home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

अच्छा पोषण एक स्वस्थ जीवन की कुंजी है। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें भविष्य में भी उनकी मदद करती हैं। यह वयस्कों और बच्चों यहां तक कि शिशुओं और टॉडलर्स के लिए भी जरूरी होती हैं। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें उनके शरीर को स्वस्थ, एक्टिव और मजबूत रहने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करती हैं। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें शुरुआत से विकसित होती हैं। ये शुरुआती साल आपके लिए बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने का एक अच्छा मौका हो सकता है और यह आदतें उनके साथ बड़े होने तक रहती हैं।

यह भी पढ़ेंः बच्चों की गलतियां नहीं हैं गलत, उन्हें समझाएं यह सीखने की है शुरुआत

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें कैसे डलवाएं

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें तब शुरू होती हैं, जब वे छोटे होते हैं मतलब जब वह शिशु होते हैं। इसलिए माता-पिता बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाना और उनको प्रोत्साहित करना जरूरी है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप अपने बच्चे को स्वस्थ खाने की आदतें सीखानें में मदद कर सकते हैं।

शिशुओं (infants) की स्वस्थ खाने की आदतें

सबसे अधिक ध्यान रखने वाली बात यह है कि शिशुओं की जरूरतें दूसरों के मुकाबले काफी अलग होती हैं। बहुत छोटे बच्चों की जरूरत मां का दूध या फॉर्मूला होता है। मां का दूध और फार्मूला उन्हें उनके जीवन के पहले साल के दौरान हर पोषक तत्व देता है।

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतों के लिए इन बातों पर दें ध्यानः

यह भी पढ़ेंः पेसिफायर की आदत कहीं छीन न ले बच्चों की मुस्कान की खुबसूरती

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें कैसे करें शुरू

बच्चे एकदम से बड़े होते हैं। जैसे उनके बड़े होने का पता नहीं चलता वैसे ही उनको अधिक भूख लगने लगती है। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें जितनी जल्दी शुरू करें उतना बच्चे के लिए अच्छा होता है। वे एक दिन में बहुत कुछ खा सकते हैं और शायद ही अगले दिन कुछ भी न खाएं। यह बहुत सामान्य बात है। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें उनकी पसंद पर भी निर्भर करती हैं। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें उन्हें वह पोषक तत्व देती हैं, जिनकी उन्हें जरूरत होती है।

  • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें बनाए रखने के लिए अपने बच्चे को पूरे दिन स्वस्थ स्नैक्स दें। उन्हें पनीर के छोटे क्यूब्स, फल, लो फैट दही या ग्रेंस दें।
  • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवानी हों, तो उन्हें खाने के लिए विकल्प दें। अपने बच्चे को हेल्दी फूड ऑप्शन्स में से चुनने का मौका दें। वह अपने द्वारा चुने गए खाने को ज्यादा प्यार से खाएंगें।
  • पीकी ईटर्स के लिए थोड़ा धैर्य रखें। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें बनाने के लिए कभी-कभी बच्चों को खाना खिलाने से पहले 10 से 15 बार कोशिश करनी चाहिए। थोड़ी कोशिश के बाद बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए उनका पीछा न छोड़ें।
  • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें लगाने के लिए उनसे उनका खाना बनवाने में मदद ले सकते हैं। अगर वे खाना बनाने में मदद करते हैं, तो वे हेल्दी खाने को खाने की कोशिश करेंगे।
  • अपने फ्रिज में हेल्दी फूड और स्नैक्स रखें। इनमें स्ट्रिंग पनीर, कटा हुआ सेब, गाजर और पीनट बटर शामिल हैं। अगर आप जल्दी में हैं, तब भी आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे हेल्दी विकल्प होते हैं।
  • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतों में सबसे जरूरी है हेल्दी लिक्विड। अपने बच्चों को ज्यादातर दूध और पानी जैसे लिक्विड की आदत लगाएं। जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में कैलोरी और चीनी होती है, जो छोटे बच्चों को नहीं देनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः बनने वाली हैं ट्विन्स बच्चे की मां तो जान लें ये बातें

स्कूल जाने वाले बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें

एक बार जब आपका बच्चा स्कूल जानें लगता है, तो दिन के दौरान वह जो खाता है उस पर आपका कंट्रोल कम होता है। लेकिन अभी भी कुछ चीजें हैं, जो बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए आप कर सकते हैं।

  • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें बनाने के लिए हर दिन अपने बच्चे के दोपहर के भोजन को पैक करें ताकि आप यह कंट्रोल कर सकें कि उन्हें क्या खाना है।
  • अगर वे अपना दोपहर का लंच खरीदेंगे, तो उनके दोपहर के खाने के मेन्यू को देखें और उन्हें बताएं कि आप उनसे क्या खाने की उम्मीद करते हैं। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डालने के लिए उन्हें मोटिवेट करें।
  • जब वे स्कूल से घर आते हैं, तो उन्हें स्वस्थ नाश्ता दें। उनके लिए बैलेंस ब्रेकफास्ट और डिनर तैयार करें।
  • याद रखें कि आपका बच्चा आपको देखकर सीखता है। अगर आप स्वस्थ भोजन करते हैं तो आपको देखकर बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें विकसित होती हैं।

यह भी पढ़ेंः इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी छोटे बच्चे के पेट में समस्या

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डालने के लिए ध्यान रखें

कम उम्र में अच्छा पोषण सिर्फ खाने के विकल्प के बारे में नहीं है। यह आपके बच्चे को खाने की स्वस्थ आदतें डालने में भी मदद करने के बारे में भी है। यहां कुछ दूसरे तरीके हैं, जिनसे आप अपने बच्चे को एक हेल्दी ईटर बना सकते हैं।

  • अपने बच्चे को खाने के लिए मजबूर न करेंः बच्चों को यह सीखने की जरूरत है कि उनके शरीर की जरूरत को कैसे समझें ताकि जब पेट भर जाए तो वे खाना बंद कर सकें। एक बच्चे को खाने के लिए मजबूर करना आम तौर पर उनके कम खाने का कारण बनता है।
  • खाना के लिए इनाम देना छोड़ेंः जब आप भोजन को रिवॉर्ड के रूप में या प्यार दिखाने के लिए उपयोग करते हैं, तो आपका बच्चा अपनी भावनाओं से निपटने के लिए खाने का उपयोग करना शुरू कर सकता है। इसके बजाए उनको खाने के लिए गले लगाएं, उनकी बात सुनें, उन्हें समय दें और उनकी तरफ ध्यान दें।
  • भोजन के समय स्क्रीन बंद करेंः जब आप खा रहे हों, तो अपने बच्चे को टीवी देखने न दें। यह माइंडलेस ईटिंग को प्रोत्साहित करता है और वह जरूरी संकेतों को समझने में परेशानी खड़ी कर सकता है। कई बार टीवी देखते हुए खाने से वह यह भूल जाते हैं कि उन्हें और भूख है या उनका पेट भर चुका है।
  • खाने के समय इंटरैक्ट करेंः खाने के समय को मजबूत पारिवारिक संबंधों को बनाने के समय की तरह उपयोग करें। खाना खाते समय अपने बच्चे के साथ बात करें और उन्हें अकेले न खाने दें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Importance of Nutrition in Early Childhood Development https://novakdjokovicfoundation.org/importance-nutrition-early-childhood-development/Accessed on 11 December 2019

Growing Up Healthy: The Importance of Starting Good Nutrition Early https://familydoctor.org/growing-healthy-importance-starting-good-nutrition-early//Accessed on 11 December 2019

Early Childhood Nutrition https://www.hss.gov.nt.ca/en/services/food-and-nutrition/early-childhood-nutrition/ /Accessed on 11 December 2019

Childhood Nutrition https://www.healthychildren.org/English/healthy-living/nutrition/Pages/Childhood-Nutrition.aspx/Accessed on 11 December 2019

Good Nutrition Starts Early https://www.cdc.gov/nccdphp/dnpao/features/nutrition-month/index.html /Accessed on 11 December 2019

 

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Lucky Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/12/2019
x