home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सूखे और फटे होठों के पीछे का कारण कहीं दवाईयां तो नहीं, जानें इसके घरेलू उपाय

सूखे और फटे होठों के पीछे का कारण कहीं दवाईयां तो नहीं, जानें इसके घरेलू उपाय

आपके लिप्स नरम और नाजुक त्वचा से बने होते हैं। नतीजतन, कई स्थितियों में होंठ जल्दी फटने लगते हैं। कभी-कभी ये स्प्लिट लिप्स बेहद दर्दनाक हो जाते है, जिसकी वजह से होंठों से खून निकलना भी शुरू हो जाता है। आमतौर होंठों का सूखना या फटना किसी गंभीर समस्या का संकेत नहीं है। लेकिन, यह स्थिति आगे चलकर आपको परेशान न करे इसके लिए फटे होंठ का कारण और इलाज जानना जरूरी है।

और पढ़ें : होंठों को बड़ा करने के 9 मेकअप हैक, जरूर करें ट्राई

होंठ फटने का कारण

क्योंकि होंठों का सूखना और फटना धीरे-धीरे शुरू होता है, इसलिए ड्राय लिप्स का सटीक कारण पता करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। कुछ संभावित कारणों को समझकर फटे होंठों के इलाज और रोकथाम में मदद मिलती है। फटे होंठ के कुछ सामान्य कारण:

  • होंठों की त्वचा शरीर के अन्य हिस्से की तुलना में 3-10 गुना ज्यादा तेजी से नमी सोखते हैं। इसलिए, सर्दियों की हवा और गर्मियों में सूरज के संपर्क में आने की वजह से लिप्स ड्राय होने लगते हैं।
  • शरीर में पानी की कमी भी होंठ सूखने और फटने का मुख्य कारण होता है। वहीं अगर आपको उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं की वजह से भी डिहायड्रेशन हो सकता है। नतीजन, फटे होंठ की समस्या जन्म ले लेती है।
  • आयरन, जिंक और विटामिन बी (vitamin B) जैसे पोषक तत्वों की कमी से त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। जैसे मुंहासे, फटे होंठ, त्वचा में रूखापन आदि। जिंक और आयरन की कमी से होंठों का फटना शुरू हो जाता है। खासकर मुंह के कोनों पर ड्रायनेस ज्यादा होने लगती है।
  • शरीर में विटामिन ए (Vitamin A)की अधिकता से त्वचा रूखी हो सकती है और होंठ सूख कर फटने लगते हैं।
  • एक्ने और फुंसी के इलाज के लिए दी जाने वाली कुछ दवाइयां आपके होंठों के लिए हानिकारक साबित होती हैं।
  • कुछ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाली दवाइयां भी स्किन और लिप्स में रूखेपन की लिए जिम्मेदार होती हैं। इसलिए, कोई भी दवाई का सेवन करने से पहले ध्यान रखें कि आप उनके साइड इफेक्ट्स के बारे में जांच कर लें।
  • कुछ टूथपेस्ट और लिप प्रोडक्ट्स में ऐसे पदार्थ हो सकते हैं जिनसे आपको एलर्जी हो सकती है। जैसे आपको शीया बटर या कैस्टर ऑयल (castor oil) से एलर्जी है, तो इन सामग्रियों से बने हुए मॉइस्चराइजर या लिप बाम का इस्तेमाल आपको होंठों की समस्या दे सकता है। यहां तक ​​कि सोडियम लॉरिल सल्फेट युक्त टूथपेस्ट भी होंठों को ड्राय कर सकता है।
  • अगर आपको कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी है, जैसे कि अंजीर या फूड डाई, तो आपको एलर्जी रिएक्शन के रूप में सूखे या फटे होंठ की समस्या हो सकती है।
  • कुछ लोगों को अनेक बीमारियों के कारण भी होंठ फटने की समस्या से जूझना पड़ता है।
  • होंठों को बार-बार चाटना भी आपके लिप्स के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा करने से होंठों की त्वचा रूखी होकर उखड़ने लगती है।
  • सर्दी-जुकाम में नाक बंद हो जाने पर कुछ लोग मुंह से सांस लेने लगते हैं। ऐसा करने से लिप्स से नमी जल्दी खत्म होने लगती है और होंठ सूखकर फटने लग जाते हैं। खर्राटे लेने वालों के साथ भी होंठ की यह समस्या रहती है।

और पढ़ें : फुलर या बड़े होंठ कैसे पाएं?

फटे होंठों को सही करने का तरीका

  • ठंडी, शुष्क हवा और धूप के संपर्क में जाने से पहले अपने होठों पर लिप बाम या पेट्रोलियम जेली लगाएं। इससे होठों की नमी बरकरार रहती है। डॉक्टर से मेडिकेटेड लिप बाम के लिए भी सलाह ले सकते हैं। साथ ही होंठों को सन बर्न और टैनिंग से बचाने के लिए एसपीएफ युक्त लिप बाम चुनें।
  • सूखे , फटे होंठों की समस्या से दूर रहने के लिए खुद को हायड्रेट रखें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ही डायट में ज्यादा से ज्यादा फलों को भी शामिल करें। कैफीन युक्त पदार्थों और एल्कोहॉल से दूर रहें।
  • कोई भी चीज जो नियमित रूप से होंठ के संपर्क में रहती है, लिप्स की सेहत को प्रभावित कर सकती है। सिगरेट और प्रोसेस्ड स्नैक्स में मौजूद इंग्रीडिएंट्स होंठों के सूखने और फटने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इसलिए, इनसे दूर रहें।
  • आहार में विटामिन, प्रोटीन, फैटी एसिड और गुड फैट को शामिल करें।
  • साथ ही लिप्स पर बार-बार जीभ फेरने की आदत भी छोड़ दें।
  • कोशि‍श करें कि होंठों पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स या लिपस्टिक का इस्तेमाल कम से कम करें।

और पढ़ें : स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

फटे होंठ से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

  • सर्दी के कारण ड्राय लिप्स को सही करने के लिए दूध की मलाई में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर सुबह-शाम हल्के हाथ से थोड़ी मालिश करें।
  • नारियल तेल और टी ट्री ऑयल को मिला कर रख लें। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं। आप इसे दिनभर में दो से तीन बार लगा सकते हैं और बेहतर परिणाम के लिए रात में सोने से पहले लगाकर सो सकते हैं।
  • रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को अपने होंठों पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। कुछ दिनों में इसका असर आपको नजर आने लगेगा।
  • बादाम के तेल को रोजाना लिप्स पर लगाने से होंठों का फटना और ड्राय होना दूर हो जाता है।
  • फटे होंठ की परेशानी को दूर करने के लिए ताजा गुलाब की पत्तियां पीस कर इसमें ग्लिसरीन मिला लें। लिपस्टिक की जगह इसे लगाएं। इससे लिप्स सूखने की समस्या से निजात मिलने के साथ ही होंठ सुंदर भी बनते हैं।
  • घी को सुबह शाम फाटे होंठों पर लगाने से वे सही होते हैं।
  • दिन में एक या दो बार खीरे के रस को 10 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।
  • फटे होठों पर पपीते का रस लगाने से त्‍वचा में नमी बरकरार रहती है और लिप्स नरम बनें रहते हैं।
  • ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में कुछ देर तक भिगोकर रखें। फिर इस टी बैग को अपने होंठों पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। अगर आपको ये चिपचिपा महसूस हो, तो आप इसे धो सकते हैं। दिन में एक बार इसे जरूर लगाएं।
  • फटे होंठ से निजात पाने के लिए रोज रात को सोने से पहले शिया बटर अपने फटे होंठ पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके लिप्स सॉफ्ट हो जाएंगे।

और पढ़ें : हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

होंठों की नाजुक त्वचा की अगर उचित देखभाल न की जाए, तो वे सूखकर फटने लगते हैं कभी-कभी स्थिति इतनी बिगड़ जाती है कि उनसे ब्लीडिंग भी होने लगती है। इसलिए, फटे होंठों की समस्या को बिलकुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। संतुलित और अच्छी डायट के साथ ही कुछ घरेलू उपचार से फटे होंठों का इलाज किया जा सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cheilitis. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK470592/. Accessed On 21 September, 2020.

DIFFERENTIAL DIAGNOSIS OF CHEILITIS – HOW TO CLASSIFY CHEILITIS?. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6531998/. Accessed On 21 September, 2020.

Chapped lips. https://medlineplus.gov/ency/imagepages/9172.htm. Accessed On 21 September, 2020.

LIPS-A: Lung Injury Prevention Study With Aspirin. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT01504867. Accessed On 21 September, 2020.

Facts about Cleft Lip and Cleft Palate. https://www.cdc.gov/ncbddd/birthdefects/cleftlip.html. Accessed On 21 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
20/11/2019 पर Shikha Patel के द्वारा लिखा
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x