को होठों पर लगाकर भी सो सकते हैं।

नारियल तेल के फायदे लिवर को स्वस्थ रखने में

नारियल का तेल आपको सुंदर ही नहीं बनाता। नारियल तेल के फायदे लिवर को हेल्दी बनाने में भी हैं। अध्ययन में पाया गया है कि नारियल के तेल में पाया जाने वाला सैचुरेटेड फैट एल्कोहॉल और अन्य टॉक्सिक एलिमेंट के कारण होने वाले नुकसान से लिवर को बचाने में मदद करता है। अध्ययन में पाया गया है कि नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से लिवर की सूजन में कमी आती है। इसके लिए आप अपने पसंद की कोई भी सब्जी नारियल तेल में बना सकते हैं।

नारियल तेल के फायदे मेकअप उतारने में

नारियल तेल के फायदे सुंदर बनने में ही नहीं सुंदरता के लिए जरूरी मेकअप को उतारने में भी हैं। कोकोनट ऑयल एक नैचुरल और इफेक्टिव मेकअप रिमूवर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आपको रुई के टुकडे के साथ थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर मेकअप निकालने की जगह पर लगाना है और आप देखेंगे कि थोड़ी देर में आपके मेकअप पूरी तरह से निकल जाएगा। आंख का मेकअप निकालने के लिए भी यह बहुत इफेक्टिव है। इससे किसी भी प्रकार के निशान आंखों पर नहीं बनते।

नारियल तेल के फायदे गठिया में

नारियल तेल के फायदे गठिया रोग में भी हैं। गठिया की सूजन की वजह से जोड़ों में दर्द और अस्थिरता उत्पन्न होती है। अध्ययन से पता चला है कि नारियल के तेल में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स (polyphenols) नामांक एंटीऑक्सीडेंट गठिया के कुछ लक्षणों को दूर करने में सक्षम होते हैं। अध्ययन में पाया गया कि गठिया के रोगी अगर नारियल के तेल से उस स्थान पर मालिश करते हैं तो सूजन में कमी आती है और दर्द कम होता है।

नारियल तेल के फायदे कीड़े के काटने के बाद राहत दिलाने में

नारियल तेल के फायदे इस सिर्फ खूबसूरती के लिए नहीं है। इस तेल में पाई जाने वाली एंटी इंफ्लमेटरी प्रॉपर्टीज के कारण कीट के काटने या डंक मारने की वजह से होने वाले दर्द और खुजली से राहत पाई जा सकती है। यह सूजन को कम करने का काम करता है और संक्रमण के खतरे को कम कर देता है

डंक के असर को कम करने के लिए नारियल के तेल की कुछ बूंदों को लेकर उस स्थान पर लगाएं जहां पर दर्द हो रहा है और लगाने के बाद उसे एक कपड़े या बैंडेज से कवर कर लें

हम उम्मीद करते हैं कि नारियल तेल के फायदे पर आधारित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आप नारियल तेल के फायदे के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आर्युवेदिक एक्सपर्ट से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/03/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x