home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

एसी में बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

एसी में बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्मी या उमस शुरू होते ही हम एसी का सहारा लेने लगते हैं। ऑफिस में हों तो हर मौसम में एसी चालू ही रहता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह एयर कंडीशनर आपकी त्वचा और बालों पर क्या प्रभाव डालता है। आप इस बात से अनजान होंगे कि एयर कंडीशनर कैसे आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचा रहा है। एसी सिर्फ कमरे से नमी नहीं खींचता बल्कि, आपके ​शरीर की नमी को भी खींचता है। हमारी स्किन और बालों को हेल्दी रहने के लिए नमी की जरूरत होती है। वहीं एसी हमारी स्किन और बालों से जरूरी नमी चुरा लेते हैं। इस आर्टिकल में जानें कि कैसे एसी में बालों की देखभाल करें?

और पढ़ें : हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

बालों को ऐसे पहुंचता है नुकसान

एसी में रहने की वजह से मॉइश्चर कम हो जाने से त्वचा ड्राई और बाल डैमेज हो जाते हैं। इसके कारण एसी में बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है।ज्यादातर समय एयर कंडीशनर वाले कमरों में बिताने के कारण बाल और त्वचा की क्वॉलिटी खराब होती जा रही है। खासकर बारिश के मौसम में ज्यादा देर तक एसी में बैठने से ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। बाल उलझने लगते हैं, ड्राई और डैमेज हो जाते हैं। एसी में बैठना अगर बहुत जरूरी है तो, एसी में बालों की देखभाल कैसे करें यह जरूर जान लें।

बालों को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

बालों की क्वॉलिटी खराब हो रही है, वह दो मुंहे हो रहे हैं, टूट रहे हैं, सिर में डैंड्रफ हो रहा है पर कभी सोचा है कि एयर कंडीशनर से बाल खराब हो सकते हैं? यह सवाल अभी तक आपके दिमाग में नहीं आया होगा। विशेषज्ञों के अनुसार 5 से 6 घंटे से अधिक एसी में रहने से बालों की क्वॉलिटी पर बुरा असर पड़ता है। बालों का टूटना, झड़ना तो होता ही है, इसके साथ ही स्‍कैल्‍प के पोर्स ब्‍लॉक हो जाते हैं। पोर्स ब्लॉक होने के कारण हेयरग्रोथ बंद हो जाती है।

ठंडी हवा से भी बालों को नुकसान

एयर कंडीशनर का एक मुख्य काम कमरे की नमी को खींचना है। इस कारण वह आपके शरीर और बालों की नमी को भी खींचता है। नमी को खींचने के बाद एसी ठंडी हवा छोड़ता है। यह ज्यादा ठंडी हवा भी हानिकारक होती है। जैसे सर्दियों के दिनों में स्किन और बालों पर बुरा असर पड़ता है वैसे ही, एसी जब स्किन से मॉइस्चर खींचता है तब, त्वचा बेजान होने लगती है।

और पढ़ें : हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

स्किन में खुजली होने लगती है

एसी की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है। इसकी वजह से स्किन में खुजली होने लगती है और वह जर्जर होने लगती है। सिर की स्किन शुष्क होने के कारण कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है।

बालों के झड़ने से लेकर डैंड्रफ तक की समस्या खड़ी हो जाती है

एपिडर्मिस (epidermis) का सारा मॉइस्चर एसी खींच लेता है। इसके कारण बालों का टूटना, झड़ना, डैंड्रफ आदि होने लगता है। लगातार शरीर से पानी की कमी के कारण स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। स्किन से लगातार नमी के कम होने से स्किन बेजान दिखने लगती है। एसी के साथ-साथ प्रदूषण, तेज धूप आदि खराब वातावरण बालों की सेहत के लिए और भी घातक हो सकते हैं। अलग-अलग वातावरण से होने वाले नुकसान से बचने का प्रयास स्किन और बाल करते रहते हैं। इसलिए बालों को हाईड्रेट रखने की बहुत जरूरत होती है। इसके साथ ही अच्छी डायट भी लेनी चाहिए ताकि, बाल अंदर से मजबूत हों।

और पढ़ें : जानिए ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा हेयर स्पा है बेस्ट

[mc4wp_form id=”183492″]

एसी में बालों की देखभाल कैसे करें?

  • ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें। यदि आप ह्यूमिडिफायर नहीं लेना चाहते, तो एसी वाले कमरे में पानी से भरा बर्तन रखें। इससे ड्राईनेस में कमी आएगी।
  • खुद को हाइड्रेटेड रखें। एसी वाले कमरे में लंबे समय के लिए बैठे हैं तो लगातार पानी पीते रहें। प्यास न लगी हो तब भी एक निश्चित अवधि के बाद पानी की घूंट ले लें।
  • एसी में बालों की देखभाल हो सके इसके लिए बैलेंस डायट लें। हेल्दी डायट ही हेल्दी स्किन और हेल्दी बालों की कुंजी है।
  • जब भी समय मिले बालों को और शरीर को मॉइस्चराज करें।
  • बालों में सप्ताह में कम से कम दो बार तेल लगाएं।
  • बालों में वह पैक भी लगाएं जो बालों को मॉइस्चराइज करे।
  • स्कैल्प को हाईड्रेट करने वाला शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
  • फल और सब्जियां डायट में शामिल करें, इससे भी आप हाइड्रेटेड रहेंगे।
  • लगातार एसी में न बैठें, बीच-बीच में बाहर निकलते रहें।
  • विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट को खुराक में शामिल करें।
  • एलोवेरा, नारियल तेल, जैतून का तेल स्कैल्प को मॉइस्चराइज रख सकता है।
  • सप्ताह में दो या तीन बार सिर की मसाज करें।
  • एसी की समय-समय पर जांच करा लें, इससे स्किन को कम नुकसान पहुंचेगा। खराब एसी से स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

और पढ़ें : हेयरग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

बालों की अच्छी सेहत के लिए डायट में शामिल करें ये चीजें

घंटों तक एसी में रहने की वजह से बाल बेहद रूखे और बेजान हो जाते हैं। एसी में बालों की देखभाल के लिए और रूखे बालों की समस्या से बचने के लिए आहार में नीचे बताई गई चीजें शामिल करें-

  • बालों के फॉलिकल्स को बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
  • बालों के बढ़ने में विटामिन-डी भी अहम रोल निभाता है। इसके सेवन से रूखे पड़े बालों में नई जान आती है। इसके लिए डायट में मशरूम, सोया पेय पदार्थ, योगर्ट आदि को शामिल करें। आप डॉक्टर की सलाह से विटामिड-डी के सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।
  • एसी में बालों की देखभाल के लिए आप भोजन में ओमेगा-3 को शामिल करना न भूलें। इससे बाल नरम और मुलायम होते हैं। इसके लिए सेलमन व मैकरल जैसी
  • फैटी फिश शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा अखरोट, सोयाबीन, अलसी के बीज (flax seed) और अंडे भी ओमेगा-3 के प्रमुख स्रोत हैं।
  • बालों की मजबूती के लिए बायोटीन (विटामिन-बी8) बेहद जरूरी है। बायोटीन की कमी से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। एसी में बालों की देखभाल हो सके इसके लिए आहार में अंडे, दूध और सोया को शामिल करें।

कोशिश करें कि आप एसी में कम से कम समय निकालें। चूंकि यह आपके बालों और स्किन की सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। एसी के विकल्पों को तलाशने की कोशिश करें। यदि एयर कंडीशन बहुत जरूरी है या मजबूरी ही बन गया है तो एसी में बालों की देखभाल और स्किन की देखभाल के उपाय अपनाएं। ऊपर बताए गए एसी में बालों की देखभाल के टिप्स अपनाकर आप बालों की सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

TIPS FOR HEALTHY HAIR. https://www.aad.org/healthy-hair-tips. Accessed on 13/Dec/2019

HOW TO STOP DAMAGING YOUR HAIR. https://www.aad.org/stop-damage/Accessed on 13/Dec/2019

Hair Health. https://nutritionfacts.org/topics/hair-health/Accessed on 13/Dec/2019

Healthy hair: what is it?. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18004288/. Accessed on 29 October, 2020.

A Study on Scalp Hair Health and Hair Care Practices among Malaysian Medical Students. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5551307/. Accessed on 29 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/10/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड