home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

परिवार की देखभाल के लिए मेडिसिन किट में रखें ये दवाएं

परिवार की देखभाल के लिए मेडिसिन किट में रखें ये दवाएं

हम में से लगभग सभी के घर में एक मेडिसिन किट मौजूद होती है जिसका इस्तेमाल किसी को चोट लगने या किसी छोटी मोटी दुर्घटना के लिए किया जाता है। घर में या फिर बाहर निकलने पर चोट लगना आम बात होती है। अगर चोट छोटी है तो घर में ही मरहम लगाकर उसे ठीक किया जा सकता है। अगर चोट नहीं भी लगी है, लेकिन आपको सिर दर्द की समस्या, बुखार या फिर बदन दर्द हो रहा है तो ऐसे में घर में मेडिसिन किट का होना बहुत जरूरी है।

क्या आप जानते हैं कि आपकी मेडिसिन किट में क्या-क्या सामान होना चाहिए और क्या-क्या होने से आप किसी भी घटना के लिए तैयार रह सकते हैं। अगर आपको मेडिसिन किट के बारे में जानकारी नहीं है और आपने अभी तक मेडिसिन किट तैयार नहीं की है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि कैसे मेडिसिन किट को तैयार किया जा सकता है और कैसे आप आसानी से छोटी-मोटी बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

First Aid

मेडिसन किट या मेडिसिन बॉक्स से जुड़े सवाल (Questions related to medicine box)

सवाल (Question):

मेरी ज्वाइंट फैमिली है और मेरे घर में हर उम्र के सदस्य है, उनका ख्याल रखने के लिए क्या आप मुझे बता सकते है कि मेरे घर मैं कौन-कौन सी दवाई मेडिसिन किट में होनी चाहिए?

जवाब(Answer)

बुखार, हल्का दर्द , सर्दी-जुकाम की समस्या, डायरिया की बीमारी बहुत सामान्य परेशानियां है। इन सबके लिए घर में कुछ दवाईयां रखना बहुत जरुरी है, ताकि जरुरत होने पर आप उसका इस्तेमाल कर सकें। हर एक दवाई के लेबल को पढ़ना जरुरी है और उनकी एक्सपायरी डेट को चेक करना भी उतना ही जरूरी है। दवाईयों को बच्चों और जानवरों से दूर रखें। ये भी याद रखें कि डॉक्टर के सलाह के बिना दवाईयों की ज्यादा खुराक नहीं लेना है।

नीचे कुछ दवाईयों की लिस्ट दी गई हैं जो डॉक्टर के पर्चे के बिना मिल जाती हैं।

आप जो भी दवाईयां लेते है वो बाकी दूसरी चीजों पर निर्भर होती है, जैसे कि दूसरी बीमारियों का होना, एलर्जी, उम्र। इसलिए इन दवाईयो को लेने से पहले ध्यान रखें कि आपको एक बार अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करनी है। इनसे बात करने के बाद ही आप अपनी मेडिसिन किट बनाएं।

और पढ़ें : जानिए हर्पीस के घरेलू उपाय, रोकथाम और परहेज

  1. बुखार (Fever) और दर्द की दवां (Pain Medicine): पैरासिटामॉल (Tylenol) और इबुब्रुफेन (Advil, Motrin) दर्द और बुखार को कम करता है। ये दवाएं टेबलेट और सिरप की तरह बाजार में उपलब्ध है। इबुब्रुफेन में सूजन को कम करने की क्वालिटी भी है। अगर आपके घर में बच्चे हैं तो ये दवाईयां बहुत जरुरी है। ये सारी दवाइयां या तो खाने के साथ या खाने के बाद लेनी चाहिए। खाली पेट लेने पर ये दवाईयां पेज में जलन कर सकती है।
  2. एंटीसेप्टिक (Antiseptic) कटने और चोट लगने वाली जगह को ठीक से धोएं। बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाली एंटीसेप्टिक में सेवलॉन, जर्माेलिन, हायड्रोजन परॉक्साइड, बेटाडिन सॉल्यूशन।
  3. टॉपिक एंटीबायोटिक (Topic Antibiotic) : ये दवाईयां ऑइटमेंट और क्रीम के रुप में बाजार में उपलब्ध है। इन दवाईयों का इस्तेमाल स्कीन इंफेक्शन की समस्या और जलने पर किया जाता है
  4. हायड्रोकॉर्टिजनः ये दवाईयां ऑइटमेंट और क्रीम के रुप में बाजार में उपलब्ध है। इसका इस्तेमाल खुजली और मच्छर के काटने पर किया जाता है। इस दवाई का इस्तेमाल डॉक्टर के सलाह के बिना नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : जानें टाइफाइड के घरेलू उपाय और पायें इस बीमारी के कष्ट से राहत

  1. एंटासिड (Antacid): इन दवाईयों का इस्तेमाल छाती की जलन और अपच में किया जाता है। इस दवाई में सोडियम बाईकार्बोनेटन (sodium bicarbonate), मैगनिशियम ट्राईसिलिकेट, एल्यूम्यूनियम और मैगनिशियम हायड्रॉक्साइड, एसोमीप्राजोल होता है।
  2. एंटीहिस्टामाइन Antihistamine: नाक बहने और एलर्जी वाली खुजली में आराम देता है। बेनाड्रिल (diphenhydramine) इसमें सबसे सामान्य है, लेकिन इससे ज्यादा नींद आती है। क्लारिटिन (loratadine) 24 घंटे से ज्यादा समय के लिए असरदार है और इससे नींद भी कम आती है। ये दोनों दवाईयां बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी उपलब्ध है।
  3. इसके अलावा खांसी की दवाई, मुंह के छाले के लिए बॉंजेला हमेशा रख सकते हैं। इसके साथ आंखों के लिए ड्रॉप, नेजल स्प्रे, मॉश्चराइजिंग लोशन, एस्पिरिन, विटामिन आदि।
  4. साथी ही बैंड-एड (all types, including finger tip ones), गॉज ड्रेसिंग, टेल्फा (नॉन-स्टीक), पैड्स, पेपर टेप, और दूसरे जरुरी चीज हमेशा मेडिसिन किट में होनी चाहिए।

और पढ़ें : वायरल बुखार के घरेलू उपाय, जानें इस बीमारी से कैसे पायें निजात

होम मेडिसिन किट या मेडिसिन बॉक्स की फर्स्ट एड किट में इन 16 वस्तुओं को शामिल किया जाना चाहिए।

  • मेडिकल टेप (Medical Tape)
  • एनेस्थेटिक स्प्रे (बैक्टिन) या लोशन (कैलामाइन, कैम्फो-फेनिक) – खुजली चकत्ते और कीड़े के काटने के लिए
  • स्टेराइल गॉज पैड – एक नरम आंख पैच के रूप में घावों को कवर करने और साफ करने के लिए
  • 2 “, 3”, और 4 “ऐस पट्टियां – मोच या तनाव वाले जोड़ों को लपेटने के लिए, घावों पर गॉज को लपेटने के लिए, मोच पर लपेटने के लिए
  • चिपकने वाली पट्टियां (सभी आकार)
  • डीफेनहाइड्रामाइन (बेनाड्रील) – एलर्जी की प्रतिक्रिया, खुजली वाले चकत्ते के लिए मौखिक एंटीहिस्टामाइन। सामयिक एंटीहिस्टामाइन क्रीम से बचें क्योंकि वे कुछ लोगों में दाने को खराब कर सकते हैं।
  • परीक्षा दस्ताने – संक्रमण से सुरक्षा के लिए, और बर्फ के पैक में बनाया जा सकता है अगर पानी से भरा हो और जमे हुए हो
  • पॉलीस्पोरिन एंटीबायोटिक क्रीम – साधारण घावों पर लगाने के लिए
  • Nonadhesive Pads (Telfa) – घाव और जलन को कवर करने के लिए
  • सीपीआर के लिए पॉकेट मास्क
  • Resealable ओवन बैग – दूषित लेख के लिए एक कंटेनर के रूप में, एक आइस पैक बन सकता है
  • सुरक्षा पिन (बड़े और छोटे) – स्प्लिन्टर हटाने और त्रिकोणीय पट्टी स्लिंग को सुरक्षित करने के लिए
    कैंची
  • त्रिकोणीय पट्टी – एक गोफन, तौलिया, टूर्निकेट के रूप में
  • चिमटी – छींटे या डंक या टिक हटाने के लिए

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय, आज ही से आजमाएं

मेडिसिन किट में दवाओं के साथ इन चीजों को रखना जरूरी है। घर में फर्स्ट-एड देने के लिए दवाओं के साथ मेडिसिन किट में यह चीजें होना भी जरूरी है। मेडिसिन किट में और क्या रखना है इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आपको मेडिसिन का यूज कैसे करना है, इस बारे में आप डॉक्टर से भी जानकारी ले सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि आप जिस दवा का उपयोग कर रहे हैं, उसे बच्चों को न दें। उम्र के हिसाब से दवा बदल जाती है। बिना डॉक्टर के परामर्श के किसी को भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। आमतौर पर चोट में लगाए जाने वाले लोशन या क्रीम के बारे में आप डॉक्टर से राय ले सकते हैं कि इन्हें बच्चों को लगाया जा सकता है या फिर नहीं। ऐसा करने से किसी प्रकार की समस्या भविष्य में नहीं होगी।

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपको किसी बीमारी या फिर दवा के बारे में जानकारी चाहिए तो आप डॉक्टर से जरूर परामर्श करें और फिर मेडिसिन किट तैयार करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

First-aid kits: Stock supplies that can save lives: https://www.mayoclinic.org/first-aid/first-aid-kits/basics/art-20056673 Accessed on 6/12/2019

First Aid Kit Types and Content:https://www.emedicinehealth.com/first_aid_kits/article_em.htm Accessed on 6/12/2019

7 First Aid Kit Must Haves For Your Medicine Cabinet : https://www.drugs.com/slideshow/first-aid-kit-1115 Accessed on 6/12/2019

First aid kit:https://medlineplus.gov/ency/article/001958.htm Accessed on 6/12/2019

What should I keep in my first aid kit? https://www.nhs.uk/common-health-questions/accidents-first-aid-and-treatments/what-should-i-keep-in-my-first-aid-kit/ Accessed on 6/12/2019

23 Must-Haves for Your First-Aid Kit (Infographic) https://health.clevelandclinic.org/23-must-haves-for-your-first-aid-kit/ Accessed on 6/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Lucky Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड