आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

इन नींद लाने के टिप्स से आप चुटकियों में पा सकते हैं साउंड स्लीप

    इन नींद लाने के टिप्स से आप चुटकियों में पा सकते हैं साउंड स्लीप

    दिनभर की भाग-दौड़ के बाद जब सोने का वक्त आता है तो सभी एक सुकून भरी नींद चाहते हैं। लेकिन, फिर भी अच्छी नींद न आए तो कुछ अच्छा नहीं लगता है। अच्छी नींद के लिए लोग कई तरह के उपाए भी करते हैं। आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे आप चुटकियों में अच्छी नींद पा सकते हैं या नींद लाने के टिप्स क्या हैं? अच्छी नींद के लिए आज आपको आसान से 13 टिप्स बताने जा रहें हैं जिससे आप रोजाना अच्छी नींद ले सकेंगे।

    नींद लाने के टिप्स क्या हैं?

    नींद लाने के टिप्स निम्नलिखित हैं। जैसे-

    नींद लाने के टिप्स 1 . कमरे में अंधेरा कर दें

    अंधेरे में आप कुछ देख नहीं पाते इसलिए शायद आपका दिमाग बहुत अधिक सोच नहीं पाता। इसकी वजह से आप बिना किसी स्ट्रेस के आराम से सो पाएंगें। अगर आसपास रोशनी है और आप उसे रोक नहीं सकते तो कोशिश करें कि अपनी आंखें बंद करें और आराम से सोने की कोशिश करें।

    नींद लाने के टिप्स 2. शांत माहौल बनाएं

    बहुत अधिक शोर में या फिर हलचल वाली जगह पर नींद आना जरा मुश्किल है। इसी वजह से अक्सर लोगों को ट्रेन में नींद नहीं आती। इसलिए कोशिश करें कि सोने के लिए आप शांत माहौल तलाशें। आप चाहें तो हल्का म्यूजिक सुन सकते हैं। इससे आपको सोने में सहायता मिलेगी।

    यह भी पढ़ें – क्या सचमुच शारीरिक परिश्रम हमारी नींद तय करता है?

    नींद लाने के टिप्स 3. तेल की चम्पी भी मददगार

    सिर पर किसी हल्के तेल से चम्पी या मसाज करवाने से भी आपको अच्छी नींद मिल सकती है। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे और आप आसानी से सो सकेंगे। नियमित मसाज बालों को हेल्दी बनाने में भी मदद करता है

    नींद लाने के टिप्स 4. सोते समय अपनी चिंताओं को भूल जाएं

    दिन भर आप तरह तरह की चिंताओं और परेशानियों से जूझते हैं, इसलिए कोशिश करें कि सोते समय चिंताओं को भूल जाएं और आराम से सो जाएं। सोते समय अपने आपको रिलैक्स करें इससे अच्छी नींद आ सकती है। इस समय चिंता और तनाव को अपने से दूर रखें।

    नींद लाने के टिप्स 5. हल्का भोजन करें

    ये तो बहुत ही आम कहावत है कि सुबह का नाश्ता किसी राजा की तरह और रात का खाना किसी भिखारी की तरह होना चाहिए। ये केवल एक कहावत नहीं है इसका बहुत ही महत्वपूर्ण कारण भी है। हल्का भोजन करने से आपकी तबीयत अच्छी रहेगी और सोते समय भारीपन का एहसास नहीं होगा। साथ ही ये बहुत ही आसान सी समझने वाली बात है कि रात को हमें सिर्फ सोना होता है और शरीर निष्क्रिय होता है। इसलिए बहुत अधिक भोजन की जरूरत नहीं होती है। अच्छी नींद के लिए सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लें।

    नींद लाने के टिप्स 6. एक्सरसाइज करें

    अगर आप नाइट शिफ्ट करते हैं तो शाम या किसी भी वक्त एक्सरसाइज जरूर करें लेकिन, पहले 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। वर्कआउट करने के पहले वॉर्मअप करें। अगर आप जिम में एक्सरसाइज नहीं कर पा रहें हैं तो घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। यही नहीं एक्सरसाइज न कर पाने की स्थिति में नियमित वॉकिंग या स्विमिंग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से अच्छी नींद आयेगी।

    नींद लाने के टिप्स 7. स्मोकिंग न करें

    अगर आप सोने से पहले स्मोकिंग करते हैं, वेपिंग पेन या फिर सिगरेट का उपयोग करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और दिल की धड़कनें भी बढ़ जाती हैं। इसलिए कोशिश करें कि सोने से पहले स्मोकिंग न करें। ध्रूमपान वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। सिगरेट नींद न आने की परेशानी के साथ-साथ अन्य बीमारियों जैसे कैंसर या इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ा सकता है।

