इन 7 होममेड हेयर मास्क से घर पर करें हेयरस्पा

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट January 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

पार्लर में बालों पर तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट, केमिकल युक्त शैंपू, हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स और बढ़ते प्रदूषण के चलते बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। जिनसे बालों की प्राकृतिक चमक धीरे-धीरे खोने लगती है। बाल बेजान होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। वैसे तो हेयर स्पा ट्रीटमेंट बालों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन, हर बार समय निकालकर पार्लर जाना संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में घर पर हेयर स्पा करना सही रहता है। अब आपका सवाल होगा कि घर पर हेयर स्पा कैसे किया जाए? होममेड हेयर मास्क कैसे बनाएं? हेयर स्पा के स्टेप्स क्या हैं? इन सब सवालों के जवाब “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में मिलेंगे।

घर पर हेयर स्पा करने का तरीका क्या है? (Hair Spa at Home)

हेयर स्पा बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। मार्केट में हेयर स्पा ट्रीटमेंट के लिए केमिकल और हर्बल दोनों प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। आप घर बैठे भी इनके इस्तेमाल से हेयर स्पा के फायदे पा सकते हैं। हेयर स्पा के स्टेप्स इस प्रकार हैं।

हेयर स्पा स्टेप बाय स्टेप (Hair Spa Steps)

स्टेप-1 (हेयर मसाज)

जैतून, नारियल, तिल या बादाम के तेल को गुनगुना करके बालों की जड़ों में हल्के हाथों से लगभग 15-20 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इसे लगभग 30 के लिए छोड़ दें। हेयर ऑयलिंग से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

यह भी पढ़ें- जानें कौन सा हेयर ऑइल है कौनसे बालों के लिए है बेस्ट?

स्टेप-2 (स्टीम)

बालों में तेल की मालिश के बाद स्टीम दें। स्टीम देने के लिए गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर निचोड़ लें। इसके बाद तौलिए को बाल में अच्छे से लपेटकर 15-20 मिनट तक बांधे रहें। इससे स्कैल्प के बंद पोर्स खुल जाएंगे और बालों में तेल अच्छे से पहुंच जाएगा।

स्टेप-3 (हेयर वॉश)

बालों को स्टीम देने के बाद बालों को शैंपू करें। याद रखें हेयर वॉश के लिए केमिकलयुक्त शैंपू का इस्तेमाल न करके नेचुरल या माइल्ड शैंपू का उपयोग करें। हेयर वॉश के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, उससे बाल ड्राई हो सकते हैं। हल्के गुनगुने या ठंडे पानी से बालों को धुलना सही रहेगा। 

यह भी पढ़ें- हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

स्टेप-4 (कंडीशनर)

हेयर वॉश करने के बाद बालों को अच्छी तरह पोंछ लें। ध्यान रखें कि बालों को ज्यादा रगड़ा न जाए। मार्केट में मिलने वाले कंडीशनर या होममेड कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर कंडीशनर के लिए चाय की पत्तियों को पानी में उबालें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे शैम्पू के बाद इस्तेमाल करें। या फिर एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल में आधे नींबू का रस मिलाएं। शैम्पू करने के बाद इसे बालों में लगाएं और तीन से चार मिनट बाद बाल धो दें।

यह भी पढ़ें- अपर लिप हेयर हटाने के घरेलू उपाय

स्टेप-5 (हेयर मास्क)

घर पर हेयर स्पा का यह आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है। हेयर मास्क से सभी आवश्यक पोषण को लॉक किया जाता है। आप बाजार से हेयर मास्क खरीद सकते हैं या इसे घर पर भी बना सकते हैं। नीचे बताए गए होममेड हेयर मास्क में से कोई भी एक आप चुन सकते हैं-

यह भी पढ़ें- हेयर ट्रांसप्लांट के फायदे और साइड इफेक्ट्स

घर पर हेयर मास्क कैसे बनाएं? (How to make Hair Mask at Home)

कोकोनट ऑयल हेयर स्पा ट्रीटमेंट ( Coconut Oil Hair Spa Treatment)

बालों की लंबाई के अनुसार नारियल के तेल में एक या दो अंडे मिलाएं। इसे हेयर मास्क की तरह लगाएं। कम से कम 20 मिनट के लिए बालों को गर्म टॉवेल से ढकें और फिर माइल्ड शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। याद रखें पानी ठंडा हो।

यह भी पढ़ें- जानिए ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा हेयर स्पा है बेस्ट

2. जैतून के तेल से हेयर स्पा (Olive Oil Hair Spa Treatment)

जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) में एंटी-ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) होते हैं, जो कि बालों को पोषण देने में उपयोगी माने जाते हैं। घर पर ऑलिव ऑयल से हेयर स्पा करने के लिए 10- 15 मिनट तक उंगलियों के पोरों से बालों की मसाज करने के बाद बालों को बांध लें। गुनगुने पानी में तौलिया भिगो कर उसे निचोड़ लें। फिर 15- 20 मिनट तक के लिए बालों में लपेट लें। सल्फेट-फ्री शैंपू से बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें- भूल जाएं हेयर डाई, घर पर नैचुरल तरीके से करें हेयर कलर

3. एवोकैडो हेयर स्पा (Avocado Hair Spa)

बालों की ग्रोथ और शाइन के लिए एवोकैडो मास्क अच्छा होता है। घर पर स्पा के लिए पके हुए एवोकैडो (avocado) के बीज हटाकर उसके गूदे को शहद के साथ मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर एक मास्क की तरह लगाएं। गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर निचोड़ लें और फिर 10 मिनट तक बालों को उससे ढक कर रखें। फिर तौलिए को हटाकर 20 मिनट तक बालों को खुला छोड़ दें। बालों को शैंपू कर लें।

यह भी पढ़ें- इन10 हेयर केयर टिप्स से बालों को बनाएं हेल्दी

4. केले से हेयर स्पा (Banana Hair Spa Treatment)

पोटैशियम (potassium) और विटामिंस (Vitamins) से भरपूर केले का हेयर मास्क रूखे और बेजान बालों के लिए उपयुक्त माना जाता है। बनाना हेयर मास्क के लिए पके हुए केले को अच्छी तरह से मसल लें। अब इसमें एक-दो चम्मच जैतून का तेल मिला लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर मास्क की तरह लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गर्म पानी से भिगोए हुए तौलिए को निचोड़कर बालों पर लपेट लें। 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद शैंपू से बाल धो लें।

यह भी पढ़ें- हेल्दी हेयर पाने के लिए अपनाएं ये 14 घरेलू नुस्खे

5. दूध और शहद हेयर स्पा (Milk And Honey Hair Mask)

बालों को नमी देने के लिए मिल्क एंड हनी हेयर मास्क का इस्तेमाल हेयर मास्क के तौर पर हफ्ते में दो बार किया जा सकता है। इसके लिए एक कप कच्चे दूध को दो चम्मच शहद (honey) के साथ अच्छी तरह से मिलाकर बालों में लगा लें। इस होममेड मास्क को 10- 15 मिनट तक लगाए रखें। फिर 15- 20 मिनट तक स्टीम लें। उसके बाद हेयर वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें- हेयर स्मूदनिंग से पहले रखें इन 5 बातों का ख्याल

6. एलोवेरा हेयर स्पा (Aloe Vera Hair Spa)

बालों को चमक और नमी देने के लिए एलोवेरा हेयर मास्क का इस्तेमाल हर हफ्ते या 15 दिन में एक बार किया जा सकता है। होममेड हेयर मास्क के लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगा लें। जेल सूखने के बाद गुनगुने पानी से भिगोए हुए तौलिए को निचोड़कर बालों पर लपेट लें। 20 मिनट के बाद शैंपू से बाल धो लें।

7. मेथी के दानों से हेयर स्पा (Fenugreek Hair Mask)

घर पर स्पा के लिए आधा कप भीगे हुए मेथी के दाने (fenugreek seeds) में एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही (curd) मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। हेयर मास्क बनाने के लिए मेथी के दानों को रात में ही गुनगुने पानी में भिगो दें। अब इसे अपने बालों व जड़ों पर मास्क के तौर पर 20- 25 मिनट के लिए लगा लें। गर्म पानी से भिगोए हुए तौलिए को निचोड़कर बालों पर लपेट लें। 10-15 मिनट तक लगाए रखने के बाद शैंपू से बाल धो लें।

यह भी पढ़ें- हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

एक बार जब आप घर पर हेयर स्पा करना सीख जाते हैं, तो इसे हफ्ते या 15 दिनों में एक बार करें और अंतर देखें। निश्चित रूप से हेयर फॉल, डैंड्रफ, रूखे बाल, दो मुंहे बाल जैसी तमाम समस्याओं से आपको निजात मिलेगी। हेयर स्पा से बाल अधिक चमकदार दिखेंगे।

और पढ़ें:-

क्या एंटीबायोटिक्स कर सकती हैं गट बैक्टीरिया को प्रभावित?

हेयर सीरम (Hair Serum) के फायदे

सफेद बालों से छुटकारा पाने के 4 घरेलू नुस्खे

क्या होता है स्पा? जानिए स्पा का तरीका और इसके फायदे।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy

संबंधित लेख:

    Recommended for you

    हेयर स्पा-hair spa gharpar

    जानें हेल्दी बालों के घर पर कैसे करें हेयर स्पा?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Bhardwaj
    के द्वारा लिखा गया Priyanka Srivastava
    प्रकाशित हुआ July 4, 2019 . 3 मिनट में पढ़ें