home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

हेयर कलर के प्रकार जानने के बाद ही बालों को करें कलर

हेयर कलर के प्रकार जानने के बाद ही बालों को करें कलर

हेयर कलर कराकर अपना लुक बदलना बेहद आम हो गया है। आप अपने वहीं पुराने हेयर स्टाइल को लेकर बोर हो गईं हैं और अब बालों को कलर करने का प्लान कर रही हैं, तो उससे पहले जरूरी है हेयर कलर के प्रकार जानना जरूरी है। हेयर एंड मेकअप आर्टिस्ट (वीएलसीसी, लखनऊ) रूबी पुजारी की मदद से जानते हैं हेयर कलर के प्रकार के बारे में, जिसकी मदद से आप अपने लिए एक सही हेयर कलर टाइप का चुनाव कर पाएंगे।

हेयर कलर के प्रकार (Types Of Hair Color)

परमानेंट हेयर कलर (Permanent hair color)

हेयर कलर के प्रकार में से एक परमानेंट हेयर कलर होता है और बाल धोने से यह नहीं निकलता है। परमानेंट हेयर कलर करने के लिए पहले बालों के मौजूदा रंग को हटाया जाता है फिर उन पर नया रंग चढ़ाते हैं। सफेद बालों को काला करने के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। परमानेंट हेयर डाई में PPD जैसे इंग्रीडेंट्स होते हैं, जिसकी वजह से एलर्जी हो सकती है। इसलिए, परमानेंट हेयर कलर से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

और पढ़ें : कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

डेमी परमानेंट हेयर कलर (Demi-permanent hair color)

बालों को कलर कराने का यह तरीका परमानेंट हेयर कलर की तुलना में कम केमिकल युक्त होता है। इनमें अमोनिया नहीं होता है और इस हेयर कलर के प्रकार में हाइड्रोजन पैरॉक्साइड की मात्रा भी कम होती है। ये कलर पहले से मौजूद बालों के रंग को हटा नहीं पाता है। इसलिए, इस तरह के कलर टाइप में आप अपने बालों के मौजूदा रंग से एक गहरा शेड या उस जैसा रंग ही करा सकते हैं। यह 10 -12 बार शैम्पू करने से निकल सकता है।

और पढ़ें : जानिए ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा हेयर स्पा है बेस्ट

सेमि परमानेंट हेयर कलर (Semi-permanent hair color)

इस तरह के हेयर कलर में न तो अमोनिया होता है और ना ही हाइड्रोजन पैरॉक्साइड। इस हेयर कलर के प्रकार को बाल की ऊपरी परत पर ही चढ़ाया जाता है। ये सिंथेटिक या नेचुरल दोनों तरह के हो सकते हैं। अगर आपके बाल बेहद रूखे और डैमेज हैं तो सेमि परमानेंट हेयर कलर कराने की सलाह दी जाती है। यह हेयर कलर टाइप छह से 10 बार शैम्पू करने से चला जाता है।

और पढ़ें : स्टेप-बाय-स्टेप जानें हेयर स्ट्रेटनर से घर पर बाल सीधा करने का सही तरीका

टेम्परेरी हेयर कलर (Temporary hair color)

इस तरह के हेयर कलर एक बार शैम्पू करने पर ही निकल जाते हैं। इस तरह के हेयर कलर के प्रकार उन लोगों के लिए अच्छे रहते हैं जो कुछ ही दिनों, पार्टी या स्पोर्टी लुक के लिए कुछ बोल्ड ट्राय करना चाहते हो। इस तरह के हेयर कलर के प्रकार ज्यादातर बालों को डिफरेंट कलर जैसे पीला, गुलाबी, हरा आदि करने के लिए उपयोगी होते हैं।

और पढ़ें : हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

[mc4wp_form id=”183492″]

हाईलाइट (Highlights)

बालों को हाईलाइट करने का मतलब है कि बालों के नेचुरल कलर से कुछ शेड हल्के कलर करना। वहीं अगर आप डार्क कलर चाहते हैं तो उसे लोलाइट्स कहते है। हाईलाइट्स करवाते समय बालों की जड़ों पर इसे न करवाएं। इसकी सबसे अच्छी खासियत यह है कि हर उम्र के लोग बालों को हाईलाइट्स करवा सकते हैं। इसमें पूरे बालों को रंग न कराकर पतले-पतले स्ट्रीक्स कराएं जाते हैं। इसमें कई ऑप्शंस हैं। जैसे-

1. ओंब्रे इफेक्ट (Ombre effect)

बोल्ड और स्मार्ट लुक के लिए आप इस हेयर कलर के प्रकार का चुनाव कर सकती हैं। इस हेयर टेक्निक में ऊपर से आधे बाल या कुछ हिस्सा डार्क शेड में होता है और नीचे आते-आते इसका कलर हल्का कर दिया जाता है।

2. बैलेज (Balayage)

इस हाइलाइटिंग तकनीक में बालों पर जहां स्वाभाविक रूप से लाइट पड़ती हैं, बालों के उन्हीं हिस्सों पर हाईलाइटस किए जाते हैं। इससे बालों में नेचुरल शाइन आती है।

और पढ़ें : घर पर ही हेयर कलर करना होगा आसान, फॉलो करें ये टिप्स

3. लो लाइट्स (Low-lights)

अगर हाईलाइट्स में बालों का रंगे हल्का किया जाता है तो लो-लाइट्स में बालों को डार्क शेड में हाईलाइट किया जाता है। बालों से रंग को हटाने की बजाय सबसे अच्छा तरीका है कि आप कोई गहरे शेड का रंग कराएं या फिर लो-लाइट का चुनाव करें।

और पढ़ें : हेयर स्मूदनिंग से पहले रखें इन बातों का ख्याल

4. टेक्सचर्ड हाईलाइट्स (Textured highlights)

इस तरह के हेयर कलर में कई रंगों के हाईलाइट्स को करके एकदम अलग लुक दिया जाता है। आगे आप घर पर ही हेयर कलर कर रहे हैं, तो एक बार किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। हेयर कलर के प्रकार में टेक्सचर्ड हाईलाइट्स बहुत ही चलन में हैं।

और पढ़ें : क्या है परमानेंट हेयर कलर और क्या हैं इसके खतरे?

5. रूट कलर (Root color)

ग्रे (सफेद) बाल आपकी पूरी पर्सनालिटी ही खराब कर देते हैं। ऐसे में पूरे बालों को डाई करने की जरूरत पड़ सकती है। आपके प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करने के लिए रूट टच अप सबसे अच्छा तरीका है। मार्केट में रूट कलर्स परमानेंट और टेम्पररी दोनों फॉर्म में मौजूद हैं।

और पढ़ें : ऑफिस जाती हैं तो जरूर ट्राई करें ये ट्रेंडिंग लिपस्टिक शेड्स

हेयर कलर कराने से पहले ध्यान दें इन बातों पर

हेयर कलर के प्रकार जानने के बाद बालों को कलर कराने से पहले किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। यह भी जानिए –

  • बालों को कलर कराने से पहले कुछ दिनों तक हार्ड कंडीशनर या हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का उपयोग न करें।
  • घर पर हेयर कलर करने से पहले अच्छी क्वालिटी के रबर ग्लव्स या डिस्पोजेबल लेटेक्स (disposable latex) ग्लव्स खरीद लें।
  • हेयर कलर करने से पहले बालों की एक लट पर कलर लगा कर देख लें कि यह वही कलर है जिसे आप पूरे बालों पर लगाना चाहते हैं।
  • पहले मेहंदी या मेटालिक डाई लगाई है तो कई बार शैम्पू करने के बाद ही हेयर कलर करें।
  • घर पर हेयर कलर कैसे करें? इसके लिए पैकेट पर लिखें निर्देशों को सही से पढ़ लें।
  • सैलून में बालों को रंग करवाने से पहले ही हेयर कलर के प्रकार के बारे में सही से जान लें।

और पढ़ें : हेयर स्मूदनिंग से पहले रखें इन बातों का ख्याल

कलर्ड बालों की देखभाल कैसे करें?

  • धूप में जाने से पहले कलर बालों को स्कार्फ या हैट से जरूर कवर कर लें ताकि सूरज की हानिकारक किरणें आपके बालों की नमी न छीन सकें। इसके अलावा आप अल्ट्रावॉयलेट फिल्टर जैसे प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं, जो बालों को धूप से सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • कलर किए बालों के लिए बाजार में मिलने वाला प्रोफेशनल शैंपू ही उपयोग करें।
  • समय-समय पर हेयर स्पा कराएं या फिर घर पर ही स्पा करें
  • जब भी बालों को कलर करें तो उसके बाद बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं, वरना थोड़े समय के बाद बालों की असली चमक कम हो जाती है और बाल बेहद रूखे हो जाते हैं।

और पढ़ें : इन 7 होममेड हेयर मास्क से घर पर करें हेयरस्पा

हेयर कलर के प्रकार चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें मौजूद इंग्रीडेंट्स के बारे मं जरूर जान लें। हेयर कलर प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसे तत्व भी हो सकते हैं जिससे आपको एलर्जी हो सकती है। प्रयोग से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Hair Dyes and Colors. https://cosmeticsinfo.org/products/hair-dyes-and-colors. Accessed/23/Oct/2019

Hair Dyes. https://www.cancer.org/cancer/cancer-causes/hair-dyes.html Accessed/23/Oct/2019

11 Hair Color Tweaks That Pack a Punch. https://www.aarp.org/entertainment/style-trends/info-2018/hair-color-options-for-women.html
Accessed/23/Oct/2019

10 things to know before you color your hair a bright color!.https://www.bcpl.org/undiscovered/10-things-to-know-before-you-color-your-hair-blue/Accessed/23/Oct/2019

 

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/03/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड