बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

    बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

    अच्छा पोषण एक स्वस्थ जीवन की कुंजी है। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) भविष्य में भी उनकी मदद करती हैं। यह वयस्कों और बच्चों यहां तक कि शिशुओं और टॉडलर्स के लिए भी जरूरी होती हैं। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें उनके शरीर को स्वस्थ, एक्टिव और मजबूत रहने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करती हैं। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) शुरुआत से विकसित होती हैं। ये शुरुआती साल आपके लिए बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) डलवाने का एक अच्छा मौका हो सकता है और यह आदतें उनके साथ बड़े होने तक रहती हैं।

    और पढ़ेंः बच्चों की गलतियां नहीं हैं गलत, उन्हें समझाएं यह सीखने की है शुरुआत

    बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) कैसे डलवाएं

    बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) तब शुरू होती हैं, जब वे छोटे होते हैं मतलब जब वह शिशु होते हैं। इसलिए माता-पिता बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाना और उनको प्रोत्साहित करना जरूरी है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप अपने बच्चे को स्वस्थ खाने की आदतें सीखानें में मदद कर सकते हैं।

    शिशुओं (infants) की स्वस्थ खाने की आदतें

    सबसे अधिक ध्यान रखने वाली बात यह है कि शिशुओं की जरूरतें दूसरों के मुकाबले काफी अलग होती हैं। बहुत छोटे बच्चों की जरूरत मां का दूध या फॉर्मूला होता है। मां का दूध और फार्मूला उन्हें उनके जीवन के पहले साल के दौरान हर पोषक तत्व देता है।

    बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतों के लिए इन बातों पर दें ध्यानः

    • अगर संभव हो, तो अपने बच्चे को कम से कम 6 महीने तक स्तनपान कराएं
    • बच्चे को सॉलिड फूड पर शिफ्ट करने से पहले कम से कम 6 महीने तक इंतजार करें। हेल्दी खाने की आदतें जैसे कि शुद्ध सब्जियां, बेबी फूड्स और बेबी ग्रेंस पर निर्भर रहें।
    • जब आपका बच्चा आठ या नौ महीने का हो जाता है, तो आप उसे स्वस्थ खाने की चीजें दें। इनमें ग्रिल्ड चिकन, पकी हुई गाजर या ताजे फल शामिल हो सकते हैं।
    • आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा और पौष्टिक स्तन का दूध, फार्मूला और पानी है। जूस, सॉफ्ट ड्रिंक और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में अधिक कैलोरीज और चीनी होती है, जिसकी आपके बच्चे को जरूरत नहीं होती। साथ ही केवल अपने बच्चे की बोतल में स्तन का दूध या फॉर्मूला डालें।

    और पढ़ेंः पेसिफायर की आदत कहीं छीन न ले बच्चों की मुस्कान की खुबसूरती

    बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) कैसे करें शुरू

    बच्चे एकदम से बड़े होते हैं। जैसे उनके बड़े होने का पता नहीं चलता वैसे ही उनको अधिक भूख लगने लगती है। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें जितनी जल्दी शुरू करें उतना बच्चे के लिए अच्छा होता है। वे एक दिन में बहुत कुछ खा सकते हैं और शायद ही अगले दिन कुछ भी न खाएं। यह बहुत सामान्य बात है। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें उनकी पसंद पर भी निर्भर करती हैं। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) उन्हें वह पोषक तत्व देती हैं, जिनकी उन्हें जरूरत होती है।

    • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) बनाए रखने के लिए अपने बच्चे को पूरे दिन स्वस्थ स्नैक्स दें। उन्हें पनीर के छोटे क्यूब्स, फल, लो फैट दही या ग्रेंस दें।
    • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) या बच्चों की हेल्दी डायट की आदत डलवानी हों, तो उन्हें खाने के लिए विकल्प दें। अपने बच्चे को हेल्दी फूड ऑप्शन्स में से चुनने का मौका दें। वह अपने द्वारा चुने गए खाने को ज्यादा प्यार से खाएंगें।
    • पीकी ईटर्स के लिए थोड़ा धैर्य रखें। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें बनाने के लिए कभी-कभी बच्चों को खाना खिलाने से पहले 10 से 15 बार कोशिश करनी चाहिए। थोड़ी कोशिश के बाद बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) डलवाने के लिए उनका पीछा न छोड़ें।
    • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) या हेल्दी डायट लगाने के लिए उनसे उनका खाना बनवाने में मदद ले सकते हैं। अगर वे खाना बनाने में मदद करते हैं, तो वे हेल्दी खाने को खाने की कोशिश करेंगे।
    • अपने फ्रिज में हेल्दी फूड और स्नैक्स रखें। इनमें स्ट्रिंग पनीर, कटा हुआ सेब, गाजर और पीनट बटर शामिल हैं। अगर आप जल्दी में हैं, तब भी आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे हेल्दी विकल्प होते हैं।
    • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतों में सबसे जरूरी है हेल्दी लिक्विड। अपने बच्चों को ज्यादातर दूध और पानी जैसे लिक्विड की आदत लगाएं। जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में कैलोरी और चीनी होती है, जो छोटे बच्चों को नहीं देनी चाहिए।

    और पढ़ेंः बनने वाली हैं ट्विन्स बच्चे की मां तो जान लें ये बातें

    स्कूल जाने वाले बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids)

    एक बार जब आपका बच्चा स्कूल जानें लगता है, तो दिन के दौरान वह जो खाता है उस पर आपका कंट्रोल कम होता है। लेकिन अभी भी कुछ चीजें हैं, जो बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) डलवाने के लिए आप कर सकते हैं।

    • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें या बच्चों के लिए हेल्दी फूड्स बनाने के लिए हर दिन अपने बच्चे के दोपहर के भोजन को पैक करें ताकि आप यह कंट्रोल कर सकें कि उन्हें क्या खाना है।
    • अगर वे अपना दोपहर का लंच खरीदेंगे, तो उनके दोपहर के खाने के मेन्यू को देखें और उन्हें बताएं कि आप उनसे क्या खाने की उम्मीद करते हैं। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) या बच्चों के लिए हेल्दी फूड्स खाने के लिए उन्हें मोटिवेट करें।
    • जब वे स्कूल से घर आते हैं, तो उन्हें स्वस्थ नाश्ता दें। उनके लिए बैलेंस ब्रेकफास्ट और डिनर तैयार करें।
    • याद रखें कि आपका बच्चा आपको देखकर सीखता है। अगर आप स्वस्थ भोजन करते हैं तो आपको देखकर बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) या बच्चों के लिए हेल्दी फूड्स खाना आसान हो जाता है।

    और पढ़ेंः इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी छोटे बच्चे के पेट में समस्या

    बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डालने के लिए ध्यान रखें

    कम उम्र में अच्छा पोषण सिर्फ खाने के विकल्प के बारे में नहीं है। यह आपके बच्चे को खाने की स्वस्थ आदतें डालने में भी मदद करने के बारे में भी है। यहां कुछ दूसरे तरीके हैं, जिनसे आप अपने बच्चे को एक हेल्दी ईटर बना सकते हैं।

    • अपने बच्चे को खाने के लिए मजबूर न करेंः बच्चों को यह सीखने की जरूरत है कि उनके शरीर की जरूरत को कैसे समझें ताकि जब पेट भर जाए तो वे खाना बंद कर सकें। एक बच्चे को खाने के लिए मजबूर करना आम तौर पर उनके कम खाने का कारण बनता है।
    • खाना के लिए इनाम देना छोड़ेंः जब आप भोजन को रिवॉर्ड के रूप में या प्यार दिखाने के लिए उपयोग करते हैं, तो आपका बच्चा अपनी भावनाओं से निपटने के लिए खाने का उपयोग करना शुरू कर सकता है। इसके बजाए उनको खाने के लिए गले लगाएं, उनकी बात सुनें, उन्हें समय दें और उनकी तरफ ध्यान दें।
    • भोजन के समय स्क्रीन बंद करेंः जब आप खा रहे हों, तो अपने बच्चे को टीवी देखने न दें। यह माइंडलेस ईटिंग को प्रोत्साहित करता है और वह जरूरी संकेतों को समझने में परेशानी खड़ी कर सकता है। कई बार टीवी देखते हुए खाने से वह यह भूल जाते हैं कि उन्हें और भूख है या उनका पेट भर चुका है।
    • खाने के समय इंटरैक्ट करेंः खाने के समय को मजबूत पारिवारिक संबंधों को बनाने के समय की तरह उपयोग करें। खाना खाते समय अपने बच्चे के साथ बात करें और उन्हें अकेले न खाने दें।

    हम उम्मीद करते हैं कि आपको बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें (Healthy eating habits for kids) या बच्चों के लिए हेल्दी फूड्स से संबंधित ये आर्टिकल पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की सलाह या फिर चिकित्सा से संबंधित उपचार उपलब्ध नहीं कराता है। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।


    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 15/07/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement