home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बच्चों के साथ ट्रैवल करते हुए भूल कर भी न करें ये गलतियां

बच्चों के साथ ट्रैवल करते हुए भूल कर भी न करें ये गलतियां

बच्चों के साथ ट्रैवल (Traveling with kids) करना हर मां-बाप को पसंद तो होता है। लेकिन, यह भी जान लें कि सिंगल ट्रैवलिंग से बिल्कुल अगल अनुभव होता है। अकेले ट्रैवल करने में आप जितना फ्री महसूस करते हैं उतनी ही ज्यादा तैयारियां आपको बच्चों के साथ ट्रैवल करते समय करनी पड़ती हैं। बिना किसी तैयारी के बच्चों के साथ ट्रैवल करना न केवल बच्चों के लिए बल्कि पेरेंट्स के लिए भी परेशानी का सबब बन सकता है। जब एक बच्चा आपका ट्रैवल पार्टनर होता है, तो आपके सामान की लिस्ट एक हजार गुना तक बढ़ सकती हैं। आपको हर छोटी चीज महत्वपूर्ण लगने लगती है और इससे पहले कि आपको पता चलें आपके पास सामान का ढ़ेर इकट्ठा हो चुका होता है।

और पढ़ें- ट्विन्स मतलब दोगुनी खुशी! पर कैसे करें जुड़वा बच्चों की देखभाल

ऐसे समय में आपके पास जरूरी सामान की एक ऐसी लिस्ट होनी चाहिए:

बच्चों के साथ ट्रैवल (Traveling with kids) करते हुए डायपर रखना है जरूरी

डायपर को आपकी लिस्ट में सबसे जरूरी आइटम होना चाहिए। जितना लंबा सफर है उसके हिसाब से हर एक घंटे के लिए एक डायपर ले जाएं। इसके अलावा थोड़े एक्सट्रा डायपर रखें क्योंकि सफर के दौरान आपको हर कंडिशन के लिए तैयार रहना पड़ेगा। बच्चों के साथ ट्रैवल बच्चों के साथ ट्रैवल (Traveling with kids) करते हुए आपके पास एक्सट्रा डायपर होना जरूरी है क्योंकि कई बार सफर के दौरान बच्चे का पेट खराब हो सकता है या और कोई परेशानी हो सकती है।

कॉम्पैक्ट डायपर चेंजिंग स्टेशन भी है जरूरी (Tips for traveling with kids)

यात्रा करते समय अपने बच्चे के डायपर को बदलने की कोशिश करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। डायपर बदलने के लिए चेंजिंग स्टेशन जिस पर बच्चे को रख कर डायपर बदला जा सके जो आपके और बच्चे के लिए आरामदायक साबित हो सकता है। डायपर चेंजिंग स्टेशन को आप मोड़ कर अपने बैग में रख सकते हैं। फ्लाईट या गाड़ी में सफर के दौरान बच्चों का डायपर बदलने के लिए डायपर चेंजिंग स्टेशन होने से आपको डायपर बदलने में आसानी होती है।

और पढ़ें: बच्चों के अंदर पनप रही नेगेटिविटी को कैसें करें हैंडल

बच्चों के साथ ट्रैवल (Traveling with kids) करते हुए कंबल भी साथ रखें

बच्चों के साथ ट्रैवलिंग बच्चों के साथ ट्रैवल (Traveling with kids) के दौरान कंबल ले जाना आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। यह कंबल आपके बच्चे को लेटने में और अपने बच्चे को कवर करने के लिए या धूप लगने पर उसे ढ़कने के काम आ सकता है। ट्रेवल करते हुए कंबल रखना ना भूलें। कभी-कभार बच्चों को सफर के दौरान ज्यादा ठंड लगती है ऐसे में एक्सट्रा कंबल होना पेरेंट्स के लिए बेहतर विकल्प होता है।

फर्स्ट-एड किट भी न भूलें (Don’t forget first ad kit)

अगर आपके बच्चे को ट्रैवलिंग के दौरान दर्द की शिकायत रहती है, तो लोशन, क्रीम और पेन कीलर साथ रखें। पहले से इन चीजों के लिए तैयार होने से आप किसी भी अप्रिय परेशानी के लिए तैयार होंगे। इसके अलावा अपने बच्चे के लिए सामान्य खांसी की दवाइयां लें (आम बीमारियों जैसे खांसी, जुकाम, दस्त आदि)। बच्चों के साथ ट्रेवल करते हुए अपना फर्स्ट-एड किट जरूर लेकर चलें। कई बार सफर के दौरान बच्चे अपने आप को घायल कर लेते हैं ऐसे में अपने पास प्रारंभिक इलाज होना जरूरी है।

और पढ़ें: बच्चों को खुश रखने के लिए फॉलो करें ये पेरेंटिंग टिप्स, बनेंगे जिम्मेदार इंसान

फ्रंट स्लिंग बच्चों के साथ ट्रैवल (Traveling with kids) करते हुए जरूरी है

जब आप एक स्टेशन या टर्मिनल से दूसरे में यात्रा कर रहे हों तो फ्रंट स्लिंग का इस्तेमाल सबसे अच्छा और आसान तरीका है । यह आपके बच्चे को आपके करीब और सुरक्षित रखता है। बच्चे को ऐसे ले जाने में आपका हाथ खाली रहता है जिससे आप दूसरा सामान उठा सकते हैं। साथ ही सामने देखने में भी आपको आसानी होती है।

बच्चों के साथ ट्रैवलिंग (Tips for traveling with kids) में साथ रखें बेबी वाइप्स

बच्चों के साथ ट्रैवलिंग

आपको हर कंडीशन की तैयारी पहले से करनी होगी। ट्रैवल के दौरान कभी भी आपको किसी भी चीज की जरुरत हो सकती है। सफर के दौरान चाहें जो भी हो चीजों को हाइजीनिक रखना हमेशा आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। इसलिए सफर में बेबी वाइप्स रखना आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

और पढ़ें: बच्चों को सताते हैं डरावने सपने, तो अपनाएं ये टिप्स

ट्रैवलिंग में बच्चे को खिलौने रखते हैं बिजी (Toys keeps Children busy while traveling)

कई बार सफर के शुरुआत से ही आपको नींद आने लगती है। लेकिन बच्चों के साथ ऐसा नहीं है। बच्चों के साथ ट्रैवल बच्चों के साथ ट्रैवल (Traveling with kids) में ज्यादातर बच्चों को नींद नहीं आती उस समय बच्चों के खिलौने काम आते हैं। सफर के दौरान बच्चों के पसंदीदा सॉफ्ट फैदर खिलौने जरूर रखें।

बच्चों के साथ ट्रैवल कर रहे हैं तो इन बातों का भी रखें ध्यान (Tips for traveling with kids)

  • यात्रा से कुछ दिन पहले पैक करने की तैयारी शुरू करें। उन चीजों के बारे में सोचें, जो आप उनके बारे में सोचते हैं या टेबल या ड्रेसर पर रख सकते हैं।
  • एक वॉटर प्रूफ और कंधे का पट्टा के साथ डायपर बैग का उपयोग करें।
  • हवाई जहाज पर लिकी डायपर और बच्चे के थूक के लिए तैयार रहें। अपने बच्चे के लिए एक से दो अतिरिक्त कपड़े रखें। इसके अलावा अपने लिए भी एक्सट्रा टी-शर्ट रखें।
  • रि-यूजेबल प्लास्टिक बैग में दवाओं और टॉयलेटरीज को पैक करके लीक को रोकें।
  • अपने बच्चे के आउटफिट में से सभी को अलग-अलग के जिप किए गए प्लास्टिक बैग में पैक करें ताकि आपको छोटे मोजे, शर्ट और दूसरे कपड़े ढ़ूढ़ने के लिए परेशान ना होना पड़े।
  • अपना कैमरा, बैटरी चार्जर और एक अतिरिक्त मेमोरी कार्ड लें।
  • एक क्लिप-ऑन रीडिंग लाइट लें ताकि आप अपने बच्चे को परेशान किए बिना पढ़ सकें। सफर के दौरान डॉक्टर का नंबर हमेशा अपने पास रखें।

और पढ़ें: 3 साल के बच्चे का डाइट प्लान फॉलो करते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

बच्चों के साथ ट्रैवल बच्चों के साथ ट्रैवल (Traveling with kids) करते समय आपको कपड़ों और दूसरे जरूरी सामान के साथ उनके खाने-पीने का सामान भी पैक करना जरूरी है। बच्चों के साथ ट्रैवल बच्चों के साथ ट्रैवल (Traveling with kids) करते वक्त बच्चों को कभी भी भूख लग सकती है। ऐसे में अगर आप टॉडलर्स के साथ सफर कर रही हैं तो आपके पास प्यूरी और दूसरे फूड आयटम होने चाहिए। कई बार बच्चे सफर के दौरान ज्यादा परेशान करते हैं और थोड़ी-थोड़ी देर में खाने की डिमांड करते हैं। ऐसे में आपके पास फूड आइटम होना जरूरी है।

उम्मीद करते हैं कि आपको बच्चों के साथ ट्रैवल (Traveling with kids) करते वक्त क्या सावधानियां रखनी चाहिए इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Travel Safety Tips/https://www.healthychildren.org/English/safety-prevention/on-the-go/Pages/Travel-Safety-Tips.aspx/Accessed on 4th July 2o21

Tips for Traveling with Kids/https://www.hopkinsallchildrens.org/ACH-News/General-News/Tips-for-Traveling-with-Kids/

Accessed on 4th July 2o21

Staying Healthy While You Travel/https://kidshealth.org/en/parents/family-travel.html/

Accessed on 4th July 2o21

9 Tips to Ensure Your Child’s Safety/https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/9-tips-to-ensure-your-childs-safety.html/

Accessed on 4th July 2o21

SAFETY TIPS/https://www.safekids.org/safetytips/

Accessed on 4th July 2o21

 

 

 

 

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Lucky Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/07/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड