home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नमक से दांत साफ करना कितना फायदेमंद है?

नमक से दांत साफ करना कितना फायदेमंद है?

क्या आपके टूथपेस्ट में नमक है? इस बात का तो हमेशा ही आपने ध्यान रखा है लेकिन कितना नमक है? इस बात पर क्या कभी गौर किया है? नमक से दांत साफ करना आपके लिए अच्छा है या बुरा? आइए आज हम बताते है। नमक को सोडियम क्लोराइड (NaCl) के नाम से भी जाना जाता है, जिसे आपके दांतों के लिए अच्छा और बुरा दोनों कहा जाता है। हालांकि, सदियों से नमक से दांत साफ किए जाते रहे हैं और साथ ही दांतों की साफ-सफाई और स्वस्थता के लिए नमक को उपयोगी भी माना जाता है, लेकिन सोडियम लेवल बढ़ना दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जाने कैसे?

जानिए नमक से दांत साफ करने के फायदे और नुकसान

नमक से दांत साफ करना कैसे है फायदेमंद

  • नमक के पानी से कुल्ला करना, मुंह और उसके आसपास होने वाले किसी भी तरह के घाव के लिए एक बढ़िया दांत साफ करने के घरेलू नुस्खें है।
  • दांतों के दर्द को दूर करने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करना एक असरदार उपाय है।
  • यदि आपने हाल ही में मुंह की कोई सर्जरी (dental surgery) कराई है तो किसी भी तरह के इंफेक्शन या मसूड़े की सूजन को दूर करने में नमक का पानी मदद करता है क्योंकि यह एक नेचुरल रोगाणुनाशक है।
  • एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालकर कुल्ला करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है।
  • दांतों का पीलापन कैसे दूर करें? यह सवाल भी आपके मन में है तो बता दें कि दांतों का पीलापन दूर करने के लिए नमक के घोल से ब्रश किया जाता है।
  • दांतों को सफेद करने के घरेलू नुस्खे में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी किया जाता है। दांतों पर जमी पीली परत को हटाने के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी और नमक लेकर टूथब्रश किया जाता है।

और पढ़ें : क्या आप दांतों की समस्या को लेकर डेंटिस्ट को दिखाने से डरते हैं, जानें डेंटल एंग्जायटी के बारे में

नमक से दांत साफ करना कैसे है हानिकारक

  • नियमित रूप से दांतों के लिए किया गया नमक का उपयोग मुंह में एक खराब स्थिति बनाता है। इससे मुंह में मौजूद श्लेष्म झिल्ली (Mucous membrane) सूख जाती है, जिसका काम नरम ऊतकों और मसूड़े को चिकनाई देकर दांतों को स्वस्थ बनाए रखना है।
  • नमक एक अपघर्षक (abrasive) एजेंट के रूप में काम करता है, जिसे दांतों पर सीधे घिसने से यह दांतों के ऊपर चढ़े एक चमकदार पदार्थ को खत्म कर देता है।
  • दातों की मजबूती के लिए कैल्शियम एक अहम भूमिका निभाता है। नमक का ज्यादा उपयोग कैल्शियम को उत्सर्जित करने का कारण बनता है, जिससे वह दांतों तक पहुंचता है।
  • अक्सर लोग घरेलू नुस्खों के तौर पर दांतों को साफ करने के लिए नमक का प्रयोग करते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि सिर्फ नमक का उपयोग मसूढ़ों में घाव निर्माण कर सकता है।

क्यों होता है दांतों में पीलापन

आमतौर पर समय पर सफाई न करना या गुटखा, तंबाकू या शराब के सेवन के कारण भी दांत पीले पड़ जाते हैं। इसके अलावा कुछ दवाओं की प्रतिक्रिया के चलते भी दांतों पर धब्बे पड़ जाते हैं। ऐसे में लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, जिनमें नमक से दांत साफ करना काफी आम है। इसके अलावा कई बार जानकारी के आभाव में कुछ कैमिकल्स का भी दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल करने लगते हैं। इससे दांतों को नुकसान पहुंच सकता है। इन कैमिकल्स से दांतों के ऊपर से इनेमल की परत उतर जाती है इससे भी दांत पीले दिखने लगते हैं। इसके अलावा दांत पीले होने का एक कारण विटामिन सी की कमी भी हो सकता है। चाय, कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक्स के कारण भी दांतों पर धब्बे दिखते हैं।

पीले दांत का इलाज क्या है?

हांलाकि, सदियों से नमक से दांत साफ किए जाते रहे हैं। लेकिन आज के इस दौर में जब हर क्षेत्र में इतनी तरक्की कर ली गई है, तो ऐसे में दांतों से पीलापन हटाने के लिए भी कई विकल्प उपलब्ध हैं। इसके तहत व्हाइटनर, शाइनर्स के अलावा कई कैमिकल्स मौजूद हैं, जिन्हें दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा दांतों का पीलापन दूर करने के लिए डेंटल ब्लीचिंग भी एक विकल्प है।

दांत साफ करने के घरेलू नुस्खें

दांत साफ करने के कुछ घरेलू नुस्खें भी है जिनका इस्तेमाल लंबे समय से लोग करते आ रहे हैं। ऐसे ही कुछ नुस्खें हैं:

नमक से दांत साफ करना

काफी लंबे समय से लोग नमक से दांत साफ करते आए हैं। दांतो से पीलापन हटाने और वापस चमक पाने के लिए हफ्ते में एक बार दांतों की नमक और तेल से सफाई करने की सलाह दी जाती है। कुछ बूंदे सरसों के तेल के साथ चुटकी भर नमक मिलाकर दांतों को मसाज करने से पीलापन हट जाएगा और आपको एक शानदार मुस्कान मिलेगी।

नींबू के छिलके से दांतों की सफाई

नमक से दांत साफ करने के अलावा नींबू भी दांतों की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। नींबू से दांतों की सफाई के लिए नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ने की जरूरत होती है। साथ ही दांतों की सफेदी वापस पाने के लिए इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है। यह भी ध्यान दें कि ऐसा करने से मुंह का स्वाद खट्टा हो जाएगा, तो बेहतर है कि आप तभी तक इसका इस्तेमाल करें जब तक कि आपको परेशानी महसूस न हो।

नीम की दातून से दांतों की सफाई

नीम को दांतों और स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। दांतों की सफाई के लिए भी इसका पुराने दौर से इस्तेमाल किया जाता रहा है। नीम में पाई जाने वाली एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के कारण यह दांतों को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसे में दांतों का पीलापन हटाने के लिए नीम की दातून से दांत साफ करें।

बेकिंग सोडा

हफ्ते में एक या दो बार ब्रश पर बेस्ट के साथ चुटकिभर बेकिंग सोडा डाल लें। इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ होती जाएगी।

नींबू का रस

अगर आप नींबू को दांतों पर नहीं रगड़ना चाहते तो इसके रस से कुल्ला कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं। इस मिक्चर से रोज़ खाना खाने के बाद कुल्ला करें। इससे दांतों का पीलापन दूर होने के बाद सांसों की बदबू भी चली जाएगी।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर से भी कुल्ला कर दांतों का पीला कम किया जा सकता है। इस विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और कुल्ला करें।

संतेरे का पाउडर

संतरे के पाउडर से भी दांत चमक सकते हैं। ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों की हल्के हाथों से मसाज करें।

भले ही दांतों की अच्छी सेहत के लिए नमक का उपयोग काफी पुराना है। इसके बावजूद नमक से दांत साफ करने के नुकसान भी हैं इसलिए दांतों की सफाई के लिए डेंटिस्ट के द्वारा बताएं गए उपायों को ही अपनाएं और समय-समय पर डेंटल चेकअप कराएं। साथ ही दांतों की सफाई के लिए कोई घरेलू नुस्खा अपना रहे हैं, तो डेंटिस्ट से उसके बारे में सलाह जरूर ले लें।

नए संशोधन की समीक्षा डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा की गई

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 

https://forest-ray।com/news/is-salt-bad-for-your-teeth।

htmlhttps://www।watertowerdentalcare।com/blog/2016/02/is-salt-good-or-bad-for-your-teeth

https://www.healthline.com/health/dental-and-oral-health/how-to-get-rid-of-yellow-teeth#bottom-line

https://jada.ada.org/article/S0002-8177(17)30822-X/fulltext

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x