home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Palate Expanders: दांतों के लिए पैलेट एक्सपानडर का चुनाव करते समय क्या ध्यान रखें?

Palate Expanders: दांतों के लिए पैलेट एक्सपानडर का चुनाव करते समय क्या ध्यान रखें?

हो सकता है कि आज से पहले आपने कभी पैलेट एक्सपानडर (Palate expanders) का नाम न सुना हो लेकिन दांतों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए ये बहुत काम की चीज होती है। जी हां! पैलेट एक्सपानडर (Palate expanders) ओरल डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल कॉमन डेंटल कंडीशन (Common dental condition) के लिए किया जाता है। दांतों में विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। कुछ समस्याएं जैसे कि क्रॉसबाइट (Crossbite), नैरो अपर जॉ आदि के लिए पैलेट एक्सपानडर का इस्तेमाल किया जाता है। ये ओरल डिवाइस प्री-एडोलसेंट चिल्ड्रन, एडल्ट, टीन्स और एडल्ट भी इस्तेमाल करते हैं। पैलेट एक्सपानडर विभिन्न प्रकार के होते हैं और इनका काम भी अलग हो सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको पैलेट एक्सपानडर (Palate expanders) के बारे में जानकारी देंगे। जानिए क्या होता है इनका उपयोग और क्या रखनी चाहिए सावधानियां।

और पढ़ें: टीथ ब्रेसेस (दांतों में तार) लगवाने के बाद क्या करें और क्या ना करें?

पैलेट एक्सपानडर(Palate expanders) का क्या होता है उपयोग?

पैलेट एक्सपानडर

पैलेट एक्सपानडर (Palate expanders) का इस्तेमाल माउथ रूफ को फैलाने या फिर एक्सपेंड करने के लिए किया जाता है। इस ओरल डिवाइस का इस्तेमाल करने से अपर जॉ (upper jaw) को फैलाने में मदद मिलती है। कुछ लोगों के जबड़े अधिक चौड़े न होने के कारण उस स्थान में कमी हो जाती है। इस कारण से दांत सही तरह से नहीं आ पाते हैं और एक-दूसरे के ऊपर दांत (overlapping teeth) या फिर क्रुक्ड ( crooked) टीथ की समस्या हो जाती है। इन कारणों से गम यानी मसूड़ों की जगह में कमी आ जाती है और ये कई समस्याओं का कारण बन सकता है। पैलेट एक्सपानडर(Palate expanders) का इस्तेमाल कर ऊपरी जबड़े को बड़ा करने के लिए किया जाता है। बच्चों में इसका इस्तेमाल करने से आने वाले दांतों को स्पेस मिलता है।

परमानेंट टीथ के बेहतर एलिग्नमेंट के लिए पैलेट एक्सपानडर का इस्तेमाल किया जाता है। जिन लोगों को क्रॉसबाइट की समस्या (Crossbite problem) होती है, उनके लिए भी इस ओरल डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। क्रॉसबाइट के कारण ऊपरी दांत निचले दांतों के अंदर की ओर आ जाते हैं। ये दर्द का कारण या फिर दातों को खराब भी कर सकता है। पैलेट एक्सपानडर का इस्तेमाल अन्य किन समस्याओं के निवारण के लिए किया जा सकता है, बेहतर होगा कि आप इस बारे में डेंटल एक्सपर्ट से सलाह लें। ऑर्थोडोंटिक्स आपको वीडियो या फिर रिटन इंस्ट्रक्शन के माध्यम से ओरल डिवाइस (Oral device) का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। साथ ही आपको कैलेंडर के माध्यम से ये भी बताएंगे कि आपको कब डिवाइस को एडस्ट करना है। आपको स्क्रू में की डालनी है और फिर बताए गए निर्देशों के माध्यम से इसे घुमाना है।

और पढ़ें: रूट कैनाल ट्रीटमेंट में कितना होता है खर्चा? जानिए पूरी प्रक्रिया स्टेप दर स्टेप

ओरल डिवाइस के प्रकार (Types of palate expanders)

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि पैलेट एक्सपानडर (Palate Expanders) का इस्तेमाल समस्या के अनुरूप किया जाता है। जिस तरह की समस्या होती है, उसके अनुसार ही पैलेट एक्सपानडर का चुनाव किया जाता है। पैलेट एक्सपानडर दो हिस्सों में बंटे होते हैं और पेंच की सहायता से इन्हें जोड़ा जाता है। इसमें स्क्रू होते हैं, जिन्हें की की सहायता से घुमाना होता है। की का इस्तेमाल करने से जबड़ों के दोनों हिस्सों में प्रेशर यानी दबाव पैदा होता है। ऑर्थोडोंटिक्स अपर जॉ और टीथ का इम्प्रेशन लेंगे और लेबोरेटरी में इसे भेजा जाता है। यानी अगर आपको पैलेट एक्सपानडर का इस्तेमाल करना है, तो इसे आपको बनवाना पड़ेगा। जानिए ओरल डिवाइस के कितने प्रकार होते हैं।

रिमूवेबल पैलेट एक्सपानडर (Removable palate expander)

कुछ पैलेट एक्सपानडर ऐसे होते हैं, जिन्हें कभी भी हटाया जा सकता है और कुछ महीनों के लिए मुंह में फिक्स रहते हैं। अगर आपके जबड़ों में ज्यादा समस्या नहीं है, तो ऑर्थोडोंटिक्स आपको रिमूवेबल पैलेट एक्सपानडर लगवाने की राय देते हैं। आप खाते समय, टीथ को ब्रश करते समय या फिर खेलते समय इन्हें निकाल सकते हैं।

हास एक्सपेंडर (Haas expander)

ये फिक्स एक्सपेंडर बैक मोलर से जुड़ा रहता है। एक्रेलिक प्लेट में एक स्क्रू होता है, जो एडजस्ट करने पर फैलता है। इससे पैलेट और दांतों पर दबाव पड़ता है।

और पढ़ें: नकली दांतों को सहारा देती है डेंटल इम्प्लांट्स टेक्नीक, जानिए इसके बारे में सब कुछ

हायरेक्स रैपिड पैलेटल एक्सपेंडर (Hyrax rapid palatal expander)

ये भी फिक्स पैलेट एक्सपेंडर (Palate Expanders) है। ये बैक मोलर से जुड़ा रहता है। ये बैंड सभी दातों से अलग-अलग जगह पर चिपके रहते हैं। हायरेक्स में स्क्रू होता है, जो माउथ के रूफ के नीचे, मिडिल में स्थित होता है। आपको एक्सपर्ट से इस बारे में जानकारी लेनी चाहिए कि कैसे की (Key) का इस्तेमाल करना है।

क्वॉड हेलिक्स एप्लायंस (Quad helix appliance)

क्वॉड हेलिक्स एप्लायंस पीछे की ओर दाढ़ में चिपका रहता है। इस एक्सपेंडर को कम्प्रेस्ड पुजिशन (Compressed position) में रखा जाता है। ये अपने आप ही खुलता है और फिर फिक्स रहता है। आपको इसे एडजस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

और पढ़ें: दांत निकालने से बेहतर विकल्प है रूट कैनाल की प्रक्रिया

पैलेट एक्सपानडर (Palate Expanders) का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

  1. पैलेट एक्सपानडर (Palate Expanders) का इस्तेमाल अगर पहली बार कर रहे हैं, तो आपको हल्का सेंसेशन महसूस हो सकता है। आपको दर्द का अनुभव नहीं होगा, इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।
  2. जैसे कि ब्रेसेस इस्तेमाल करने के दौरान आपको खाने या फिर बोलने में हल्का सेंसेशन महसूस हो सकता है। आपको करीब एक हफ्ते बाद नॉर्मल महसूस होगा। बेहतर होगा कि तब तक आप सॉफ्ट फूड्स लें।
  3. आपको पैलेट एक्सपानडर (Palate Expanders) का इस्तेमाल करने से लिपसिंग के दौरान समस्या हो सकती है। वहीं कुछ लोगों को सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है।
  4. बच्चों को पैलेट एक्सपानडर करीब दो से तीन महीने पहनने की जरूरत पड़ती है क्योंकि जॉ बोंस जब ग्रो करना बंद कर देती है, तब इनका काम आसान हो जाता है। वहीं टीनएजर्स और एडल्ट्स को अधिक समय तक इसका इस्तेमाल करना पड़ सकता है।
  5. आपको ओरल डिवाइस का इस्तेमाल करने से के साथ ही इसकी साफ-सफाई पर भी ध्यान देना होगा। अगर आप सफाई नहीं करेंगे, तो मसूड़ों में सूजन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको डिवाइस लगाने में भी समस्या हो सकती है।
  6. इलेक्ट्रिकल या फिर मैनुअल टूथब्रश की हेल्प से ओरल डिवाइस की रोजाना सफाई करें। आप इस बारे में डेंटिस्ट से राह ले सकते हैं
  7. आपको खाने में च्युमगम, चिपचिपे खाद्य पदार्थ या हार्ड फूड या कठोर फूड खाने से बचना चाहिए। आप बच्चों को बताएं कि उन्हें पेंसिल या फिर नट्स को नहीं चबाना चाहिए। ऐसे में डिवाइस खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

पैलेट एक्सपानडर एक डेंटल डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल दांतों की विभिन्न कंडीशन को ठीक करने में किया जा सकता है। क्रासबाइट या फिर ओवरक्राउडेड टीथ के लिए इसका खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। आप डेंटिस्ट से इसके अन्य ऑप्शन के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पैलेट एक्सपानडर (Palate expanders) के संबंध में अधिक जानकारी मिली होगी। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या महसूस हो, तो लापरवाही किए बिना डॉक्टर को दिखाएं। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

(Accessed on 5/5/2020)

Maxillary expansion. ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4993819/

Dacosta OO, et al. (2011). A clinical review of crossbite in an orthodontic population. pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21863585/

Khechoyan DY. (2013). Orthognathic surgery: General considerations. ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3805731/

rapid palatal expansion https://www.science.gov/topicpages/r/rapid+palatal+expansion

rapid palatal expansion   https://www.jwfo.org/article/S2212-4438(14)00020-4/abstract

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x