आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

सिर दर्द के घरेलू उपाय अपनाएं और इससे राहत पाएं

    सिर दर्द के घरेलू उपाय अपनाएं और इससे राहत पाएं

    आजकल हर दूसरे व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या से परेशान पाया जाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, माइग्रेन, क्लस्टर सिरदर्द आदि। यूं तो कई बार ये सिर दर्द कुछ आराम करने पर ठीक हो जाता है, लेकिन कई बार यह ठीक नहीं हो पाता है। हालांकि, बाजार में सिर दर्द की दवा कई दवाएं उपलब्ध हैं। लेकिन, इसके साथ ही अगर आपको सिर दर्द के घरेलू नुस्खे पता हों, तो भी इससे राहत पाई जा सकती है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ पांच सिर दर्द के घरेलू उपाय, जो सिर दर्द के बेहतरीन इलाज साबित हो सकते हैं।

    और पढ़ें: पेट दर्द हो या सिर दर्द सोंठ बड़े काम की चीज है जनाब!

    सिर दर्द क्यों होता है?

    सिर दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप सिर दर्द का इलाज करना चाहते हैं, तो पहले इसके पीछे के कारणों के बारे में पता लगाना जरूरी है। नीचे हम आपको सिर दर्द के कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें से कुछ मुख्य कारण हैं :

    • तनाव – जब शरीर व मन में तनाव संभालना मुश्किल हो जाए, तब सिर दर्द होने लगता है।
    • अत्यधिक शारीरिक और मानसिक परिश्रम – दिनभर घर व काम पर भागते भागते बहुत से काम निपटाने होते हैं। ऐसे समय ध्यान आपको तरो ताज़ा कर ऊर्जा से भर देता है। आपकी मुस्कराहट लौट आती है और सुबह की जैसी ताजगी शाम को बस 20 मिनट के ध्यान से आ जाती है। ये आपको पूरी तरह विश्राम देता है, ताकि आप अपने परिवार के साथ अच्छे से आनंदपूर्ण समय बिता पाएं।
    • अपर्याप्त नींद और भूख – कुछ लोगों को ठीक से नींद नहीं आती और उन्हें भूख भी नहीं लगती। इस कारण भी सिर में दर्द होने लगता है।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    • मोशन सिकनेस – कई लोगों को कार, बस आदि में बैठकर मोशन सिकनेस की परेशानी होती है। ऐसे में भी सिर दर्द हो सकता है।
    • शोरगुल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अधिक प्रयोग – ज्यादा शोर में रहना और इलेक्ट्रिक उपकरणों का ज्यादा इस्तेमाल भी सिर दर्द का कारण बन सकता है।
    • ज्यादा सोचना – ज्यादा सोचने और चिंता करना भी सिर दर्द का कारण हो सकता है।
    • अपर्याप्त मात्रा में पानी पीना – शरीर में जब पानी की कमी होती है, तो सिर दर्द हो सकता है।
    • माइग्रेन के कारण – कुछ लोगों को माइग्रेन की शिकायत होती है, जिसमें तीव्र सिर दर्द होता है। माइग्रेन का दर्द कभी कभी इतना बुरा रूप ले लेता है कि व्यक्ति को उल्टियां भी होने लगती हैं। ये दर्द कुछ लोगों को तीन दिन तक भी बना रहता है।

    ये कुछ कारण थे जिनकी वजह से सिर दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप नीचे बताए गए घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

    और पढ़ें: पेट दर्द हो या सिर दर्द सोंठ बड़े काम की चीज है जनाब!

    सिर दर्द के घरेलू उपाय क्या हैं?

    अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो सिर दर्द के घरेलू उपाय आजमा सकते हैं, जिनके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं :

    पानी

    क्या आप जानते हैं शरीर में पानी की कमी भी सिर दर्द का एक कारण हो सकती है? अध्ययन में पाया गया है कि निर्जलीकरण कई बार तनाव और सिर दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा, शरीर में पानी की कमी तनाव और चिड़चिड़ापन पैदा कर सकती है, जो इसे बढ़ा सकता है। इसलिए, दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

    सिर दर्द के घरेलू उपाय – अदरक

    अदरक सिर दर्द के घरेलू उपाय का एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। 2014 में 100 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में अदरक को सिरदर्द से लड़ने में उतना ही प्रभावी पाया गया, जितना कि सुमैट्रिप्टन (माइग्रेन की एक दवा)। इससे यह पता चला कि अदरक माइग्रेन जैसी जटिल समस्या का समाधान हो सकती है। साथ ही, इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं।

    और पढ़ें: सेल्फ मेडिकेशन (Self Medication) से किडनी प्रॉब्लम को न्यौता दे सकते हैं आप

    सिर दर्द के घरेलू उपाय – एसेंशियल ऑयल

    एसेंशियल ऑयल भी आपके सिर दर्द के घरेलू उपाय में काफी मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल को माथे के दोनों सिरों पर इस्तेमाल करने से तनाव के कारण होनेवाले सिरदर्द से काफी राहत मिलती है। वही, एक और अन्य अध्ययन में लेवेंडर ऑयल को माइग्रेन के लिए बेहतर औषधि बताया गया। एसेंशियल ऑयल में काफी उच्च मात्रा में केमिकल कंपाउंड्स पाए जाते हैं। इसलिए, इसका उपयोग सही मात्रा में करना बेहद आवश्यक है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    सिर दर्द के घरेलू उपाय – शराब से दूर रहें

    शराब भी सिर के दर्द का एक कारण हो सकती है। जी हां, यह बिलकुल सच है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जिन लोगों को हमेशा सिर में दर्द रहता है, उनमें शराब माइग्रेन के खतरे को बढ़ा देती है। तो, अगर आप सिरदर्द से दूर रहना चाहते हैं, तो शराब से दूर रहें।

    सिर दर्द के घरेलू उपाय – आइस पैक का करें इस्तेमाल

    कई लोगों को माइग्रेन के कारण भी सिर दर्द होता है और तेज रोशनी और आवाज से माइग्रेन अटैक आ सकता है। इसलिए शांत और अंधेरी जगह ढूंढकर वहां शांति से बैठ जाएं और मेडिटेशन करें। माथे, स्कैल्प और गर्दन पर आइस पैक (बर्फ) लगाएं। इससे माइग्रेन की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी। लेकिन, अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि आइस पैक किस तरह से काम करता है।

    सिर दर्द के घरेलू उपाय – सिर दर्द में भी पहुंचाती है राहत

    सोंठ सिर दर्द में भी राहत देता है। सोंठ में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। इसके कारण ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ऑक्सिजन की मात्रा भी शरीर में बढ़ती है। ऑक्सिजन की मात्रा बढ़ने और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होने के कारण सिर दर्द में कमी आती है।

    सिर दर्द के घरेलू उपाय – केसर का करें सेवन

    सिर दर्द को दूर करने के लिए केसर का उपयोग किया जा सकता है। सिर दर्द होने पर चंदन और केसर को मिलाकर इसका लेप लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है।

    और पढ़ें: हैंगओवर के कारण होती हैं उल्टियां और सिर दर्द? जानिए हैंगओवर के घरेलू उपाय

    सिर दर्द के घरेलू उपाय – भरपूर नींद लें

    नींद की कमी कई मायनों में आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। ऐसे ही एक अध्ययन में यह पाया गया कि जो लोग रोजाना छह घंटे से कम की नींद लेते थे उनमे सिरदर्द का दूसरों की तुलना था। वही, एक और अन्य अध्ययन में हद से ज्यादा नींद को भी सिर दर्द के कारण बताया। इसलिए, रोजाना सात से आठ घंटे की नींद आपके लिए एक बेहतर विकल्प सकता है।

    तो यह थे कुछ नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप सिरदर्द की बीमारी से खुद को दूर रख सकते हैं या फिर दर्द के दौरान आराम पा सकते हैं।

     

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Sleep Related Headache: https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0733861912000552 Accessed July 08, 2020

    Recommended Amount of Sleep for a Healthy Adult: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4434546/ Accessed July 08, 2020

    Triggers of migraine and tension-type headache: https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0072975210970127 Accessed July 08, 2020

    Magnesium in Prevention and Therapy: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4586582/ Accessed July 08, 2020

    Why all migraine patients should be treated with magnesium: https://link.springer.com/article/10.1007/s00702-012-0790-2 Accessed July 08, 2020

    Alcohol-induced headaches: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4821937/ Accessed July 08, 2020

    Alcohol and Cluster Headaches: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19125881/ Accessed July 08, 2020

    Headache and Sleep: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15985108/ Accessed July 08, 2020

    B Vitamins and the Brain: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4772032/ Accessed July 08, 2020

    लेखक की तस्वीर
    Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/04/2021 को
    Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
    Next article: