home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जीभ साफ करने के आसान व घरेलू उपाय, सांसों को रखेंगे एकदम फ्रेश

जीभ साफ करने के आसान व घरेलू उपाय, सांसों को रखेंगे एकदम फ्रेश

दांतों की सफाई पर हम बहुत ध्यान देते हैं पर कुछ लोग जीभ की सफाई पर ध्यान देना भूल जाते हैं। दांत की सफाई के साथ ही जीभ की सफाई भी ओरल हैल्थ के अंदर ही आता है। जीभ साफ नहीं करने से मुंह की दुर्गंध और ओरल हेल्थ की समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। इसके लिए आप इस आर्टिकल में कुछ आसान व घरेलू उपाय जान सकते हैं।

जीभ साफ करने के उपाय (Tongue Clean tips)

डॉक्टरों के अनुसार बीमारी से बचने के लिए मुंह की सफाई बहुत जरूरी है। मुंह में सबसे ज्यादा गंदगी जीभ पर ही जमा होती है, ऐसे में जीभ की सफाई भी दांतों के बराबर की जरूरी है। जीभ साफ करने के उपाय जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल जरूर पढ़ें।

टूथब्रश

सुबह उठकर हम फ्रेश होने के बाद दांतों की सफाई ही करते हैं। दांतों की सफाई के लिए आप ब्रश का इस्तेमाल करते होंगे। आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आजकल बाजार में ऐसे टूथब्रश हैं, जिनमें जीभ साफ करने के लिए अलग से परत निकली होती है या यूं कहें ब्रश में ही टंग क्लीनर भी होता है। कुल मिलाकर दांतों को साफ करने के साथ ही ब्रश जीभ साफ करने के उपाय में शामिल किया जा सकता है। बस जरूरत है ब्रश में टंग-क्लीनर अटैच होने की।

यह भी पढ़ें: दांतों की कैविटी से बचना है तो ध्यान रखें ये बातें

टंग-क्लीनर(Tongue Cleaner)

जीभ साफ करने के उपाय में सबसे पहले वैसे टंग-क्लीनर का ही नाम आता है। टंग क्लीनर करने पर ध्यान देना चाहते हैं तो बाजार से विभिन्न प्रकार के टंग क्लीनर खरीद सकते हैं।

नमक का इस्तेमाल

जीभ साफ करने में नमक काफी सहायक हो सकता है। जीभ पर नमक रखें। इसके बाद ब्रश के पिछले हिस्से से उसे जीभ पर आराम से रगड़ें। इससे जीभ पर जमी गंदगी साफ होने लगेगी। ब्रश का उपयोग करेन के बाद कुल्ला कर लें। आप पानी में नमक मिलाकर भी कुल्ला कर सकते हैं।

दही का करें यूज

अपने प्रो-बायोटिक गुणों की वजह से दही कई चीजों में उपयोगी होती है। आप जीभ साफ करने के उपाय में दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दही से जीभ पर मौजूद गंदगी व सफेद परत दोनों साफ हो जाएगी।

हल्दी

बहुत सारे घरेलू उपायों में हल्दी का नाम लोकप्रिय है पर क्या आप जानते हैं कि जीभ साफ करने के उपाय में भी हल्दी का नाम शामिल है। हल्दी के स्वास्थ्य संबंधी फायदों से आप अच्छी तरह परिचित होंगे लेकिन, आपको बता दें कि यह जीभ साफ करने में भी काफी कारगर है। हल्दी पाउडर में नींबू का थोड़ा सा रस मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट से अपनी जीभ पर आराम-आराम से मसाज करें। कुछ देर में जब मसाज कर लें तो, गर्म पानी से कुल्ला करके मुंह धो लें। इस उपाय से जीभ पर मौजूद गंदगी दूर हो जाएगी।

नारियल तेल भी उपयोगी

जीभ पर जमी सफेद मोटी परत व गंदगी को हटाने में नारियल तेल भी आपकी मदद कर सकता है। आपको दिन में 2 बार नारियल तेल से कुल्ला करना चाहिए। इससे जीभ पर जमी सारी गंदगी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: सिर्फ दिल और दिमाग की नहीं, दांतों की भी सोचें हुजूर

बेकिंग सोडा

हल्दी के बाद जीभ साफ करने के उपाय में बेकिंग सोडा भी शामिल है। बेकिंड सोडा में नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद अंगुली पर पेस्ट लेकर जीभ पर मसाज करें। कुछ देर बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें। इससे भी जीभ पर जमा सफेद परत व गंदगी दूर हो जाएगी।

वेजिटेबल ग्लिसरीन

मुंह के सूखने की वजह से भी जीभ पर सफेद परत जमा होती है। इसे दूर करने के लिए आप वेजिटेबल ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप थोड़े से ग्लिसरीन को जीभ पर रखकर ब्रश की मदद से साफ करें। इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करके मुंह ठीक से साफ कर लें। ऐसा दिन में 2 बार करने से गंदगी जल्द साफ हो जाएगी।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों की वजह से कई देसी नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है। जीभ साफ करने के उपाय के तौर पर भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह जीभ की गंदगी साफ करने में भी काफी उपयोगी हो सकता है। आप एक चम्मच एलोवेरा का जूस लेकर उसे मुंह में रखें। कुछ देर तक उससे मुंह बंद करके इधर से उधर घुमाते रहें। इसके बाद उसे थूक दें। थूकने के बाद एलोवेरा का 1 चम्मच जूस पी लें। ऐसा करने से गंदगी तुरंत साफ हो सकती है।

माउथवॉश

खाना खाने के बाद नियमित रूप से माउथवॉश करने की आदत डालें। इससे जीभ पर लगे खाने के अंश तुरंत साफ हो जाते हैं। अगर आप नियमित माउथवॉश करते हैं, तो सुबह ब्रश करने के पहले माउथ वॉश करें और उसके बाद ब्रश करें।

जीभ साफ करने के उपाय से आप क्लीन टंग पा सकते हैं। यह आपको ओरल हेल्थ की परेशानी से दूर रखेगा। ओरल हेल्थ यदि सही रहेगी तो आप कई अन्य समस्याओं से भी दूर रह सकते हैं।

जीभ साफ करने के उपाय ये घरेलू हैं और ऊपर बताये गए सभी पदार्थ आसानी से मिल जाते हैं।

जीभ साफ करने के उपाय से होने वाले फायदे क्या हैं?

जीभ साफ करने के उपाय से ओरल से जुड़ी परेशानी दूर होगी और इससे निम्नलिखित फायदे होंगे। जैसे:-

  • जीभ की सफाई ठीक तरह से करने से मुंह का स्वाद (टेस्ट बर्ड) बरकरार रहता है। रिसर्च के अनुसार रोजाना दो बार जीभ की सफाई करने से टेस्ट का सेन्स बरकरार रहता है। आपकी जीभ तेजी से खट्टे, मीठे, नमकीन या किसी भी स्वाद को तेजी से परख सकती है।
  • नियमित टंग क्लीन करने से जीभ पर बैड बैक्टीरिया नहीं बन पाएंगे।
  • जीभ की सफाई से बैड बैक्टीरिया के नहीं बनने से बैड ब्रेथ (मुंह की बदबू) जैसी अन्य परेशानियों से भी बचा जा सकता है।

इनके फायदों के साथ-साथ निम्नलिखित तरह से आप जीभ की खुद से भी एग्जामिन कर सकते हैं।

  • मिरर के सामने खड़े हो जाएं और सबसे पहले ठीक तरह से चेक करें की जीभ क्लीन है या नहीं
  • जीभ को ट्विस्ट कर के भी देखें
  • मुंह में या जीभ पर सफेद धब्बे तो नहीं हैं

ऊपर बताये गए सिर्फ 3 तरह से जीभ को क्लीन रखने के साथ-साथ मुंह से जुड़ी परेशानी से भी बचा जा सकता है।

नियमित जीभ की सफाई से मसूड़ों की बीमारी और संक्रमण से बचने का सीक्रेट है। यह सिर्फ मुंह ही है बल्कि लंग्स को भी हेल्दी रखने में सहायक होता है। ओरल केयर न करने से मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया की वजह से मसूड़ों की बीमारी और संक्रमण हो सकता है। ये बैक्टीरिया सांस के द्वारा फेफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं। इससे श्वसन संबंधी संक्रमण जैसे क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) और निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आप जीभ साफ करने के उपाय से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें:-

दांत निकालने से बेहतर विकल्प है रूट कैनाल

8 ऐसी बातें जो वृद्धावस्था से पहले जान लेनी चाहिए

वृद्धावस्था में दवाइयां लेते समय ऐसे रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Does Tongue Scraping Actually Work, and Should I Be Doing It?/https://health.clevelandclinic.org/does-tongue-scraping-actually-work-and-should-i-be-doing-it/Accessed on 22/04/2020

5 Reasons to Scrape Your Tongue and How to Do It/https://www.healthline.com/health/dental-and-oral-health/tongue-scraping/Accessed on 22/04/2020

Black Hairy Tongue/https://www.webmd.com/oral-health/guide/black-hairy-tongue#1/Accessed on 22/04/2020

Canker Sores/https://medlineplus.gov/cankersores.html/Accessed on 22/04/2020

Taking Care of Your Teeth and Mouth/https://www.nia.nih.gov/health/taking-care-your-teeth-and-mouth/Accessed on 22/04/2020

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x