Dry Scalp: ड्राय स्कैल्प के लिए ये घरेलू उपाय आप अपना सकते हैं आसानी से!

    Dry Scalp: ड्राय स्कैल्प के लिए ये घरेलू उपाय आप अपना सकते हैं आसानी से!
    रूखी त्वचा एवं रूखे बालों की समस्या तो अक्सर नोटिस हो जाती है, लेकिन क्या आपने कभी ये ध्यान दिया है कि ड्राय स्कैल्प के कारण खुजली और डैंड्रफ की समस्या भी शुरू हो सकती है? इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ ड्राय स्कैल्प एवं ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Dry Scalp) से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर करेंगे।
    • ड्राय स्कैल्प क्या है?
    • ड्राय स्कैल्प को कैसे समझें?
    • ड्राय स्कैल्प और रूसी की समस्या एक ही है?
    • ड्राय स्कैल्प के कारण क्या हैं?
    • ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय क्या किये जा सकते हैं?
    चलिए अब ड्राय स्कैल्प (Dry Scalp) एवं ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Dry Scalp) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    ड्राय स्कैल्प (Dry Scalp) क्या है?

    ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Dry Scalp)

    सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Center for Disease Control and Prevention) एवं नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार सिर के ऊपरी हिस्से को स्कैल्प कहा जाता है। ड्राय स्कैल्प की समस्या तब शुरू होती है जब स्कैल्प रूखी हो। ऐसा तब होता है, जब स्कैल्प पर नैचुरल ऑयल यानी सीबम नहीं बनता है। नैचुरल ऑयल के अलावा ड्राय स्कैल्प के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय को अपनाकर इस समस्या से निजात मिल सकती है।

    ड्राय स्कैल्प (Dry Scalp) को कैसे समझें?

    ड्राय स्कैल्प से निजात पाने के लिए इसे समझना जरूरी है। नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ड्राय स्कैल्प को समझने के लिए कुछ लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए। जैसे:
    • सिर का अत्यधिक खुजलाना।
    • स्कैल्प लाल होना।
    • स्कैल्प पर पपड़ी पड़ना।
    ऐसे लक्षण ड्राय स्कैल्प की समस्या को दावत देने में सक्षम होते हैं। हालांकि यहां यह समझना जरूरी है कि ड्राय स्कैल्प और रूसी दोनों एक ही तरह की परेशानी है।

    क्या ड्राय स्कैल्प और डैंड्रफ की समस्या एक ही है? (Difference between dry scalp and dandruff)

    ड्राय स्कैल्प और डैंड्रफ के लक्षण तकरीबन एक जैसे होते हैं। वहीं नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ड्राय स्कैल्प की वजह से भी डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। हालांकि दोनों अलग-अलग परेशानी है, जो इस प्रकार है-
    ड्राय स्कैल्प (Dry scalp)- ड्राय स्कैल्प की समस्या स्किन में आई नमी की वजह से हो सकती है। ड्राय स्कैल्प की वजह से सिर में खुजली होने के साथ-साथ स्कैल्प पर सफेद रंग के फ्लेक्स होने लगते हैं।
    डैंड्रफ (Dandruff)- स्कैल्प पर अगर डैंड्रफ की समस्या शुरू हो जाए तो स्कैल्प पर पपड़ी पड़ने लगती है जो सफेद या पीले रंग की नजर आती है। डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प लाल हो सकते हैं और जलन की भी समस्या महसूस हो सकती है।

    ड्राय स्कैल्प के कारण क्या हैं? (Cause of Dry Scalp)

    नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) एवं दि डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ, स्टेट गवर्मेंट ऑफ विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया (the Department of Health, State Government of Victoria, Australia) द्वारा पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ड्राय स्कैल्प के कारण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:
    • बोरहाइक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis) की समस्या होना।
    • सोरायसिस (Psoriasis) की समस्या होना।
    • डैंड्रफ की समस्या होना।
    • स्कैल्प प्यूरिटस (Scalp pruritus) की समस्या होना।
    • स्कैल्प एजिंग होना।
    • केमिकल वाले शैम्पू और ऑयल का इस्तेमाल करना।
    • हार्ड वॉटर (Hard Water) का इस्तेमाल करना।
    • मौसम का प्रभाव पड़ना।
    • बालों की देखभाल ठीक से नहीं करना।
    • स्कैल्प पर नैचुरल ऑयल सीबम का निर्माण नहीं होना।
    इन ऊपर बताये कारणों की वजह से ड्राय स्कैल्प की समस्या हो सकती है, लेकिन ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय को अपनाकर इस समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है।

    ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय क्या किये जा सकते हैं? (Home Remedies For Dry Scalp)

    ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Dry Scalp)

    ड्राय स्कैल्प को दूर के लिए घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है। इन घरेलू उपायों को अपनाकर न सिर्फ स्कैल्प के रूखेपन को कम किया जा सकता है, बल्कि बालों को भी पोषण मिलता है। इसलिए ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय के बारे में एक-एक कर आगे समझेंगे।

    ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय 1: ऑलिव ऑयल (Olive oil)

    रिसर्चगेट (ResearchGate) द्वारा पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ऑलिव ऑयल में मौजूद मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे ड्राय स्कैल्प की समस्या दूर होती है या अगर पहले से ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर रहें हैं तो आपको ड्राय स्कैल्प की समस्या नहीं हो सकती है। सप्ताह में 3 से 4 दिन ऑयल ऑयल से सिर को मसाज करने से जल्द लाभ मिल सकता है।

    ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय 2: बादाम का तेल (Almond oil)

    बादाम के तेल का इस्तेमाल प्रायः चेहरे के लिए किया जाता है, लेकिन नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार बादाम का तेल सोरायसिस, एक्जिमा (Eczema) एवं रूखी त्वचा (Dry skin) को दूर करने के साथ-साथ ड्राय स्कैल्प की भी तकलीफ को दूर करने में मददगार है। इसलिए ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय के रूप में बादाम के तेल से हेड मसाज करना लाभकारी है।

    ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय 3: एलोवेरा (Aloe Vera)

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एलोविरा में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण स्कैल्प को आवश्यक पोषण प्रदान करने में सक्षम है। एलोवेरा के इस्तेमाल से ड्राय स्किन एवं ड्राय स्कैल्प की समस्या से राहत मिल सकती है। इसलिए ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय में शामिल एलोविरा जेल से स्कैल्प की मालिश करें। आप सप्ताह में 1 या 2 बार इससे मसाज कर सकते हैं।

    ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय 4: नारियल का तेल (Coconut oil)

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय में नारियल के तेल को भी शामिल किया गया है। नारियल तेल में स्कैल्प एवं बालों को सॉफ्ट बनाये रखने में सहायक माना गया है। इसलिए नारियल तेल से सिर की मालिश सप्ताह में 2 से 3 बार करने से लाभ मिल सकता है।

    ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय 5: मेथी बीज (Fenugreek Seeds)

    ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय की लिस्ट में मेथी को भी शामिल किया गया है। एनसीबीआई (NCBI) के अनुसार मेथी के बीज का सबसे पहले पेस्ट तैयार कर लें और फिर इससे स्कैल्प की मसाज करें और इसे बालों पर लगाएं। तकरीबन आधे घंटे तक इसे बालों एवं स्कैल्प पर लगा रहने दें और फिर वॉश करें।
    ये हुए ड्राय स्कैल्प के लिए घरेलू उपाय जिन्हें आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

    ड्राय स्कैल्प की समस्या ना हो इसलिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? (Thing to do and avoid for healthy scalp)

    ड्राय स्कैल्प की समस्या ना हो इसलिए क्या करें-

    • स्नान करने से एक घंटे पहले सिर की मसाज ऑयल से करें।
    • पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
    • शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
    • सप्ताह में 2 से 3 बार रात के वक्त ऑयल से मालिश करें।
    • बालों को समय-समय पर वॉश करें।
    • बाहर जाने के दौरान सिर को स्कार्फ या कैप से कवर करें।

    ड्राय स्कैल्प की समस्या ना हो इसलिए क्या ना करें-

    • रोजाना शैम्पू का इस्तेमाल ना करें।
    • केमिकल वाले ऑयल से मसाज ना करें।
    • प्रदूषण से बचें।
    • ड्रायर और आयरन का इस्तेमाल ना करें।

    इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर बालों और स्कैल्प दोनों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है।

    वैसे अगर ड्राय स्कैल्प (Dry Scalp) की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में समय-समय पर डॉक्टर से कंसल्टेशन करते रहें और डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह का पालन करें। अगर आप ड्राय स्कैल्प से जुड़ी कोई जानकारी शेयर करना चाहती हैं या चाहते हैं या आप ड्राय स्कैल्प का ख्याल कैसे रखते हैं ये कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं।

    स्किन से जुड़ी किसी भी परेशानी से बचने के लिए और स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Dry scalp/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4387693/Accessed on 04/01/2022

    Enhancement of antioxidant and skin moisturizing effects of olive oil by incorporation into microemulsions/https://www.researchgate.net/publication/309026048_Enhancement_of_antioxidant_and_skin_moisturizing_effects_of_olive_oil_by_incorporation_into_microemulsions/Accessed on 04/01/2022

    Seborrheic dermatitis/https://medlineplus.gov/ency/article/000963.htm/Accessed on 04/01/2022

    Dandruff and itching scalp/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/dandruff-and-itching-scalp/Accessed on 04/01/2022

    The uses and properties of almond oil/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20129403/Accessed on 04/01/2022

    Formulation and characterization of a cream containing extract of fenugreek seeds/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20369794/Accessed on 04/01/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/01/2022 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड