backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित · अपडेटेड 26/04/2021

हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

हेयर कलर करवाना कुछ लोगों के लिए फैशन है तो कुछ लोगों की मजबूरी है। आजकल धूल, प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो जा रहे हैं। कई बार तो छोटे बच्चों के भी बाल सफेद होते देखने को मिल जाते हैं। काले बालों के बीच थोड़े बहुत सफेद बाल शोभा नहीं देते, इसलिए सफेद बालों से परेशान ज्यादातर लोग हेयर कलर करवाते हैं। इसी तरह कुछ लोगों को अलग-अलग स्टाइल और फैशन के लिए बालों को कलर करवाना अच्छा लगता है। हेयर कलर के लिए कुछ लोग सलॉन को बेस्ट मानते हैं तो कुछ लोग घर पर ही हेयर कलर करते हैं। 

बालों को कलर करते समय कुछ बातों का ध्यान में रखना है जरुरी:

आजकल फैशन के चलते लोग हेयर कलर करा रहे हैं लेकिन, बालों को रंग कराते समय कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए। ताकि हेयर कलर के बाद बालों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके इसके लिए ये कुछ टिप्स फॉलो करें। जैसे-

नेचुरल कलर (natural color) चुनें :

अक्सर लोग बालों को कलर करवाते समय फैशन या किसी मॉडल को ध्यान में रखते हैं। जबकि, बाल कलर करवाते समय हमें अपनी सुविधा का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप नेचुरल कलर से मिलता-जुलता कलर करवाते हैं तो इनका ध्यान रखना आसान होता है। अगर आप नेचुरल कलर से बिल्कुल अलग कलर करवाते हैं तो बालों का ध्यान रखने के लिए आपको ज्यादा मेहनत और ज्यादा समय चाहिए।

और पढ़ें : हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

उचित शेड का चुनाव करें:

बालों को कलर करवाने के लिए आजकल कई शेड्स आपको मार्केट में मिल जाएंगे। लेकिन आपको अपने बालों, अपनी हेयरस्टाइल और लेटेस्ट फैशन के मुताबिक उपयुक्त हेयर कलर चुनना चाहिए। कई हेयर कलर्स लंबे बालों पर अच्छे लगते हैं और कई छोटे या मीडियम बालों पर। ऐसे में अपने स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए कलर का चनाव करना चाहिए । इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि हेयर कलर आपके स्किन टोन पर अच्छा लगे।

और पढ़ें : स्किन टाइटनिंग के लिए एक बार करें ये उपाय, दिखने लगेंगे जवान

सारे टूल्स रखें तैयार:

अगर आप घर पर ही बालों को कलर करना चाहते हैं तो इसके लिए कलरिंग  किट को तैयार रखें। कई बार बालों को कलर करते हुए जब किसी चीज की जरूरत हो और वो न मिल रही हो तो वो आपके लिए परेशानी की वजह हो सकती है। इसका बालों पर भी गलत प्रभाव भी पड़ सकता है। इसलिए बाल कलर करने से पहले दस्‍ताने, तौलिया, बड़ा ब्रश, कंघी, पुरानी शर्ट, हेयर ब्रश, हेयर कलर और खराब कपड़ा आदि तैयार रखें। इसके अलावा घर पर कलरिंग करते समय स्किन पर एलर्जी टेस्ट जरूर कर लें।

और पढ़ें : हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

विग पर टेस्ट कर लें:

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर आप अपने बालों में तीन शेड्स से ज्यादा का बदलाव करने वाले हैं तो इसे पहले विग पर टेस्ट कर लें। तीन शेड से ज्यादा के बदलाव में साइकोलॉजिकली अपना चेहरा कुछ समय के लिए अजीब लग सकता है। इसके अलावा विग पर ट्राई करने से आपको बाद में अगर हेयर स्टाइल चेंज करने की जरूरत पड़ती है तो आसानी रहती है।

और पढ़ें : डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा है फायदेमंद, घर पर ही करें ऐसे स्पा

एक शेड कम कलर खरीदें:

बालों को कलर करने के बाद अक्सर लोगों को लगता है कि कलर वैसा नहीं हुआ है, जैसा कि उन्होंने सोचा था। इसका कारण यह भी है कि आमतौर पर पैक पर जो भी कलर दिया होता है, हेयर कलर उससे थोड़ा डार्क ही होता है। ऐसे में कई बार हमें अपना मनपसंद कलर नहीं मिल पाता है। लेकिन इस समस्या का हल ये है कि आप जब भी हेयर कलर चुनें, एक शेड लाइट कलर खरीदें। इसके अलावा विग (wig) पर ट्राई करने से भी आपको इसके सही रंग के बारे में पता चल जाएगा।

हेयर कलर के बाद फॉलो करें ये टिप्स

बालों पर रंग ज्यादा दिनों तक टिके, इसके लिए कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए जैसे-

  • बालों को कलर कराने के बाद याद रखें कि बालों में हीटिंग स्टाइल ज्यादा न करें
  • हेयर कलर के बाद बाल बेहद रूखे होने लगते हैं। इसलिए, बालों को हाइड्रेट रखने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इससे कलर कराने के बाद आपके बालों को नुकसान नहीं होगा। अगर सलून जाना हर बार संभव न हो पाए तो घर पर हेयर मास्क (hair mask) भी लगाया जा सकता है
  • बालों को जितना हो सके सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर रखें इसके लिए घर से बाहर निकलते वक्त बालों को स्कार्फ, हैट या कैप से ढककर ही बाहर निकलें। इससे बालों का कलर फीका होने से बचेगा।
  • स्विमिंग पूल में जाने से पहले बालों में नारियल तेल लगाना न भूलें।
  • हेयर कलर करने के बाद बालों को कम से कम 72 घंटों तक शैम्पू न करें। साथ ही अगर पहले सप्ताह में तीन से चार बार आप बालों को शैम्पू करते थे तो बालों को कलर कराने के बाद हेयर वॉश सप्ताह में सिर्फ दो से तीन बार ही करें।
  • कुछ लोग मानते हैं कि हेयर कलर के बाद बालों में तेल कम लगाना चाहिए। लेकिन, ऐसा न करें। हेयर ऑयलिंग नियमित रूप से करें। न ही तो बाल ज्यादा रूखें और बेजान होने लगेंगे।
  • बालों में कलर लगाने के बाद नॉर्मल शैंपू के इस्तेमाल करने की बजाए सल्फेट फ्री शैंपू प्रयोग करें इसके लिए आप अपने हेयर एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं
  • बालों को कभी भी गरम पानी से न धोएं। क्योंकि इससे आपके बाल जड़ों से ड्राई हो जाएंगे। जड़ों से सूखने पर बालों में डैंड्रफ और खुजली की शिकायत भी हो सकती है।
  • साथ ही अपनी डायट संतुलित रखें बालों की सेहत के लिए ऊपर बताए टिप्स फॉलो करने के साथ ही आहार में उचित पोषक तत्व शामिल करना भी जरूरी है।

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको तो घर पर हेयर कलर आसानी से कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आपको किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा। उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। आपको लेख कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Pooja Bhardwaj


Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित · अपडेटेड 26/04/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement