home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

दाद (Ringworm) से परेशान लोगों के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय

दाद (Ringworm) से परेशान लोगों के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय

मौसम के बदलने पर त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां जैसे खुजली, दाद आदि होते हैं। कई बार यह कुछ समय में ठीक हो जाते हैं, तो कई बार यह गंभीर हो जाते हैं। कई बार यह ठीक होने के बाद वापस भी लौट आते हैं। आमतौर पर यह नाखूनो, हाथों, पैरों, गर्दन और बालों की जड़ों में होता है, लेकिन यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। दाद देखने में जख्म की तरह होते हैं और गोल आकार के होते हैं, जिस वजह से इसे रिंगवॉर्म (Ringworm) भी कहा जाता है। यह कम्युनिकेबल डिजीज है, जो आसानी से एक इंसान से दूसरे में फैल सकती है। यदि इसे वक्त रहते रोका न जाए तो यह एग्जिमा (Eczema) का रूप भी ले सकता है। लेकिन अब आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं दाद के घरेलू उपचार के बारे में…

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में पाइल्स: 8 आसान टिप्स से मिलेगी राहत

दाद के घरेलू उपचार क्या-क्या हैं? (Home Remedies for Ringworm)

दाद के घरेलू उपचार में शामिल करें लहसुन (Garlic)

दाद से निजात पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल उपयोगी माना जाता है। इसके लिए लहसुन को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल को मिलाएं। तैयार हुए पेस्ट की एक पतली परत को प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे दो घंटे के लिए छोड़ दें और पानी से वॉश कर लें। दिन में दो बार ऐसा करने से आपको राहत महसूस होगी। यदि इस पेस्ट को लगाने के बाद आपको जलन, सूजन या त्वचा का लाल होना जैसे लक्षण नजर आते हैं, तो इसे तुरंत हटा दें और दोबारा न लगाएं।

दाद के घरेलू उपचार में शामिल करें एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर में एंटीफंलग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो रिंगवॉर्म से लड़ने में कारगर होता है। दाद से निजात पाने के लिए एक कटोरे में एप्पल साइडर विनेगर को निकाले और कॉटन को भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं। दिन में तीन बार इसे लगाने से आपको दाद से राहत महसूस होगी।

और पढ़ें: पाइल्स में डायट पर ध्यान देना होता है जरूरी, इन फूड्स का करें सेव

दाद के घरेलू उपचार में शामिल करें हल्दी (Turmeric)

हल्दी हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाएगी। हल्दी में एंटी-इन्फलामेटरी (Anti Inflammatory) प्रॉपर्टीज होती हैं। हल्दी में कुरकुमिन नामक एक पदार्थ होता है, जो स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल (Antimicrobial) गुण भी होते हैं। हल्दी की चाय पीने से आपको फायदा होगा। इसके साथ पानी या कोकोनट ऑयल (Coconut Oil) में हल्दी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे स्किन पर लगाकर छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे हटा दें। ऐसा कुछ दिनों तक करने पर आपको दाद से आराम मिलेगा।

दाद के घरेलू उपचार में शामिल करें मुलेठी पाउडर (Powdered licorice)

मुलेठी का इस्तेमाल कई चाइनिज दवाओं में किया जाता है। इसमें एंटीवायरल (Antiviral), एंटीमाइक्रोबियल (Antimicrobial) और एंटीइन्फलामेटरी (Anti inflammatory) प्रॉपर्टीज होती हैं। दाद और अन्य फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) के लिए इसे बेहद उपयोगी माना जाता है। अच्छे परिणामों के लिए तीन चम्मच मुलेठी पाउडर को एक कप पानी में मिलाएं। इसे उबाल लें। 10 मिनट तक कम आंच पर इसे उबालें। जब यह पानी ठंडा हो जाएगा तो ये पेस्ट की तरह तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट को दाद पर दिन में दो बार लगाएं। 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर साफ कर लें।

और पढ़ें: Urinary Tract Infection : यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) क्या है?

दाद के घरेलू उपचार में शामिल करें एलोवेरा (Aloe vera)

एक रिसर्च के अनुसार, एलोवेरा में एंटीसेप्टिक एजेंट्स होते हैं, जो दाद में राहत प्रदान करते हैं। इसमें कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो खुजली और सूजन में आराम पहुंचाता है। दिन में इसके जेल को तीन से चार बार लगाने पर कुछ दिनों में दाद दूर हो जाएगा।

दाद के घरेलू उपचार में शामिल करें टी ट्री ऑयल (Tea tree Oil)

कई बैक्टीरिया और फंगल स्किन इंफेक्शन में टी ट्री ऑयल को सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है और लाभकारी माना जाता है। दाद के लिए टी ट्री ऑयल (Tea tree oil) एक अच्छा उपाय है। टी ट्री ऑयल को एसेंशियल ऑयल (Essential oil) औऱ कोल्ड प्रेस्ड करियर ऑयल में मिलाकर दिन में तीन बार स्किन पर लगाएं। सेंसिटिव स्किन वाले इसका इस्तेमाल करने से परहेज करें।

दाद के घरेलू उपचार में शामिल करें ओरिगेनो ऑयल (Oil of oregano)

ओरिगेनो ऑयल वाइल्ड ओरिगेनो से तैयार होता है। इसमें थाइमोल (thymol) और कारवाकोल (carvacrol) नामक दो स्ट्रांग एंटीफंगल होते हैं। कई रिसर्च के अनुसार ओरिगैनो ऑयल (Oregano oil) फंगस की ग्रोथ को रोकता है। इसके लिए इसे करियर ऑयल में मिलाकर प्रभावित जगह पर दिन में तीन बार लगाना चाहिए।

दाद के घरेलू उपचार में शामिल करें नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल के तेल में कुछ ऐसे फैटी एसिड होते हैं, जो सेल मेंबरेन्स को नुकसान पहुंचाकर फंगल सेल्स को डैमेज कर सकते हैं। कुछ शोध बताते हैं कि माइल्ड इंफेक्शन (Infection) वाले लोगों के लिए नारियल का तेल (Coconut oil) प्रभावी तरीका है। दाद के इलाज के लिए प्रति दिन तीन बार त्वचा पर नारियल तेल लगाने की सलाह दी जाती है। दाद के ठीक हो जाने के बाद भी नारियल तेल को मॉइस्चराइजिंग लोशन के रूप इस्तेमाल करें। इससे भविष्य में दाद संक्रमण होने से बचा जा सकता है।

और पढ़ें : जानें गुदा मैथुन कैसे करें और साथ में किन बातों का रखें ध्यान

दाद के घरेलू उपचार में शामिल करें अंगूर के बीज का अर्क (Grapefruit seed extract)

कुछ शोध के अनुसार, अंगूर के बीज का अर्क फंगल संक्रमण का इलाज कर सकता है। दाद का इलाज करने के लिए, अंगूर के बीज के अर्क की 1 बूंद को एक चम्मच पानी के साथ मिलाकर रोजाना दो बार त्वचा पर लगाने की सलाह दी जाती है।

दाद के घरेलू उपचार में शामिल करें लेमनग्रास ऑयल (Lemongrass oil)

लेमनग्रास ऑयल कई तरह के फंगस को कम करने में मददगार है। दाद में इसे करियर ऑयल के साथ मिलाकर दिन में दो बार कॉटन बॉल के साथ लगाने की सलाह दी जाती है।

दाद से बचाव के लिए सीडीसी द्वारा जारी गाइडलाइंस

  • त्वचा को हमेशा साफ और ड्राय रखें
  • कॉमन वॉशरूम और चेंजिंग एरिया में कभी भी खाली पैर न चलें
  • आगे से खुले हुए फुटवियर पहनें जिससे हवा पास हो सके
  • जुराबों और अंडरवियर को रोजाना बदलें
  • नाखुनों को हमेशा साफ रखें
  • तौलिया, चादर और कपड़े शेयर न करें
  • जिम, एक्सरसाइज, खेलने के बाद शॉवर लें

दाद के घरेलू उपायों के बारे में तो आपने जान लिया लेकिन यदि ये 2 हफ्ते तक ठीक नहीं होता है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। डॉक्टर आपको इसके लिए ओवर-द-काउंटर टॉपिकल लोशन लगाने के लिए दे सकते हैं। कई मामलों में डॉक्टर एंटीफंगल दवाएं भी रिकमेंड कर सकते हैं। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Antifungal Activity of Apple Cider Vinegar: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25219289/ Accessed June 30, 2020

Antifungal Activities of Origanum Oil: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11855736/ Accessed June 30, 2020

Melaleuca alternifolia (Tea Tree) Oil: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1360273/ Accessed June 30, 2020

Ringworm Risk & Prevention: https://www.cdc.gov/fungal/diseases/ringworm/risk-prevention.html Accessed June 30, 2020

Treatment of Dermal Infections With Topical Coconut Oil: https://www.naturalmedicinejournal.com/journal/2014-05/treatment-dermal-infections-topical-coconut-oil Accessed June 30, 2020

A Review on Antibacterial, Antiviral, and Antifungal Activity of Curcumin: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4022204/ Accessed June 30, 2020

Ringworm Home Remedies: https://health.clevelandclinic.org/how-to-cure-ringworm/ Accessed June 30, 2020

Garlic: a review of potential therapeutic effects: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4103721/ Accessed June 30, 2020

Aloe vra for fungal infection: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2763764/ Accessed June 30, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x