home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

टीथ ब्रेसेस (दांतों में तार) लगवाने के बाद क्या करें और क्या ना करें?

टीथ ब्रेसेस (दांतों में तार) लगवाने के बाद क्या करें और क्या ना करें?

टीथ ब्रेसेस दातों को उनकी सही जगह पर सेट करने में मदद करते हैं। टीथ ब्रेसस आपके दांतों और जबड़ों को ठीक करते हैं, बल्कि आपके मुंह के स्वास्थ्य को सही रखने के साथ काटने, चबाने और बोलने के तरीके में सुधार कर सकते हैं। दांतों में तार लगवाने लगवाने के बाद हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं आज हमारा लेख इसी पर आधारित है। जब आप अपने ब्रेसेस लगवाते हैं, तो आपको दांतों से काटने या चबाने में दिक्कत हो सकती है। जिसके कारण सामान्य रूप से सिरदर्द या बेचैनी हो सकती हैं। होंठ, गाल और जीभ भी सख्त हो जाते हैं। ढ़ीले और टूटे हुए डेंटल ब्रेसेस खराब परिणाम पैदा कर सकते हैं और आपको लंबे समय तक इलाज कराना पड़ सकता है।

और पढ़ें- पूरी जिंदगी में आप इतना समय ब्रश करने में गुजारते हैं, जानिए दांतों से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्य

टीथ ब्रेसेस से जुड़ी कुछ और बातें

“कॉपिंग विद ब्रेसेस की लेखक जीन ली के अनुसार जैसा की उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि, ”टीथ ब्रेसेस लगने के बाद आप में से कुछ लोग खाने में दिलचस्पी नहीं ले सकते हैं क्योंकि दांत शुरुआत में दर्द करते हैं, भूख नहीं लगती है। यदि आपके दांतों को ब्रेसेस से दिक्कत हो रही है तो, तो सबसे पहले सूप, जेली और पुडिंग खाने की कोशिश करें। (मेरी मां का पसंदीदा इलाज एक कॉफी मिल्कशेक था।)”

टीथ ब्रेसेस क्या है?

टीथ ब्रेसेस एक तरह का तार है जिसका उपयोग ऑर्थोडॉन्टिस्ट टेढ़े मेढ़े दांत, बाहर निकले दांतों को अंदर करने या जबड़े ठीक करने में करते हैं। इसीलिए, इस प्रक्रिया को हिंदी में दांतों में तार लगवाना भी कहा जाता है। कई लोग जिनको डेंटल ब्रेसेस की आवश्यकता होती हैं उनको ये किशोर अवस्था की शुरूआत में ही लगा दिए जाते हैं। हालांकि, वयस्क लोग भी ब्रेसेस लगवा सकते हैं। टीथ ब्रेसेस का मकसद आपको भोजन सही से चबाने में सक्षम बनाना और एक खूबसूरत मुस्कान देना है।

और पढ़ें – सिर्फ दिल और दिमाग की नहीं, दांतों की भी सोचें हुजूर

टीथ ब्रेसेस (डेंटल ब्रेसेस) के नुकसान

दांतों में तार लगवाना आमतौर पर एक सुरक्षित प्रक्रिया है, लेकिन कुछ जोखिम हो सकते है जो निम्नलिखित हैं-

  • टीथ ब्रेसेस से दांतों के ऊपर छोटी जगह बन जाती है जहां भोजन के टुकड़े ठहर जाते हैं और अगर उन्हें सही से साफ नहीं किया गया तो आपके दांतों की ऊपरी सतह के मिनरल कम हो जाते हैं। इससे दांतों पर हमेशा के लिए सफेद रंग के दाग बन सकते हैं। साथ ही दांतों में सड़न या मसूड़ों की बीमारी भी हो सकती है
  • अगर आप अपने ऑर्थोडॉन्टिस्ट के निर्देशों को ठीक से नहीं मानते हैं तो आपके ब्रेसेस निकलने के बाद, विशेष रूप से जब आप रिटेनर पहनते हैं तब आपके जो दांत सही हुए तो वो वापस पहले जैसे हो सकते हैं। इसलिए अपने ऑर्थोडॉन्टिस्ट के निर्देशों को ध्यान से सुनें।
  • दांत जब अपनी जगह से हटते हैं तो उस दौरान दांतों के रास्ते की कुछ हड्डियां घुल जाती हैं और इसके पीछे नई हड्डियां बन जाती हैं। इस प्रक्रिया में दांतों की जड़ों की लंबाई कम हो सकती हैं जिससे दांत कमजोर भी हो सकते हैं। हालांकि, ऐसा बहुत ही दुर्लभ होता है।

जोखिम को कम करें

टीथ ब्रेसेस के नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए शक्कर और स्टार्च वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में कटौती करें

  • चबाने वाले खाद्य पदार्थ: बैगल्स, हार्ड रोल
  • कुरकुरे खाद्य पदार्थ: पॉपकॉर्न
  • चिपचिपा खाद्य पदार्थ: केरामल, च्यूइंगम
  • हार्ड फूड्स: नट्स, हार्ड प्रेट्जल
  • सुगंधित और हार्ड पदार्थ: कैंडी
  • खाद्य पदार्थ जो आपको काटने पड़ते हैं: कॉब पर मकई, सेब, गाजर

और पढ़ें: दांतों की सफाई करते हैं न सही से? क्विज से जानें कितना सही है आपका तरीका

क्या करें और क्या ना करें?

  • फ्लोराइड टूथपेस्ट और सॉफ्ट-ब्रिसल युक्त ब्रश के साथ, भोजन के बाद सावधानी से ब्रश करें। यदि आप अपने भोजन के बाद अपने दांत ब्रश नहीं कर सकते हैं, तो कुल्ला जरूर करें।
  • पहली चीज जो आपको सीखनी चाहिए वह यह है कि अपने भोजन को छोटे टुकड़ों में काट लें और चबाने के लिए अपने पीछे के दांतों का उपयोग करें।
  • अपने टीथ ब्रेसेस से सभी कणों को बाहर निकालने के लिए अच्छी तरह से कुल्ला करें। दांत साफ हैं यह सुनिश्चित करने के लिए दर्पण में जांचें।
  • दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट के निर्देश पर फ्लोराइड माउथवाश पर का उपयोग करें।
  • फ्लॉस थ्रेडर की मदद से टीथ ब्रेसेस और अंडर वायर के बीच फ्लॉस करें। आपके ऑर्थोडॉन्टिस्ट भी टीथ ब्रेसेस और तारों के बीच सफाई करने के लिए एक छोटे लचीले टूथब्रश की सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें- यह भी पढ़ें रूट कैनाल उपचार के बाद न खाएं ये 10 चीजें

दांतों में तार लगाने का खर्च

मार्केट में मुख्य रूप से तीन तरह के डेंटल ब्रेसेस ज्यादा प्रचलित हैं-

  • मेटल ब्रेसेस – इनकी कीमत लगभग 18,000 से 50,000 तक हो सकती है।
  • सिरेमिक ब्रेसेस – इनकी कीमत लगभग 30,000 से 80,000 तक हो सकती है।
  • अलाइनर या इनविसलाइन – इनकी कीमत लगभग 60,000 से शुरू होती है और चार लाख तक हो सकती है।

यहां डेंटल ब्रेसेस की लागत जो दी गई है वह केवल सांकेतिक कीमत है और वास्तिविक कीमत इससे अलग हो सकती है। दांतों में ब्रेसेस लगाने का खर्च आपके शहर, डेंटिस्ट या क्लिनिक की ब्रांड वेल्यू और किस कंपनी के टीथ ब्रेसेस हैं। इन सभी बातों पर निर्भर करता है।

अपने दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अपने डेंटिस्ट से चेकअप और सफाई के लिए पूछें। उनकी बातों का गंभीरता से पालन करे। दांतों का स्वस्थ रहना एक स्वस्थ जीवन की निशानी है। चमकदार मुस्कान जो सबका दिल जीत ले इसके लिए भी दांतों की उचित देखभाल करना बेहद जरूरी है।

टेढ़े मेढ़े दांत यदि आपकी पर्सनैलिटी को भी प्रभावित कर रहे हैं तो टीथ ब्रेसेस की मदद से आप इन्हें दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने डेंटिस्ट से जानकारी हासिल करें कि डेंटल ब्रेसेस के नफे-नुकसान क्या हैं? और इस इलाज में आपको कितनी जेब ढीली करनी पड़ेगी?

टीथ ब्रेसेस लगाने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं ये आप समझ गए होंगे। हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यह लेख सिर्फ एक सूचना मात्र है। टीथ ब्रेसेस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dental braces. https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/braces/about/pac-20384607. Accessed on 12 Sep 2019

Dental Braces and Retainers. https://www.webmd.com/oral-health/guide/braces-and-retainers#1. Accessed on 12 Sep 2019

How Braces Straighten Teeth in Children and Adults. https://www.healthline.com/health/how-do-braces-work/ Accessed on 12 Sep 2019

Your Complete Guide to Adult Braces: Costs, Types, Materials and More.
https://www.dentaly.org/us/adult-braces/. Accessed on 12 Sep 2019

What are braces and what do they do?. https://www.dentalhealth.org/safebrace-what-are-braces-and-what-do-they-do. Accessed on 12 Sep 2019

लेखक की तस्वीर badge
Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x