backup og meta

10 किचन ब्यूटी सीक्रेट जिसमें छुपा है खूबसूरती का राज

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Kanchan Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 01/06/2021

10 किचन ब्यूटी सीक्रेट जिसमें छुपा है खूबसूरती का राज

रोजाना की धूल-मिट्टी, प्रदूषण और तनावपूर्ण जीवनशैली की वजह से न सिर्फ फिजिकल और मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स होती है, बल्कि मुंहासे और हेयर फॉल जैसी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी होने लगती है। ऐसे में अधिकांश महिलाओं महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज़ करती हैं, लेकिन बावजूद इसके कुछ खास मदद नहीं मिल पाती। यदि आप भी किसी तरह की स्किन या बालों की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो मार्केट में ब्यूटी प्रोडक्ट्स देखने की बजाय अपने किचन का रुख करिए, क्योंकि आपके किचन में ढेर सारी ऐसी चीज़ें रखी हैं जिनमें आपकी खूबसूरती का राज छिपा है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ किचन ब्यूटी सीक्रेट्स के बारे में।

  1. हल्दी से पाएं निखरी त्वचा

हल्दी हर किचन में मौंजूद होती है क्योंकि यह भारतीय मसालों का सबसे जरूरी हिस्सा है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपकी स्किन के लिए कितनी फायदेमंद है? किचन ब्यूटी सीक्रेट्स में सबसे पहले हम आपको हल्दी के फायदों के बारे में बताते हैं। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं तो मुंहासों से लेकर टैनिंग और डार्क सर्कल तक की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

इस किचन ब्यूटी सीक्रेट को अप्लाई करने का तरीका

  • हल्दी में चंदन पाउडर और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें, मुंहासों के दाग कुछ ही दिनों में गायब हो जाएंगे।
  • इसके अलावा आप हल्दी में थोड़ा सा बेसन और दही/दूध मिलाकर चेहरे पर लेप की तरह लगाएं और 20-25 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें इससे दाग धब्बे दूर होने के साथ ही आपकी त्वचा में निखार भी आएगा।
  • हल्दी में थोड़ा सा चावल का आटा, शहद और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर धो लें। ऐसा करने से पिंपल्स के दाग हल्के हो जाएंगे।
  1. नींबू से करें व्हाइटहेड्स की छुट्टी

नींबू में एस्ट्रिंजेंट होता हैं जो चेहरे पर एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन कम करता है। दरअसल, जिनकी स्किन ज़्यादा ऑयली होती है, उन्हें ब्लैकहेड्स की समस्या अधिक होती है। ऐसे लोगों के लिए नींबू बहुत काम की चीज़ है, हालांकि नींबू को कभी भी डायरेक्टली फेस पर अप्लाई नहीं करना चाहिए। नींबू नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है।

इस किचन ब्यूटी सीक्रेट को अप्लाई करने का तरीका

  • एक भाग नींबू के रस में दो भाग पानी मिलाकर कॉटन की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं, सूख जाने पर धो लें।
  • यदि आपके घुटने और कोहनी काले पड़ गए हैं तो नींबू का आधा काटकर उसपर शक्कर लगाकर कोहनी या काले हो चुके घुटनों पर रगड़ें, कुछ ही दिनों में त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा।
  • नींबू बालों की कंडिशनिंग भी करता है। चाय के पानी में एक नींबू निचोड़ लें और शैंपू करने के बाद इस पानी से बालों को धोएं। बाल शाइनी और बाउंसी बनेंगे।

यह भी पढें- क्या पलकें झड़ रही हैं? दोबारा पलकें आना है आसान, अपनाएं टिप्स

3. शहद से चेहरे को करें मॉइश्चराइज़

शहद कुदरती मॉइश्चराइज़र का काम करता है। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आप बेसन और मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक में भी शहद मिलाकर लगा सकती हैं। शहद चेहरे का नेचुरल ग्लो बनाए रखने के साथ ही उसकी नमी भी बरकार रखने में मदद करता है और यह चेहरे को एक्सफोलिएट भी करता है।

इस किचन ब्यूटी सीक्रेट को अप्लाई करने का तरीका

  • आधे नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह डेड सेल्स को हटाने के साथ ही दाग-धब्बे कम करने में भी मदद करता है।
  • शहद को टमाटर के साथ लगाने से रंगत निखरती है। इसके लिए टमाटर के पेस्ट में शहद मिलाकर पैक की तरह चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो दिन ऐसा करने पर फर्क साफ नज़र आएगा।
  1. करीपत्ते से बनाएं बालों को मज़बूत

करीपत्ता बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों की जड़ों को मज़बूत बनाने के साथ ही आपके बालों को काला, घना और चमकदार भी बनाता है। साथ ही डैंड्रफ की भी छुट्टी कर देता है। करीपत्ते में प्रोटीन और बीटाकैरोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है।

इस किचन ब्यूटी सीक्रेट को अप्लाई करने का तरीका

  • करीपत्ते को पीसकर इसे आप सीधे बालों की जड़ों में लगा सकती हैं। और सूख जाने पर बालों को पानी से धो लें। इससे जड़े मज़बूत होती है।
  • करीपत्ते का तेल भी बना सकती हैं। करीपत्ते को धूप में सूखाकर इसका पाउडर बना लें। अब 200 मिली. नारियल या ऑलिव ऑयल में 4-5 चम्मच करीपत्ते का पाउडर डालकर गैस पर उबाल लें। दो मिनट बाद गैस बंद तेल को ठंडा कर लें और ठंडा होने पर बोतल में भरकर रखें और इसे बालों में हफ्ते में दो बार लगाएं।
  • करीपत्ते से हेयर मास्क भी बना सकती हैं। करीपत्ते को पीसकर इसमें दही मिलाकर बालों में लगाएं। 20-25 मिनट बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें।
  1. प्याज़ से करें हेयर फॉल कंट्रोल

अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप बालों मे प्याज़ का रस या तेल भी लगा सकती हैं। यह बहुत ही असरदार होता है और इस्तेमाल करने के कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

इस किचन ब्यूटी सीक्रेट को अप्लाई करने का तरीका

  • प्याज़ को काटकर मिक्सर में पीस लें और अब किसी कपड़े या छन्नी की मदद से इसका जूस निकाल लें। कॉटन बॉल की मदद से प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाएं और करीब आधे घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें।
  • आप करीपत्ते के तेल की तरह प्याज़ का भी तेल बना सकती हैं। नारियल तेल या सरसों तेल में कुछ प्याज़ की स्लाइस काटकर उसे अच्छी तरह पकाएं। जब प्याज़ डार्क ब्राउन हो जाए तो गैस बंद करके तेल को छान लें। इस तेल का हफ्ते में दोबार इस्तेमाल करें। जल्द ही बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी कर रहें हैं, सफेद बाल होने पर ये गलती

दही से करें डैंड्रफ की छुट्टी

दही न सिर्फ हेल्दी फूड का हिस्सा है, बल्कि ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी इसका अहम रोल है। फेस पैक से लेकर हेयर पैक तक बनाने में दही का इस्तेमाल होता है। यदि आप अक्सर डैंड्रफ से परेशान रहती हैं, तो नहाने से पहले बालों में दही लगाएं और कुछ देर बाद शैंपू कर लें। कुछ हफ्तों तक रेग्युलर दही का इस्तेमाल करने पर डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

इस किचन ब्यूटी सीक्रेट को अप्लाई करने का तरीका

  • डैंड्रफ की समस्या है तो दही में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर बाद बाल धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से डैंड्रफ हमेशा के लिए खत्म हो जाए।
  • केमकिल वाला कंडीशनर लगाने की बजाय दही से बालों की कंडिशनिंग कर सकती हैं। इसके लिए दही को अच्छी तरह फेंटकर पूरे बालों पर लगाकर आधे घंटे रहने दें। उसे बाद बाल धो लें।
  • दही में थोड़ा सा शहद मिलाकर हेयर मास्क की तरह इसे लगाए और 15-20 मिनट बाद बाल धो लें, बाल रेशम से मुलायम बन जाएंगे।
  1. खीरा से डार्क सर्कल करें दूर

खीरा नेचुरल टोनर और स्किन टोन को लाइट करने के काम आता है। बेहतरीन समर फूड खीरा गर्मियों में आपकी त्वचा को भी ठंडक प्रदान करता है। खीरे की स्लाइस काटकर उसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें, फिर स्लाइस को आंखों पर रखकर आराम करें, आंखों को ठंडक मिलेगी।

इस किचन ब्यूटी सीक्रेट को अप्लाई करने का तरीका

  • खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और रूई की मदद से डार्क सर्कल वाले हिस्से पर लगाएं। रोज़ाना इसे अप्लाई करने पर जल्द ही आंखों के नीचे के काले घेरे खत्म हो जाएंगे।
  • खीरे को कद्दूकस करके उसमें नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह मिश्रण एंटी टैन फेसपैक की तरह काम करता है।

यह भी पढ़ें- रखें इन 5 बातों का ध्यान तो कम हो जाएंगी स्किन प्रॉब्लम्स

  1. टमाटर से पाएं ओपन पोर्स से राहत

चेहरे की रंग निखारने में टमाटर बहुत उपयोगी होता है। अक्सर ब्यूटी एक्सपर्ट्स भी चेहरे पर टमाटर की स्लाइस रगड़ने की सलाह देते हैं, इससे आपकी टैन हुई स्किन ठीक हो जाती है और चेहरे पर ग्लो आता है। विटामिन सी और पौटैशियम से भरपूर टमाटर स्किन पोर्स को छोटा करने में भी मदद करता है।

इस किचन ब्यूटी सीक्रेट को अप्लाई करने का तरीका

  • टमाटर के दो टुकड़े करके उसे चेहरे पर रगड़ें, इससे आपको रोमछिद्र छोटे हो जाएंगे, साथ ही ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर हो जाएगी।
  • टमाटर को कद्दूकस करके उसमें बेसन और हल्दी मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह लगाने से चेहरे की रंग निखर निखर जाती है।
  1. आलू से पाएं क्लीन एंड क्लियर स्किन

  2. आलू को भले ही सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि चेहरे पर दाग-धब्बे हो या आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं तो आलू बहुत उपयोगी होता है।

    इस किचन ब्यूटी सीक्रेट को अप्लाई करने का तरीका

    • चेहरे और आंखों के आसपास वाले डार्क स्पॉट वाले हिस्से पर आलू की स्लाइस रगड़ें और धीरे-धीरे मसाज करें। कुछ देर बाद पानी से चेहरा धो लें। नियमित इस्तेमाल करने पर चेहरे का रंग निखर जाएगा।
    • सन टैन होने पर आलू की स्लाइस को काटकर फ्रिज में रख दें और थोड़ी देर बाद उसे प्रभावित हिस्से पर रगड़ें, स्किन सॉफ्ट और स्मूद हो जाएगी।
    1. नारियल तेल से पाएं हेल्दी स्किन

    नारियल का तेल न सिर्फ आपके बालों को पोषण देता है, बल्कि यह त्वचा को भी मॉइश्चराइज करता है। इसे आप मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप स्किन को एक्सफोलिएट भी कर सकती हैं।

    इस किचन ब्यूटी सीक्रेट को अप्लाई करने का तरीका

    • नारियल तेल को आप बॉडी मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है।
    • नारियल तेल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिक्स करके इसे आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।
    • आंखों के नीचे डार्क सर्कल वाले हिस्से पर नारियल तेल से मसाज करने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Kanchan Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 01/06/2021

    ad iconadvertisement

    Was this article helpful?

    ad iconadvertisement
    ad iconadvertisement