home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) स्किन से जुड़ी परेशानियों को कर सकता है दूर

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) स्किन से जुड़ी परेशानियों को कर सकता है दूर

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) में काफी मात्रा में एसिटिक एसिड, सिट्रिक और मैलिक एसिड होता है। साथ ही इसमें विटामिन, एंजाइम, मिनरल और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। एप्पल साइडर विनेगर प्रकृति का ऐसा तोहफा है, जिसका इस्तेमाल सेहत और सुंदरता दोनों को निखारने में होता है। इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। आइए जानते हैं कैस :

और पढ़ें : स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) के फायदे

एप्पल साइडर विनेगर-Apple Cider Vinegar

पिम्पल को करे दूर (Removes acne)

अगर आप भी चेहरे पर बार-बार पिम्पल आने से परेशान हैं, तो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल ज़रूर करें। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह चेहरे से बैक्टीरिया, ऑयल और डस्ट को निकालने में मददगार है, जिससे पिम्पल कम हो जाते हैं। पिम्पल के ट्रीटमेंट के लिए एक कप में पानी लें और उसमें 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें और इसे रुई की मदद से पिम्पल वाली जगह पर लगाएं। इससे पिम्पल ठीक भी होगा और उसका निशान भी नहीं पड़ेगा।

सनबर्न ठीक करें (Heal Sunburn)

सूरज की धूप थोड़ी देर के लिए तो अच्छी है पर ज्यादा देर तक धूप में रहने से सनबर्न हो जाता है, जिससे स्किन काफी डैमेज होती है। इसे भी एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करके ठीक किया जा सकता है। इसके लिए 1 कप पानी में थोड़ा एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर से सनबर्न वाले हिस्से की मालिश करें और चाहें तो नहाने के पानी में भी इसे मिला लें इससे सनबर्न जल्दी ठीक होगा।

और पढ़ें : डर, प्यार और खुशी की गंध भी पहचान सकती है हमारी नाक, जानें नाक के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

फुंसी करे ठीक (Good for boils)

चेहरे पर अचानक निकली छोटी सी फुंसी बहुत परेशान करती है। इसमें दर्द और खुजली दोनों होतें हैं। एप्पल साइडर विनेगर में एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होने के साथ ही एसिटिक एसिड होता है, जो स्किन के इन्फेक्शन को दूर करता है और फुंसी को भी ठीक करता है। एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से स्किन को सॉफ्ट भी बनाया जा सकता है। इसके लिए पहले फुंसी पर थोड़ा शहद लगा लें और थोड़ी देर बाद उसे ठंडे पानी से धोएं और फिर उस पर एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) लगा लें।

पैरों की बदबू के लिए (Eliminate foot odor)

पैरों से आने वाली पसीने की बदबू अक्सर आपको शर्मिंदा कर देती है। इसके लिए आप थोड़े गुनगुने पानी में एप्पल साइडर विनेगर डालें और थोड़ी देर तक पैरों को इसी पानी में डुबो कर रखें। पैरों की बदबू खत्म हो जाएगी।

और पढ़ें : किसी के साथ प्यार में पड़ने से लगता है डर, तो हो सकता है फिलोफोबिया

ऑयली स्किन के लिए (Good for Oily skin)

ऑयली स्किन वालों के लिए एप्पल साइडर विनेगर एक अच्छा टोनर है। ये स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को 3 चम्मच पानी में मिलाएं और फिर रुई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। सेंसटिव स्किन वाले विनेगर की मात्रा कम रखें।

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करके आप आसानी से घर पर ही स्किन से जुडी कई परेशानियों को ठीक कर सकते हैं। इसके साइड इफ्फेक्ट भी नहीं हैं बस इतना ध्यान रखें कि ये एसिडिक होता है तो इसका इस्तेमाल बहुत ज़्यादा न करें। अगर स्किन में इन्फेक्शन है तो डॉक्टर सलाह के बिना इसका इस्तेमाल न करें।

और पढ़ें : होममेड बेबी फूड है बच्चों के लिए हेल्दी, जानें आसान रेसिपी

लो कैलोरी ड्रिंक (Low calorie drink)

एप्पल साइडर विनेगर एक लो कैलोरी ड्रिंक है। 100 ग्राम एप्पल साइडर विनेगर में 22 कैलोरी होती है। इसलिए यह वजन कम करने में काफी मदद करता है। अगर आप खली पेट एक ग्लास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर पीते हैं, तो आप अपने बेली फैट को जल्दी कम कर सकते हैं।

ज्यादा भूख नहीं लगती (Suppresses appetite)

वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सीमित खाना। अगर हम हर समय कुछ न कुछ खाते रहेंगे तो शरीर में काफी मात्रा में कैलोरी जाएगी। एप्पल साइडर विनेगर पीने से आपको पेट के भरे होने का एहसास होता है जिससे आप खाना बार-बार नहीं खाते हैं और शरीर में ज्यादा कैलोरी नहीं जाती।

पाचन तंत्र बेहतर होता है (Good for Digestive System)

एप्पल साइडर विनेगर भोजन को पचाने में भी बहुत मदद करता है। रात को खाने के बाद गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर पीने से डाइजेशन अच्छा रहता है जिससे बेली फैट नहीं बढ़ता है। दरअसल, ज्यादा पेट निकलने का मुख्य कारण खाने का ठीक से न पचना ही होता है।

फैट बर्न करता है (Burns Fat)

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो फैट को कम करने में मदद करता है इसलिए इसके नियमित इस्तेमाल से मोटापे को कम किया जा सकता है।

फंगल इंफेक्शन से बचाता है सिरका (Protects from Fungal Infection)

सिरका इतनी चीजों में काम आता है कि आप सोच भी नहीं सकते । सिरका का एक दूसर फायदा यह भी है कि इसकी मदद से आप कई तरह के फंगल इंफेक्शन से भी बच सकते हैं। वाइट विनेगर के साथ एप्पल साइडर विनेगर को प्रभावित जगह पर लगाकर फंगल इंफेक्शन, एथलीट फुट, डेंड्रफ आदि समस्याओं से भी निपटा जा सकता है।

शुगर लेवल रहता है कंट्रोल (Control sugar levels)

रिसर्च के मुताबिक एप्पल साइडर विनेगर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। दरअसल ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस बनाये रखने में मदद मिलती है, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेकर इसका सेवन संतुलित मात्रा में करने से लाभ मिलता है।

थ्रोट इंफेक्शन की परेशानी होती है ठीक (Relief from throat irritation)

हम में से कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें मौसम बदलने के साथ-साथ गले में खराश (थ्रोट प्रॉब्लम) की समस्या शुरू हो जाती है। अगर आप या आपके परिवार के सदस्य को भी ऐसी कोई शारीरिक तकलीफ होती है, तो एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) रामबाण से कम नहीं है। दरअसल इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण थ्रोट इंफेक्शन की परेशानी दूर करने में सहायक है।

और पढ़ें : बोटोक्स गाइड: जानिए चेहरे को जवां बनाने वाली इस तकनीक के बारे में सबकुछ

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) पीने की विधि क्या है?

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) काफी एसिडिक होता है इसलिए इसे ऐसे ही न पिएं। इसके लिए एक ग्लास पानी में एक से दो चम्मच तक मिलाकर आप आराम से ले सकते हैं और हो सके तो सिरके की मात्रा कम ही रखें और दिन में दो से तीन बार लें। आप इसे सलाद के ऊपर डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर को रात के खाने के बाद गुनगुने पानी में लेने से वजन कम करने में काफी फायदा होता है।

सेब के सिरका (Apple Cider Vinegar) के फायदे जानकर आप जरूर अब इसे अपनी रसोई में जगह देंगे। वैसे तो सेब के सिरका के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं लेकिन, इसे बहुत ज्यादा न लें क्योंकि ये एसिडिक होता है। इसके अलावा अगर आप को कोई बीमारी या एलर्जी है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) के फायदे तो कई हैं, लेकिन अगर इसका सेवन ठीक तरह न किया जाए, तो इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इस आर्टिकल में अब आगे समझते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं और किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

ऑर्गेनिक खाने-पीने की चीजों को कैसे हेल्दी बनायें? जानने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

सेब के सिरका (Apple Cider Vinegar) के साइड इफेक्ट्स:

एप्पल साइडर विनेगर-Apple Cider Vinegar

दांत के लिए है नुकसानदायक: अगर आप एप्पल साइडर विनेगर को बिना पानी मिलाएं सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एसिड दांतों के ऊपरी परत को नुकसान हो सकता है। यही नहीं ऐसी स्थिति में कैविटी की प्रॉब्लम भी बढ़ सकती है। इससे साइड इफेक्ट्स न हो इसलिए हमेशा पानी के साथ सेवन करें।

स्किन हो सकती है डल: पिम्पल्स या मुंहासे की समस्या के समाधान के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल तो किया जाता है, लेकिन अगर इसका ठीक तरह चेहरे पर अप्लाई न किया जाए, तो इससे स्किन डल पड़ सकती है। दरअसल एसिडिक होने की वजह अगर इसे चेहरे पर सीधे अप्लाई करने पर नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इसे स्किन पर डायरेक्ट अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

चाय-कॉफी के बाद न करें सेवन: सेब के सिरका का सेवन चाय, कॉफी या किसी भी कैफीन युक्त पदार्थों के बाद नहीं करना चाहिए। इससे डायजेशन प्रक्रिया पर नुकसान पहुंच सकता है।

जूस के साथ न करें सेवन: सेब के सिरका (Apple Cider Vinegar) के साथ नींबू, संतरे या किसी अन्य खट्टे फलों के साथ नहीं करना चाहिए। खट्टे फलों के साथ सेवन करने से एसिटिक एसिड की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे शरीर को नुकसान हो सकता है।

हड्डियों से संबंधित परेशानी: अगर आपको हड्डियों से जुड़ी तकलीफ जैसे ऑस्टियोपोरोसिस या ऑस्टियोआर्थराइटिस की बीमारी है, तो सेब के सिरका (Apple Cider Vinegar) का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

इन ऊपर बताई बातों को ध्यान में रखकर सेब के सिरके का सेवन करें। अगर इसके सेवन से आपको कोई परेशानी महसूस होती है, तो इसका सेवन न करें और हेल्थ एक्सपर्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : महामारी के दौरान मेकअप के सामान को सैनिटाइज करना भी है जरूरी, जानिए

सेब के सिरका (Apple Cider Vinegar) को कैसे करें स्टोर?

एप्पल साइडर विनेगर को स्टोर करना कठिन नहीं है। लंबे वक्त तक इसके इस्तेमाल के लिए आप इसे प्लास्टिक की बोतल में रखकर नॉर्मल टेम्प्रेचर में रख सकते हैं। ध्यान रखें की धूप में न रखें और फ्रीज में भी नहीं रखें। बोतल को हमेशा टाइट बंद करें।

अगर आप सेब के सिरका (Apple Cider Vinegar) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

apple cider vinegar https://nutritionfacts.org/topics/apple-cider-vinegar/   Accessed/30/Dec/2019

30 Amazing Uses and Healing Powers of Apple Cider Vinegar  https://organic.org/30-amazing-uses-and-healing-powers-of-apple-cider-vinegar/  Accessed/30/Dec/2019

Debunking the health benefits of apple cider vinegar  www.uchicagomedicine.org/forefront/health-and-wellness-articles/debunking-the-health-benefits-of-apple-cider-vinegar   Accessed/30/Dec/2019

8 Questions About Apple Cider Vinegar  www.bestfoodfacts.org/8-apple-cider-vinegar-questions   Accessed/30/Dec/2019

Can Apple Cider Vinegar Help Your Health?  www.uwhealth.org/health-wellness/can-apple-cider-vinegar-help-your-health/52037  Accessed/30/Dec/2019

लेखक की तस्वीर
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/12/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x