home

स्पॉन्सर्ड आर्टिकल

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम लेने से पहले 4 बातों को ध्यान रखना क्यों है जरूरी?

एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम लेने से पहले 4 बातों को ध्यान रखना क्यों है जरूरी?

एक्जिमा का शिकार किसी भी उम्र के लोग हो सकते हैं। एक्जिमा की समस्या होने पर स्किन पर खुजली, ड्राय स्किन, पपड़ीदार स्किन होना या कोई अन्य ऐसी परेशानी हो सकती है। लेकिन यह ध्यान रखें कि एक्जिमा भी अलग-अलग तरह के हो सकते हैं। किसी भी उम्र में होने वाली ये परेशानी बेहद खतरनाक होती है, इसलिए एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम (OTC Eczema Cream) कौन-कौन सी उपलब्ध है, उसकी जानकारी आप से शेयर करेंगे। साथ-साथ भारत की टॉप 10 एक्जिमा क्रीम (Top 10 Eczema creams in India) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी भी आपसे शेयर करेंगे। आइए जानते हैं इससे जुड़ी ये जरूरी जानकारी –

एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम (OTC Eczema cream)

और पढ़ें : हार्मफुल सन रेज को कड़ी टक्कर दे सकते हैं ये टॉप 5 सनस्क्रीन जेल

एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम में कौन-कौन से ऑइंटमेंट्स शामिल हैं? (OTC Eczema Cream)

एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम (OTC Eczema cream)

1. एविनो एक्जिमा थेरिपी डेली मॉइश्चराइजिंग क्रीम (Aveeno Eczema Therapy Daily Moisturizing Cream)

एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम में शामिल है एविनो एक्जिमा थेरिपी डेली मॉइश्चराइजिंग क्रीम। नैशनल एक्जिमा एसोसिएशन (National Eczema Association) द्वारा मान्यता प्राप्त एविस्किन एक्जिमा थेरिपी डेली मॉइश्चराइजिंग क्रीम (Aveeno Eczema Therapy Daily Moisturizing Cream) ओवर-द-काउंटर मिलने के साथ-साथ डॉक्टरों द्वारा प्रिस्क्राइब की जाती है। इससे ड्राय स्किन (Dry skin), स्किन में खुजली (Itching) या एक्जिमा (Eczema) की वजह से होने वाले दाने या सूजन की समस्या से राहत मिलती है। दरअसल इस एक्जिमा क्रीम में सेरामाइड्स (Ceramides) और फैटी एसिड (Fatty acids) मौजूद होते हैं, जो स्किन के एपिडर्मल लेयर (Epidermal layer) को सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा मॉइश्चराइज्ड और सॉफ्ट रहती है।

2. एमुआयडमैक्स फर्स्ट एड ऑइंटमेंट (EmuaidMAX First Aid Ointment)

एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम (OTC Eczema Cream) की लिस्ट में शामिल है एमुआयडमैक्स फर्स्ट एड ऑइंटमेंट (EmuaidMAX First Aid Ointment)। एक्जिमा के लिए भारत में टॉप 10 एक्जिमा क्रीम में भी एमुआयडमैक्स फर्स्ट एड ऑइंटमेंट शमिल है। इस क्रीम का इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) और एक्जिमा दोनों के लिए किया जाता है। दरअसल इसमें मौजूद बेसिलस फेर्मेंट (Bacillus ferment), टी ट्री ऑयल (Tea tree oil), विटामिन ई (vitamin E) एक्जिमा और अन्य त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने में सहायक माना जाता है।

और पढ़ें : 1 नहीं, बल्कि यहां हैं 11 एंटीफंगल ओइंटमेंट्स की लिस्ट

3. यूसरीन एक्जिमा रिलीफ क्रीम (Eucerin Eczema Relief Cream)

नवजात शिशुओं, बच्चों में बड़ों को एक्जिमा की समस्या होने पर यूसरीन एक्जिमा रिलीफ क्रीम बेहद लाभकारी माना जाता है। एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम यूसरीन एक्जिमा रिलीफ क्रीम (Eucerin Eczema Relief Cream) में कोलाइडल ओटमील (Colloidal oatmeal), सेरामाइड -3 (Ceramide-3) एवं लिकोराइस रूट एक्स्ट्रैक्ट (Licorice root extract) की मौजूदगी त्वचा के लिए लाभकारी होती है। इसका इस्तेमाल रोजाना भी किया जा सकता है और नवजात शिशुओं में एक्जिमा की समस्या होती है, तो 3 महीने से कम के शिशु इस ऑइंटमेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

देखिए एक्ज़िमा की समस्या आपको कैसे अपनी चपेट में लेती है –

4. नियोस्पोरिन एक्जिमा एसेंशियल्स डेली मॉइश्चराइजिंग क्रीम (Neosporin Eczema Essentials Daily Moisturizing Cream)

एक्जिमा की समस्या के लिए नियोस्प्रिन एक्जिमा एसेंशियल्स डेली मॉइश्चराइजिंग क्रीम (Neosporin Eczema Essentials Daily Moisturizing Cream) भी बेहद कारगर माना जाता है। दरअसल इसमें मौजूद कोलाइडल ओटमील (Colloidal oats) त्वचा को पूरी तरह से नरिश करने का काम करता है। कोलाइडल ओटमील के साथ-साथ इसमें फैटी एसिड (Fatty acids), एमोलिएंट्स (Emollients), ह्यूमेक्टेंट्स (Humectants) और बोटैनिकल ब्लैंड्स (Botanical blends) जैसे कई अन्य प्रभावकारी गुण मौजूद होने की वजह से और एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम (OTC Eczema Cream) होने की वजह से इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। वहीं नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट्स के अनुसार स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए लाभकारी होता है।

और पढ़ें : सावधान! संक्रामक त्वचा रोग कहीं आपकी स्किन की बिगाड़ ना दें रंगत

5. सेटाफिल प्रो रेस्टोरादर्म एक्जिमा स्मूदिंग मॉइश्चराइजिंग (Cetaphil Pro Restoraderm Eczema Soothing Moisturizer)

ड्राय स्किन (Dry skin) की समस्या हो या फिर एक्जिमा की तकलीफ सेटाफिल प्रो रेस्टोरादर्म एक्जिमा स्मूदिंग मॉइश्चराइजिंग दोनों में ही लाभकारी माना जाता है। यह बच्चों और बड़ों के लिए लाभकारी माना जाता है। सेटाफिल प्रो रेस्टोरादर्म एक्जिमा स्मूदिंग मॉइश्चराइजर (Cetaphil Pro Restoraderm Eczema Soothing Moisturizer) में मौजूद विटामिन-बी 5 (Vitamins B5) एवं विटामिन-ई (Vitamins E) स्किन को हायड्रेट रखने में मददगार होता है। अगर त्वचा में सूजन (Swelling), दर्द (Pain) या लाल (Redness) दाने की भी समस्या होती है, तो इससे राहत मिल सकती है।

6. गोल्ड बॉन्ड एक्जिमा रिलीफ (Gold Bond Eczema Relief)

त्वचा पर खुजली, जरूरत से ज्यादा ड्रायनेस या ऐसी ही कोई अन्य समस्या एक्जिमा की ओर इशारा करते हैं। इन परेशानियों को दूर करने के लिए एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम (OTC Eczema Cream) गोल्ड बॉन्ड एक्जिमा रिलीफ (Gold Bond Eczema Relief) का इस्तेमाल किया जाता है। नैशनल एक्जिमा एस्सोसिएशन (National Eczema Association) द्वारा टेस्ट यह स्टेरॉयड फ्री (Steroid-free) क्रीम बेहद लाभकारी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा सॉफ्ट और हायड्रेटेड रहती है।

7. डव डर्मासीरीज ड्राय स्किन रिलीफ बॉडी लोशन (Dove Dermaseries Dry Skin Relief Body Lotion)

डव डर्मासीरीज ड्राय स्किन के समस्या को जल्द दूर करने में सहायक माना जाता है। यही नहीं स्किन पर अगर सूजन की समस्या हो, स्किन लाल हो जाये, दाने आने लगे या खुजली की परेशानियों को भी दूर करने में डव डर्मासीरीज ड्राय स्किन रिलीफ बॉडी लोशन (Dove Dermaseries Dry Skin Relief Body Lotion) बेहद लाभकारी माना जाता है और यही कारण है कि इस लोशन को क्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है।

और पढ़ें : किन कारणों से हो सकती है खुजली की समस्या? जानिए क्या हैं इसे दूर करने के घरेलू उपाय

8. सेरावी एक्जिमा क्रीमी ऑयल (CeraVe Eczema Creamy Oil)

एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम में सेरेवि एक्जिमा क्रीमी ऑयल भी शामिल है। अगर आप एक्जिमा की समस्या से परेशान हैं और आप क्रीम की जगह कुछ इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो सेरेवि एक्जिमा क्रीमी ऑयल (CeraVe Eczema Creamy Oil) आपके लिए बेहतर हो सकता है। नैशनल एक्जिमा एस्सोसिएशन (NEA) के अनुसार यह क्रीमी ऑयल है, जिसका फायदा उन लोगों को ज्यादा मिलता है, जिनका त्वचा बहुत ज्यादा रूखी होती है। सेरेवि एक्जिमा क्रीमी ऑयल भारत के टॉप 10 एक्जिमा क्रीम (Top 10 Eczema creams in India) में भी शामिल है।

9. डार्माकाम एसओएस थेरिपी क्रीम (DermaCalm SOS Therapy Cream)

क्लीनिकली टेस्टेड डार्माकाम एसओएस थेरिपी क्रीम एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम (OTC Eczema Cream) की लिस्ट में भी शामिल है। एक्जिमा की वजह से स्किन को हुए नुकसान या फिर अल्ट्रा वॉयलेट किरणों की वजह से डैमेज हुए स्किन की देखभाल के लिए भी डार्माकाम एसओएस थेरिपी क्रीम (DermaCalm SOS Therapy Cream) बेहद कारगर मानी जाती है, लेकिन कुछ लोगों का ये भी मानना है कि इसके इस्तेमाल के सजीं में थोड़ी सी जलन भी महसूस होती है।

और पढ़ें : वॉटर प्यूरिफायर के नुकसान जानते हैं आप? जानें पानी साफ करने के प्राकृतिक तरीके

10. डार्मासेड ईसी डीप थेरिपी क्रीम (Dermaced EC Deep Therapy Cream)

एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम एवं भारत के टॉप 10 एक्जिमा क्रीम की लिस्ट में शामिल डार्मासेड ईसी डीप थेरिपी क्रीम स्किन इरिटेशन (Skin irritation) या स्किन एलर्जी (Skin allergy) को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस क्रीम में एंटी-इचिंग प्रॉपर्टीज (Anti-itching property) मौजूद होती है, जो स्किन को संपूर्ण पोषण प्रदान करने में सहायक है। डार्मासेड ईसी डीप थेरिपी क्रीम (Dermaced EC Deep Therapy Cream) में एक साथ कई नैचुरल हर्ब्स जैसे जोजोबा सीड (Jojoba seed), सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower oil), स्वीट आलमंड ऑयल (Sweet almond oil) एवं एसेंशियल फैटी एसिड (Essential fatty acids) स्किन के लिए रामबाण माने जाते हैं।

भरत की टॉप 10 एक्जिमा क्रीम की लिस्ट में शामिल ऊपर बताई गई ऑइंटमेंट्स एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम यानी बिना प्रिस्क्रिप्शन की भी केमिस्ट से ली जा सकती है।

नोट: वैसे तो एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम (Eczema Cream) आप आसानी से केमिस्ट से खरीद सकते हैं, लेकिन बेहतर होगा एक्जिमा से जुड़ी परेशानी फार्मासिस्ट को बताकर या डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी परेशानी जल्द दूर होगी और आप किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स से बच भी सकते हैं।

(नैचुरली जवां-जवां दिखने के लिए नीचे दिए इस क्विज को खेलें।)

और पढ़ें : दाद (Ringworm) से परेशान लोगों के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय

एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम लेने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखें? (Tips to choose Eczema Cream)

एक्जिमा की समस्या से राहत पाने के लिए इन क्रीम या ऑइंटमेंट्स को लेने के पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे:

  1. हयालूरोनिक एसिड (Hyaluronic acid) या ग्लिसरीन (Glycerin) और कोलाइडल ओटमील (Colloidal oatmeal) या सेरामाइड्स (Ceramides) युक्त क्रीम हो। ये सभी स्किन को मॉस्चराइज करने का काम करते हैं और स्किन ड्राय होने से बचाते हैं
  2. क्रीम स्किन में जल्द से जल्द एब्सॉर्ब हो और एक्जिमा की समस्या को तेजी से ठीक करे।
  3. एक्जिमा क्रीम केमिकल (Chemicals), आर्टिफिशियल फ्रेग्नेंस (Artificial fragrances), कोलोरेंट्स (Colorants), ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic acid), सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid) एवं लैक्टिक एसिड (Lactic acid) फ्री होना चाहिए। इन केमिकल्स की बजाये एक्जिमा ऑइंटमेंट्स में नैचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।
  4. एक्जिमा क्रीम क्लिनिकली और एक्जिमा एस्सोसिएशन द्वारा प्रमाणित है या नहीं।

इन 4 बातों को ध्यान में रखकर एक्जिमा क्रीम (Eczema Cream) का इस्तेमाल करें और अगर आप ओवर-द-काउंटर (OTC) मिलने वाले एक्जिमा क्रीम का इस्तेमाल कर रहें हैं, तो इनका ध्यान अवश्य रखें।

अगर आप एक्जिमा या ओवर-द-काउंटर (OTC) मिलने वाले एक्जिमा क्रीम (Eczema Cream) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं ,तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हालांकि अगर आप एक्जिमा (Eczema) की समस्या से परेशान हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन जरूर करें।

(स्किन से जुड़ी किसी भी परेशानी से बचने के लिए और स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए नीचे दिए इस वीडियों लिंक को क्लिक करें।)

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

OTC medicines for eczema/https://nationaleczema.org/eczema/treatment/over-the-counter/Accessed on 13/04/2021

Community Tips: Eczema Products Over the Counter That Work/https://nationaleczema.org/eczema-over-the-counter-products-that-work/Accessed on 13/04/2021

Eczema: Treatment/https://www.nationaljewish.org/conditions/eczema-atopic-dermatitis/eczema-treatment/Accessed on 13/04/2021

Atopic dermatitis (eczema)/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/atopic-dermatitis-eczema/diagnosis-treatment/drc-20353279/Accessed on 13/04/2021

AAAAI ALLERGY & ASTHMA MEDICATION GUIDE/https://www.aaaai.org/conditions-and-treatments/drug-guide/skin-allergy-medications/Accessed on 13/04/2021

Topical steroid/https://dermnetnz.org/topics/topical-steroid/Accessed on 13/04/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड