home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

​स्किन के लिए चंदन का तेल है फायदेमंद, जानें कैसे?

​स्किन के लिए चंदन का तेल है फायदेमंद, जानें कैसे?

चंदन का तेल त्वचा और बालों से जुडी परेशानियों के लिए आयुर्वेद में सालों से इस्तेमाल किया जा रहा रहा है। इसके अनेक फायदे है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक जैसे गुण होते हैं, जोकि त्वचा के लिए प्रभावकारी है। इतना ही नहीं,इसकी खुशबू बहुत लंबे समय तक बनी रहती है, इसलिए इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रॉडक्ट और परफ्यूम बनाने के लिए भी किया जाता है। आइए जानते हैं कि चंदन के तेल का इस्तेमाल हम अपनी त्वचा और बालों के लिए कैसे कर सकते हैं।

और पढ़ें- एलोवेरा जूस पीने के 5 अनोखे फायदे

चंंदन क्या है?

चंदन का तेल क्या हैं, इस पर बात करने से पहले हम जान लेते हैं कि चंदन क्या है? चंदन एक सदाबहार पेड़ है। पेड़ के तने के बीच की लकड़ी जिसे हम हार्डवुड भी कहते हैं, इसका दवाइयों के रूप में भी इस्तेमाल होता है। यह पाचन क्रिया को भी ठीक रखने में मदद करता है। इसके साथ साथ लाल चंदन फ्लुइड रिटेंशन, कफ और ब्लड प्यूरिफिकेशन में भी काफी मददगार साबित होता है। इसकी लकड़ी का इस्तेमाल शराब में खास तरह के फ्लेवर डालने के लिए भी किया जाता है। लाल और सफेद चंदन दोनों अलग-अलग प्रजातियां हैं लाल चंदन का वैज्ञानिक नाम टेरोकार्पस सैन्टनस है जबकि सफेद चंदन को सैंटलम अल्बम के नाम से जाना जाता है।

और पढ़ें: फेशियल के बाद कभी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

चंदन का तेल किस तरह से है फायदेमंद?

मुहांसे की समस्या को करे दूर

चंदन के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जोकि मुहांसे की समस्या को कम करते हैं, साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते है जो मुहांसे में कीटाणु को खत्म करने के साथ उन्हें आने से भी रोकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से मुहांसे के दाग भी कम हो जाते हैं।

टैनिंग कम करता है

चंदन के तेल का इस्तेमाल करने से चेहरे की टैनिंग भी कम होती है। इसके इस्तेमाल के लिए तीन चम्मच नारियल तेल में पांच बंदे चंदन का तेल ​मिलाएं और टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। इससे टैनिंग भी कम होगी और त्वचा में ग्लो भी बढ़ेगा।

और पढ़ें: शरीर, त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E) के फायदे

ऑइली त्वचा वालो के लिए फायदेमंद

चंदन का तेल ऑइली त्वचा वालो के लिए बहुत फायदेमंद है, इसके इस्तेमाल से पोर्स में कसाव आता है, जिससे त्वचा में मौजूद ऑइली नियंत्रित रहता है।

त्वचा के दाग धब्बों को दूर करे चंदन का तेल

ये एसेंशियल ऑइल चेहरे के दाग धब्बों को दूर कर के उसे बेदाग बनाने में काम आता है। इसके लिए स्टीम लेते समय उसमे सैंडलवुड एसेन्शियल ऑइल की चार से पांच बूंदें डालें, जिससे चेहरे के दाग जल्दी दूर होंगे।

रूखी त्वचा के लिए लगाएं चंदन का तेल

चंदन का तेल रूखी त्वचा वालों के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। ये त्वचा में नमी को लॉक करके उसे सॉफ्ट बनता है। इसके इस्तेमाल के लिए रात को सोने से पहले कुछ बूंदे चंदन के तेल की लें और कोई भी ऑइल जो आपको पसंद हो उसके साथ मिलाकर चेहरे की अच्छे से मालिश करें, इससे त्वचा का रूखापन कम होता है।

और पढ़ेंः ऑफिस जाती हैं तो जरूर ट्राई करें ये ट्रेंडिंग लिपस्टिक शेड्स

बालों के लिए भी प्रभावकारी है चंदन का तेल

डैंड्रफ को दूर करता है

चंदन का तेल बालों से डैंड्रफ को दूर करता है,साथ ही ​सिर को ठंडा भी रखता है। इसके इस्तेमाल के लिए 1 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन स्वीट आलमंड ऑयल में 3 से 4 बूंदे एसेन्शियल ऑयल की मिलाएं और इससे ​​सिर की अच्छे से मालिश करें।

ड्राई बालों के लिए

चंदन का तेल बालों की खोई हुई नेचुरल शाइन को वापस लाने में मदद करता है, इसके लिए बालों को धोने के पहले किसी भी ऑयल में चार से पांच बूंदे चंदन के तेल की मिलाकर अच्छे से मालिश करें और 1 घंटे बाद धो लें।

चंदन के तेल के इस्तेमाल से त्वचा और बाल दोनों के लिए बहुत की फायदेमंद है, इसका इस्तेमाल करते समय बस इतना ध्यान ज़रूर रखें कि इसे कभी भी डायरेक्ट फेस पर न लगाएं, क्योंकि,सारे एसेंशियल ऑयल बहुत स्ट्रांग होते है और आपको नुकसान भी पहुंच सकते हैं।

चंदन का तेल ही नहीं चंदन का पाउडर भी है बड़ी काम की चीज

बॉडी के नरिशमेंट के लिए चंदन से करेंं स्किन पॉलिशिंग

बॉडी को कई कारणों से नरिशमेंट नहीं मिल पाता है। ऐसे में बॉडी को नरिश करने के लिए ऐसे इंग्रीडिएंट्स का यूज करना चाहिए जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सके।

  • 1 कप बादाम पाउडर
  • 1 कप जौ का आटा
  • 4 चम्मच चावल का पाउडर
  • 2 चम्मच चंदन पाउडर

स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए सभी इंग्रीडिएंट्स को दूध बादाम के तेल के साथ मिलाएं। अब पूरे शरीर पर स्क्रब करें और पानी से धो लें। ये पैक सुपर सॉफ्ट फील देगा और त्वचा को पोषण भी देगा। आप इसे सप्ताह में एक बार ले सकते हैं। महीने में दो से तीन बार इसे जरूर अप्लाई करें।

स्किन लाइटनिंग के लिए भी इस्तेमाल करें चंदन

स्किन लाइटनिंग घरेलू उपाय की बात हो और हल्दी का जिक्र न हो यह तो संभव ही नहीं है। हल्दी न केवल त्वचा के रंग को साफ करती है। बल्कि, इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण एक्ने की समस्या से भी निजात दिलाते हैं। त्वचा के डार्क स्पॉट को दूर करने के लिए आधा चौथाई चम्मच हल्दी में एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर और दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें। इस हल्दी फेस पैक का उपयोग हफ्ते में दो बार करें। हालांकि, आपको जलन महसूस हो तो इसका यूज न करें।

मॉस्चराइज करता है चंदन

लाल चंदन के पाउडर में नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाएं और इसका पेस्ट तैयार कर लें। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ ड्राइनेस को कम करता है। इसे चेहरे पर और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें और 10-15 मिनट बाद धो लें। लाल चंदन पाउडर त्वचा पर कांति बनाये रखने में मददगार होता है।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सावाल है या आपको किसी भी तरह की समस्या है, तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

sandalwood https://www.drugs.com/npc/sandalwood.html. Accessed on 10 September, 2020.

Sandalwood Album Oil as a Botanical Therapeutic in Dermatology. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5749697/. Accessed on 10 September, 2020.

Anticancer Effects of Sandalwood (Santalum album). http://ar.iiarjournals.org/content/35/6/3137.full. Accessed on 10 September, 2020.

East Indian sandalwood oil cream. https://www.cancer.gov/publications/dictionaries/cancer-drug/def/792786. Accessed on 10 September, 2020.

A Trial of a Botanical Drug Containing East Indian Sandalwood Oil (EISO) for Treatment of Plaque Psoriasis in Adults. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT02993328. Accessed on 10 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/07/2019
x