    नींद लाने के टिप्स 8. म्यूजिक सुने

    अच्छी नींद (साउंड स्लीप) के लिए म्यूजिक का चयन किया जा सकता है। रिसर्च के अनुसार शास्त्रीय संगीत, कंटेम्पररी क्लासिकल, चिल आउट एंड एम्बिएंट, वर्ल्ड म्यूजिक या मेडिटेशन म्यूजिक एंड नेचर साउंड्स बेहतर विकल्प माना जाता है।

    नींद लाने के टिप्स 9. चाय-कॉफी का सेवन कम करें

    ज्यादातर भारतीय लोग चाय-कॉफी का सेवन करते हैं लेकिन, दिन ढ़लने के बाद (देर शाम) कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार सोने के 6 से 8 घंटे पहले कॉफी नहीं पीना चाहिए। देर शाम कैफीन के सेवन से नींद आने में परेशानी हो सकती है।

    नींद लाने के टिप्स 10. स्नान करें

    अच्छी नींद के लिए स्नान करें। सोने के पहले हल्के गर्म पानी से स्नान करने से अच्छी नींद आती है। रिसर्च के अनुसार सोने से 90 मिनट पहले स्नान करना आपको रिलैक्स करने में मदद करेगा और आपको अच्छी नींद आयेगी।

    नींद लाने के टिप्स 11. स्लीप डिसऑर्डर से बचें

    अगर रात को ठीक से न सोया जाए या नींद नहीं आए तो इस परेशानी को स्लीप डिसऑर्डर माना जाता है। स्लीप डिसऑर्डर व्यक्ति को मानसिक और शाररिक दोनों तरह से हानि पहुंचाने के लिए काफी है। ठीक से नहीं सोने की वजह से थकावट, सिरदर्द और कमजोरी की समस्या शुरू हो जाती है। न्यूरोलॉजी सोसाइटी ऑफ इंडिया के अनुसार स्लीप रिलेटेड डिसऑर्डर (SRD) जैसी बीमारियों के पीछे जानकारी की कमी बताई गई है। स्लीप डिसऑर्डर के कारण जैसे रात के वक्त बार-बार टॉयलेट जाना, सांस से संबंधित बीमारी या स्वभाव में चिड़चिड़ापन जैसी कोई अन्य परेशानी।

    नींद लाने के टिप्स 12. सही बेड और मेट्रेस का चयन करें

    कई बार बिस्तर ठीक नहीं होने के कारण भी नींद आने में परेशानी हो सकती है। इसलिए अच्छी नींद के लिए बेड, गद्दे और चादर (बेड शीट) की क्वॉलिटी का ध्यान रखें। बेड शीट कॉटन का ही चयन करें। कुछ लोगों को अच्छी नींद सही तकिये नहीं होने के कारण भी नहीं आती है। ऐसे में कम्फर्टेबल तकिया का प्रयोग करें।

    नींद लाने के टिप्स 13. सोने से पहले पे पदार्थ न लें

    सोने से पहले टॉयलेट अवश्य जायें। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रात को अच्छी नींद आने के लिए ब्लैडर को खली रखें। इससे दो फायदे हो सकते हैं। पहला- आप बा-बार जागेंगे नहीं और दूसरा- इंफेक्शन का खतरा भी नहीं होगा। इसलिए दूध या पानी पीने के बाद टॉइलट जायें और फिर सोएं।

    इन 13 टिप्स को अपना कर अच्छी नींद ली जा सकती है लेकिन, अगर आप नींद लाने के टिप्स से जुड़े किसी तरह के सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

    और पढ़ें:-

    ऑफिस मे नींद से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

    क्या आप जानते हैं कि महिलाओं और पुरुषों की नींद में अंतर होता है?

    Night Blindness: नाइट ब्लाइंडनेस (रतौंधी) क्या है?

    बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

    आयोडीन की कमी से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Hints and tips for shift-workers/https://www.hse.gov.uk/Accessed on 19/12/2019

    Healthy Sleep Tips Image/https://www.sleepfoundation.org/articles/healthy-sleep-tips/Accessed on 19/12/2019

    17 Proven Tips to Sleep Better at Night/https://www.healthline.com/nutrition/17-tips-to-sleep-better/Accessed on 19/12/2019

    10 Tips to Get More Sleep/https://www.cancer.org/latest-news/how-to-get-more-sleep.html/Accessed on 19/12/2019

    A Good Night’s Sleep/https://www.nia.nih.gov/health/good-nights-sleep/Accessed on 19/12/2019

     

     

     

    Healthy Sleep Tips – National Sleep Foundation

    How to Sleep Better

    लेखक की तस्वीर badge
    Suniti Tripathy द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/11/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड