home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

शहद के लाभ : शहद के 7 फायदे ऐसे जिनको सुनकर दंग रह जाएंगे

शहद के लाभ : शहद के 7 फायदे ऐसे जिनको सुनकर दंग रह जाएंगे

प्राचीन समय से ही शहद (Honey) को भोजन के साथ-साथ बहुगुणी औषधि के रूप में उपयोग होते हुए देखा है। आमतौर सभी ने शहद के मीठे स्वाद को जरूर चखा होगा पर उसी के साथ वह औषधीय गुणों से भी भरपूर है। शहद में पाये जाने वाले जीवाणुरोधी तत्व मानव शरीर को शुद्ध रखने के साथ-साथ उसकी रोग प्रतिरोधक (Immunity power) क्षमता को भी बढ़ाते है। आपने कहीं पढ़ा होगा की शहद के लाभ न सिर्फ खाने-पीने में मिलते हैं बल्कि शहद के फायदे कटे-जले को ठीक करने में भी देखा जा सकता है। लेकिन बता दें कि शहद के लाभ यहीं तक सीमित नहीं है। उसे और भी विभिन्न तरीके से उपयोग किया जा सकता है।

शहद के लाभ (Honey benefits)

शहद के लाभ (Honey benefits)

1. डायरिया (Diarrhea) में शहद है लाभकारी

कई अध्ययनों के अनुसार यह देखा गया है कि शहद डायरिया की परेशानी को दूर करने के लिए शहद बेहद लाभकारी माना जाता है। डायरिया होने पर शहद का सेवन करने से शरीर में पोटैशियम और पानी ग्रहण करने की इच्छा बढ़ती है, जो कि डायरिया की परेशानी में यह मददगार साबित होता हैं। पैथोजेन डायरिया होने का असली कारण माना जाता है। शहद खाने से शरीर में पैथोजेन की क्रियाओं को रोकने में मदद मिलती है।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी के दौरान डायरिया होने पर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

2. सर्दी खांसी में शहद के लाभ ( For Cough)

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाईजेशन (WHO) के अनुसार शहद को सर्दी-खांसी से लड़ने के लिये एक प्राकृतिक नुस्खा माना है। एक अमेरिकी बाल रोग एकैडमी ने शहद को खांसी और कफ का हल माना है। हालांकि एक साल से कम के बच्चों को शहद देना हानिकारक है। साल 2007 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार शहद का सेवन करने से रात में कफ और खांसी की दिक्कत में गिरावट आती है और अच्छी नींद आती है।

और पढ़ें : रातों की अच्छी नींद के लिए भी जरूरी है हाइड्रेशन

3. ब्लड प्रेशर होता है काबू में (For Blood Pressure)

ब्लड प्रेशर हृदय रोग होने का एक बहुत ही प्रमुख कारण माना जाता है। लेकिन शहद इसे कम करने में मदद कर सकता है। शहद में उपस्थित ऐंटीआक्सिडंट ब्लड प्रेशर को घटाते हैं। चूहों और मनुष्यों पर किए गए ऐसे कई अध्ययनों में पाया गया है कि शहद के सेवन से उनके रक्तचाप (Blood pressure) में कमी देखी गयी है।

4. इंफेक्शन से लड़ने में मजबूती (For Infection)

शहद के विभिन्न प्रकारों में से एक है मानुका शहद। ऐसा विशेषज्ञों का मानना है कि मानुका शहद अपने एंटी बैक्टीरीयल गुणों की वजह से घाव को जल्दी भर देता हैं। उनके पूरी तरह से कार्य करने के बारे में अभी तक विशेषज्ञों को जानकारी नहीं है, लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार बैक्टीरिया की वजह से पहली बार होने वाले इंफेक्शन में शहद बहुत ही उपयोगी है।

5. होंठों के लिए लाभकारी है शहद (For Lips)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार शहद का इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स जैसे लिप बाम में भी किया जाता है, जिससे फटे होंठों की समस्या दूर होती है। वहीं आप शहद को सीधे अपने होंठ पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से भी आपके होंठ हेल्दी होंगे क्रैक लिप्स की समस्या दूर होगी।

6. एसिडिटी की परेशानी दूर करे शहद (For Acidity)

एसिडिटी की समस्या आम तकलीफों में से एक है। लेकिन अगर इस छोटी सी परेशानी को दूर नहीं की गई तो समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। दरअसल शहद में एंटीऑक्सिडेंट एवं एंटीबैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने में मददगार है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए या इस परेशानी को दूर करने के लिए शहद का सेवन लाभकारी माना जाता है।

7. चीनी को कहिये बाय-बाय (Bye-Bye to Sugar)

चीनी का सेवन आप ना कर शहद का सेवन कर सकते हैं। शहद ना सिर्फ चीनी की कमी पूरी करता है बल्कि कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी प्रदान करता है। अपने खाने में मिठास भरने के लिए आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद एक स्वीटनर है इसीलिए आपको इस बात का ध्यान देना जरूरी है कि आप उसे कितनी मात्रा में ले रहे हैं।

8. वेट लॉस में सहायक है शहद (For weight loss)

वेट कम करने के लिए या वजन कंट्रोल करने के लिए शहद का सेवन वर्षों से किया जा रहा है। दरअसल शहद फैट फ्री होता है, जो वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी निजात दिलाने में सहायक होता है। इसलिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक स्पून शहद मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें आप नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

और पढ़ें : जानें काटने वाली हनी बी कैसे है बड़े काम की चीज?

शहद के लाभ त्वचा के लिए (Honey Benefits for skin)

स्वास्थ्य के लिए शहद के फायदों के अलावा शहद के कई अन्य फायदे हैं। त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए शहद यानी मधु का इस्तेमाल किया जाता है-

कील-मुंहासे होंगे दूर (For Pimple Treatment)

चेहरे के कील-मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में शहद काफी मदद कर सकता है। शहद नेचुरल एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है। इसको फेस पर मास्क लगाने से एक्ने की समस्या दूर होती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए ( For Glowing Skin)

शहद में मॉइश्चराइज गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप चेहरे की चमक भी बढ़ा सकते हैं। हनी का उपयोग आप ‘स्किन लाइटनिंग मास्क’ के रूप में भी कर सकते हैं।

और पढ़ें : स्किन लाइटनिंग के 12 घरेलू उपाय

झुर्रियों को करे दूर ( Treat Wrinkles)

अगर आप झुर्रियां के लिए घरेलू नुस्खों की तलाश कर रहे हैं, तो हनी आपके लिए मददगार होगा। आप शहद का इस्तेमाल एंटी एजिंग मास्क (Anti aging mask) की तरह कर सकते हैं। शहद चेहरे को मॉइश्चराइज करता है। इसके अलावा, शहद के एंटीऑक्सिडेंट गुण स्किन से पिगमेंटेशन से बचाते हैं।

और पढ़ें : ये हैं एंटी एजिंग फेशियल एक्सरसाइज, जो रखेंगी त्वचा को जवां

रूखी त्वचा (For Dry Skin)

ड्राय स्किन वालों के लिए शहद का उपयोग बहुत ही गुणकारी होता है। इसका उपयोग करके आप रूखी और बेजान त्वचा को चमकदार और मुलायम बना सकते हैं।

और पढ़ें : क्यों जरूरी है सोने से पहले मेकअप उतारना?

चेहरे की सफाई (For Clear Skin)

फेस वॉश के लिए भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे की सफाई के लिए अच्छे होते हैं। चेहरे से गंदगी हटाने के लिए यह एक बेहतर होम रेमेडी है।

और पढ़ें : त्वचा के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

बालों के लिए शहद के लाभ (Honey Benefits For Hair)

त्वचा की खूबसूरती के साथ शहद के लाभ बालों की भी खूबसूरती बढ़ाते हैं। हनी स्किन के साथ-साथ बालों की तमाम परेशानियों को दूर करने का कारगर घरेलू नुस्खा है। जानते हैं, बालों के लिए शहद के लाभ-

हेयर ग्रोथ होती है सही (For Hair Growth)

बढ़ते प्रदूषण और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से बालों के टूटने की समस्या आम है। हेयर फॉल की समस्या से निजात पाने के लिए शहद का इस्तेमाल करते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट गुण बालों को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही इसके जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण स्कैल्प में संक्रमण को फैलने से रोकते हैं

और पढ़ें : इन हेयर केयर ऑयल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

डैंड्रफ होगा छू-मंतर (For Dandruff)

डैंड्रफ के घरेलू उपाय के तौर पर शहद का इस्तेमाल किया जाता है। हनी में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करते हैं।

और पढ़ें : हेल्दी फूड्स की मदद से प्रेग्नेंसी के बाद बालों का झड़ना कैसे कम करें?

त्वचा और बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

शहद के नुकसान (Side effects of Honey)

शहद के लाभ तो सुन लिए हैं अब आपने, लेकिन शहद के नुकसान को जानना भी जरूरी है। हनी से होने वाले कुछ नुकसान इस तरह हैं-

  • शहद के नुकसानों में पेट दर्द एक है। हनी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट-दर्द की समस्या हो सकती है।
  • शहद के नुकसानों में फूड प्वाइजनिंग (Food poisoning) भी शामिल है। इससे बोटुलिज्म प्वाइजनिंग हो सकती है। यह समस्या ज्यादातर बच्चों में पाई जाती है।
  • हनी में सुक्रोज के साथ-साथ ग्लूकोज की भी मात्रा होती है। इसलिए इसका ज्यादा सेवन रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आप मधुमेह के मरीज हैं, तो शहद का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

औषधीय गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल सुंदरता को निखारने के साथ-साथ कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे शहद का सेवन ज्यादा न करें। शहद के लाभ हैं, तो इसका अत्यधिक उपयोग सेहत को भारी भी पड़ सकता है। हनी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें।

और पढ़ें : अलसी हो या तिल, इन बीजों न समझें कम, बचा सकते हैं आपको कई बीमारियों से

शहद (Honey) से जुड़े कुछ खास सवाल और उनके जवाब

सवाल: शहद का सेवन खाली पेट किया जा सकता है?

जवाब: यह मिथ है कि शहद का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। लेकिन नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार शहद का सेवन खाली पेट किया जा सकता है।

सवाल: सोने से पहले शहद का सेवन किया जा सकता है?

जवाब: एक्सपर्ट्स की मानें, तो सोने के पहले दूध में शहद मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलता है। लेकिन यह ध्यान रखें की सोने से कुछ देर पहले आप इसका सेवन करें।

सवाल: शहद के सेवन से बाल सफेद होते हैं?

जवाब: नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार शहद में शर्करा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड मौजूद होते हैं। दरअसल हाइड्रोजन पेरोक्साइड ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है, जिसकी वजह से बाल सफेद होने का खतरा बना रहता है। इसलिए शहद का सेवन जरूरत से ज्यादा न करें।

अगर आप शहद (Honey) या इसके सेवन से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

8 Health Benefits of Honey and its Various Uses. https://isha.sadhguru.org/in/en/wisdom/article/health-benefits-honey-uses. Accessed/06/Aug/2019

Honey: its medicinal property and antibacterial activity. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3609166/.Accessed/06/Aug/2019

Honey and Health: A Review of Recent Clinical Research. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5424551/.Accessed/06/Aug/2019

The Benefits of Honey + How to Incorporate It Into Your Diet/https://health.clevelandclinic.org/the-benefits-of-honey-how-to-incorporate-it-into-your-diet/Accessed on 5/1/2021

7 Impressive Health Benefits of Honey/https://selecthealth.org/blog/2019/09/7-impressive-health-benefits-of-honey/Accessed on 5/1/2021

Honey/https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-honey/art-20363819/Accessed on 5/1/2021

The Health Benefits of Honey/https://www.maasaihoney.org/blog/the-health-benefits-of-honey/Accessed on 5/1/2021

लेखक की तस्वीर
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/03/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड