बच्चों की गट हेल्थ के लिए जरुरी है हाई फाइबर फूड

गट फूड्स

फाइबर फायदेमंद बैक्टीरिया को फीड करने में मदद करता है, जिसकी उसे जरुरत होती है। फाइबर फूड सामान्य पाचन को बनाए रखने में भूमिका निभाता है, जिससे बच्चे के डाइजेस्टिव सिस्टम में सुधार होता है। हालांकि यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बच्चा कैसा आहार ले रहा है। आजकल की लाइफस्टाइल में लोग प्रोसेस्ड फूड पर ज्यादा निर्भर होते हैं। जितना अधिक हमारे भोजन को प्रोसेस किया जाता है, उतना ही उस खाने में कम फाइबर होता है। अपने बच्चे को प्लांट बेस्ट फूड देने की कोशिश करें, जिससे उनका फाइबर इनटेक बढ़ें। हाई फाइबर फूड खाने से बच्चे की गट हेल्थ सुधरेगी और वह पूरी तरह हेल्दी रहेगा।

बीन्स (Beans)

बीन्स पौधे-आधारित फाइबर के सबसे मजबूत स्रोतों में से एक हैं और फाइबर तथा प्रोटीन के लिए सबसे सस्ते सोर्स है। बींस को आप उबालकर या फिर सब्जी बनाकर बच्चे को खिला सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों में भाषा के विकास के लिए पेरेंट्स भी हैं जिम्मेदार

फल और सब्जियां

ये रंग-बिरंगे फल और सब्जियां केवल देखने में अच्छे नहीं होते, बल्कि आपके बच्चों की गट हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं। इन फलों और सब्जियों से आप एक से एक टेस्टी स्नैक्स बना सकते हैं। यह आपके बच्चे को कई तरह के विटामिन और मिनरल्स भी देते हैं, जिसकी उनके शरीर को जरूरत होती है। ज्यादातर फलों और सब्जियों में फाइबर होता है, जो बच्चों की गट हेल्थ के लिए जरुरी होता है।