home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सिर दर्द ठीक करने के साथ ही गैस में राहत दिला सकता है केसर, जानें इसके फायदे

सिर दर्द ठीक करने के साथ ही गैस में राहत दिला सकता है केसर, जानें इसके फायदे

खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ केसर का उपयोग कई तरह के आयुर्वेदिक उपचार में किया जाता है। तेज खुशबू के कारण इसका उपयोग कई मिठाईयों और मीठे पकवानों में होता है। हल्‍के और सुनहरे लाल रंगों वाले केसर के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। पेट संबंधित परेशानियों के इलाज के लिए यह बहुत फायदेमंद है। चोट लगने पर भी केसर का लेप लगाने से फायदा होता है। भारत में केसर कश्मीर में पैदा होता है।

केसर का बोटेनिकल नेम क्रोकस सैटिवस (Crocus sativus) है और ये इरिडेसी (Iridaceae) फैमिली से आता है। केसर का रंग और खुशबू इसे अन्य औषधी से अलग बनाती है। आपको बताते चले कि केसर के प्रत्येक पौधे में तीन से चार फूल लगते हैं। एक फूल में तीन स्टिगमा होते हैं जिनका उपयोग हम केसर के रूप में करते हैं। केसर दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि केसर की खेली पूरी तरह से हाथों से ही की जाती है। यानी एक फ्लावर से तीन स्टिगमा तोड़ने के लिए हाथों का उपयोग किया जाता है जो कि बहुत मेहनती काम है। केसर का पौधा 20 से 30 सेंटीमीटर तक बढ़ता है। फूलों के उत्पादन के लिए क्रोकस बीज का उपयोग किया जाता है। एक बीच को पौधे के रूप में तैयार होने और फिर फूल लगने में तीन साल तक लगते हैं। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि केसर महंगा क्यों होता है। अब आप केसर के फायदों के बारे में जानिए।

और पढ़ें :गणेश चतुर्थी और आने वाले त्योहारों को बनाएं यादगार, घर पर बनाएं शुगर फ्री मिठाइयां

आइए जानते हैं केसर के फायदों (Saffron Benefits)के बारे में:

केसर के फायदे: सिरदर्द से राहत (For Headache)

चंदन को केसर के साथ घिसकर इसका लेप माथे पर लगाने से सिर, आंखों और दिमाग को शीतलता मिलती है। इस लेप को लगाने से दिमाग तेज होता है। सिर दर्द को दूर करने के लिए केसर का उपयोग किया जा सकता है। सिर दर्द होने पर चंदन और केसर को मिलाकर इसका लेप लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है। अगर सिर दर्द सर्दी-जुकाम की वजह से या फिर सामान्य कारणों से हो रहा है तो केसर का लेप फायदा पहुंचाएगा। अगर आपको सिर दर्द की गंभीर समस्या से तो डॉक्टर से जरूर जांच कराएं।

और पढ़ें :फास्टिंग के दौरान डायबिटीज के मरीज रखें इन बातों का रखें ध्यान

केसर के फायदे: सर्दी -जुकाम से राहत (F0r Cough)

बच्चे को अगर सर्दी और जुकाम की समस्या हो तो केसर का दूध सुबह-शाम पिलाने से सर्दी और जुकाम में राहत मिलेगी। अगर बच्चे को जकड़न की समस्या है तो सैफरॉन को थोड़े दूध के साथ मिलाकर पीस लें और बच्चे की छाती में लेप लगाएं। ऐसा करने से बच्चे को जकड़न से राहत मिलेगी। बच्चे की सर्दी अगर ठीक न हो रही हो तो बच्चे की नाक, माथे, छाती और पीठ पर केसर, जायफल और लौंग का लेप लगाने से फायदा होता है। बच्चों को मौसम बदलने के साथ ही इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

केसर के फायदे: डायजेशन होता है बेहतर (For Good Digestion)

जिन लोगों को अक्सर अपच की समस्या रहती है या फिर खाना पचने में समस्या होती है, उन्हें केसर का सेवन करना चाहिए। गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने में केसर काफी मदद करता है। यह पाचन क्रिया को भी सुधारता है। आप केसर का सेवन दूध में मिलाकर कर सकते हैं। केसर का काढ़ा बनाकर पीने से भी अपच की समस्या से राहत मिलती है।

और पढ़ें :रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए डाइट प्लान: इसमें क्या खाएं और क्या न खाएं?

पीरियड्स के दौरान मिलती है राहत (Relief in Periods)

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को थकान, कमजोरी, दर्द आदि की समस्या से गुजरना पड़ता है। वहीं कुछ महिलाओं के पीरियड्स समय पर नहीं होते हैं। ऐसी महिलाओं के लिए केसर बहुत फायदेमंद होता है। महिलाओं की कई शिकायतें जैसे – मासिक चक्र में अनियमिता, गर्भाशय की सूजन, मासिक चक्र के समय दर्द जैसी समस्याओं में केसर का सेवन करने से आराम मिलता है। केसर का सेवन किस तरह से करना चाहिए, आप इस बारे में हर्बल एक्सपर्ट से भी राय ले सकते हैं।

पीएमएस यानी प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) के कारण कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ समस्याएं जैसे कि मूड स्विंग और शारीरिक तकलीफ आदि महिलाओं को परेशान कर सकती है। पीएमएस की समस्या से निजात दिलाने के लिए डॉक्टर दवाओं का सेवन करने की सलाह देते हैं। अगर कोई महिला पीएमएस की समस्या से जूझ रही है तो उसे केसर का उपयोग लाभ पहुंचा सकता है।

जर्नल ऑफ साइकोसोमैटिक ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी (Journal of Psychosomatic Obstetrics & Gynecology ) की समीक्षा यानी रिव्यू में ये बात सामने आई है कि पीएमएस के उपचार में हर्बल दवाएं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। पीएमएस की समस्या से राहत पाने के लिए 15 मिलीग्राम केसर का उपयोग महिला को प्रतिदिन करना चाहिए।

और पढ़ें: पीरियड्स और कॉन्स्टिपेशन: जैसे अलीबाबा के चालीस चोरों की बारात हो!

केसर के फायदे: केसर का उपयोग घाव भरने के लिए (Kesar Benefits For Glowing Skin)

त्वचा के झुलसने या चोट लगने पर केसर का लेप लगाना चाहिए। इससे तुरंत फायदा होता है और जल्द नई त्वचा का निर्माण होता है। सैफरॉन लीव्स यानी केसर के पत्तों का लेप घाव को जल्द भरने में मदद करता है साथ ही केसर वाला दूध पीने से ताकत आती है। आपको इस लेप का उपयोग करने से पहले एक बार हर्बल एक्सपर्ट से भी पूछ लेना चाहिए।

केसर के फायदे: अर्थराइटिस में केसर का उपयोग (saffron benefits in Arthritis)

जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है, उनके लिए भी केसर बहुत लाभकारी है। अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी केसर बहुत लाभकारी होता है। यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है। यह थकान को दूर करने और मांसपेशियों को राहत पहुंचाने का काम करता है। एक बात का ध्यान रखें कि हर्बल दवा या फिर सप्लीमेंट को यूज करने से पहले इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी जरूर लें।

केसर का उपयोग करने से पहले आपको सावधानी रखने की आवश्यकता भी है। यदि आपको किसी तरह की एलर्जी है या फिर आपको दवाई से साइफ इफेक्ट हुआ है तो केसर का सेवन बिना डॉक्टर के सुझाव के न करें। चिकित्सीय उपचार के दौरान बिना सुझाव के केसर का सेवन न करें। केसर के बारे में अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बलिस्ट या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें :ड्राई स्किन से हैं परेशान? तुरंत फॉलो करें रूखी त्वचा के लिए ये डायट

नींद की परेशानी को दूर करता है केसर (saffron benefits in sleeping Disorder)

अनिद्रा की शिकायत को दूर करने में भी केसर काफी उपयोगी होता है। इसके साथ ही यह थकान को भी दूर करने में मदद करता है। रात को सोने से पहले दूध में केसर डालकर पीने से अनिद्रा की शिकायत दूर होती है।

आंखों के लिए फायदेमंद है केसर ( Saffron for Healthy Eyes)

आंखों की परेशानी को दूर करने में भी केसर मददगार है। यह मोतियाबिंद को दूर करने में भी मदद करता है। केसर का सेवन शरीर करने से विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचते हैं। अगर आपने पहले कभी भी केसर का सेवन नहीं किया है तो पहले हर्बल एक्सपर्ट से इसके फायदे के बारे में जानकारी लें और फिर केसर का सेवन करें। केसर की कितनी मात्रा का उपयोग किया जा सकता है, इस बारे में भी हर्बल एक्सपर्ट से राय जरूर लें।

और पढ़ें :स्पॉन्डिलाइटिस डाइट चार्ट को करें फॉलो और पाएं दर्द से राहत

हार्ट के लिए लाभकारी है केसर ( Saffron for Healthy Heart)

हार्ट हेल्थ को अच्छा रखने के लिए लोग विभिन्न प्रकार के व्यायाम के साथ ही हेल्दी डायट भी लेते हैं। क्या आप जानते हैं कि केसर का सेवन हार्ट को बेनिफिट पहुंचाने का काम करता है। अगर कोई व्यक्ति उचित मात्रा में केसर का सेवन करता है तो उसकी हार्ट हेल्थ अच्छी रहती हैं। केसर में डिफरेंट कैमिकल कंपोनेंट पाए जाते हैं।उनमे से कुछ कंपोनेंट ब्लड प्रेशर कम करने का काम करते हैं। वहीं कुछ हार्ट डिजीज से रक्षा भी करते हैं। इस बारे में चूहों और खरगोश में अध्ययन किया गया है। स्टडी में ये बात सामने आई है कि केसर ब्लड प्रेशर को कम करता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को भी कम करने का काम करता है। एक बात का ध्यान रखें कि लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर केसर का इस्तेमाल करते हैं, तो उनका ब्लड प्रेशर और अधिक कम हो सकता है। केसर का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल साइंसेज केसर के एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण हार्ट पर सकारात्मक असर पड़ता है। आप इस बारे में अपने एक्सपर्ट से पूछें कि किन हर्बल के साथ केसर का सेवन किया जा सकता है।हर्बल सप्लीमेंट के इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुकसान की तुलना करना जरुरी है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बलिस्ट या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: क्या गर्भावस्था में केसर का इस्तेमाल बन सकता है गर्भपात का कारण?

केसर के फायदे: एंटीडिप्रेसेंट के रूप में (As a antidepressant)

केसर को सनसाइन स्पाइस भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि केसर का रंग लाल या फिर हल्का नारंगी होता है। केसर में मूड बूस्टिंग प्रॉपर्टी होती है। जनरल ऑफ एथ्नोफार्माकोलॉजी के सोर्स में अध्ययन में ये बात सामने आई है कि कि केसर का सेवन ड्रग फ्लुओसेटीन की तरह इफेक्टिव है। यानी इसका उपयोग करने से आवसाद की समस्या से राहत दिला सकता है। जो व्यक्ति एंटीडिप्रेसेंट दवाओं का अधिक सेवन नहीं कर पाते हैं, उनके लिए केसर का सेवन करना बेहतर विकल्प हो सकता है। एक बात का ध्यान रखें कि बिना डॉक्टर की सलाह के कभी भी हर्बल दवा या घरेलू उपाय न करें। आपके स्वास्थ्य के लिए बेहकर है कि आप पहले डॉक्टर से जांच कराएं और उसके बाद उनसे सलाह लें।

और पढ़ें :बेस्ट एनीमिया डाइट चार्ट को अपनाकर बीमारी से करें बचाव

कैंसर से बचाव में केसर का उपयोग (saffron for cancer treatment)

केसर का उपयोग कैंसर से बचाव में भी किया जा सकता है। केसर में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड (flavonoids)होता है। जहां एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक पदार्थों से शरीर की सुरक्षा करते हैं वहीं फ्लेवोनोइड्स शरीर को फंगस और बीमारी से बचाने में मदद करते हैं। जर्नल ऑफ ट्रेडिशनल एंड कॉम्प्लिमेंट्री मेडिसिन की 2015 के रिव्यू में ये बात सामने आई है कि केसर का कैमिकल मेकअप विभिन्न प्रकार के कैंसर के ट्रीटमेंट के साथ ही कैंसर से बचाव में काम आता है। इस बारे में मनुष्यों पर अभी भी अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

मैमोरी करता है बूस्ट (For Memory Boosting)

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि केसर में विभिन्न प्रकार के कंपोनेंट पाए जाते हैं। केसर में पाए जाने वाले क्रोकिन (crocin) और क्रोकेटिन (crocetin) मैमोरी बढ़ाने का काम करते हैं। फाइटोथेरेपी रिसर्च में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक चूहों में केसर का उपयोग करके के बाद पाया गया कि उनकी सीखने की क्षमता और याद रखने की क्षमता में इजाफा हुआ है। केसर में अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली बीमारियों के इलाज में भी मदद कर सकता है। इस बारे में अभी अधिक अध्ययन की जरूरत है।

और पढ़ें: सिर दर्द ठीक करने के साथ ही गैस में राहत दिला सकता है केसर, जानें इसके फायदे

कहां से खरीदना चाहिए केसर (How to Purchase Saffron) ?

आपने केसर के उपयोग और फायदे के बारे में जानकारी तो ले लेकिन आपको अच्छा केसर कहां से मिलेगा ? ये सवाल किसी के भी मन में आ सकता है। केसर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप जहां से भी इसे ले रहे हो, वो विश्वास योग सोर्स होना चाहिए। आप गुड रेपुटेशन ऑनलाइन स्टोर से भी केसर खरीद सकते हैं। ये महंगा मसाला है, इसलिए इसमे धोखाधड़ी के अधिक चांसेज हैं। नकली केसर स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है। केसर अर्क के तौर पर मार्केट में मिलता है। अगर आपके किसी संबंधित को केसर की पहचान है तो आप खरीदते समय उनकी मदद जरूर लें।

इन सभी ऊपर दिए गए फायदों के आलावा भी केसर के कई फायदे हैं। आप केसर का इस्तेमाल खान—पान के अलावा त्वचा पर भी कर सकते हैं। केसर के गुणों के कारण हमारी बहुत सी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपको केसर का उपयोग करना है तो पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर से जानकारी जरूर लें। किसी तरह की बीमारी होने पर पहले डॉक्टर से जांच कराएं और उसके बाद डॉक्टर की सलाह से आप घरेलू उपचार अपना सकती हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

saffron, phytochemicals, and medicinal properties https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3731881/ Accessed on 11/7/2019

saffron, https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6266642/   Accessed on 11/7/2019

saffron, https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6567082/  Accessed on 11/7/2019

Effects of Saffron on Mild to Moderate Generalized Anxiety Disorder , https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT02800733   Accessed on 11/7/2019

लेखक की तस्वीर
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/03/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x